myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कैलामाइन लोशन जिंक ऑक्साइड और जिंक कार्बोनेट को मिलाकर बनता है। कई वर्षों से त्वचा से सम्बंधित रोगों के उपचार के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस लोशन में उपयोग होने वाला जिंक ऑक्साइड सनबर्न, मुहासों ,खुजली, दाग धब्बों आदि के उपचार में मदद करता है और इसमें मौजूद ग्लिसरीन और अरंडी का तेल (Castor Oil) त्वचा को नमी प्रदान करता है। (और पढ़ें - खुजली के उपाय)

आपकी त्वचा उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितने कि उसे कवर करने के लिए कपड़े। त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए कैलामाइन लोशन के उपयोग, फायदे और नुकसान इस प्रकार हैं :

  1. कैलामाइन लोशन कैसे इस्तेमाल करें - How to Use Calamine Lotion in Hindi
  2. कैलामाइन लोशन के फायदे - Calamine Lotion Benefits in Hindi
  3. कैलामाइन लोशन के नुकसान - Side Effects of Calamine Lotion in Hindi
  4. कैलामाइन लोशन के उपयोग में बरतें सावधानी - Calamine Lotion Ingestion Side Effect in Hindi

कैलामाइन केवल बाहरी उपयोग के लिए होता है। लोशन को जनन अंगों (सेक्स ऑर्गन्स), आँखों, मुँह और नाक के अंदर उपयोग न करें।

(और पढ़ें - sex karne ka tarika)

इसे इस्तेमाल कैसे करें :

  1. प्रयोग करने से पहले लोशन को अच्छी तरह हिलाएं।
  2. रुई का टुकड़ा लोशन से भिगो लें।
  3. अब इस टुकड़े से लोशन को प्रभावित त्वचा पर लगाएं।
  4. थोड़ी देर इसे सूखने दें।
  5. कैलामाइन को मरहम की तरह उपयोग करने के लिए प्रभावित क्षेत्र को रगड़ कर साफ़ करें।
  1. कैलामाइन लोशन का उपयोग करता है त्वचा को गोरा - Calamine Lotion for Skin Whitening in Hindi
  2. कैलामाइन लोशन करे चेचक में फायदा - Calamine Lotion for Measles in Hindi
  3. कैलामाइन लोशन का उपयोग दाग धब्बों के लिए - Calamine Lotion for Acne in Hindi
  4. कैलामाइन लोशन के गुण दूर करे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खुजली - Calamine Lotion for Itching During Pregnancy in Hindi
  5. कैलामाइन लोशन है सूखी त्वचा के लिए उपयोगी - Calamine Lotion for Dry Skin in Hindi
  6. कैलामाइन लोशन दूर करे धूप की कालिमा - Calamine Lotion for Sunburn in Hindi
  7. कैलामाइन लोशन है एलर्जी में असरदार - Calamine Lotion for Allergy in Hindi
  8. कैलामाइन लोशन के लाभ तैलीय त्वचा के लिए - Calamine Lotion for Oily Skin in Hindi
  9. कैलामाइन लोशन के फायदे मेकअप में - Calamine Lotion for Makeup in Hindi
  10. कैलामाइन लोशन बवासीर के लिए - Calamine Lotion for Piles in Hindi
  11. कैलामाइन लोशन करे सूजन को कम - Calamine Lotion for Swelling in Hindi
  12. कैलामाइन लोशन बच्चों के लिए - Calamine Lotion for Baby in Hindi
  13. कैलामाइन लोशन है जुएें कम करने में असरदार - Calamine Lotion for Head Lice in Hindi

कैलामाइन लोशन का उपयोग करता है त्वचा को गोरा - Calamine Lotion for Skin Whitening in Hindi

कैलामाइन में 'केओलिन' पाया जाता है जो त्वचा की रंगत बढ़ाने में मदद करता है। इस लोशन का उपयोग रात को सोने से पहले करने से त्वचा अधिक कोमल और चमकदार होती है। (और पढ़ें –​ यह प्राकृतिक फेस पैक दे सकता है केवल 15 मिनट में गोरी त्वचा)

कैलामाइन लोशन करे चेचक में फायदा - Calamine Lotion for Measles in Hindi

हमारे दादा दादी अक्सर खुजली वाली खसराचिकन पॉक्स, चेचक का इलाज करने के लिए गुलाबी कैलामाइन लोशन का इस्तेमाल करते थे। 1800 के दशक से अस्पतालों में संक्रमण का इलाज करने के लिए इसी लोशन का उपयोग होता है। इस लोशन में मौजूद जिंक ऑक्साइड खसरा, चिकन पॉक्स, चेचक के दानों में शीतलता प्रदान करता है। (और पढ़ें –​​ चेहरे के चकत्तों का असरदार घरेलू इलाज)

कैलामाइन लोशन का उपयोग दाग धब्बों के लिए - Calamine Lotion for Acne in Hindi

अगर आपके भी चेहरे पर दाग हैं तो उनसे छुटकारा पाने का सबसे बेहतर उपाय है कैलामाइन लोशन। इसको लगाने का सही तरीका है कि आप सबसे पहले अपना चेहरा अच्छी तरह साफ़ कर लें। फिर रुई की सहायता से कैलामाइन लोशन अपने चेहरे के दाग या पिम्पल्स पर लगाएं। रातभर लगा रहने दें। अगली सुबह पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए यही प्रक्रिया 3-4 रातों तक दोहरायें। (और पढ़ें –​​ चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने का उपाय)

कैलामाइन लोशन के गुण दूर करे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खुजली - Calamine Lotion for Itching During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान शरीर के लिए रक्त की आवश्यकता बढ़ जाती है इसलिए इस दौरान हल्की खुजली का होना आम बात है। आपके पेट में खिंचाव के कारण भी खुजली महसूस होती है। इससे आराम पाने के लिए नियमित रूप से कैलामाइन लोशन का प्रयोग करें। (और पढ़ें –​​ गर्भावस्था के बाद खिंचाव के निशान को दूर करने का आयुर्वेदिक समाधान)

कैलामाइन लोशन है सूखी त्वचा के लिए उपयोगी - Calamine Lotion for Dry Skin in Hindi

कैलामाइन लोशन त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है। इस लोशन में मौजूद ग्लिसरीन और केओलिन त्वचा को सूखने से रोकते है। यदि आपकी त्वचा सूखी है तो यह लोशन आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है। (और पढ़ें –​​ सामान्य, सूखी, तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक टोनर)

कैलामाइन लोशन दूर करे धूप की कालिमा - Calamine Lotion for Sunburn in Hindi

कैलामाइन लोशन में मौजूद केओलिन हमारी त्वचा को सनबर्न और प्रदूषण से बचाता है साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाओं को भी आसानी से हटाता है। इसमें मौजूद जिंक ऑक्साइड और जिंक कार्बोनेट सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। धूप में निकलने से पहले न केवल चेहरे पर बल्कि हाथों पर भी इस लोशन को लगायें। (और पढ़ें –​​ पाएं सनबर्न से छुटकारा लेकर इन प्राकृतिक तरीकों का सहारा)

कैलामाइन लोशन है एलर्जी में असरदार - Calamine Lotion for Allergy in Hindi

कैलामाइन एंटीसेप्टिक गुणों से परिपूर्ण है जो छोटी मोटी त्वचा सम्बन्धी समस्याओं और एलर्जी में बहुत लाभकारी है। सामान्य एलर्जी में किसी दवा से पहले इस लोशन का उपयोग अधिक असरदार होगा। (और पढ़ें –​​ बदलते मौसम में हो रही एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार)

कैलामाइन लोशन के लाभ तैलीय त्वचा के लिए - Calamine Lotion for Oily Skin in Hindi

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो कैलामाइन लोशन एक बेहतर विकल्प होगा क्योंकि यह अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने का कम करता है। तैलीय त्वचा में मुँहासे अधिक होते हैं। यह लोशन उसमें बहुत असरदार है जिसके 3-4 बार प्रयोग से मुँहासों में कमी आती आती है। इसमें मौजूद जिंक ऑक्साइड अधिक सीबम (sebum) बनने से रोकता है जो मुँहासों का सबसे बड़ा कारण है। (और पढ़ें –​​ त्वचा के रंग को निखारे इन खास ऑयली और ड्राई स्किन फेस पैक से)

कैलामाइन लोशन के फायदे मेकअप में - Calamine Lotion for Makeup in Hindi

यह लोशन मेकअप बेस के रूप में भी उपयोग किया जाता है क्योंकि यह त्वचा द्वारा पूरी तरह से अवशोषित हो जाता है ताकि मेकअप लगाने से पहले त्वचा चिकनी हो जाये। (और पढ़ें –​​ त्वचा को नुकसान से बचाएं, मेकअप हटाने के यह प्राकृतिक तरीके अपनाएं)

कैलामाइन लोशन बवासीर के लिए - Calamine Lotion for Piles in Hindi

यदि आप बवासीर (Piles) के शिकार हैं तो खुजली वाले क्षेत्र में कैलामाइन लोशन लगाने से खुजली में तो राहत मिलती ही है साथ ही यह लोशन दाग भी हटाने में मदद करता है। (और पढ़ें –​​ बवासीर, फिशर और फिस्टुला का कैसे करना है घरेलू उपचार, बता रहे हैं बाबा रामदेव)

कैलामाइन लोशन करे सूजन को कम - Calamine Lotion for Swelling in Hindi

त्वचा में सूजन आने पर कैलामाइन लोशन या बेकिंग सोडा पानी के साथ मिलाकर लगाने से राहत मिलती है। (और पढ़ें –​​ सर्दियों में अंगुलियों में सूजन का हल)

कैलामाइन लोशन बच्चों के लिए - Calamine Lotion for Baby in Hindi

मच्छरों के काटने या गर्मी में पड़ने वाले चकत्तों पर यह लोशन बहुत प्रभावकारी है। यह सभी उम्र के लिए सामान्य है लेकिन खासकर छोटे बच्चों, एथलीट्स, साइकिल चालकों और अन्य खिलाड़ियों में पसीना अधिक आने के कारण यह आम बात है। यह लोशन इसमें बहुत असरदार होता है। (और पढ़ें –​​ मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कई प्राकृतिक तरीके घर पर ही हैं मौजूद)

कैलामाइन लोशन है जुएें कम करने में असरदार - Calamine Lotion for Head Lice in Hindi

कैलामाइन लोशन सिर की जुएँ कम करने में भी काफी हद तक असरदार है। कभी कभी सभी जुएँ नष्ट हो जाने के बाद भी खुजली जारी रहती है। यह उनके काटने पर एक एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होती है। जिससे छुटकारा दिलाने में कैलामाइन लोशन सहायक है। (और पढ़ें –​​ सिर की जूँ के घरेलू उपचार)

कैलमाइन लोशन के फायदों के साथ कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं। हालांकि किसी भी दवा के उपयोग पर फायदे और नुकसान होते हैं। अगर आपको कैलमाइन लोशन लगाने पर जलन का अनुभव होता है तो इसका प्रयोग बंद करें और वैकल्पिक दवा के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। गंभीर दुष्प्रभाव होने की संभावना काम होती है लेकिन फिर भी एलर्जी, जीभ, गले और मुँह में सूजन या सांस लेने में समस्या हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

अगर यह बच्चों की पहुंच से दूर रखा जाए तो इसका शरीर के अंदर जाना लगभग नामुमकिन है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार,कैल्माइन लोशन खाए जाने पर इसमें मौजूद जिंक ऑक्साइड शरीर को अत्यधिक हानि पहुँचता है। इसके परिणामस्वरूप दस्त, ठंड लगना, बुखार आना, आँखों और त्वचा का पीला होना, मुँह और गले में जलन आदि होता है। (और पढ़ें – बुखार में क्या खाना चाहिए)

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Allsuth LotionAllsuth Lotion162.0
Calamine lotionCalamine Lotion73.8
Calapure A LotionCalapure A Lotion89.09
Calosoft AfCalosoft-AF Lotion91.8
DermocalmDermocalm Lotion166.82
Itchcam LotionItchcam Lotion357.93
Lacto Calamine Oil Balance Lotion for Normal SkinLacto Calamine Oil Balance Lotion Combination to Normal Skin116.48
CalosoftCalosoft Lotion72.9
Aligent LotionAligent Lotion112.5
और पढ़ें ...

References

  1. Gupta M et al. Zinc therapy in dermatology: a review. Dermatol Res Pract. 2014;2014:709152. PMID: 25120566
  2. Bibi Nitzan Y, Cohen AD. et al. Zinc in skin pathology and care. J Dermatolog Treat. 2006;17(4):205-10. PMID: 16971312
  3. Mak MF, Li W, Mahadev A. Calamine lotion to reduce skin irritation in children with cast immobilisation. J Orthop Surg (Hong Kong). 2013 Aug;21(2):221-5. PMID: 24014789
  4. Marc Tebruegge, Minju Kuruvilla, Isabel Margarson. Does the use of calamine or antihistamine provide symptomatic relief from pruritus in children with varicella zoster infection? Arch Dis Child. 2006 Dec; 91(12): 1035–1036. PMID: 17119083
  5. Mrinal Gupta, Vikram K. Mahajan, Karaninder S. Mehta, Pushpinder S. Chauhan. Zinc Therapy in Dermatology: A Review . Dermatol Res Pract. 2014; 2014: 709152. PMID: 25120566
ऐप पर पढ़ें