एक्यूप्रेशर पूरे शरीर के लिए लाभकारी होता है. किडनी स्टोन के दर्द को कम करने के लिए भी एक्यूप्रेशर पॉइंट्स मददगार साबित हो सकते हैं. दरअसल, एक्यूप्रेशर पॉइंट्स से शरीर को रिलैक्स किया जा सकता है, जो दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है. किडनी की कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए यूरिनरी ब्लैडर 23, रेन 4, किडनी 1 और किडनी 3 पॉइंट्स मददगार हो सकते हैं.

आज इस लेख में हम किडनी को ठीक करने वाले एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में विस्तार से जानेंगे, जो किडनी स्टोन से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं -

(और पढ़ें - पथरी के घरेलू उपाय)

  1. किडनी स्टोन के दर्द में फायदेमंद एक्यूप्रेशर पॉइंट्स
  2. सारांश
गुर्दे की पथरी के दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के डॉक्टर

यहां हम कुछ ऐसे पॉइंट्स बता रहे हैं, जिन्हें दबाने से किडनी की कार्यप्रणाली में सुधार होता है. इस आधार पर हम मान सकते हैं कि किडनी में पथरी के कारण होने वाला दर्द कुछ कम हो सकता है. बेहतर यही होगा कि इन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का इस्तेमाल विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें, क्योंकि विशेषज्ञ ही बता सकते हैं कि पथरी के दर्द से जूझ रहे मरीज को एक्यूप्रेशर थेरेपी की जरूरत है या किसी और प्रकार के इलाज की. आइए, किडनी को ठीक करने वाले एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में विस्तार से जानते हैं -

यूरिनरी ब्लैडर 23

इस प्रेशर पॉइंट को दबाने से किडनी की कार्यप्रणाली में सुधार होता है. यह प्रेशर पॉइंट पीठ पर स्पाइन के पास होता है. इस प्रेशर पॉइंट को दबाने से न सिर्फ किडनी ठीक प्रकार से काम करती है, बल्कि एडिमाअनियमित माहवारीकम सुनाई देनाटिनिटसखांसीअस्थमा व हड्डियों के दर्द को भी कुछ कम किया जा सकता है.

(और पढ़ें - पथरी का दर्द कैसे दूर करें)

रेन 4

इस एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबाने से भी किडनी फंक्शन में कुछ सुधार होता है. यह पॉइंट पेट के निचले हिस्से में नाभि के नीचे स्थित होता है. इस पॉइंट को दबाने से किडनी के साथ-साथ मासिक धर्म व यूट्रस की प्रक्रिया भी सही होती है. साथ ही डायरियानपुंसकता व बार-बार पेशाब आने की समस्या को भी कुछ हद तक ठीक किया जा सकता है.

(और पढ़ें - पथरी में परहेज)

किडनी 1

किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के लिए इस प्रेशर पॉइंट को भी दबाया जा सकता है. यह पॉइंट तलवे के नीचे पाया जाता है. इसे अंगूठे से लगभग 2-5 मिनट तक दबाने पर राहत मिल सकती है. इस पॉइंट को दबाने से कमजोर याददाश्त में सुधार हो सकता है. साथ ही चक्कर आने की समस्या को भी कम किया जा सकता है.

(और पढ़ें - पथरी का आयुर्वेदिक इलाज)

किडनी 3

किडनी के एक्यूप्रेशर पॉइंट्स की लिस्ट में इसे सबसे अहम पॉइंट माना जा सकता है. ये पॉइंट टखने में अंदर की तरफ अकिलीज टेंडन के पास स्थित होता है. इस पर कुछ मिनटों तक दबाव डालने से आराम मिल सकता है. इस पॉइंट को दबाने से किडनी में पैदा हुई गर्मी कम हो सकती है. साथ ही चक्कर आना, मासिक धर्म के समय होने वाली ऐंठन, खांसी व धुंधला दिखना जैसी समस्या से राहत मिल सकती है.

(और पढ़ें - पथरी का होम्योपैथिक इलाज)

बेशक, ये पॉइंट्स किडनी को ठीक से काम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इन पर खुद से दबाव कभी नहीं डालना चाहिए. सबसे पहले विशेषज्ञ की देखरेख में इसे करने का तरीका सीखना चाहिए. अगर किसी को किडनी में पथरी के कारण गंभीर रूप से दर्द हो रहा है, तो बेहतर होगा कि वो डॉक्टर की सलाह पर ही इन एक्यप्रेशर पॉइंट्स का इस्तेमाल करे.

(और पढ़ें - पथरी में खाएं ये दाल)

Dr. Dipak Paruliya

Dr. Dipak Paruliya

यूरोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Shyamala Gopi

Dr. Shyamala Gopi

यूरोलॉजी
20 वर्षों का अनुभव

Dr. Pravesh Gupta

Dr. Pravesh Gupta

यूरोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Darshan K Shah

Dr. Darshan K Shah

यूरोलॉजी
18 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ