myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फ्लैक्ससीड आयल को अलसी के तेल और लीन सीड के रूप में भी जाना जाता है। इस तेल का उपयोग लंबे समय से स्वास्थ्य के लिए किया जा रहा है। यह तेल हजारों वर्षों से दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों का एक हिस्सा रहा है। इसकी दुनिया भर में खेती की जाती है लेकिन इसकी खेती सबसे अधिक खेती भूमध्य क्षेत्र में की जाती है। इसमें मछली के मुकाबले 50 % ज़्यादा ओमेगा 3 होता है। (और पढ़ें - अलसी के फायदे और नुकसान)

  1. अलसी के तेल के फायदे - Alsi ke Tel ke Fayde in Hindi
  2. अलसी के तेल के नुकसान - Alsi ke Tel ke Nuksan in Hindi

अलसी के तेल के स्वास्थ्य लाभों में कैंसर से शरीर की रक्षा, उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकना, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, कोलेस्ट्रॉल कम करने, पाचन को नियमित रखने, सूजन को कम करने, गाउट को कम करने, रजोनिवृत्त के बाद महिलाओं में हार्मोन को नियंत्रित रखना, रक्तचाप को कम करना आदि शामिल है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

  1. अलसी के तेल का उपयोग करे कैंसर का इलाज - Flaxseed Oil Cures Cancer in Hindi
  2. अलसी के बीज का तेल हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने में लाभकारी - Flaxseed Oil Reduces Cholesterol in Hindi
  3. अलसी के तेल के फायदे सूजन के लिए - Flaxseed Oil for Inflammation in Hindi
  4. अलसी के तेल की मालिश दिलाएं गठिया से राहत - Flaxseed Oil Good for Arthritis in Hindi
  5. अलसी आयल बेनिफिट्स स्वस्थ पाचन के लिए - Flaxseed Oil Benefits for Digestion in Hindi
  6. अलसी के तेल के लाभ रखें हृदय को स्वस्थ - Flaxseed Oil for Heart Health in Hindi
  7. फ्लेक्ससीड आयल फॉर वेट लॉस - Flaxseed Oil for Weight Loss in Hindi
  8. ड्राई आई सिंड्रोम का इलाज है अलसी का तेल - Flaxseed Oil for Dry Eye Syndrome in Hindi
  9. फ्लेक्ससीड आयल करें बालों का विकास - Flaxseed Oil Benefits for Hair in Hindi
  10. अलसी का तेल दिलाएं रजोनिवृत्ति के लक्षणों से छुटकारा - Flaxseed Oil Good for Menopause in Hindi

अलसी के तेल का उपयोग करे कैंसर का इलाज - Flaxseed Oil Cures Cancer in Hindi

अध्ययनों से पता चला है कि अलसी स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और पेट के कैंसर से आपकी रक्षा में मदद करता है। अलसी में लिग्नांस होते हैं, जो कैंसर से बचाव करते हैं जो हार्मोन के प्रति संवेदनशील होते हैं। लिग्नांस उन एंजाइमों को भी ब्लॉक करते हैं जो हार्मोन के चयापचय में मौजूद होते हैं और ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं। (और पढ़ें - ब्रेस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) का उपचार)

अलसी के बीज का तेल हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने में लाभकारी - Flaxseed Oil Reduces Cholesterol in Hindi

अलसी के तेल में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च सामग्री के कारण, यह एलडीएल (ख़राब कोलेस्ट्रॉल) का स्तर कम कर देता है और रक्त में एचडीएल स्तर को बनाए रखता है। लेकिन यह भी याद रखें कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस तेल की ही नहीं बल्कि इसके लिए एक उचित आहार का सेवन और व्यायाम भी करना चाहिए। इसके साथ ही हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए सब्जी, फल और साबुत अनाज बहुत अच्छे होते हैं। (और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं)

अलसी के तेल के फायदे सूजन के लिए - Flaxseed Oil for Inflammation in Hindi

अध्ययनों से पता चला है कि अलसी के तेल का नियमित सेवन आंतों के भीतर की परत में सूजन को कम कर देता है। अलसी का तेल एक प्रभावी रेचक के रूप में कार्य करता है और इसमें बहुत अधिक मात्रा में म्यूसिलेज (एक चिपचिपा गाढ़ा पदार्थ) पाया जाता है। (और पढ़ें - अर्जुन छाल है सूजन को कम करने के लिए लाभकारी)

अलसी के तेल की मालिश दिलाएं गठिया से राहत - Flaxseed Oil Good for Arthritis in Hindi

शोध के अनुसार, अलसी के तेल में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड आर्थराइटिस में सुबह के समय घुटनों या जोड़ों में होने वाली कठोरता को कम करने में मदद कर सकता है। यह सूजन से राहत में भी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद इस आवश्यक फैटी एसिड से ओस्टियोआर्थराइटिस को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है। इसके अलावा अगर आप हर दिन एक चम्मच अलसी के बीज का सेवन करते हैं तो आपको पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों से राहत प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। (और पढ़ें - गठिया (संधिशोथ) में क्या खाना चाहिए?)

अलसी आयल बेनिफिट्स स्वस्थ पाचन के लिए - Flaxseed Oil Benefits for Digestion in Hindi

इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को नियमित रखने में सहायक होता है। फाइबर मल को बल्क में मदद करता है और इसे पाचन तंत्र के माध्यम से आगे बढ़ाता जिससे कब्ज को रोका जा सकता है। अपने आहार में पर्याप्त फाइबर को बनाए रखना भी कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययन ने यह साबित किया है कि ओमेगा -3 कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकते हैं, खासकर पेट के कैंसर। इसके अलावा, इसमें मौजूद लिग्नांस बृहदान्त्र कैंसर की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अलसी के तेल के लाभ रखें हृदय को स्वस्थ - Flaxseed Oil for Heart Health in Hindi

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड को कार्डियो प्रोटेक्टिव (ह्रदय की रक्षा करने वाला) कहा जाता है, इसलिए ये तेल विभिन्न हृदय रोगों को रोक सकता है और एक स्वस्थ कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के कार्य सामान्य रूप से करने में मदद कर सकता है। इस तेल का नियमित रूप से सेवन दिल के दौरे की संभावना कम कर देता है, और साथ ही साथ रक्तचाप को कम करता है। इसके अलावा यह रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

फ्लेक्ससीड आयल फॉर वेट लॉस - Flaxseed Oil for Weight Loss in Hindi

क्या आपको पता है कि वजन घटाने के लिए अलसी के तेल का उपयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है। अन्य सभी नट्स और बीज की तरह, अलसी भी स्वस्थ और आहार वसा में समृद्ध होता है। इसलिए इसके सेवन से आपको जल्दी से भूख नहीं लगेगी जिससे आपका पेट पूरा दिन भरा हुआ रहेगा। यह मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है, जो कि अधिक कैलोरी को बर्न करता है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

ड्राई आई सिंड्रोम का इलाज है अलसी का तेल - Flaxseed Oil for Dry Eye Syndrome in Hindi

हममें से कुछ लोग ड्राई आई सिंड्रोम से पीड़ित हैं जिसमें हमारी आँखों की बाहरी परत को जरूरत के अनुसार लुब्रिकेशन नहीं मिल पाता है। इससे आंख में जलन होती है। जो लोग इस रोग से पीड़ित उनको इस रोग के लक्षणों को कम करने के लिए अलसी के तेल का प्रयोग करना चाहिए। 

(और पढ़ें - ड्राई आई सिंड्रोम (आंखों में सूखापन) का उपचार)

फ्लेक्ससीड आयल करें बालों का विकास - Flaxseed Oil Benefits for Hair in Hindi

इसमें फैटी एसिड, विटामिन और खनिज आदि पाए जाते हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसतेल का नियमित रूप से उपयोग करना बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को रोकता है। इस तेल के उपयोग से रूसी को रोका जा सकता है। यह तेल बालों में नमी को बनाये रखने के लिए जाना जाता है जिससे बाल चमकदार रहते हैं। 

(और पढ़ें - बाल बढ़ाने के उपाय)

अलसी का तेल दिलाएं रजोनिवृत्ति के लक्षणों से छुटकारा - Flaxseed Oil Good for Menopause in Hindi

महिलायें रजोनिवृत्ति के दौर से गुजरती है तो उनके शरीर में कई तरीके के बदलाव आते हैं, विशेष रूप से उनके शरीर में होने वाला हार्मोन असंतुलन जैसे एस्ट्रोजन। अलसी के तेल में मौजूद लिग्नांस का हार्मोनल संतुलन पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है जिससे रजोनिवृत्ति के बाद भी महिलाएं बेहतर कार्य कर सकती हैं। और यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - जटामांसी खाने के फायदे हैं रजोनिवृत्ति के समय)

  1. यह स्पष्ट नहीं है कि महिलाओं को गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान अलसी के तेल का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इस तेल के सेवन से हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं तो इसलिए बेहतर होगा कि गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान इसका सेवन न किया जाएँ। (और पढ़ें - गर्भ ठहरने के उपाय)
  2. अलसी का तेल रक्तस्राव संबंधी विकारों वाले रोगियों में ब्लीडिंग के खतरे को बढ़ा सकता है। यदि आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है तो इस तेल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से कर लें।
  3. अलसी के तेल से सर्जरी के दौरान और बाद में ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है। सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले इसे इस्तेमाल करना बंद कर दें।
और पढ़ें ...