myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पॉइजन आइवी, ओक और सुमाक से एलर्जी होना क्या है?

पॉइजन आइवी, ओक और सुमाक ऐसे पौधे होते हैं, जिनमें एक जहरीला व चिपचिपा रस होता है, जिसे उरुशिओल (urushiol) कहते हैं। ये रस जब किसी व्यक्ति की त्वचा के साथ संपर्क में आता है, तो उसे इसके कारण एलर्जी हो जाती है। इस एलर्जी के कारण व्यक्ति की त्वचा पर चकत्ते हो जाते हैं जो उरुशिओल के संपर्क में आने के कुछ घंटों में होते हैं और यह समस्या व्यक्ति को कुछ दिनों तक रह सकती हैं। व्यक्ति प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस रस के संपर्क में आ सकता है, जैसे बागवानी के औजार को छूने पर या ऐसी कोई भी चीज छूने पर जिस पर उरुशिओल लगा हो।

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के घरेलू उपाय)

पॉइजन आइवी, ओक और सुमाक से एलर्जी होने के लक्षण क्या हैं?

पॉइजन आइवी, ओक और सुमाक तीनों पौधों में उरुशिओल होता है, जिससे त्वचा पर चकत्ते होते हैं। इसके लक्षण हैं, त्वचा में लालिमा व खुजली होना और धब्बों व लकीरों के अकार में चकत्ते होना। इसके बाद ये चकत्ते फफोलों में बदल जाते हैं जिनमें से रिसाव भी होता है।

(और पढ़ें - स्किन एलर्जी के कारण)

पॉइजन आइवी, ओक और सुमाक से एलर्जी क्यों होती है?

पॉइजन आइवी, ओक और सुमाक के पौधों में मौजूद जहरीला रस जब त्वचा के संपर्क में आता है, तो त्वचा पर कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस हो जाता है और त्वचा में सूजन हो जाती है। त्वचा पहले से ही उरुशिओल के प्रति संवेदनशील नहीं होती है। मगर जब उरुशिओल त्वचा पर लग जाता है, तब त्वचा प्रतिरक्षा प्रणाली को सचेत करती है, जिसके बाद प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया के कारण प्रभावित त्वचा में सूजन आ जाती है। हालांकि, ऐसा भी हो सकता कि पहली बार उरुशिओल के संपर्क में आने पर व्यक्ति को दिखने वाले कोई लक्षण अनुभव न हों।

(और पढ़ें - एटॉपिक डर्मेटाइटिस के लक्षण)

पॉइजन आइवी, ओक और सुमाक का इलाज कैसे होता है?

एलर्जिक रिएक्शन एक ऐसी समस्या है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता, लेकिन इसके लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। यदि व्यक्ति को इस समस्या में खुजली हो, तो वह ठंडे पानी से नहा सकता है या कोई लोशन (जैसे कैलामाइन लोशन) भी त्वचा पर लगा सकता हैं। अगर संक्रमण ज्यादा गंभीर है, तो आपको कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं की आवश्यकता हो सकती है ताकि आपकी एलर्जी को नियंत्रित किया जा सके।

(और पढ़ें - एलर्जी के लिए क्या करना चाहिए)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. American Academy of Dermatology. Rosemont (IL), US; Poison ivy, oak, and sumac.
  2. Cleveland Clinic. [Internet]. Cleveland, Ohio. Poison Plants: Poison Ivy, Poison Oak & Poison Sumac.
  3. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Poison ivy - oak - sumac rash.
  4. Texas Department of Insurance [Internet]. Texas; Poison Ivy, Oak, and Sumac.
  5. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Poisonous Plants.
और पढ़ें ...