myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वैवाहिक जीवन की सफलता और यौनसंतुष्टि के बीच गहरा रिश्ता है। कई सर्वेक्षणों के अनुसार पता चला है कि भारत में होने वाले तलाक के मामलों में से 50 प्रतिशत के पीछे यौनसंतुष्टि का अभाव मुख्य कारण रहा था। यौन संबंध को  को बनाने की सीधा संबंध व्यक्ति में उत्पन्न होने वाली कामेच्छा से है। कामेच्छा उत्पन्न होने के बाद ही व्यक्ति अपने साथी से शारीरिक संबंध बनाता है। लेकिन आज दूषित वातावरण में रहने के कारण सभी लोग तेजी से बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं और यही बीमारियां कामेच्छा में कमी का मुख्य आधार है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में कामेच्छा में कमी करती है।

(और पढ़ें - सेक्स के बारे में जानकारी)

 

  1. मोटापे का सेक्स जीवन पर असर - Obesity affects sex life in Hindi
  2. मोटापे में सेक्स समस्याओं से बचने के लिए उपाय - Tips to Avoid Sex Problems in obesity in Hindi
  3. डायबिटीज का सेक्स जीवन पर असर - Diabetes affects sex life in Hindi
  4. डायबिटीज में सेक्स समस्याओं से बचने के लिए उपाय - Tips to Avoid Sex Problems in Diabetes in Hindi
  5. हृदय रोग का सेक्स जीवन पर असर - Heart disease affects sex life in Hindi
  6. हृदय रोग में सेक्स समस्याओं से बचने के लिए उपाय - Tips to Avoid Sex Problems in Heart disease in Hindi
  7. तनाव का सेक्स जीवन पर असर - Stress Affects Sex Life in Hindi
  8. तनाव में सेक्स समस्याओं से बचने के लिए उपाय - Tips to Avoid Sex Problems in Stress in Hindi
  9. सेक्स लाइफ में बाधा बनने वाली बीमारियां के डॉक्टर

हमारे देश में भी मोटापे के शिकार लोगों की तादाद तेजी से बढ़ने लगी है। मोटापे के शिकार लोगों को भावनात्मक, शारीरिक व मानसिक समस्याओं के साथ ही सेकसुअल जीवन से भी जुड़ी कई समस्याओं से परेशान होना पड़ता है। सेकसुअल जीवन के खराब होने व साथी को पूर्ण संतुष्टी न देने पाने के पीछे भी मोटापा एक बड़ी वजह हो सकता है। (और पढ़ें- वजन कम करने में है लाजवाब लहसुन)

मोटे लोगों के लिए साथी में आकर्षण नहीं होता। आकर्षष न होने के कारण कामेच्छा भी उत्पन्न नहीं हो पाती है। ज्यादा मोटे और बेडौल शरीर वाले व्यक्ति चाहे कितने ही अच्छे व्यक्तित्व का क्यों न हो, लोग उनके साथ यौन क्रियाओं के लिए इच्छा नहीं जताते हैं। इस कारण भी मोटे लोगों में हीन भावना आने लगती है।  (और पढ़ें- बिना खाना कम किये वजन घटाने के 4 नुस्खे)

मोटे शरीर के कारण साथी या अन्य लोगों की उपेक्षा को झलने की वजह से यह लोग भी सेक्स से दूर होने लगते हैं। हीन भावना से ग्रसित होने के कारण मोटे लोगों में सेक्स का मन ही नहीं करता। इस तरह से उनके साथी को भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा मोटापा सेक्सुअल जिदंगी के साथ ही जोड़ो में दर्द, कमजोरी व कमर दर्द जैसी समस्याओं को भी साथ में ही लेकर आता है। मोटे व्यक्ति को यौनक्रियाओं के दौरान जल्द ही थकान महसूस होती है और वह अन्य कार्यों को बेहद ही धीमी गति से पूरा करते हैं। वहीं दोनों साथी मोटे हो तो वह सेक्स का आनंद नहीं ले पाते हैं।
(और पढ़ें- पेट की चर्बी कम करने के उपाय)

लेकिन यह भी देखा जाता है कि मोटे व्यक्ति प्रेमी के रूप में बेहद ही अच्छे होते हैं। मोटे लोग अपन मोटापे के कारण उत्पन्न हुई समस्याओं को अन्य तरीकों से पूरा कर साथी को आनंद और खुशी प्रदान करने की कोशिश करते हैं। वहीं मोटा व्यक्ति को यदि अपने मोटापे से  किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं और वह खुद को तंदरूस्त महसूस करते हैं तो उनकी सेक्स लाइफ में भी किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। (और पढ़ें- वजन कम करने के लिए व्यायाम

  • वजन कम करने के लिए आपको अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी। प्रोटीन से भरपूर खाना शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। प्रोटीन की सही मात्रा लेने से आपको डायबिटीज और ऑस्टियोपोरोसिस के होने की संभावना भी कम करता है। (और पढ़ें - वजन घटाने के आसान तरीके)

  • खाने को करें नियंत्रित। आपको कहीं भी कुछ भी खाने की जगह जरूरत के अनुसार केवल स्वस्थ आहार का ही सेवन करना चाहिए। तीन बार एक साथ ज्यादा खाने की अपेक्षा आप थोड़ा-थोड़ा कुछ-न-कुछ खाते रहें। इससे भी आपका वजन नियत्रित रहता है।

  • मोटापे को कम करने के लिए आप कुछ व्यायाम कर सकते हैं। इसके लिए आपको साइकिलिंग, तेज चलना या स्विमिंग को चुनना चाहिए।
    और पढ़ें- वजन घटाने के लिए व्यायाम)

  • शहद व दालचीनी का नियमित रूप से प्रयोग करने वालों में मोटापे की समस्या नहीं होती है। दालचीनी को वजन कम करने के कारगर घरेलू उपायों में गिना जाता है। यह खून में मौजूद ब्लड शुगर के लेवल को ठीक रखती है। इसको लेने के लिए आपको एक कप गर्म पानी को लेकर इसमें दालचीनी डालने के बाद करीब आधे घंटे बाद इसको पीने से पहले इसमें एक चम्मच शहद की भी मिला लें।
    (और पढ़ें – शहद के फायदे और नुकसान)

  • मोटापे को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल महिलाएं लंबे समय से करती आ रही है। रोज सुबह नींबू पानी पीने से शरीर में मौजूद चर्बी तेजी से कम होती है। लेकिन इसका लगातार सेवन करने से कुछ लोगों में यूरीक एसिड बढ़ने की समस्या हो जाती है, तो अगर आपका यूरीक एसिड असामान्य है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।
    (और पढ़ें - दादी माँ के घरेलू नुस्खे
  • ​​सेब से बने सिरके को कई तरह की परेशानियों में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन मोटापे को कम करने के लिए यह एक जादुई उपाय है। एक गिलास पानी से करीब दो चम्मच सेब के सिरके को पीने से आपका वजन तेजी से कम हो जाता है। कुछ ही दिनों में आप पाएंगी कि आपका वजन काफी कम हो गया है। (और पढ़ें – सेब के सिरके के फायदे और नुकसान

डायबिटीज के रोगियों को इस रोग से संबंध रखने वाले कई अन्य रोगों से भी पेरशान होना पड़ता है। जिसमें रोगियों को उनकी सेक्स लाइफ में आने वाली परेशानियां सबसे ज्यादा परेशान करती है। देखा जाता है कि डायबिटीज के कारण रोगियों को सेक्स की इच्छा कम हो जाती है। पुरुषों व महिलाओं को इस रोग का अलग-अलग असर होता है। चलिए जानते हैं डायबिटीज से सेक्स जीवन पर होने वाले नाकारात्मक प्रभाव....

  • डायबिटीज के रोगी को अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा सेक्स जीवन से होने वाली परेशानियां काफी आम होती है। डायबिटीज में महिलाओं व पुरुषों की समस्याएं अलग होती है।
  • डायबिटीज के कारण पुरुषों के लिंग में तनाव होने में भी परेशानी होती है। 
  • डायबिटीज के रोगी सामान्यतः उच्च रक्तचाप(हाई बीपी) का शिकार होते हैं। 
  • अगर किसी महिला को डायबिटीज है तो उसको सेक्स करते समय दर्द होगा और वह सेक्स करने में पूरी तरह से संतुष्ट भी नहीं हो पाती हैं।
  • पुरुषों में इस बीमारी के चलते टेस्टोस्टरोन की कमी हो जाती है, जो कि एक तरह का यौन समस्या होती है। 
  • सेकस की इच्छा न होना भी डायबिटीज रोगी की बड़ी समस्या बन जाती है।  
  • इस रोग के बाद मरीज सेक्स करते समय थकने लगता है और वह अवसाद का भी शिकार हो जाता है। 
  • डायबिटीज होने पर रोगी ऊर्जा में कमी के चलते थकान होने लगती है। 
  • चिड़चिड़ेपन के चलते रोगी सेक्स के दौरान बिताए जाने वाले खुशनुमा पलों का आनंद नहीं उठा पाता है।

(और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

 

  • सेक्स करने से पहले आपको मानसिक रूप से भी इस बात के लिए तैयार होना होगा। 
  • सेक्स करते समय साथी को पूरा सहयोग देना चाहिए। 
  • अगर आपको हाई बीपी यानि की उच्च रक्तचाप है तो आपको पहले इसको सामान्य करना होगा। 
  • डायबिटी होने पर सेक्स करते समय महिलाओं की योनि की त्वचा में सूखापन हो जाता है, ऐसे में आप किसी तरह की क्रीम का उपयोग कर सकती हैं या किसी डॉक्टर से मिलकर कोई लोशन ले सकती है। 
  • किसी भी तरह की कामोत्तेजक दवाइयों का बिना डॉक्टरी सहाल के इस्तेमाल करना गलत होगा। 
  • डायबिटीज को नियंकत्रण में लाने के लिए योगा करें। 

इस तरह से आप डायबिटीज को सामान्य करके अपने सेक्सुअल जीवन को बेहतर और खुशहाल बना सकते हैं।

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

 

कई बार हृदयघात से पीड़ित व्यक्तियों को डॉक्टर सेक्स संबंधों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। जबकि हृदय रोग वाला व्यक्ति भी आम लोगों की तरह ही अपने सेक्सुअल जीवन का आनंद ले सकता है। इस तरह की समस्या में यदि आपको सेक्स करते समय परेशानी हो तो आपको डॉक्टर से सहाल लेनी चाहिए। 

 

हृदय से जुड़े कई रोग होते हैं, अगर आपको इससे संबंधित कोई लक्षण दिखाई दिए तो आपको तुरंत किसी डॉक्टर से  संपर्क करके इसके सही कारणों को जानना होगा। सही रोग की पहचान के बाद आपको इसका इलाज करने में भी आसानी होगी। हृदय रोगों के कुछ प्रकार हम आपको बता रहें हैं, अगर आप इनके बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कुछ उपयोगी लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

तनाव हमारे जीवन से जुड़े सभी कार्यों को प्रभावित कर देता है। तनाव होने पर आप जिस भी कार्य को करते हैं उसको सही ढंग से नहीं कर पाते हैं। इसके आलावा आपका दिमाग किसी भी काम को करने में एकाग्र नहीं हो पाता है। इस स्थिति में आपको सेक्स करना भी अच्छा नहीं लगता है। इसके अलावा इससे कई अन्य परेशानियां भी होना शुरू हो जाती है। 

 

तनावअवसाद को दूर करने का सबसे सरल उपाय है योग। योगाभ्यास करने से आप तेजी से तनाव को कम कर सकते हैं। इसके अलावा आपको कुछ घरेलू उपायों को आजमाना होगा। इन उपायों से भी तनाव व अवसाद जल्द ही दूर हो जाता है। इसको दूर करने के बाद ही आपका मन सभी कामों में  लगना शुरू हो जाएगा और आप सेक्स जीवनी को  बेहतर बनाने के बारे में सोच पाएंगे। तनाव को दूर करने के लिए हम आपको कुछ योगा और घरेलू नुस्खें बताने जा रहें हैं  जिसके बारे में नीचे दिए लिंक पर जाकर विस्तार से पढ़ सकते हैं। 

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...