सिर दर्द और आंखों में दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इन कारणों को ध्यान में रखकर सिर दर्द और आंखों के दर्द का इलाज किया जा सकता है. सिर और आंखों में दर्द के पीछे के कारणों में माइग्रेन, स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंग्जायटी और हेड इंजरी शामिल है. इस समस्या को ठीक करने के लिए कुछ उपायों को अपना सकते हैं. इसके लिए बेहतर नींद, मसाज और कुछ दवाइयों की मदद ली जा सकती है.

आज इस लेख में सिर दर्द और आंखों में दर्द के कारण और उपाय के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - सिर दर्द के घरेलू उपाय)

  1. सिर व आंखों में दर्द के कारण
  2. सिर दर्द व आंखों में दर्द के उपाय
  3. सारांश
सिर दर्द व आंखों में दर्द के कारण व उपाय के डॉक्टर

सिर और आंखों में दर्द होने के कारण कई हैं, जिनमें क्लस्टर हेडेक, ग्लूकोमा, हेड इंजरी और मानसिक समस्या शामिल है. आइए, विस्तार से जानें सिर और आंखों में दर्द के कारणों के बारे में -

क्लस्टर सिरदर्द

क्लस्टर सिरदर्द की स्थिति में तीन से चार बार कुछ घंटों के अंतराल में तेज सिर दर्द हो सकता है. यह समस्या असामान्य होती है, जिससे आमतौर पर एक आंख के पीछे तेज दर्द होता है. 

(और पढ़ें - सिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज)

साइनसाइटिस

साइनसाइटिस एक तरह का इंफेक्शन होता है, जिसमें साइनस लाइनिंग के टिश्यू में सूजन और कंजक्शन हो जाता है. इससे नाक बंद होने लगती है, जिससे सिर में दर्द होना शुरू हो सकता है. इस समस्या के बढ़ने के साथ ही आंखों में भी दर्द बढ़ने लगता है.

(और पढ़ें - सिर दर्द में क्या खाएं)

ग्लूकोमा

सिर दर्द और आंखों में दर्द होने का एक कारण ग्लूकोमा को भी माना जा सकता है. यह आंखों से संबंधित एक तरह की समस्या है, जो आंखों में दर्द के साथ ही सिर दर्द का भी कारण बन सकता है.

(और पढ़ें - सिर दर्द का होम्योपैथिक इलाज)

ऑप्टिक न्यूराइटिस

ऑप्टिक न्यूराइटिस की समस्या तब होती है, जब सूजन ऑप्टिक नर्व को नुकसान पहुंचाती है. ऑप्टिक नर्व करीब 10 लाख फाइबर नर्व का समूह होता है, जो आंखों से ब्रेन तक विजुअल ट्रांसमिट की जानकारी पहुंचाता है. इस नर्व में समस्या होने पर भी आंखों व सिर में दर्द हो सकता है.

(और पढ़ें - सिर दर्द के लिए योग)

माइग्रेन

माइग्रेन को आंखों के पीछे के दर्द के रूप में डिस्क्राइब किया जाता है. यह सामान्य सिर दर्द से भी ज्यादा गंभीर होता है, जो कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक रह सकता है.

(और पढ़ें - बच्चों में सिर दर्द का इलाज)

स्ट्रेस, डिप्रेशन व एंजायटी

स्ट्रेसडिप्रेशन व एंजायटी मानसिक समस्याएं होती हैं, जिसका असर सीधा दिमाग पर पड़ता है. अगर कोई लंबे समय से स्ट्रेस, डिप्रेशन व एंजायटी से जूझ रहा है, तो उनके सिर और आंखों में दर्द हो सकता है.

(और पढ़ें - सिरदर्द के लिए एक्यूप्रेशर)

हेड इंजरी

सिर में चोट लगने पर भी सिर व आंखों में दर्द महसूस हो सकता है. इसका असर सिर के सभी भाग पर दिखाई दे सकता है.

(और पढ़ें - आँखों में दर्द का घरेलू इलाज)

सिर दर्द व आंखों के दर्द को कम करने के लिए कई उपायों को अपनाया जा सकता है. इन उपायों में मेडिटेशन, खानपान और कुछ दवाइयों को शामिल किया जा सकता है. आइए, सिर दर्द और आंखों में दर्द के उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

बेहतर नींद

अगर किसी की नींद पूरा नहीं होती है, तो उनके सिर और आंखों में दर्द हो सकता है. ऐसी स्थिति में पर्याप्त नींद लेना जरूरी होता है. इससे दिमाग और आंखों को आराम मिलता है और दर्द कम हो सकता है.

(और पढ़ें - आंखों की सूजन की होम्योपैथिक दवा)

मेडिटेशन

मेडिटेशन करने पर दिमाग को पूरी तरह से शांत किया जा सकता है. इससे तनाव, चिंता व दिमाग से जुड़ी दूसरी समस्याओं को दूर रखा जा सकता है, जो आंखों और सिर दर्द को कम करने में सहायक का काम करती है. 

(और पढ़ें - आंख में दर्द होने पर क्या करें)

मसाज

सिर की मालिश करने पर उस भाग में रक्त संचार बेहतर हो सकता है. इससे मानसिक समस्याओं से राहत मिल सकती है और सिर दर्द व आंखों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

(और पढ़ें - आंखों की थकान व भारीपन)

खानपान

सिर दर्द और आंखों के दर्द को कम करने में खानपान की भी अहम भूमिका होती है. दरअसल, कुछ खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. ये गुण मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के साथ ही सिर दर्द व आंखों के दर्द से राहत दिला सकता है.

(और पढ़ें - आँखों की जलन के लिए उपाय)

दवाइयां

अगर सिर और आंखों का दर्द गंभीर है, तो इस स्थिति में डॉक्टर कुछ दवाइयों का इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं. इन दवाइयों में सुमाट्रिप्टान व जोलमिट्रिप्टन के साथ-साथ एंटीडिप्रेशन भी शामिल हैं. इन दवाओं का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

(और पढ़ें - आंखों में खुजली)

सिर और आंखों में दर्द हो रहा है, तो इसके पीछे के कारणों को जानना जरूरी है. इसके कारणों को ध्यान में रखकर ही इलाज की सही प्रक्रिया को अपनाया जा सकता है. सिर और आंखों के दर्द के कारणों में माइग्रेन, हेड इंजरी, स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंजायटी शामिल है. इस समस्या को ठीक करने के लिए नियमित रूप से मेडिटेशन, सिर की मालिश और सही खानपान अपना सकते हैं. वहीं, अगर कोई सिर और आंखों के गंभीर समस्या से पीड़ित है, तो उन्हें देर किए बिना डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

(और पढ़ें - धुंधला दिखने का इलाज)

Dr. Swapnil Saurabh Deka

Dr. Swapnil Saurabh Deka

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravinder Jit Singh

Dr. Ravinder Jit Singh

सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Keyur Maganbhai Patel

Dr. Keyur Maganbhai Patel

सामान्य चिकित्सा
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Shrishti Kumar

Dr. Shrishti Kumar

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ