• हिं

सबसे अच्छी कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी वही है, जो परिवार को अच्छे से अच्छी सुविधा देती है। हालांकि, यह बात अलग है कि जब आप हेल्थ इन्शुरन्स लेने का प्लान करते हैं, तो बाजार में मौजूद ढेरों कंपनियों के ऑफर से थोड़ा सा भ्रमित हो सकते हैं। ऐसे में आपको मेडिक्लेम पॉलिसी की कैशलेस सर्विस से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने और तुलना करके विश्लेषण करने की जरूरत है। यकीन मानिए, आपकी थोड़ी सी रिसर्च आपको सबसे अच्छी कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी दिलाने में मदद कर सकती है।

(और पढ़ें - जानें myUpchar बीमा प्लस के बारे में)

  1. कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी क्या है? - Cashless Mediclaim Policy in Hindi?
  2. भारत में परिवार के लिए सबसे अच्छी कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी कैसे चुने? - Best Cashless Mediclaim Policies For a Family In India in Hindi

कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी, क्लेम सेटलमेंट का एक तरीका है। इसमें मेडिकल पॉलिसी का मतलब हेल्थ इन्शुरन्स से है, जबकि कैशलेस अपने आप में एक सुविधा है, जिसमें आपको मेडिकल खर्च के लिए अपनी जेब से या खाते से पैसे कटाने की जरूरत नहीं होती है। कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी में क्लेम करने के बाद हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी अस्पताल के साथ मिलकर सम-इनश्योर्ड राशि (जितने का बीमा है) का कुछ प्रतिशत या फिर पूरा क्लेम सेटल कर देती है। myUpchar बीमा प्लस हेल्थ इन्शुरन्स में आपको अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कैशलेस सुविधा का पूरा लाभ मिलता है। यही नहीं, इस पॉलिसी के तहत 24x7 फ्री ऑनलाइन कंसल्टेशन की सुविधा भी मिलती है। यानी आप कैशलेस ऑनलाइन कंसल्टेशन का भी लाभ उठा सकते हैं।

पहले से मौजूद किसी बीमारी के चलते आप पूरी प्लानिंग के साथ भी अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं। ऐसे में आपको कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी का फायदा उठाने के लिए कंपनी को कुछ दिन पहले ही इसकी जानकारी देनी होगी। यह समय आपको पॉलिसी बॉन्ड में मिल जाएगा, लेकिन आमतौर पर कम से कम दो दिन पहले बताना होता है। दूसरी तरफ, यदि आपको इमर्जेंसी में अस्पताल में भर्ती होना पड़ जाए, तो आमतौर पर आपको भर्ती होने के 24 घंटे के अंदर हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी को इस बारे में बताना होता है। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखने की जरूरत है कि कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी का फायदा तभी मिल सकेगा, जब आप नेटवर्क हॉस्पिटल से इलाज कराएंगे।

(और पढ़ें - सबसे अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स कौन सा है?)

भारत में परिवार के लिए सबसे अच्छी कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी के लिए निम्न बातों पर दें ध्यान :

ज्यादा से ज्यादा हों नेटवर्क अस्पताल - Cashless Mediclaim Policy me jyada ho network hospital

हेल्थ इन्शुरन्स लेते समय कैशलेस सुविधा के साथ एक और बहुत जरूरी प्वॉइंट है और वह यह कि कंपनी के नेटवर्क में ज्यादा से ज्यादा हॉस्पिटल होने चाहिए। यानी आपकी बीमा कंपनी के साथ कितने हॉस्पिटल जुड़े हैं इस बात का भी ध्यान रखें। जितने ज्यादा हॉस्पिटल बीमा कंपनी के नेटवर्क में होंगे उतना ही आपको इलाज करवाने के लिए हॉस्पिटल चुनने में आसानी होगी। myUpchar बीमा प्लस हेल्थ इन्शुरन्स के साथ आप 7000 से ज्यादा नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। कुल मिलाकर हॉस्पिटल का विकल्प बढ़ जाने से आप अपने एरिया के अच्छे से अच्छे हॉस्पिटल में जा सकेंगे।

(और पढ़ें - हेल्थ इन्शुरन्स में क्या-क्या कवर होता है)

आसान होना चाहिए कैशलेस प्रोसीजर - Cashless Mediclaim Policy asaan hona chahie

मान लीजिए आपने हेल्थ इन्शुरन्स लेते समय ढेरों सुविधाओं का मूल्याकंन किया, लेकिन यदि उन सुविधाओं का प्रोसीजर लंबा, जटिल या झनझटों से भरा है, तो यह आपके लिए सिरदर्दतनाव का कारण बन सकता है। इसलिए कैशलेस प्रोसीजर आसान होनी चाहिए। आमतौर पर कैशलेस मेडिक्लेम के लिए आपको अस्पताल के बीमा डेस्क पर जाना होता है, वहां से कैशलेस मेडिक्लेम के लिए फॉर्म लेकर उसे भरना होता है और फिर स्टाम्प लगवाकर फैक्स के जरिए उसे बीमा कंपनी को भेजना होता है, बीमा कंपनी फॉर्म को चेक करने के बाद अस्पताल को वापस से फैक्स करती है और नियम व शर्तों के तहत क्लेम का निपटारा करती है।

(और पढ़ें - हेल्थ इन्शुरन्स में क्या कवर नहीं होता है)

ऑनलाइन सुविधा का होना जरूरी - Cashless Mediclaim Policy should be online in Hindi

ऑनलाइन का महत्व इसी से समझा जा सकता है कि आज के समय में बच्चों की क्लासेज से लेकर बड़ों का काम तक ऑनलाइन हो गया है। ऐसे में ​मेडिकल कंडीशन/इमर्जेंसी के दौरान ऑनलाइन सेवा होना बेहद जरूरी है। इसलिए जब आप हेल्थ इन्शुरन्स प्लान का चुनाव करें, तो कंपनी की ऑनलाइन सेवाओं को जरूर ध्यान में रखें।

(और पढ़ें - हेल्थ इन्शुरन्स क्या कवर नहीं करता)

कंपेयर कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी - Compare Cashless Mediclaim Policy in Hindi

ऊपर बताया गया है कि कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी में ऑनलाइन सेवा होना जरूरी है। इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप बहुत ही आसानी से कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी को दूसरी मिलती-जुलती पॉलिसी से ऑनलाइन कंपेयर कर सकते हैं और अपने लिए अच्छे के साथ-साथ सस्ता हेल्थ इन्शुरन्स भी ले सकते हैं, जिसमें कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी की सुविधा मौजूद हो।

(और पढ़ें - हेल्थ इन्शुरन्स और लाइफ इन्शुरन्स में अंतर)

समय की बचत - Cashless Mediclaim Policy me samay ki ho bachat

कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी केवल नगद बचाने के लिए ली जाने वाली सुविधा नहीं है। आप या आपके परिजन जो अस्पताल में भर्ती हैं या किसी मेडिकल कंडीशन से जूझ रहो है, उसके लिए समय भी बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसे में कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी ऐसी होनी चाहिए, जिसमें जल्द से जल्द क्लेम का निपटारा हो सके और आप अपना सारा बहुमूल्य समय परिवार को या खुद को दे सकें। वर्तमान समय में हेल्थ इन्शुरन्स कंपनियों के बीच बढ़ती प्रतियोगिता की वजह से कुछ कंपनियां मात्र 30 मिनट में कैशलेस मेडिक्लेम प्रोसेस को पूरा कर देती हैं।

(और पढ़ें - फैमिली फ्लोटर हेल्थ इन्शुरन्स के फायदे)

कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी रिन्यू कराने का मोड - Cashless Mediclaim Policy renewal mode in Hindi

आमतौर पर, हेल्थ इन्शुरन्स को रिन्यू करने के दो तरीके होते हैं - ऑनलाइन और ऑफलाइन। यहां हम सिर्फ ऑनलाइन की बात करेंगे। मौजूदा दौर में ज्यादातर कंपनियां कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी को रिन्यू कराने के लिए ऑनलाइन मोड की सुविधा दे रही हैं। आप सुरक्षित रूप से किसी भी स्थान से पॉलिसी को रिन्यू करा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन मोड में कुछ प्रतिशत की छूट भी मिल जाती है, यही वजह है कि यह ऑफलाइन की अपेक्षा यह काफी किफायती या सस्ती पड़ती हैं।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ