myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जो सीने की जलन से अनजान हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीने में जलन आखिर होती क्यों है? इसकी मुख्य रूप से तीन वजहें हैं। इसकी पहली वजह है कि रात के समय पेट में अधिक एसिड बनने लगता है और दूसरी वजह है आपका गलत तरीके से लेटना जिस वजह से एसिड एसोफेगस (भोजन नली) में ही रहता है। दरअसल, लेटने की वजह से एसिड नीचे की ओर नहीं जाता, जिससे सीने में जलन होती है। तीसरा और अंतिम कारण है नींद में होने की वजह से हम लार को निगलते नहीं हैं। जबकि लार निगलने पर एसिड पेट तक चला जाता है, जिससे सीने में जलन नहीं होती। लार में बाइकार्बोनेट होता है, जो भोजन नली में एसिड को बेअसर करने का काम करता है। इसका मतलब यह है कि सीने में जलन होना एक ऐसी समस्या, जिससे आसानी से निजात पाया जा सकता है। लेकिन रात के समय यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप रात में हो रही सीने की जलन से मुक्ति पा सकते हैं।

अम्लीय खाद्य पदार्थ से रहें दूर

सिरका, टमाटर, चकोतरा, संतरा ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो पेट में अम्ल पैदा करते हैं। अगर आपको रात में बहुत ज्यादा सीने में जलन की शिकायत होती है, तो इनकी मात्रा में कमी करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

मसाले कम खाएं

ज्यादातर लोग रात को भरपेट खाना, खाना पसंद करते हैं। इसलिए इस दौरान मसालेदार खाना बनाते हैं और बड़े चाव से खाते हैं। जबकि रात को मसालेदार खाना, खाना बिल्कुल सही नहीं है। इसके साथ ही रात को हरी मिर्च और लाल मिर्च खाने में भी कटौती करें। इसके बजाय हल्का आहार लें, जो आसानी से पच जाए।

खाने के दो घंटे के बाद सोएं

रात को खाना खाने के तुरंत बाद सोना सही नहीं है। इससे खाना पचने में तो समस्या आती ही है, साथ ही सीने में जलन भी होने लगती है। इसलिए रात को खाना खाने के दो से तीन घंटे बाद बिस्तर पर लेटें। दरअसल बैठे रहने की वजह से खाना आसानी से नीचे की ओर खिसक जाता है, जिससे खाने को पचने में आसानी होती है।

(और पढ़ें - कम सोने के नुकसान)

ड्रिंक न करें

कोल्ड ड्रिंक, शराब या कैफीन और कार्बोनेटेड ड्रिंक आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, इसलिए रात के समय कभी भी इनका सेवन न करें। अगर आप किसी तरह की ड्रिंक पीना ही चाहते हैं दिन के पिएं। इसके अलावा उन पेय पदार्थ का सेवन करें, जो फलों से बने हों। इससे भी सीने में जलन कम होती है।

(और पढ़ें - ड्रिंक के फायदे)

कम खाएं, लेकिन कई बार

रात के समय इसलिए भी आपको सीने में जलन होती है, क्योंकि आप रात को भर पेट खाना खाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि सीने में जलन की समस्या से बचना है तो इसके लिए पूरे दिन में बार-बार खाएं, कम-कम खाएं। पूरे दिन में 6 बार मील लें। इससे सीने में जलन की शिकायत नहीं होती। इसके साथ ही खाना खाने में जल्दी न दिखाएं, धीरे-धीरे करके खाना खाएं और पूरी तरह चबाएं।

(और पढ़ें - रात को क्या खाना चाहिए)

जीवनशैली को संतुलित रखें

अक्सर खराब जीवनशैली भी आपके सीने में जलन की वजह बनती है। इसलिए कुछ बातों पर गौर जरूर करें जैसे रात के समय सोने के लिए टाइट कपड़े न पहनें, वजन ज्यादा है, तो कम करें। इससे भी आपको सीने में जलन की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाए)

सीने में जलन कोई ऐसी समस्या नहीं है, जिससे आप छुटकारा न पा सकें। हालांकि इसके लिए अपनी जीवनशैली और खानपान का पूरा ख्याल रखना जरूरी है। इसके साथ ही ऐसी चीजों दूर रहना होगा, जो पेट में एसिडिटी बनाने के लिए जिम्मेदार होती है। यहां बताए गए उपायों को आजमांए, यकीनन रात में हो रही सीने की जलन कम हो जाएगी।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें