myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

रोजमेरी एक खुशबूदार जड़ी बूटी है जो पुदीना परिवार लैमियेसी (Lameaceae) की प्रजाति का पौधा है। यह सबसे अधिक भूमध्य क्षेत्र में उगाया जाता है। यह सदाबहार पौधा हरा, सुई के आकार के छोटे पत्तों और हल्के नीले रंग के फूलों वाला होता है। यह सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले अरोमाथेरेपी तेलों में से एक है। (और पढ़ें - रोजमेरी के फायदे और नुकसान)

यह खुशबूदार तेल स्वस्थ गुणों से भरपूर होता है जैसे फ़िओटोनियन्ट्रेंट्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और एसेंशियल एसिड। इसका उपयोग प्राचीन समय से यूनानीयों द्वारा चिकित्सकीय गुणों के कारण औषधीय और व्यंजन जड़ीबूटी के रूप में किया गया है। इसे सामान्यतः चिकित्सा और प्यूरीफिकेशन के लिए उपयोग किया जाता था। इस तेल का सबसे अधिक उपयोग एरोमाथेरेपी में होता है क्योंकि यह मस्तिष्क को उत्तेजित करने और याददाश्त में सुधार के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जिसमें श्वसन तंत्र संबंधी समस्याएं, कठोर मांसपेशियों का उपचार आदि शामिल हैं। यह बालों और त्वचा देखभाल के लिए बहुत अच्छा है और कई उत्पादों में एक घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है।

  1. रोजमेरी तेल के फायदे - Rosemary Tel ke Fayde in Hindi
  2. रोजमेरी तेल के नुकसान - Rosemary Tel ke Nuksan in Hindi

इस ताज़ा और सुगन्धित तेल में उपचार करने वाले, औषधीय और मनोवैज्ञानिक गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। रोजमेरी तेल में पौटेशियम , कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, विटामिन सी, विटामिन डी आदि की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। तो आइये जानते हैं रोजमेरी तेल से होने वाले लाभों के बारे में -

  1. रोजमेरी तेल के फायदे याददाश्त बढ़ाने के लिए - Rosemary Oil for Memory Enhancement in Hindi
  2. रोझमेरी तेल के लाभ करें अल्जाइमर रोग का इलाज - Rosemary Oil for Alzheimer’s in Hindi
  3. रोजमेरी आयल का उपयोग करें इम्यून सिस्टम को मजबूत - Rosemary Oil for Immune System in Hindi
  4. गुलमेहंदी का तेल रखें श्वसन प्रणाली को स्वस्थ - Rosemary Oil for Respiratory System in Hindi
  5. रोजमेरी के तेल के फायदे दांतों के लिए - Rosemary Oil for Teeth in Hindi
  6. दौनी तेल के फायदे एक्ने के लिए - Rosemary Oil for Acne in Hindi
  7. रोजमेरी का तेल दिलाएं दर्द से राहत - Rosemary Oil for Pain Relief in Hindi
  8. रोजमेरी आयल फॉर एंटी एजिंग - Rosemary Oil for Anti Aging in Hindi
  9. रोजमेरी तेल बचाएं संक्रमण से - Rosemary Oil for Infection in Hindi
  10. रोजमेरी आयल फॉर हेयर - Rosemary Oil for Hair in Hindi
  11. रोजमेरी तेल का प्रयोग दिलाएं डैंड्रफ से छुटकारा - Rosemary Oil for Dandruff in Hindi

रोजमेरी तेल के फायदे याददाश्त बढ़ाने के लिए - Rosemary Oil for Memory Enhancement in Hindi

यह तेल एक बहुत ही अच्छा मानसिक उत्तेजक है जो ध्यान, एकाग्रता, स्मृति और मानसिक जागरूकता को बढ़ाने में मदद करता है। एक उत्कृष्ट ब्रेन टॉनिक होने के नाते, यह अक्सर एकाग्रता और याददाश्त को सुधारने के लिए परीक्षाओं के दौरान छात्रों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह मूड को अच्छा रखने में मदद करता है और इसलिए तनाव, चिंता, थकान, अवसाद और विस्मरण (Oblivion) के लिए एक अच्छा उपाय है। (और पढ़ें - याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय)

रोझमेरी तेल के लाभ करें अल्जाइमर रोग का इलाज - Rosemary Oil for Alzheimer’s in Hindi

अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि रोजमेरी एसेंशियल आयल अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। जिसके कारण यह ज्ञान-संबंधी कार्यों को बढ़ाने में मदद करता है। रोजमेरी एसेंशियल आयल को अल्जाइमर रोग की शुरूआत को धीमा करने के लिए वैकल्पिक उपचार के रूप में उपयोग किया जा सकता है। (और पढ़ें - अल्जाइमर रोग के खतरे को रोकना है तो अपने आहार में करें इन 10 चीज़ों को शामिल)

रोजमेरी आयल का उपयोग करें इम्यून सिस्टम को मजबूत - Rosemary Oil for Immune System in Hindi

रोज़मेरी तेल एंटीऑक्सिडेंट कार्यों को उत्तेजित करता है जो संक्रमण और बीमारी से लड़ने के लिए एक शक्तिशाली हथियार के रूप में मदद करते हैं। रोजमेरी आयल से मालिश करने से कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है। यह आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स की सफाई करने में मदद करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत बढ़ाने के लिए, यह तेल अक्सर अरोमाथेरेपी सेशंस में इस्तेमाल किया जाता है। रोज़मेरी तेल, फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों से मुकाबला करने में भी सहायता करता है। (और पढ़ें - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

गुलमेहंदी का तेल रखें श्वसन प्रणाली को स्वस्थ - Rosemary Oil for Respiratory System in Hindi

रोजमेरी के तेल की खुशबू बंद गले को राहत दिलाने में सहायक होती है और इसलिए, यह एलर्जी, सर्दी, ख़राब गले और फ्लू के उपचार में प्रयोग किया जाता है। यह अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण श्वसन संक्रमण का इलाज कर सकता है। एक एंटीस्पास्मोडिक होने के नाते, इसका उपयोग ब्रोन्कियल अस्थमा के उपचार में किया जाता है। (और पढ़ें - फ्लू में क्या खाना चाहिए?)

रोजमेरी के तेल के फायदे दांतों के लिए - Rosemary Oil for Teeth in Hindi

रोजमेरी तेल में अस्ट्रिन्जन्ट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह मुँह में बदबू, प्लाक बिल्ड-अप, कैविटी और गिंगिवैटिस जैसी दाँतों की बीमारियों के इलाज के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। एक कीटाणुनाशक होने के नाते, यह आपके मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए माउथवाश के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। (और पढ़ें - अगर ये खाएँगे तो दाँत प्राकृतिक रूप से सफेद हो जाएँगे)

दौनी तेल के फायदे एक्ने के लिए - Rosemary Oil for Acne in Hindi

रोजमेरी तेल में शक्तिशाली कीटाणुनाशक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। मुँहासे और तैलीय त्वचा की समस्या के इलाज में इसके एंटीसेप्टिक गुण बहुत ही मददगार होते हैं। इस तेल के साथ अपने चेहरे को मालिश करने से त्वचा पर से डार्क स्पॉट्स और त्वचा के कालेपन में सुधार होता है। (और पढ़ें - मुँहासे (पिम्पल्स) हटाने के घरेलू उपाय)

रोजमेरी का तेल दिलाएं दर्द से राहत - Rosemary Oil for Pain Relief in Hindi

रोजमेरी तेल मांसपेशियों में दर्द, गठिया और सिर दर्द के घरेलू उपाय में उपयोगी होता है। इस तेल के साथ प्रभावित क्षेत्र (मस्तिष्क और जोड़ों में) को मालिश करने से दर्द दूर हो सकता है। यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। जब इसे मालिश के तेल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है या स्नान करने वाले पानी में डाला जाता है तो यह दर्द, ऐंठन, गर्दन में अकड़न और गठिया से राहत देता है। इसके मूत्रवर्धक गुण एसिड और शरीर के कचरे को हटाने में मदद करते हैं जैसे यूरिक एसिड। (और पढ़ें - सिर दर्द का उपचार)

रोजमेरी आयल फॉर एंटी एजिंग - Rosemary Oil for Anti Aging in Hindi

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होने के कारण, रोजमेरी तेल उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा कर देता है। यह सैगिंग और ढीली त्वचा को कसने में मदद करता है, इस प्रकार यह त्वचा को अधिक मजबूत और अधिक लोचदार बनाता है। इसके अलावा यह फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम करना में मदद करता है। (और पढ़ें - एंटी एजिंग फेस मास्क)

रोजमेरी तेल बचाएं संक्रमण से - Rosemary Oil for Infection in Hindi

रोजमेरी तेल के औषधीय गुणों को त्वचा की समस्याओं जैसे डर्माटाइटिस, एक्जिमा और सोरायसिस के इलाज के लिए लाभकारी माना जाता है। इसके सूजन को कम करने वाले गुण, त्वचा की सूजन के साथ-साथ जली हुई त्वचा को भी ठीक करने में उपयोगी होते हैं। (और पढ़ें - एक्जिमा के घरेलू उपचार)

रोजमेरी आयल फॉर हेयर - Rosemary Oil for Hair in Hindi

यह तेल बालों की जड़ों और स्कैल्प के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसके अलावा, यह तेल बालों को काला करने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है और इसलिए बालों को काला करने के लिए केमिकल युक्त प्रॉडक्ट का उपयोग करने की बजाय इस तेल का इस्तेमाल करें। यदि आपके बाल भूरे रंग के हो रहे हैं, तो आप रोजाना इस तेल के साथ मालिश कर सकते हैं। यह तेल हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करता है जिससे आपके बाल लम्बे समय तक मजबूत रहते हैं। (और पढ़ें - सफेद बालों के घरेलू उपाय)

रोजमेरी तेल का प्रयोग दिलाएं डैंड्रफ से छुटकारा - Rosemary Oil for Dandruff in Hindi

रोजमेरी तेल ड्राई और परतदार स्कैल्प के लिए फायदेमंद होता है और यह गंजेपन को रोक सकता है। इस तेल के साथ नियमित मालिश आपके सिर को पोषण देती है और रूसी को हटाने में आपकी मदद करती है। इसे टी ट्री आयल और तुलसी के तेल के साथ मिलाया जा सकता है ताकि यह और अच्छे तरीके से काम कर सकें। नियमित आधार पर इस तेल का प्रयोग करके आपके बाल मुलायम होते हैं। इस प्रकार, यह एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी कार्य करता है। (और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय)

  1. रोजमेरी तेल का कभी भी आंतरिक रूप से सेवन नहीं करना चाहिए। रोज़मरी तेल जहरीला हो सकता है, क्योंकि इसमें कपूरऔर अन्य जहरीले रसायन होते हैं। इसका सेवन किडनी की क्षति, पाचन समस्या और मौत का कारण हो सकता है।
  2. रोजमेरी तेल से रक्त शर्करा (Blood Sugar) का स्तर बढ़ सकता है, जो मधुमेह या हाइपोग्लाइसीमिया वाले रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। यदि आप मधुमेह या हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित है तो आपको रोजमेरी तेल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  3. यदि आपको रोजमेरी के तेल से एलर्जी है, तो इससे आपको त्वचा पर दाने या अस्थमा का दौरा भी पड़ सकता है।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें