myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सूरजमुखी का वानस्पतिक नाम (Botanical name) 'हेलियनथस एनस' (Helianthus annuus) है। सनफ्लॉवर आयल को हिंदी में 'सूरजमुखी तेल' के नाम से भी जाना जाता है। सूरजमुखी की खेती सबसे पहले अमेरिका में की गई थी और लंबे समय से इसका उपयोग खाना पकाने वाले तेल के रूप में किया जा रहा है। यह तेल सूरजमुखी के बीज के अर्क से तैयार किया जाता है। इसका उपयोग खाना पकाने के साथ-साथ कॉस्मेटिक फॉर्म्युलेशन के रूप में भी किया जाता है। सूरजमुखी के तेल का सबसे अधिक उत्पादन रूस, अमरीका, यूक्रेन, अर्जेंटीना, स्वीडन और भारत में किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों को बनाने के लिए दुनिया भर में किया जाता है।

  1. सूरजमुखी के तेल के फायदे - Sunflower Oil Benefits in Hindi
  2. सूरजमुखी के तेल के नुकसान - Sunflower Oil Side effects in Hindi

सूरजमुखी तेल में मुख्य रूप से लिनोलिक एसिड पाया जाता है। इसके अन्य तत्वों में ओलिक एसिड और पाल्मिक एसिड शामिल हैं। इनके अतिरिक्त इसमें लेसिथिन, कैरोटीनॉड्स, टोकोफेरोल और विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। सूरजमुखी तेल का उपयोग आप हृदय को स्वस्थ रखने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, कैंसर को रोकने, हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने, अस्थमा के खिलाफ रक्षा और सूजन को कम करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़ें - अस्थमा के लिए योग)

  1. सूरजमुखी तेल के फायदे रखें कोलेस्ट्रॉल को सामान्य - Sunflower Oil Good for High Cholesterol in Hindi
  2. सूरजमुखी तेल के लाभ स्वस्थ ह्रदय के लिए - Sunflower Oil Good for Heart in Hindi
  3. सूरजमुखी तेल का उपयोग करता है प्रतिरक्षा को मजबूत - Sunflower Oil for Immune System in Hindi
  4. त्वचा के लिए सूरजमुखी तेल का उपयोग - Sunflower Oil Benefits for Skin in Hindi
  5. सूरजमुखी तेल के फायदे करें मुंहासों कम - Sunflower Oil for Acne in Hindi
  6. सूरजमुखी तेल खाने के फायदे बढ़ाएं एनर्जी - Sunflower Oil for Energy in Hindi
  7. सूरजमुखी का तेल करे गठिया का उपचार - Sunflower Oil Good for Arthritis in Hindi
  8. सूरजमुखी तेल के गुण बचाएं कैंसर से - Sunflower Oil Prevents Cancer in Hindi
  9. संक्रमण को ठीक करें सनफ्लावर तेल से - Sunflower Oil for Infections in Hindi

सूरजमुखी तेल के फायदे रखें कोलेस्ट्रॉल को सामान्य - Sunflower Oil Good for High Cholesterol in Hindi

सूरजमुखी तेल में फैटी एसिड की संतुलित मात्रा पाई जाती है, जिसमें लिनोलिक एसिड (एक ओमेगा-6 फैटी एसिड) की भी पर्याप्त मात्रा होती है। हालांकि, ओमेगा-6 फैटी एसिड को आमतौर पर 'खराब' कोलेस्ट्रॉल माना जाता है, फिर भी यह शरीर के लिए आवश्यक हैं। ऐसे में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (ओमेगा-3 एस) और खराब कोलेस्ट्रॉल का स्वस्थ संतुलन खोजना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, सूरजमुखी तेल में कोई संतृप्त वसा नहीं होती है, जिसका मतलब है कि यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

सूरजमुखी तेल के लाभ स्वस्थ ह्रदय के लिए - Sunflower Oil Good for Heart in Hindi

सूरजमुखी के तेल का उपयोग करने से 'एथेरोस्क्लेरोसिस' (धमनियों का सख्त होना) के विकास का जोखिम कम हो जाता है। एथेरोस्क्लेरोसिस से धमनियां अवरुद्ध होती है, रक्तचाप बढ़ता है और दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है। सूरजमुखी तेल (यदि सीमित मात्रा में उपयोग किया जाए) उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने ह्रदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं। 

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आहार)

सूरजमुखी तेल का उपयोग करता है प्रतिरक्षा को मजबूत - Sunflower Oil for Immune System in Hindi

सूरजमुखी तेल विटामिन ई से समृद्ध होता है, जो शरीर में एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। यह हृदय रोग को रोकने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मददगार होता है। 

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

त्वचा के लिए सूरजमुखी तेल का उपयोग - Sunflower Oil Benefits for Skin in Hindi

सूरजमुखी तेल विटामिन ई से परिपूर्ण होता है। यह विशेष रूप से त्वचा के स्वास्थ्य और कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में सुधार करता है। इसका मतलब यह है कि यह आपकी त्वचा को सूरज से होने वाली क्षति से बेहतर तरीके से सुरक्षित रख सकता है, साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करता है। विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट, मुक्त कणों को बेअसर कर देते हैं और मुक्त कणों को स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट करने से रोकते हैं। यह एक प्रमुख कारण है, जिसके चलते कॉस्मेटिक उत्पादों में सनफ्लॉवर आयल का उपयोग किया जाता है। 

(और पढ़ें - स्किन की देखभाल के उपाय)

सूरजमुखी तेल के फायदे करें मुंहासों कम - Sunflower Oil for Acne in Hindi

सूरजमुखी का तेल विटामिन ए, सी और डी, स्वस्थ कैरोटीनॉइड और वैक्स से परिपूर्ण होता है, जो त्वचा पर एक सुरक्षात्मक कवच बनाते हैं। इस प्रकार, यह तेल मुँहासे के उपचार में बहुत ही प्रभावी होता है। हल्का और गैर-चिकना होने के कारण, बिना रोम छिद्रों को अवरुद्ध किए, यह तेल आपकी त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसमें पाए जाने वाली विटामिन और फैटी एसिड की मात्रा एंटीऑक्सिडेंट्स के रूप में कार्य करती है ताकि त्वचा कोशिकाओं को नया जीवन प्रदान किया जा सके और त्वचा को मुंहासों से छुटकारा मिल सकें। 

(और पढ़ें - मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय)

सूरजमुखी तेल खाने के फायदे बढ़ाएं एनर्जी - Sunflower Oil for Energy in Hindi

सूरजमुखी तेल में मौजूद फैटी एसिड शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। संतृप्त वसा (सैचुरेटेड फैट) से आप सुस्त महसूस कर सकते हैं, जबकि सूरजमुखी के तेल में मौजूद असंतृप्त वसा (Unsaturated Fats) से आप ऊर्जा महसूस कर सकते हैं।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के तरीके)

सूरजमुखी का तेल करे गठिया का उपचार - Sunflower Oil Good for Arthritis in Hindi

सूरजमुखी का तेल अस्थमा के साथ साथ, यह गठिया को कम करने में भी लाभकारी पाया गया है। सनफ्लॉवर आयल गठिया के विकास के बारे में चिंता करने वालों के लिए बहुत ही अच्छा समाधान है। सूरजमुखी तेल रूमेटाइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) की रोकथाम में मदद करता है।

(और पढ़ें - गठिया का आयुर्वेदिक इलाज)

सूरजमुखी तेल के गुण बचाएं कैंसर से - Sunflower Oil Prevents Cancer in Hindi

जैसा कि बताया गया है, सूरजमुखी तेल एंटीऑक्सिडेंट और कई बेहतरीन पदार्थों से समृद्ध होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। विटामिन ई, जो कि कोकोफेरोल नामक यौगिकों का एक समूह है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो कि मुक्त कणों को समाप्त कर सकता है, इससे पहले कि वे स्वस्थ कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं में बदल सकें। विशेष रूप से, बृहदान्त्र कैंसर को रोकने के लिए सूरजमुखी तेल का उपयोग बहुत ही लाभकारी माना गया है। 

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

संक्रमण को ठीक करें सनफ्लावर तेल से - Sunflower Oil for Infections in Hindi

शिशुओं के लिए सूरजमुखी तेल को उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह उन्हें संक्रमण से बचा सकता है, विशेषकर जब वे समय से पहले जन्म लेते हैं और संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। यह सभी लाभ बड़ों के लिए भी इसी प्रकार से कार्य करते हैं जो तेल का उपयोग करते हैं।

  1. सूरजमुखी तेल में मौजूद फैटी एसिड हमारे आहार में महत्वपूर्ण और जरूरी होते हैं, लेकिन सूरजमुखी के तेल में अधिकतर वनस्पति तेलों की तुलना में ओमेगा-6 सामग्री अधिक होती है। जो खासकर उन लोगों के लिए चिंता की बात हो सकती है जो पहले से मोटापे या कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं।
  2. यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इस संदर्भ में सूरजमुखी के तेल लेने की सुरक्षा के बारे में पर्याप्त विश्वसनीय जानकारी नहीं है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसके उपयोग से बचें।
  3. सूरजमुखी के तेल से कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जो लोग 'एस्ट्रैसी / कम्पोजिटा' पौधों की प्रजाति के प्रति संवेदनशील हैं।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
2470 भारत
132आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
16असम
29बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
219दिल्ली
6गोवा
95गुजरात
49हरियाणा
6हिमाचल प्रदेश
75जम्मू-कश्मीर
2झारखंड
124कर्नाटक
286केरल
14लद्दाख
104मध्य प्रदेश
335महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
5ओडिशा
5पुडुचेरी
48पंजाब
167राजस्थान
309तमिलनाडु
158तेलंगाना
10उत्तराखंड
172उत्तर प्रदेश
63पश्चिम बंगाल

मैप देखें