myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सिर दर्द की समस्या आये दिन सभी को होती है। सिर दर्द होने के कई कारण होते हैं। कुछ भी गलत खाने से सिर दर्द हो सकता है। सिर दर्द के साथ-साथ अन्य लक्षण भी देखने को मिलते हैं जैसे चक्कर आना, थकान, बेचैनी, सुनने व देखने से संबंधित परेशानी आदि। सिर दर्द को ठीक करने के लिए पोषक आहार लें और ऐसे खाद्य पदार्थों को न खाएं जो आपका सिर दर्द को बढ़ा दें।

(और पढ़ें - सिर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय)

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि सिर दर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए –

  1. सिर दर्द में क्या खाना चाहिए - Sir dard me kya khaye
  2. सिर दर्द में क्या न खाएं - Sir dard me kya na khaye
सिर दर्द में क्या खाना चाहिए - Sir dard me kya khaye

सिर दर्द को ठीक करने के लिए सलाद खाएं - Sir dard ko theek karne ke liye salad khaye

अगर आपको सिर में बहुत अधिक दर्द है तो इसका कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप सलाद की मदद ले सकते हैं। सलाद के पत्तों और पालक के पत्तों में पानी और फाइबर की काफी मात्रा होती है, जिसकी मदद से आप अच्छा महसूस करने लगते हैं। आप अलग-अलग प्रकार के सलाद के पत्तों का चयन कर सकते हैं, जिनमें पानी की मात्रा सबसे अधिक हो और पोषण भी भरपूर हो। सलाद के पत्तों के अलग-अलग प्रकार हैं जैसे पालक। 

(और पढ़ें - सिरदर्द के लिए एक्यूप्रेशर)

सिर दर्द को सही करने के लिए कॉफी पियें - Sir dard ko sahi karne ke liye coffee piye

कम मात्रा में कॉफी सिर दर्द के लिए बहुत अच्छी है। कॉफी में मौजूद कैफीन वाहिकाओं का आकार कम कर देता है। लेकिन ध्यान रहे कि कॉफी का अधिक सेवन करने से आपका सिर दर्द बढ़ सकता है। हालांकि, एक कप कॉफी माइग्रेन की समस्या को कम करने में मदद करती है। अगर आपको सिर दर्द मौसम के अनुसार होने वाली एलर्जी के कारण है, तो ऐसे में कॉफी आपके लिए बेहद प्रभावी है। कॉफी आपके खून में हिस्टामिन (histamine) नामक केमिकल को कम कर देती है, जिससे एलर्जिक रिएक्शन नहीं होता और आपको सिर दर्द की भी समस्या नहीं होती। 

(और पढ़ें - माइग्रेन के घरेलू उपाय)

सिर दर्द कम करने के लिए केला खाएं - Sir dard kam karne ke liye kela khaye

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए केला बहुत ही बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जिसकी मदद से रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है और सिर दर्द से भी राहत मिलती है। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो कि शरीर में एलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने के लिए बहुत ही आवश्यक हिस्सा है। शराब पीने से शरीर में पानी की कमी से एलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो जाता है और केले में मौजूद पोटेशियम एलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है।

(और पढ़ें - पोटैशियम की कमी)

सिर दर्द को दूर करने के लिए आलू का सेवन करें - Sir dard ke liye aloo ka sewan kare

आलू को उसके छिलके के साथ खाने से आपका सिर दर्द दूर होता है। बड़े आलू का छिलका पोटेशियम से भरपूर होता है। पोटेशियम की कमी बहुत आम है और कई लोग अपने रोजाना के आहार से पर्याप्त पोषण नहीं ले पाते। शरीर में नमक की अधिक मात्रा की वजह से यह समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। केले की तरह ही, आलू भी पोटेशियम में ज्यादा होता है, जो कि एलेक्ट्रोलाइट संतुलित रखने में मदद करता है, खासकर तब जब आप शराब का अधिक सेवन कर लेते हैं। आलू वर्कआउट के बाद या रात में शराब पीने से आने वाली उल्टी या सिर दर्द से जल्द राहत दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - शराब पीने के नुकसान)

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अन्य आहार - Sir dard se chutkara pane ke liye any aahar

सिर दर्द को ठीक करने के लिए आप ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थों के अलावा इन्हें भी ले सकते हैं जैसे

इसके अलावा सिर दर्द को ठीक करने के लिए मसालेदार खाना भी जरूर खाएं। लाल मिर्च में विटामिन ई होता है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाता है। इससे सिर दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - सिर दर्द के लिए योग)

सिर दर्द में क्या न खाएं - Sir dard me kya na khaye

सिर दर्द में शराब न पियें - Sir dard me sharab na piye

शराब पीने से आपके दिमाग तक रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि सिर दर्द शराब में मौजूद अशुद्धियों की वजह से होता है। शराब को लम्बे समय तक चलाने के लिए सल्फाइट्स मिलाया जाता है और इस वजह से भी सिर दर्द होता है। जितना आपके शरीर में सल्फाइट बढ़ेगा, उतना ही अधिक माइग्रेन होने की संभावना बढ़ जाती है। शराब की वजह से डिहाइड्रेशन होता है, इस कारण माइग्रेन भी हो सकता है। रेड वाइन, बियर, व्हिस्की, स्कॉच और शेम्पेन से सिर दर्द बहुत ही आसानी से हो सकता है। 

(और पढ़ें - शराब कैसे छुड़ाए)

 

सिर दर्द में चीज़ न खाएं - Sir dard me cheese na khaye

जो लोग मोनोमाइन ऑक्सिडेस इन्हिबिटर (monoamine oxidase inhibitor) की दवाइयां लेते हैं, उन्हें टायरामाइन (tyramine) युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए जैसे पुरानी चीज (aged cheeses), रेड वाइन, शराब युक्त पेय पदार्थ और कुछ प्रोसेस्ड मीट (processed meats)। टायरामाइन कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। जैसे-जैसे प्रोटीन युक्त खाना पुराना होने लगता है उसमें मौजूद प्रोटीन टायरामाइन में बदलने लगता है। आमतौर पर खाना जितना पुराना होता जाएगा, उतनी उसमें टायरामाइन की मात्रा बढ़ती जाएगी। इनका सेवन करने से आप में सिर दर्द की समस्या बढ़ सकती है। 

 

सिर दर्द में ठंडी चीजें न खाएं - Sir dard me thandi cheeje na khaye

सिर दर्द की समस्या ठंडी चीजें खाने या पीने से भी होती है जैसे आइस क्रीम या बर्फ डालकर ड्रिंक्स लेना। सिर दर्द की संभावना तब और बढ़ जाती है जब आप अधिक पसीने के बाद या गर्मी में ठंडी चीज खा लेते हैं व पी लेते हैं। इन कारणों से होने वाला दर्द जो कि माथे पर महसूस होता है,और एक से दो मिनट तक रहता है।

(और पढ़ें - गर्मियों में क्या खाना चाहिए)

सिर दर्द को ठीक करने के लिए कैफीन का सेवन अधिक न करें - Sir dard ko theek karne ke liye caffeine ka sewan adhik na kare

कैफीन चॉकलेट और कोकोआ, पेय पदार्थ जैसे कॉफी, चाय और कोला या फिर कुछ प्रकार की दवाइयों में पाया जाता है। कुछ मात्रा में कैफीन का सेवन माइग्रेन की समस्या को सुधारता है, लेकिन कैफीन लेने की मात्रा प्रतिदिन 200 मिलीग्राम ही रखें। इससे अधिक होने से सिर दर्द बढ़ सकता है।

 

 

सिर दर्द को दूर करने के लिए यह आहार न खाएं - Sir dard ko door karne ke liye yeh aahaar na khaye

सिर दर्द की समस्या को बढ़ने से रोकने के लिए आप ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थों के अलावा इन्हें भी न लें जैसे

और पढ़ें ...