वियाग्रा टेबलेट पुरुषों की सेक्सुअल परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में और उन्हें ज्यादा समय तक उत्तेजित रखने में मदद करती है. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी स्थितियों से भी यह टेबलेट पुरुषों को निजात दिलाने में सहायक है. हालांकि, इसके ज्यादा प्रयोग करने से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जैसे आंखों की रोशनी या चेहरे की चमक कम होना.

आज लेख में आप पुरुषों के लिए वियाग्रा टेबलेट के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - फीमेल वियाग्रा के फायदे)

  1. पुरुषों के लिए वियाग्रा टेबलेट के फायदे
  2. वियाग्रा टेबलेट के दुष्प्रभाव
  3. सारांश
पुरुषों के लिए वियाग्रा टेबलेट के फायदे व नुकसान के डॉक्टर

आमतौर पर वियाग्रा टेबलेट का सेवन पुरुषों की सेक्स पावर बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, यह टेबलेट याददाश्त को बेहतर करने का भी काम कर सकती है. आइए, पुरुषों के लिए वियाग्रा टेबलेट के ऐसे ही और फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

पल्मोनरी हाइपरटेंशन में फायदेमंद

वियाग्रा टेबलेट का सेवन पल्मोनरी हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप को ठीक करने में फायदेमंद हो सकता है. वियाग्रा टेबलेट के सेवन से पेनिस में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और ब्लॉकेज कम होती है. साथ ही वियाग्रा जैसी टेबलेट का सेवन दिल की मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाता है.

(और पढ़ें - पतंजलि की आयुर्वेदिक वियाग्रा दवा)

इनफर्टिलिटी का इलाज

महिलाओं की तरह पुरुषों को भी बांझपन की समस्या हो सकती है. ऐसे में वियाग्रा टेबलेट का सेवन करने से कुछ फायदा हो सकता है. यह टेबलेट मसल्स को रिलैक्स कर पेनिस में इरेक्शन लाने में सहायता करती है. इससे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या से निजात मिल सकता है.

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के लिए डाइट, घरेलू नुस्खे)

यूरिन करने की क्षमता में सुधार

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, प्रोस्टेट ग्लैंड भी बढ़ते हैं. इस कारण पुरुषों को यूरिन करने में परेशानी आने लगती हैं. यूरिन के समय दर्द व जलन का सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसे में वियाग्रा का उपयोग करने से इस समस्या से कुछ राहत मिल सकती है.

(और पढ़ें - इरेक्टाइल डिसफंक्शन के घरेलू उपाय)

आत्मविश्वास में सुधार

यौन स्वास्थ्य व आत्मविश्वास दोनों आपस में जुड़े हुए हैं. जब आत्मविश्वास में कमी आती है, तो इसका सीधा असर सेक्स लाइफ पर पड़ता है. ऐसे में वियाग्रा टेबलेट का सेवन करने से पुरुषों का आत्मविश्वास कुछ बेहतर हो सकता है. साथ ही सेक्स लाइफ में भी सुधार हो सकता है.

(और पढ़ें - इरेक्टाइल डिसफंक्शन की आयुर्वेदिक दवा)

वियाग्रा टेबलेट लेने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या कम हो सकती है, लेकिन सिर दर्द व कमर दर्द जैसे कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. आइए, इनके बारे में विस्तार से जानते हैं -

आंखों की रोशनी पर असर

बहुत से लोग जो वियाग्रा टेबलेट का उपयोग करते हैं, उन्हें थोड़े समय बाद देखने में दिक्कत हो सकती है. अचानक से एक या फिर दोनों आंखों से दिखना बंद हो सकता है. यह आंखों से जुड़ी खतरनाक बीमारी है. इसे नॉन-आर्टेरिटिक सेमिक ऑप्टिक न्यूरोपैथी नाइन कहते हैं. ऐसा होने पर वियाग्रा टेबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

(और पढ़ें - इरेक्टाइल डिसफंक्शन की होम्योपैथिक दवा)

ब्लड प्रेशर का कम होना

वियाग्रा टेबलेट ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है. खासकर टेबलेट को खाने के 2 घंटे बाद ऐसा हो सकता है, इसलिए डॉक्टर से सलाह लिए बिना वियाग्रा टेबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए.

(और पढ़ें - कम उम्र में स्तंभन दोष का कारण)

दिल की बीमारी

जिन्हें दिल की बीमारी है, उनको सेक्स टेबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वियाग्रा टेबलेट दिल पर दबाव बना सकती है. अगर हार्ट अटैकस्ट्रोक जैसी बीमारी हो चुकी है, तो वियाग्रा टेबलेट के प्रयोग से बचना चाहिए. नाइट्रेट दवाइयों के साथ भी वियाग्रा टेबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए, ऐसा करना खतरनाक हो सकता है.

(और पढ़ें - स्तंभन दोष में क्या खाएं)

लिवर संबंधित परेशानियां

वियाग्रा टेबलेट का उपयोग करने से लिवर पर असर हो सकता है. इससे अपच या डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्या हो सकती है.

(और पढ़ें - स्तंभन दोष के लिए सबसे अच्छे तेल)

सिर दर्द

वियाग्रा टेबलेट का सेवन सिर दर्द का कारण बन सकता है. ब्लड फ्लो में अचानक बदलाव होने से नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवल बढ़ जाता है, जिसकी वजह से सिर दर्द हो सकता है.

(और पढ़ें - नपुंसकता के लिए योग)

शरीर में दर्द

कभी-कभी वियाग्रा टेबलेट के सेवन की वजह से पूरे शरीर में भी दर्द हो सकता है, खासतौर से लोअर बैक में.

(और पढ़ें - मर्दाना कमजोरी की होम्योपैथिक दवा)

सुस्ती

वियाग्रा टेबलेट नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल में बढ़ाव का कारण बनती है, जिससे सारे दिन सुस्ती की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के कैप्सूल)

स्किन रेडिशनेस

वियाग्रा टेबलेट के सेवन से चेहरे या शरीर के कुछ हिस्सों पर रैशेज जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं.

(और पढ़ें - शुक्राणु की कमी का होम्योपैथिक इलाज)

वियाग्रा टेबलेट पेनिस की मांसपेशियों में ब्लड फ्लो को तेज करती है. इनफर्टिलिटी का इलाज व बेहतर आत्मविश्वास टेबलेट से मिलने वाले फायदे हैं. पेट में दर्द होना, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा का लाल होना जैसे इस टेबलेट के सेवन से होने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स हैं. इसीलिए, वियाग्रा टेबलेट के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी)

Dr. Rajesh Manghnani

Dr. Rajesh Manghnani

सेक्सोलोजी
17 वर्षों का अनुभव

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ