myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
संक्षेप में सुनें

क्या आप भी मुख्य दरवाजे को बंद करने के बावजूद बार बार जाँच करते हैं कि आपने मुख्य दरवाजे को लॉक किया या नहीं ? कभी-कभी सामान को भूलने के लिए यह सामान्य है, लेकिन यदि यह अधिक बार होता है तो यह निराशाजनक हो सकता है। मेमोरी एक महान उपहार है, अच्छी याददाश्त अक्सर बुद्धि के साथ जुड़ी होती है। भूलने का मुख्य कारण एकाग्रता की कमी होता है। अधिकतर समस्या रिकाल करने में होती है क्योंकि हमारे दिमाग को रिकाल प्रोसेस के लिए जिन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है उनकी हमारे शरीर में कमी हो जाती है।

(और पढ़ें - मानसिक रोग दूर करने के उपाय)

  1. कमजोर याददाश्त के लक्षण - Poor memory Symptoms in Hindi
  2. कमजोर याददाश्त के कारण - Poor memory Causes in Hindi
  3. कमजोर याददाश्त से बचाव - Prevention of Poor memory in Hindi
  4. याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय
  5. कमजोर याददाश्त के लिए योग
  6. कमजोर याददाश्त की दवा - Medicines for Poor memory in Hindi
  7. कमजोर याददाश्त की दवा - OTC Medicines for Poor memory in Hindi
  8. कमजोर याददाश्त के डॉक्टर

कमजोर याददाश्त के लक्षण - Poor memory Symptoms in Hindi

एक खराब याददाश्त आपके जीवन को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित कर सकती है। कमजोर याददाश्त या भूलने की बीमारी (स्मृति हानि) से पीड़ित बच्चों को स्कूल में सीखने में परेशानी होती है। वे अक्सर धीमी शिक्षार्थियों के रूप में उपेक्षित होते हैं। उनके पास महान कौशल हो सकते हैं लेकिन तथ्यों को पुनः प्राप्त करने में असमर्थता उनकी कमियां बन सकती है। बहुत से लोग अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों और पैसे खो देते हैं लेकिन वास्तव में खराब स्मृति से पीड़ित वे लापरवाह माने जाते हैं। यह आपके रिश्तों और नौकरी को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे तनाव और अवसाद हो सकता है।

कमजोर याददाश्त के कारण - Poor memory Causes in Hindi

  1. स्वस्थ भोजन की कमी है याददाश्त कमजोर होने का कारण - Foods that Affect Memory in Hindi
  2. उम्र की वजह से याददाश्त कमजोर होना - Age Related Memory Loss in Hindi
  3. दवाईयों का अधिक सेवन है मस्तिष्क की कमजोरी का कारण - Diseases Causes Poor Memory in Hindi
  4. दिमाग की कमजोरी की वजह है ड्रग्स का अत्यधिक उपयोग - Drugs that Cause Poor Memory in Hindi
  5. नींद की कमी हो सकती है भूलने का कारण - Sleep Deprivation Effects on Memory in Hindi
  6. तनाव है मेमोरी लॉस प्रॉब्लम का कारण - Bad Memory Due to Stress in Hindi
  7. सिर पर गहरी चोट भी है कम याददाश्त की वजह - Memory Loss Due to Head Injury in Hindi

स्वस्थ भोजन की कमी है याददाश्त कमजोर होने का कारण - Foods that Affect Memory in Hindi

अत्यधिक शर्करा और भारी भोजन खाने से मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। अतिरिक्त मसालेदार और तले हुए भोजन आपके स्वास्थ्य को हानि पहुँचाते हैं। शराब का अत्यधिक सेवन याददाश्त कम होने में महान भूमिका निभाता है। यह भूलने की बीमारी के साथ भी जुड़ा हुआ है। मांस और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खाना मस्तिष्क के कामकाज के लिए हानिकारक होता है। आपके दैनिक भोजन में विटामिन बी 1 और बी 12 की कमी आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

उम्र की वजह से याददाश्त कमजोर होना - Age Related Memory Loss in Hindi

उम्र की वजह से याददाश्त कम होना एक जाना पहचाना कारण है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि उम्र के साथ आपकी मेमोरी कमजोर हो जाएं। मस्तिष्क कोशिकाओं की मरम्मत में हमारा शरीर कम प्रभावी होता है। मस्तिष्क कोशिकाएं याद करने के लिए जिम्मेदार होती है, लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ती है ये कमजोर हो जाती है।

दवाईयों का अधिक सेवन है मस्तिष्क की कमजोरी का कारण - Diseases Causes Poor Memory in Hindi

अल्जाइमर रोग उन बीमारियों में से एक है जो आपकी याददाश्त को प्रभावित कर सकती हैं। यह मस्तिष्क कोशिकाओं के नुकसान के साथ जुड़ा हुआ है। कुछ अन्य विकारों में हार्मोन संबंधी विकार शामिल हो सकते हैं, विशेष रूप से हार्मोन थायरॉयड। इसके अलावा बहुत अधिक ओवर-द-काउंटर वाली दवाईयों के सेवन का भी स्मृति पर प्रभाव पड़ता है। (और पढ़ें –  अल्जाइमर रोग के खतरे को रोकना है तो अपने आहार में करें इन 10 चीज़ों को शामिल)

दिमाग की कमजोरी की वजह है ड्रग्स का अत्यधिक उपयोग - Drugs that Cause Poor Memory in Hindi

ड्रग्स का अत्यधिक उपयोग आपकी कमजोर याददाश्त के पीछे का कारण हो सकता है। ड्रग्स का मस्तिष्क के कुछ हिस्सों पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है। तंबाकू, जब चबाया या स्मोक किया जाता है, तो यह भी आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है। यह मस्तिष्क कोशिकाओं को कम ऑक्सीजन पहुंचाता है जिसका सीधा असर आपकी याददाश्त पर पड़ता है। (और पढ़ें – सिगरेट पीना नहीं छोड़गें तो होंगे ये नुकसान)

नींद की कमी हो सकती है भूलने का कारण - Sleep Deprivation Effects on Memory in Hindi

यह प्रयोगों के माध्यम से देखा गया है कि नींद की कमी मस्तिष्क की याद करने की क्षमता को प्रभावित करती है। जब हम सोते हैं, तो हमारा मस्तिष्क उन घटनाओं को बचाता है, जो पूरे दिन में घटित होती है। यदि कोई व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेता है तो इसका असर आपकी याददाश्त पर पड़ सकता है। (और पढ़ें – योग निद्रा के माध्यम से पायें सुखद गहरी नींद)

तनाव है मेमोरी लॉस प्रॉब्लम का कारण - Bad Memory Due to Stress in Hindi

मेमोरी लॉस में तनाव और अवसाद भी एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। यह भी संभावना है कि तनाव हमारे मस्तिष्क में किसी विशेष मेमोरी के स्टोरेज की प्रक्रिया में दखल करता है।

सिर पर गहरी चोट भी है कम याददाश्त की वजह - Memory Loss Due to Head Injury in Hindi

सिर पर गहरी चोट की वजह से भी अचानक स्मृति हानि हो सकती है। यह अक्सर देखा जाता है एक दर्दनाक चोट या दुर्घटना के ठीक बाद कोई व्यक्ति पिछली घटनाओं को याद करने में सक्षम नहीं होता है। मेमोरी कुछ थेरपी के बाद वापस आ सकती है लेकिन कुछ गंभीर मामलों में मेमोरी स्थायी रूप से जा सकती है।

कमजोर याददाश्त से बचाव - Prevention of Poor memory in Hindi

जब हम अपने दोस्तों के साथ स्कूल में बिताए सुन्दर पलों को याद करते हैं या फिर अपने परिवार के साथ छुट्टी पर घूमने जाने के पलों को याद करते हैं तो कितना अच्छा लगता है। कभी सोचा हे अगर आपको वो सब पल याद नहीं रहे तो क्या होगा? हम कमजोर याददाश्त के कारण उन सारे अच्छे पलों को भूल जाएँ तो क्या होगा? आप अपने जीवन में कुछ बदलाव कर के कमजोर याददाश्त की इस समस्या से निजात पा सकते हैं। चलिए आज हम जीवन में कुछ ऐसे बदलावों के बारे में बात करते हैं जो आपकी याददाश्त बढ़ा सकते हैं।

  1. दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए - Foods that improve memory power in hindi
  2. तेज दिमाग के लिए योग - Increase memory power with yoga in hindi
  3. स्मरण शक्ति बढ़ायें पर्याप्त नींद लेकर - Sleep boosts memory in hindi
  4. याददाश्त बढ़ाने के लिए ना करें ड्रग्स का सेवन - Avoid drugs for good memory in hindi
  5. बुद्धि बढ़ाने के लिए तनाव से रहें दूर - Khush rahna hai memory badhane ka tarika in hindi
  6. याददाश्त तेज करने का उपाय है दिमागी टेस्ट - Brain exercise for memory enhancement in hindi

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए - Foods that improve memory power in hindi

आप जो कुछ भी खाते हैं, उसका आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। विटामिन बी 1 और बी 12 से समृद्ध खाद्य पदार्थों को भी अपने आहार में शामिल करें। अपने भोजन में घी का नियमित उपयोग करें। घी का सेवन आपकी स्मरणशक्ति बढ़ाने के लिए अच्छा होता है। अत्यधिक शराब पीने से बचें क्योंकि अत्यधिक शराब आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए पके और आसानी से पचने योग्य भोजन खाएं। आप प्रतिदिन एक गिलास गर्म दूध पिएं। बादाम खाएं क्योंकि बादाम दिमाग को तेज करने के लिए बहुत अच्छा होता है। अपने आहार में अखरोट और ब्लूबेरी का उपयोग करें, साथ ही अलसी का तेल, एवोकाडो, कॉड लिवर मछली तेल का सेवन करें ये आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। (और पढ़ें – गाय के घी के फायदे और नुकसान)

तेज दिमाग के लिए योग - Increase memory power with yoga in hindi

योग आपके अंदर अच्छे विचारों को बढ़ाने में मदद करता है। यह मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में भी मदद करता है। सूर्य नमस्कार शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। ध्यान तनाव को कम करता है और एकाग्रता शक्ति को बढ़ाता है। ध्यान आपके मन को और अधिक अच्छा बनाता है। व्यायाम शरीर और मस्तिष्क में उचित रक्त परिसंचरण करने में मदद करता है। (और पढ़ें – दिमाग तेज़ कैसे करें)

स्मरण शक्ति बढ़ायें पर्याप्त नींद लेकर - Sleep boosts memory in hindi

जब आप पर्याप्त नींद लेकर सुबह उठते हैं तो अपने आप को ताज़ा महसूस करते हैं। आपके शरीर को उचित तरीके से कार्य करने के लिए पर्याप्त नींद बहुत आवश्यक है। उचित नींद आपके पूरे दिन की घटनाओं को आपके दिमाग में सहज कर रखने में भी मदद करती है। यदि आप पिछली रात अच्छी तरह सोए हैं तो आपको अगली सुबह अधिक चौकस रहने में मदद मिलेगी। (और पढ़ें – योग निद्रा के माध्यम से पायें सुखद गहरी नींद)

याददाश्त बढ़ाने के लिए ना करें ड्रग्स का सेवन - Avoid drugs for good memory in hindi

ड्रग्स का सेवन सांसारिक समस्याओं से भागने का आसान तरीका होगा लेकिन लंबे समय में इसका बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ड्रग्स का सेवन आपकी याददाश्त को कमज़ोर बना सकता है और मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव डालता है। अपनी याददाश्त को सुधारने के लिए ड्रग्स का उपयोग बिलकुल ही ना करें। धूम्रपान भी बिलकुल नही करना चाहिए। (और पढ़ें – दिमाग तेज करने का मंत्र है अखरोट)

बुद्धि बढ़ाने के लिए तनाव से रहें दूर - Khush rahna hai memory badhane ka tarika in hindi

तनाव और अवसाद आपकी बातों को याद रखने की क्षमता को कम कर देते हैं। तनाव और अवसाद आपके मस्तिष्क को सीधा प्रभावित करके मस्तिष्क के काम करने की क्षमता को कम करते हैं, इसके लिए आप मनोरंजन के साधन अपनाएं जो आपको खुश रख सकें। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं, वही काम करें जिससे आपको खुशी मिलती है। (और पढ़ें – तनाव को दूर करने के लिए जूस)

याददाश्त तेज करने का उपाय है दिमागी टेस्ट - Brain exercise for memory enhancement in hindi

पहेली (crossword puzzles) सुलझाएं, गणित के जटिल प्रश्नों को सुलझाएं, अपने दिमाग को टेस्ट करने के लिए जो भी आप को अच्छा लगता है, वो करें। इससे आपके दिमाग का उपयोग होता है और आपके मस्तिष्क की योग्यता बढ़ती है। (और पढ़ें – चुकन्दर के लाभ दिमाग़ के लिए)

Dr. Swati Narang

Dr. Swati Narang

न्यूरोलॉजी

Dr. Megha Tandon

Dr. Megha Tandon

न्यूरोलॉजी

Dr. Shakti Mishra

Dr. Shakti Mishra

न्यूरोलॉजी

कमजोर याददाश्त की दवा - Medicines for Poor memory in Hindi

कमजोर याददाश्त के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
CehamCeham 1000 Mg Injection186.0
CitimacCitimac 2 Mg Injection96.0
CitistarCitistar 250 Mg Injection95.0
CitrokCitrok 250 Mg Injection89.0
ClinaxonClinaxon 2 Mg Injection104.0
NurocolNurocol 250 Mg Injection200.0
PrexaronPrexaron 1000 Mg Tablet Sr700.0
StoraxStorax 250 Mg Injection175.0
StrocitStrocit 250 Mg Injection105.0
StrolinStrolin 500 Mg Tablet464.0
Braincit TabletBraincit Tablet421.0
CitelecCitelec 250 Mg Injection115.0
CitibralCitibral 10 Mg Tablet356.0
CitifloCitiflo 500 Mg Injection80.0
CitilinCitilin 1000 Mg Tablet Sr690.0
CitimetCitimet 500 Mg Tablet400.0
CitinerveCitinerve 500 Mg Tablet439.0
Citinerve OdCitinerve Od 1000 Mg Tablet659.0
CitinovaCitinova 250 Mg Injection113.0
CitivasCitivas 500 Mg Tablet233.0
CitizacCitizac 250 Mg Injection95.0
ColibraColibra 500 Mg Tablet375.0
ColihenzColihenz 250 Mg Injection107.0
CriticolineCriticoline 250 Mg Injection450.0
Ct Cva TabletCt Cva Tablet400.0
LinaxonLinaxon 2 Mg Injection95.0
NeticolNeticol 250 Mg Injection406.0
NeucholineNeucholine 250 Mg Injection182.0
NeucitiNeuciti 250 Mg Injection139.0
NeurosparkNeurospark 500 Mg Injection94.0
OxcityOxcity 500 Mg Tablet450.0
Somazina (Elder)Somazina 1000 Mg Injection189.0
Somazina (Dr Reddy)Somazina 1 Gm Tablet Sr707.0
StrocozStrocoz 250 Mg Injection153.0
StrozinaStrozina 1000 Mg Tablet571.0
CholinecadCholinecad 250 Mg Injection80.0
CiticoCitico 1000 Mg Tablet Cr699.0
Citicure PlusCiticure Plus Tablet485.0
CitisrinCitisrin 500 Mg Tablet460.0
CitisureCitisure 250 Mg Injection85.0
CognexCognex Tablet390.0
CognolinCognolin 500 Mg Tablet468.0
CvcitCvcit 500 Mg Tablet539.0
EncephaEncepha 500 Mg Tablet384.0
N CitiN Citi 500 Mg Tablet342.0
NeurocitiNeurociti 750 Mg Tablet500.0
NusomaNusoma Tablet381.0
PrevanorPrevanor 250 Mg Injection78.0
RecognixRecognix 500 Mg Injection99.0
ShicolinShicolin 500 Mg Tablet378.0
Strolife MonoStrolife Mono 250 Mg Injection89.0
StropilStropil 500 Mg Tablet420.0
UnicholinUnicholin 500 Mg Injection91.0
XcitiXciti 500 Mg Tablet366.0
ZiticolinZiticolin 500 Mg Tablet363.0
Cognitam PlusCognitam Plus 500 Mg/400 Mg Tablet415.0
Cogpex PlusCogpex Plus Tablet450.0
Colihenz PColihenz P 500 Mg/400 Mg Tablet495.0
Neucholine PlusNeucholine Plus Tablet460.0
Nootropil CNootropil C Tablet550.0
Strocit PlusStrocit Plus Tablet525.0
Cbcolin PCbcolin P Tablet500.0
Ceham PCeham P 500 Mg/400 Mg Tablet498.0
Ceretor PlusCeretor Plus Tablet399.0
Cholinecad PlusCholinecad Plus Tablet447.0
Citico PlusCitico Plus 500 Mg/400 Mg Tablet371.0
Citiflo PlusCitiflo Plus 500 Mg/800 Mg Tablet450.0
Citilin PCitilin P 500 Mg/400 Mg Tablet512.0
Citimac PCitimac P 500 Mg/800 Mg Tablet473.0
Citinerve PCitinerve P 500 Mg/400 Mg Tablet493.0
Clinaxon PClinaxon P 500 Mg/400 Mg Tablet530.0
Cognipil PlusCognipil Plus Tablet470.0
Dalus ForteDalus Forte Tablet470.0
N Citi PlusN Citi Plus 500 Mg/800 Mg Tablet411.0
Neuciti ForteNeuciti Forte Tablet413.0
Neuciti PlusNeuciti Plus Syrup520.0
Neurocetam PlusNeurocetam Plus Tablet490.0
Nutam PlusNutam Plus 800 Mg/500 Mg Tablet450.0
Prexaron PlusPrexaron Plus 500 Mg/800 Mg Tablet485.0
Somazina PlusSomazina Plus Tablet504.0
Storax PrStorax Pr 500 Mg/800 Mg Tablet529.0
Strocoz PlusStrocoz Plus Tablet450.0
StrolifeStrolife Tablet419.0
Strolin PStrolin P 400 Mg Tablet449.0
Strozina PlusStrozina Plus Tablet450.0
ToplineTopline Forte Tablet424.0
Topline PlusTopline Plus Tablet350.0
Exelon TtsExelon Tts 13.3 Mg Patch4423.0
ExelonExelon 1.5 Mg Capsule4260.0
RivademRivadem 3 Mg Capsule65.0
RivamerRivamer 1.5 Mg Capsule105.0
RivaplastRivaplast 9 Mg Transdermal Patch297.0
RivasmineRivasmine 1.5 Mg Capsule46.0
RiveraRivera 1.5 Mg Capsule44.0
AlzilAlzil 10 Mg Tablet156.35
AricepAricep 10 Mg Tablet156.0
CognidepCognidep 10 Mg Tablet66.66
DnpDnp 10 Mg Tablet132.37
DoneceptDonecept 10 Mg Tablet139.61
DonepDonep 10 Mg Tablet156.35
DonetazDonetaz 11.5 Mg Tablet149.12
DozareDozare 5 Mg Tablet100.5
LapezilLapezil 10 Mg Tablet171.81
SanezilSanezil 5 Mg Tablet100.0
AlzepilAlzepil 10 Mg Tablet120.0
DemenzaDemenza 10 Mg Tablet100.1
DepzilDepzil 10 Mg Tablet100.0
DonazDonaz 10 Mg Tablet130.0
DopeDope 10 Mg Tablet125.0
DopezilDopezil 5 Mg Tablet106.25
DorentDorent 10 Mg Tablet152.0
NepzilNepzil 10 Mg Tablet72.12
PezilPezil 5 Mg Tablet185.87
RemendaRemenda 5 Mg Tablet79.0
Aricep MAricep M Forte Tablet175.0
CogmentinCogmentin 10 Mg/10 Mg Tablet114.28
DonamemDonamem 5 Mg/10 Mg Tablet179.0
Donep M ForteDonep M Forte 10 Mg/10 Mg Tablet189.0
Larentine DLarentine D 5 Mg/10 Mg Tablet170.0
Alzil MAlzil M 10 Mg/10 Mg Tablet164.5
Donecept MDonecept M 5 Mg/5 Mg Tablet126.5
Donep MDonep M 5 Mg/5 Mg Tablet139.0
Dope PlusDope Plus 5 Mg Tablet104.76
Memancad DMemancad D Tablet152.6

कमजोर याददाश्त की दवा - OTC medicines for Poor memory in Hindi

कमजोर याददाश्त के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Divya ArvindasavaDivya Arvindasava55.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें


याददाश्त कमज़ोर होने के कारण सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...