• हिं
  • हिं

टर्फ टो - Turf Toe in Hindi

Dr. Rajalakshmi VK (AIIMS)MBBS

January 31, 2020

March 06, 2020

टर्फ टो
टर्फ टो

टर्फ टो, पैर के अंगूठे की चोट का एक प्रकार है। इस स्थिति में व्यक्ति के अंगूठे की लिगामेंट क्षतिग्रस्त होने के कारण तीव्र दर्द महसूस होने लगता है। यह एक सामान्य स्पोर्ट्स इंजरी है, जो खासतौर से फुटबॉल और सॉकर खिलाड़ियों में देखी जाती है।

कूदने या छलांग लगाते समय लगातार पैर के अंगूठे पर अत्यधिक बल पड़ने के कारण इस भाग के जोड़ों में खिंचाव पैदा होता है, जिन्हें मेटाटारसो-फालैंगल (एमटीपी) जॉइंट्स कहा जाता है। इन जॉइंट्स पर तनाव उत्पन्न होने के कारण यह क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

डांसर, जिमनास्ट्स और बास्केटबॉल खिलाड़ियों में भी इस चोट का खतरा होता है। ठोस सतह पर अंगूठे के बार-बार मुड़ने या टकराने के कारण इन गतिविधियों में लिगामेंट में खिंचाव और नुकसान पहुंच सकता है।

टर्फ के चरण - Stages of Turf toe in Hindi

टर्फ टो की कितनी स्टेज होती हैं?

टर्फ टो को मुख्य रूप से तीन चरणों में विभाजित किया जाता है:

  • ग्रेड 1 -
    सबसे सामान्य और कम गंभीर चोट
     
  • ग्रेड 2 -
    यह चोट थोड़ी गंभीर होती है, जिनके कारण व्यक्ति को चलने के लिए सहारे की आवश्यकता पड़ सकती है।
     
  • ग्रेड 3 -
    यह सबसे अधिक गंभीर स्थिति होती है, जिसमें सर्जरी तक की जरूरत पड़ सकती है।

टर्फ टो के लक्षण - Turf toe Symptoms in Hindi

टर्फ टो के क्या संकेत होते हैं?

इस चोट का सबसे सामान्य और ध्यान देने योग्य लक्षण पैर के अंगूठे के भाग में दर्द होना होता है। आपको अंगूठे के अचानक या तेजी से मुड़ने पर दर्द महसूस हो सकता है। यदि आप बार-बार अंगूठे को मोड़ते रहते हैं तो धीरे-धीरे दर्द होना शुरू हो सकता है। पैर के अंगूठे के अत्यधिक मुड़ने या चोट लगने पर आपको चटक की आवाज सुनाई दे सकती है।

इसके अन्य लक्षणों में निम्न भी शामिल हैं -

डॉक्टर से कब संपर्क करें?
चोट लगने पर पैरों के बल चलने में मुश्किल या पीड़ा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। घरेलू उपचार से स्थिति में कोई सुधार न आने पर चलने, दौड़ने या रोजाना की गतिविधियों में पैर का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी फिजिकल थेरेपिस्ट या सर्जरी की आवश्यकता पड़ सकती है।

टर्फ टो के कारण - Turf toe Causes in Hindi

टर्फ टो का कारण अंगूठे के ऊपर, नीचे, दाईं या बाईं तरफ अत्यधिक मुड़ना होता है। ऐसा होने पर पैर का अंगूठा और एमटीपी जॉइंट क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। अंगूठे के अलावा चोट लगने पर निम्न हिस्सों को भी नुकसान पहुंच सकता है -

  • सेसमॉइड -
    पैर के आगे की दो छोटी हड्डियां जो वजन संभालने में मदद करती हैं।
     
  • फ्लैक्सर हैल्यूसिस ब्रेविस -
    टेंडन जो दौड़ते या छलांग लगाते समय शरीर का वजन संभालने में पैर के अंगूठे की मदद करता है।
     
  • कोलेटरल लिगामेंट -
    ऊतकों का समूह जो पैर की उंगलियों की हड्डियों को एक साथ जोड़ता है और अंगूठे को अत्यधिक मुड़ने से बचाता है।
     
  • प्लांटर प्लेट -
    यह ढांचा पैर के अंगूठे को अत्यधिक मुड़ने से बचाता है।

आपको इस प्रकार की चोट कई गतिविधियों के दौरान लग सकती है, जिनमें आपके पैर के अंगूठे पर अत्यधिक वजन पड़ता है। पेशेवर खिलाड़ियों में टर्फ टो होने का सबसे अधिक जोखिम होता है, क्योंकि वह लगातार दौड़ते, कूदते और आमतौर पर अपने पैर पर लंबे समय के लिए बल डालते रहते हैं।

टर्फ टो का निदान - Diagnosis of Turf toe in Hindi

टर्फ टो का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर आपसे चोट लगने की स्थिति के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेंगे और आपसे आपके व्यवसाय, कौन से स्पोर्ट्स खेलते हैं, किस प्रकार के जूते पहनते हैं और पहले कभी हुई पैर की समस्या के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। इसके बाद डॉक्टर परीक्षण में सूजन की जांच के लिए आपके ठीक पैर की क्षतिग्रस्त पैर से तुलना करेंगे। इसके अलावा हो सकता है डॉक्टर आपको फ्रैक्चर और अन्य क्षति के बारे में जानने के लिए एक्स-रे करवाने की सलाह दें। कुछ परिस्थितियों में डॉक्टर आपको बोन स्कैन, सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन जैसे इमेजिंग टेस्ट कराने की सलाह दे सकते हैं।

इसके बाद निदान शारीरिक परीक्षण और इमेजिंग टेस्ट के परिणाम अनुसार तय किया जाएगा।

टर्फ टो का इलाज - Turf toe Treatment in Hindi

टर्फ टो का उपचार कैसे किया जाता है?

टर्फ टो के तीन ग्रेड यानि चरण होते हैं और इलाज इन्हीं चरणों पर निर्भर करता है।

  • ग्रेड 1 का इलाज -
    यह चोट कम गंभीर होती है इसीलिए इसे घरेलू उपचार “RICE” द्वारा ठीक किया जा सकता है। “RICE” इलाज अपनाने के लिए पैर को आराम दें, प्रभावित हिस्से की दिन में 3 से 4 बार ठंडी सिकाई करें, अंगूठे को स्थिर रखने के लिए पट्टी या कम्प्रेशन बैंड बांधे और सूजन कम करने के लिए पैर को हृदय स्तर से ऊंचा उठाने की कोशिश करें।
     
  • ग्रेड 2 का इलाज -
    इस चरण पर स्थिति थोड़ी गंभीर हो जाती है और चलने व पैर के बचाव के लिए क्रचिस या वॉकिंग बूट की आवश्यकता पड़ती है।
     
  • ग्रेड 3 का इलाज -
    ग्रेड 3 की चोट बेहद गंभीर होती है, क्योंकि इसमें व्यक्ति के पैर के अंगूठे की हड्डी टूट जाती है, लिगामेंट पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है या जोड़ खराब हो जाता है।

इस स्थिति में सर्जरी की आवश्यकता होती है। हालांकि, आपको किस अंग की सर्जरी की जरूरत है यह परीक्षण के बाद ही पता लगाया जा सकता है। यदि आपके सॉफ्ट टिशू को क्षति पहुंची है तो आपके डॉक्टर उन्हें ठीक करने के लिए टांकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।



संदर्भ

  1. Foot Health Facts [Internet]. American College of Foot and Ankle Surgeons. Chigago, IL. USA. Turf Toe
  2. OrthoInfo [Internet]. American Academy of Orthopaedic Surgeons. Rosemont, IL. USA. Turf Toe
  3. Anderson R. Turf Toe Injuries of the Hallux Metatarsophalangeal Joint. Techniques in Foot & Ankle Surgery. 2002 Dec; 1(2):102-111.
  4. Smith K and Waldrop N. Operative Outcomes of Grade 3 Turf Toe Injuries in Competitive Football Players. Foot & Ankle International. 2018 Jun; 39(9): 1076-1081.
  5. Vopat ML et al. Return to Sport After Turf Toe Injuries: A Systematic Review and Meta-analysis. Orthopaedic Journal of Sports Medicine. 2019 Oct; 7(10).
  6. Drakos, Mark C. et al. Plantar-Plate Disruptions: “The Severe Turf-Toe Injury.” Three Cases in Contact Athletes. Journal of Athletic Training. 2015 May; 50(5): 553-560.
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ