आंतों की सूजन एक क्रॉनिक बीमारी है, जो बड़ी आंत की अंदरूनी परत में सूजन और अल्सर का कारण बनती है. इसे अंग्रेजी में अल्सरेटिव कोलाइटिस कहा जाता है. आंतों में सूजन की समस्या होने पर बार-बार दर्द का अनुभव हो सकता है. यह दर्द कुछ दिनों में या कुछ हफ्तों तक चल सकता है. कई बार ऐसी स्थिति भी हो जाती है, जिसके कारण ये दर्द महीनों और सालों तक बना रह सकता है, फिर बेशक आंतों में सूजन न भी रहे.

इस लेख में हम जानेंगे कि आंतों की सूजन कितने दिन में ठीक हो जाती है -

(और पढ़ें - आंत में सूजन के घरेलू उपाय)

  1. अल्सरेटिव कोलाइटिस को ठीक होने में लगने वाला समय
  2. सारांश
आंतों की सूजन कितने दिन में ठीक होती है? के डॉक्टर

आंतों की सूजन को ठीक होने में कुछ दिन से लेकर कुछ हफ्ते तक का समय लग सकता है. जब स्थिति ज्यादा खराब रहती है, तो महीनों से लेकर सालों तक यह व्यक्ति को परेशान करता है. आंतों की सूजन बीमारी की गंभीरता, दवाइयां और सर्जरी जैसे कारणों पर निर्भर करती है.

सामान्य तौर पर हल्की आंतों की सूजन होने पर तीन दिन से एक सप्ताह तक का समय लग जाता है. आंतों की सूजन मॉडरेट होने पर डॉक्टर द्वारा 15 दिन से लेकर एक महीने तक की दवाइयां मिल सकती हैं. आंतों की सूजन गंभीर होने पर अमूमन सर्जरी होती है. यदि व्यक्ति को डायबिटीज या अन्य कोई गंभीर बीमारी है, तो महीनों से लेकर साल भर तक का समय लग सकता है.

आइए, विस्तार से जानते हैं कि आंतों की सूजन कितने दिन में ठीक होती है-

बीमारी की गंभीरता

आंतों की बीमारी के तीन स्टेज होते हैं - माइल्ड (हल्का), मॉडरेट (मध्यम) और गंभीर. माइल्ड आंतों की सूजन में रोजाना करीब 3 बार बॉवेल मूवमेंट होते हैं. साथ ही रेक्टल ब्लीडिंग भी होती है. मॉडरेट आंतों की सूजन में 4 बॉवेल मूवमेंट के साथ रेक्टल ब्लीडिंग भी होती है. गंभीर आंतों की सूजन की स्थिति में 4 बॉवेल मूवमेंट के साथ रेक्टल ब्लीडिंग और प्रोटीन लॉस होता है. इस प्रकार बीमारी जितनी गंभीर होगी, उसे ठीक होने में उतना ज्यादा समय लग जाता है.

(और पढ़ें - आंतों में सूजन का आयुर्वेदिक इलाज)

स्ट्रेस, इन्फेक्शन व डाइट में बदलाव

यूं तो आंतों की सूजन एक शारीरिक बीमारी है, लेकिन स्ट्रेस, किसी भी तरह का इन्फेक्शन और डाइट में बदलाव जैसे ट्रिगर इसे प्रभावित कर सकते हैं. कम समय में आंतों की सूजन ठीक हो जाए, इसके लिए इन स्थितियों से खुद को दूर रखना जरूरी है.

दवाइयां

आंतों की सूजन के इलाज के लिए एंटी इन्फ्लेमेटरी ड्रग जैसे अमीनोसैलिसाइकlलेट्स और कोर्टिकोस्टेरॉइड्स का इस्तेमाल किया जाता है. ये उन सेल्स को दबाने का काम करते हैं, जो सूजन का कारण बनते हैं. इम्यूनोसप्रेसेंट ड्रग्स के इस्तेमाल से सूजन की प्रक्रिया को बढ़ावा देने वाले इम्यून सिस्टम रिस्पांस को दबाया जाता है. डॉक्टर आंतों की सूजन की स्थिति में एंटी डायरिया वाली दवाइयां जैसे इमोडियम भी दे सकता है. अगर पेट में दर्द रहता है, तो इसके लिए टाइलेनॉल पेन किलर के अलावा अन्य ओटीसी दवाइयां भी काम आती है.

क्रॉनिक इंटेस्टाइनल ब्लीडिंग द्वारा हुए एनीमिया से बचने के लिए आयरन सप्लीमेंट और विटामिन-डी के सेवन की सलाह दी जाती है. एंटीस्पेज्मोडिक दवाइयां भी दर्द से राहत दिलाने में काम आती हैं, लेकिन किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना सही रहता है. दवाइयों का सेवन आप किस तरह से कर रहे हैं, डॉक्टर की सलाह पर कितना अमल कर रहे हैं, ये सब बातें आंतों की सूजन के ठीक होने में काम आती हैं.

(और पढ़ें - आंतों में सूजन की होम्योपैथिक दवा)

सर्जरी

अगर आंतों की सूजन में दवाइयां काम नहीं कर रही हैं, तो सर्जरी भी एक विकल्प है. प्रॉक्टोकोलैक्टॉमी नामक इस सर्जरी में कोलोन और रेक्टम को हटा दिया जाता है. इसके बाद रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी की जाती है. इस सर्जरी के कुछ ही दिन बाद आंतों की सूजन की परेशानी ठीक हो जाती है.

आंतों की सूजन का कोई सटीक इलाज नहीं है और न ही इसके ठीक होने के समय को बताया जा सकता है, लेकिन रोग की स्थिति, ट्रिगर व दवाइयां जैसे कारक इसके ठीक होने की कुछ हद तक भविष्यवाणी कर सकते हैं. डॉक्टर द्वारा इलाज और लाइफस्टाइल में बदलाव करके आंतों की सूजन के लक्षणों को कम किया जा सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर माइल्ड आंतों की सूजन होने पर तीन दिन से एक हफ्ते तक का समय लग सकता है. यदि मॉडरेट आंतों की सूजन है, तो डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का सेवन 15 दिन से लेकर एक महीने तक करना पड़ सकता है. यदि गंभीर आंतों की सूजन है, तो अमूमन सर्जरी होती है. वहीं, डायबिटीज या अन्य गंभीर बीमारियां होने पर महीनों से लेकर साल भर तक का समय लग सकता है.

(और पढ़ें - अल्सरेटिव कोलाइटिस में डाइट)

Dr Devaraja R

Dr Devaraja R

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Abhay Singh

Dr. Abhay Singh

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Suraj Bhagat

Dr. Suraj Bhagat

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Smruti Ranjan Mishra

Dr. Smruti Ranjan Mishra

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें