सिर दर्द एक आम समस्या है, जो किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है. कुछ मामलों में सिर दर्द अन्य बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है. आमतौर पर सिर दर्द कुछ देर आराम करने से अपने आप ठीक हो जाता है. वहीं, कभी-कभी सिर दर्द अधिक होने पर दवाई भी लेनी पड़ सकती है. सिर दर्द के लिए बाजार में कई एलोपैथिक दवाएं उपलब्ध हैं. ऐसे में सिर दर्द से अधिक परेशान होने पर एसिटामिनोफेन या फिर एस्पिरिन का सेवन किया जा सकता है.

आज इस लेख में आप सिर दर्द होने पर ली जाने वाली एलोपैथिक दवाओं के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - सिर दर्द के घरेलू उपाय)

  1. सिर दर्द में फायदेमंद एलोपैथिक दवाएं
  2. कुछ अन्य सिर दर्द की दवाएं
  3. सारांश
सिर दर्द की एलोपैथिक दवाएं के डॉक्टर

व्यस्त जीवन शैली व तनाव जैसे कारणों की वजह से सिर दर्द की समस्या हो सकती है. इसके उपचार के लिए कई ओवर-द-काउंटर दवाएं उपलब्ध हैं. सिर दर्द की दवा 3 श्रेणियों के आधार पर ली जा सकती है जैसे - सिर के दर्द के लक्षणों को कम करने के आधार पर, सिर दर्द के कारणों के आधार पर और सिर का दर्द दिन में कितनी बार और कितनी तेज होता है. आइए, सिर दर्द की कुछ खास एलोपैथिक दवाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं -

एसिटामिनोफेन - Acetaminophen

एसिटामिनोफेन का प्रयोग हल्के या तेज सिर दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है. इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी शामिल हैं, जैसे इसका डायरेक्ट सेवन करने से ब्लड काउंट में बदलाव आ सकता है. साथ ही कुछ मामलों में लिवर डेमेज का रिस्क भी बढ़ सकता है.

(और पढ़ें - सिर दर्द होने पर क्या करें)

एस्पिरिन - Aspirin

एस्पिरिन दवा का प्रयोग भी सिर दर्द के इलाज के रूप में किया जा सकता है. इस दवाई को 19 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं देना चाहिए. इससे हार्ट बर्न, गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल, ब्लीडिंग, एयरवे का सिकुड़ना और एलर्जिक रिएक्शन जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं.

(और पढ़ें - सिर दर्द व आंखों में दर्द के उपाय)

फेनोप्रोफेन - Fenoprofen

फेनोप्रोफेन का प्रयोग टेंशन से होने वाले सिर दर्द, माइग्रेन व हार्मोनल बदलाव के कारण होने वाले दर्द में किया जाता है. इसके साइड इफेक्ट्स में डायरियाअपचजी मिचलाना व चक्कर आना शामिल है.

(और पढ़ें - आधे सिर दर्द का इलाज)

फ्लर्बिप्रोफेन - Flurbiprofen

फ्लर्बिप्रोफेन दवा का प्रयोग टेंशन हेडैक व माइग्रेन आदि में किया जाता है. इसका सेवन करने से चक्कर आना, गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल अपसेट, अल्सर होना और देखने में थोड़ी समस्या होना जैसे साइड इफेक्ट्स देखने हो सकते हैं.

(और पढ़ें - सिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज)

इबूप्रोफेन - Ibuprofen

इबूप्रोफेन दवा का सेवन टेंशन से होने वाले सिर दर्द के दौरान किया जाता है. इसका सेवन करने से गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल अपसेट, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग, जी मिचलाना, उल्टियां आना, रैश व लिवर को नुकसान जैसे साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं.

(और पढ़ें - सिर दर्द का होम्योपैथिक इलाज)

नेप्रोक्सेन - Naproxen

नेप्रोक्सेन दवा का सेवन हार्मोनल बदलाव के कारण होने वाले सिर दर्द, माइग्रेन और टेंशन से होने वाले सिर दर्द के इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसके साइड इफेक्ट्स में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अपसेट, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग, उल्टियां आना, जी मिचलाना व रैश होना आदि शामिल हैं.

(और पढ़ें - सेक्स से सिरदर्द)

सिर में दर्द होने पर इन ओवर-द-काउंटर दवाओं का भी सेवन किया जा सकता है -

(और पढ़ें - सिर दर्द के लिए योग)

कुछ सामान्य बीमारियों में से एक है सिर का दर्द है, जो अनहेल्थी लाइफस्टाइल या किसी भी वजह से हो सकता है. सिर दर्द की कई दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं. डिक्लोफेनाक व नेप्रोक्सेन जैसी दवाइयां सिर के दर्द में फायदेमंद हो सकती हैं. वहीं, इन दवाइयों के सेवन के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसलिए, किसी भी दवा के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

(और पढ़ें - क्लस्टर सिरदर्द के लक्षण, कारण, इलाज)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Dr. Gaurav Kashyap

Dr. Gaurav Kashyap

सामान्य चिकित्सा

Dr. S V Prashanthi Raju

Dr. S V Prashanthi Raju

सामान्य चिकित्सा
20 वर्षों का अनुभव

Dr. Kannaiyan R

Dr. Kannaiyan R

सामान्य चिकित्सा
21 वर्षों का अनुभव

Dr. Kiran Dhake

Dr. Kiran Dhake

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ