कोल्ड सोर्स - Cold Sores in Hindi

Dr. Ajay Mohan (AIIMS)MBBS

June 28, 2017

February 16, 2021

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
कोल्ड सोर्स
सुनिए कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

कोल्ड सोर्स क्या है?

कोल्ड सोर्स को अंग्रेजी में फीवर ब्लिस्टर (fever blisters) भी कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें होठों या इसके किनारे पर छोटे, द्रव से भरे लीजन हो जाते हैं। लीजन का तात्पर्य ऊतक में कोई नुकसान या असामान्य परिवर्तन से है, जो आमतौर पर किसी बीमारी या चोट की वजह से होता है। यह फफोले अक्सर समूह में निकलते हैं। जब यह फूट जाते हैं तो ऐसे में पपड़ी बन जाती है। हालांकि, यह स्थिति दो हफ्तों के अंदर ठीक हो जाती है।

कोल्ड सोर्स से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने (जैसे किस करने) से यह दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। यह हर्पीस सिंपल वायरस (HSV-1) की वजह से होने वाली स्थिति है। इससे एक मिलता-जुलता वायरस है (HSV-2), जिसकी वजह से जेनिटल हर्पीस होता है। यह दोनों हर्पीस सिंपल वायरस आपके मुंह या जननांग को प्रभावित कर सकते हैं और ओरल सेक्स के माध्यम से फैल सकते हैं।

हर्पीस सिंपल वायरस के लिए कोई इलाज नहीं है और यह फफोले तनाव या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की वजह से वापस से प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, एंटीवायरल दवाओं की मदद से कोल्ड सोर्स को जल्दी ठीक करने में मदद मिल सकती है और यह बार-बार होने के जोखिम में कमी ला सकता है।

(और पढ़ें - कोल्ड सोर्स के घरेलू उपाय)

कोल्ड सोर्स के लक्षण क्या हैं? - Cold sores symptoms in Hindi

कोल्ड सोर्स के लक्षणों में शामिल हैं :

फफोले निकलने से पहले उस स्थान पर हल्का दर्द या असुविधा महसूस हो सकती है। इसके अलावा स्पॉट को छूने पर खुजली या जलन जैसा भी एहसास हो सकता है। जब यह फफोले पूरी तरह से विकसि​त हो जाते हैं तो इसमें पीले रंग का द्रव (मवाद) भर जाता है जो कि दबाए जाने पर बाहर आ सकता है। जब फफोला फट जाता है, तो ऐसे में उस स्थान पर छोटा घाव हो जाता है और पपड़ी बन जाती है। यह घाव कई हफ्तों तक प्रभावित कर सकते हैं। यदि यह वायरल इंफेक्शन गंभीर रूप ले चुका है तो ऐसे में आपको बुखार, लिम्फ नोड की सूजन और मसूड़े की तकलीफ हो सकती है। यह ओरल सेक्स के माध्यम से दूसरे व्यक्ति में या जननांगों तक फैल सकता है।

(और पढ़ें - बुखार का आयुर्वेदिक इलाज)

कोल्ड सोर्स का कारण क्या है? - Cold Sores causes in Hindi

कोल्ड सोर्स का कारण हर्पीस सिंपल वायरस (HSV-1) है। दो तरह के हर्पीस सिंपल वायरस होते हैं - एचएसवी -1 और एचएसवी -2

एचएसवी -1, जिसे हर्पीज सिंपलेक्स लेबियालिस भी कहा जाता है, आमतौर पर मुंह और आसपास के हिस्सों को प्रभावित करता है, जबकि एचएसवी - 2 जननांग पर या उसके आसपास घावों का कारण बनता है। (और पढ़ें - योनि खुजली का इलाज)

यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को चूमने या व्यक्तिगत चीजों जैसे तौलिया, लिप बाम, बर्तनों को साझा करने से फैलता है। यह ठीक होने के बाद दोबारा से भी प्रभावित कर सकता है, क्योंकि यह वायरस नसों में निष्क्रिय रहता है। यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, सूरज के संपर्क में आने, तनाव और हार्मोन में उतार-चढ़ाव जैसे कारकों की वजह से ट्रिगर होता है।

(और पढ़ें - मुंह में छाले होने पर क्या करें)

कोल्ड सोर्स का निदान कैसे होता है? - Cold Sores diagnosis in Hindi

कोल्ड सोर्स का निदान अक्सर डॉक्टर घावों को देखकर आसानी से कर सकते हैं और द्रव का नमूना लेकर लैब टेस्ट करके स्थिति की पुष्टि कर सकते हैं। लेकिन कुछ मामलों में यदि व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो डॉक्टर ब्लड टेस्ट कराने के लिए कह सकते हैं। नीचे कुछ कारक बताए गए हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं :

  • एचआईवी
  • ऑर्गन ट्रांसप्लांट के बाद ली जाने वाली दवाएं
  • कुछ प्रकार के कैंसर और कुछ कैंसर उपचार

(और पढ़ें - कैंसर के लिए होम्योपैथिक दवा)

कोल्ड सोर्स का इलाज - Cold Sores treatment in Hindi

कोल्ड सोर्स का निश्चित इलाज नहीं है, लेकिन एंटी-वायरल दवाएं इस स्थिति में ठीक होने की प्रक्रिया में तेजी ला सकती हैं। दवा को मौखिक गोली के रूप में लिया जा सकता है और गंभीर मामलों में इंजेक्शन लेने की जरूरत पड़ती है। प्रिस्क्राइब्ड ​क्रीम खुजली और जलन के लक्षणों से राहत देने में मदद करती है। इसके अलावा रोगी को ओरल सेक्स या निजी वस्तुओं को साझा करने से बचने की भी सलाह दी जाती है। आमतौर पर यह एक से दो हफ्तों में ठीक हो जाता है।

निम्न बातों पर भी दें ध्यान

  • दर्द होने की स्थिति में पेन किलर के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें
  • कोल्ड सोर्स के इलाज के दौरान सूरज के संपर्क में आने से बचें
  • एसिडिक फूड जैसे संतरे का जूस, टमाटर इत्यादि चीजों के सेवन से बचें, क्योंकि यह लक्षणों को बिगाड़ सकते हैं।

(और पढ़ें - सूरज की रोशनी के फायदे)



संदर्भ

  1. Richardson VN, Davis SA, Gustafson CJ, West CE, Feldman SR. Patterns of disease and treatment of cold sores. J Dermatolog Treat. 2013 Dec;24(6):439-43. PMID: 23541214
  2. American Society of microbiology. [internet]; High-Dose, Short-Duration, Early Valacyclovir Therapy for Episodic Treatment of Cold Sores: Results of Two Randomized, Placebo-Controlled, Multicenter Studies
  3. Healthdirect Australia. Cold sores. Australian government: Department of Health
  4. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Cold sores
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Cold sores

कोल्ड सोर्स के डॉक्टर

Dr. Arun R Dr. Arun R संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव
Dr. Neha Gupta Dr. Neha Gupta संक्रामक रोग
16 वर्षों का अनुभव
Dr. Lalit Shishara Dr. Lalit Shishara संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव
Dr. Alok Mishra Dr. Alok Mishra संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

कोल्ड सोर्स की दवा - Medicines for Cold Sores in Hindi

कोल्ड सोर्स के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹81.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹72.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹108.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹108.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹71.1

20% छूट + 5% कैशबैक


₹92.7

20% छूट + 5% कैशबैक


₹160.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹225.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹206.0

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 200 entries


डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ