myUpchar Call

जिनसेंग एक खास जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल चीनी चिकित्सा में किया जाता है. जिनसेंग में कई एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. जिनसेंग में खासतौर से जिनसेनोसाइड्स और जिंटोनिन जैस कंपाउंड पाए जाते हैं. वैसे तो जिनसेंग को सभी आयु और लिंग के लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन पुरुषों के लिए इसे रामबाण माना गया है. जिनसेंग का इस्तेमाल करने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन व कम स्पर्म काउंट जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि पुरुषों के लिए जिनसेंग किस प्रकार फायदेमंद है -

परफॉर्मेंस को और बेहतर करने के लिए आज ही कम दाम पर खरीदें डिले स्प्रे फॉर मेन.

  1. पुरुषों के लिए जिनसेंग के फायदे
  2. पुरुष बांझपन में जिनसेंग को कितना व कैसे लेना चाहिए?
  3. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

पुरुषों के लिए जिनसेंग के अनगिनत लाभ हैं. खासतौर से यह जड़ी-बूटी पुरुषों की यौन समस्याओं का इलाज करने में सक्षम है. यह शुक्राणुओं की गुणवत्ता से लेकर टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाने तक में मदद कर सकता है. पुरुषों के लिए जिनसेंग के विभिन्न फायदों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है -

इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करे

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (स्तंभन दोष) पुरुषों में बांझपन का मुख्य कारण माना जाता है. अध्ययनों से पता चला है कि जिनसेंग पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है. दरअसल, जिनसेंग नाइट्रिक ऑक्साइड का अधिक उत्पादन करने में मदद कर सकता है. यह एक कंपाउंड है, जो पेनिस की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा सकता है. साथ ही पेनिस की मसल्स को रिलैक्स भी कर सकता है. 

इसके साथ ही जिनसेंग में मौजूद कंपाउंड पेनिस की रक्त वाहिकाओं में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकते हैं. इससे सेक्स के समय पेनिस में अधिक समय तक उत्तेजना रह सकती है. एक अध्ययन के अनुसार, ईडी का इलाज करने के लिए पुरुष लगातार 8 सप्ताह तक प्रतिदिन जिनसेंग अर्क ले सकते हैं. इससे पुरुषों की सेक्स परफॉर्मेंस बेहतर होने लगेगी.

आपको बता दें कि जिनसेंग पेनिस में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर और तनाव कम करके इरेक्शन को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद कर सकता है. अगर किसी को भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या है, तो जिनसेंग को डॉक्टर की सलाह पर लिया जा सकता है.

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी)

थकान दूर करे

थकान और कमजोरी पुरुषों में यौन रुचि को कम कर सकती है. ऐसे में जिनसेंग का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. जिनसेंग पुरुषों में एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद कर सकता है. इससे थकान और कमजोरी दूर हो सकती है.

दरअसल, जिनसेंग में पॉलीसेकेराइड और ओलिगोपेप्टाइड जैसे कंपाउंड होते हैं. ये कंपाउंड पुरुषों में ऊर्जा के स्तर को बेहतर कर सकते हैं. एक अध्ययन के दौरान पाया गया कि 8 सप्ताह तक जिनसेंग लेने के बाद थकान का स्तर काफी कम हो सकता है. थकान और कमजोरी दूर होने के बाद पुरुषों में यौन रुचि बढ़ सकती है. यौन स्वास्थ्य में भी सुधार देखने को मिल सकता है. इसलिए, कहा जा सकता है कि जिनसेंग मर्दाना ताकत को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है.

स्तंभन दोष का इलाज विस्तार से समझने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार

शुक्राणुओं की खराब गुणवत्ता भी पुरुषों में बांझपन का मुख्य कारण हो सकती है. जब शुक्राणुओं की गुणवत्ता खराब होती है, तो महिला को गर्भधारण करने में मुश्किल आती है. इसलिए, पिता बनने का सुख प्राप्त करने के लिए शुक्राणुओं की गुणवत्ता (स्पर्म क्वालिटी) का अच्छा होना बहुत जरूरी होता है.

एक अध्ययन में पता चला है कि जिनसेंग पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता में काफी हद तक सुधार कर सकता है. इसके साथ ही जिनसेंग शुक्राणुओं की गतिशीलता और संख्या बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए भी जिनसेंग का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय)

प्रजनन क्षमता में सुधार करे

आजकल अधिकतर पुरुष कई तरह की यौन समस्याओं से परेशान हैं. इसकी वजह से उन्हें इनफर्टिलिटी यानी बांझपन का सामना करना पड़ रहा है. बांझपन की वजह से पुरुषों को समाज में शर्मिंदगी भी महसूस होती है. अगर कोई लंबे समय से यौन समस्याओं से परेशान हैं, तो जिनसेंग उसके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

कई अध्ययनों में साबित हुआ है कि जिनसेंग पुरुषों की यौन समस्याओं को दूर करने में सहायक हो सकता है. जिनसेंग पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ा सकता है व यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है. इसलिए, कहा जाता है कि जिनसेंग पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाकर बांझपन का इलाज करने में रामबाण साबित हो सकता है.

सेक्स टाइम इंक्रीज ऑयल को खरीदने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर तुरंत क्लिक करें.

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ाए

टेस्टोस्टेरोन एक पुरुष सेक्स हार्मोन है. यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का अच्छा स्तर होना जरूरी होता है, लेकिन कई पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है. इसका असर पुरुषों के यौन स्वास्थ्य पर पड़ता है.

ऐसे में जिनसेंग का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. जिनसेंग पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में सहायक होता है. यह टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाकर यौन समस्याओं का इलाज करने में असरदार होता है. जब पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर संतुलित रहता है, तो कामेच्छा भी बढ़ती है. इससे पुरुषों में यौन रुचि बरकरार रहती है.

(और पढ़ें - पुरुषों के लिए वियाग्रा टेबलेट के फायदे)

अगर कोई पुरुष मर्दाना ताकत बढ़ाना चाहता है या फिर बांझपन से परेशान हैं, तो जिनसेंग का सेवन करना शुरू कर सकते हैं -

  • इसके लिए प्रतिदिन 1-2 ग्राम कच्चे जिनसेंग रूट को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है.
  • इसके अलावा, प्रतिदिन 200-400 मिलीग्राम जिनसेंग अर्क को भी लिया जा सकता है.
  • जिनसेंग का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. इसे कच्चा खाया जा सकता है. 
  • अगर किसी को कच्चा पसंद नहीं है, तो जिनसेंग रूट को भाप में हल्का पकाकर भी खाया जा सकता है.
  • जिनसेंग रूट की चाय भी बनाई जा सकती है. इसके लिए एक ताजा कटा हुआ जिनसेंग रूट लें. इसे पानी में डालें और अच्छी तरह से उबाल लें. फिर छानकर इस चाय को पी लें.
  • मर्दाना कमजोरी और बांझपन को दूर करने के लिए जिनसेंग रूट को सूप आदि में भी शामिल कर सकते हैं.
  • इतना ही नहीं जिनसेंग अर्क पाउडर, टैबलेट, कैप्सूल और तेल के रूप में मार्केट में उपलब्ध हैं. डॉक्टर की सलाह पर इनमें से किसी का भी सेवन कर सकते हैं.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और शीघ्रपतन का इलाज विस्तार से समझें.

जिनसेंग एक जड़ी-बूटी है. इसका उपयोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है. खासतौर से जिनसेंग पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसे पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन, तनाव और मर्दाना कमजोरी का इलाज करने के लिए भी रामबाण माना जाता है. अगर किसी को भी यौन समस्याएं परेशान कर रही हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर जिनसेंग का सेवन किया जा सकता है.

कामेच्छा की कमी का इलाज विस्तार से समझने के लिए आपको यहां दिए लिंक पर करना होगा क्लिक.

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें