myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

डॉक्टर अक्सर फ्लू होने पर चिकन सूप और उल्टी-दस्त की स्थिति में कद्दू के सूप के सेवन की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए कि सूप पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सब्जियों और मीट में कई पोषक तत्व होते हैं और सूप बनाने के लिए इन्हें धीमी आंच पर पकाया जाता है ताकि इनकी पौष्टिकता बरकरार रहे।

  1. सूप पीने के फायदे - Soup Peene ke Fayde

सूप संतुलित आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है। सलाद की तरह, सूप का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है क्योंकि सूप के साथ आप बहुत सी सब्जियां खा सकते हैं जो पोषक तत्वों से परिपूर्ण होती हैं।

बतौर भोजन, दिन में के एक बार सिर्फ सूप के सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अधिक सूप के सेवन से ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है और साथ ही काफी देर तक पेट भरा-भरा लगता है।

(और पढ़ें - संतुलित आहार के फायदे)

  1. सूप के फायदे रखे शरीर को गर्म - Sharir ko garam rakhen soup ka sewan in Hindi
  2. सूप के लाभ करे वजन को कम - Soup peene ke fayde hai wajan kam karne me in Hindi
  3. सूप पीने के लाभ करे भूख की तलब को कम - Soup ka Sewan karen bhukh ki lalasa ko kam in Hindi
  4. सूप पीने के फायदे रखे पाचन तंत्र को स्वस्थ - Soup peene ke labh rakhen paachan ko swsth in Hindi
  5. सूप के गुण करे बिमारियों का इलाज - Soup ke fayde karen ilaaj mein madad in Hindi
  6. सूप के स्वास्थ्य लाभ हैं कैंसर में - Soup benefits for cancer in Hindi
  7. सूप रखे शरीर में जल का स्तर संतुलित - Soup ke labh rakhen sharir ko hydrate in Hindi

सूप के फायदे रखे शरीर को गर्म - Sharir ko garam rakhen soup ka sewan in Hindi

सर्दियों के मौसम में ठंढ से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए सूप का सेवन जरूर करना चाहिए। आयुर्वेदिक के अनुसार खाद्य पदार्थों की तासीर शरीर को ठंढा या गर्म करती है। पकी हुई सब्जियां, दाल, जीरा और यहाँ तक कि उनके उबलने की प्रक्रिया भी शरीर को गर्मी प्रदान करने से जुड़ी हुई है। इसलिए स्पष्ट होता है कि आपको सर्दियों में सूप पीने की तलब क्यों लगती है।

अन्य गर्म कैफीनयुक्त पेय (जो शरीर में पानी का स्तर कम करते हैं) के बजाए सूप आपको पोषण प्रदान करता है और साथ ही शरीर गर्म रखने में मदद करता है। सो ठंढ से राहत पाने के लिए किसी अन्य गर्म पेय के बजाय अपने पसंदीदे सूप पर ज्यादा भरोसा करें।

(और पढ़ें - कैफीन के फायदे)

सूप के लाभ करे वजन को कम - Soup peene ke fayde hai wajan kam karne me in Hindi

अध्ययनों के मुताबिक नियमित रूप से सूप का सेवन करने वालों को प्रति ग्राम कम कैलोरी मिलती है (Lower Dietary Energy Density) और यह आहार के तौर पर स्वास्थ्यवर्धक तो होता ही है। सूप की सब्जियों में मौजूद पानी और फाइबर आपकी भूख भी शांत करते हैं और शरीर में पानी की कमी भी पूरी करने में मदद करते हैं। यदि आप हर शाम सूप का सेवन करते हैं रात के खाने में बहुत कैलोरी लेने से बच जाते हैं जिससे वजन बढ़ने की आशंका कम हो जाती है।

(और पढ़ें - कैलोरी चार्ट)

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और व्यायाम अधिक कर रहे हैं तो सूप बहुत लाभकारी हो सकता है जिसमें कैलोरी बहुत कम होती है और इसमें पोषण बहुत अधिक होता है।

(और पढ़ें - वजन कम कम करने का उपाय)

घर का बना सूप वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है, खासकर यदि यह मसूर से बना हों। दाल और सब्जियों में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो चर्बी घटाने और आपके चयापचय प्रक्रिया (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

सूप पीने के लाभ करे भूख की तलब को कम - Soup ka Sewan karen bhukh ki lalasa ko kam in Hindi

आहार के तौर पर सूप को कम न समझें। अन्य आहार के मुकाबले इससे कम कैलोरी में पर्याप्त पोषण के साथ आपका पेट भर जाता है।

सूप से आपकी भूख शांत होती क्योंकि इससे आपका पेट फैल जाता है। इसलिए आपको भोजन शुरू करने से, सूप का सेवन जरूर करना चाहिए।

ब्रिटेन स्थित ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार ठोस भोजन की तुलना में सूप से आसानी से पेट भरता है। सूप से आपका पेट। काफी देर तक भरा रह सकता है। इससे आपके ब्लड शुगर का स्तर भी स्थिर रह सकता है।

(और पढ़ें - शुगर का इलाज)

सूप पीने के फायदे रखे पाचन तंत्र को स्वस्थ - Soup peene ke labh rakhen paachan ko swsth in Hindi

आपने कभी गौर किया है कि बीमार को अक्सर चिकन सूप क्यों दिया जाता है? ऐसा इसलिए कि बीमार के लिए सूप बहुत लाभकारी होता है। सूप आसानी से पच जाता है और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है।

क्रीम से तर सूप को छोड़कर सूप में आम तौर पर फाइबर युक्त सब्जियों, सेम, मसूर और मीट आदि का ही उपयोग होता है तो पचने में आसान होते हैं। फाइबर युक्त आहार के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और इससे इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़ें - पाचन तंत्र मजबूत करने के उपाय)

सूप के गुण करे बिमारियों का इलाज - Soup ke fayde karen ilaaj mein madad in Hindi

फ्लू होने पर डॉक्टर अक्सर कद्दू या चिकन से बने सूप के सेवन की सलाह देते हैं। कुछ अध्ययनों के मुताबिक ऊपरी श्वसन तंत्र के संक्रमण को दूर करने में गर्म चिकन सूप किसी भी अन्य गर्म या ठंढे तरल पदार्थ के मुकाबले बेहतर होता है।

(और पढ़ें - ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण का इलाज)

पोषण से भरपूर  शोरबा आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है और शरीर में पानी की कमी पूरी करता है। इसके अलावा इसे पचाना आसान होता है जो मंद भूख और फ्लू के संक्रमण से खराब गले लाभकारी होता है।

(और पढ़ें - फ्लू का इलाज)

सूप के स्वास्थ्य लाभ हैं कैंसर में - Soup benefits for cancer in Hindi

सूप में कई ऐसी सामग्री होती है जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। लहसुन, प्याज और पत्तेदार सब्जियों में कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार गोभी और केल के सूप में ग्लूकोसायनोलेट्स, क्रैम्बिन और इंडोल -3 कार्बिनोल होते हैं, जो कैंसर से मुकाबला सकते हैं। लहसुन में मौजूद एलिसिन (allicin) कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - मुंह के कैंसर का इलाज)

प्याज में मौजूद क्वार्सेटिन (quercetin) ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में लाभकारी पाया गया है। जापान के मशहूर मिसो सूप में मौजूद सोया भी स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

गौरतलब है कि बीपीए जैसे हानिकारक तत्वों से बने डब्बे कैंसर का जोखिम बढ़ाते हैं इसलिए डिब्बाबंद सूप का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

सूप रखे शरीर में जल का स्तर संतुलित - Soup ke labh rakhen sharir ko hydrate in Hindi

सूप के साथ प्रचुर मात्रा में तरल पदार्थ और इसमें मौजूद सब्जियों, मसालों और मीट के जरिये पोषक तत्व भी शरीर में जाता है। सूप, फल-सब्जियों के रस की तरह शरीर में पानी की कमी पूरी करते हैं और फाइबर से लैस होते हैं।

(और पढ़ें - शरीर में पानी की कमी के लक्षण)

और पढ़ें ...