myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

डीएनए टेस्ट से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 11 महीना पहले

मैंने और मेरी बहन ने अपना डीएनए टेस्ट करवाया था, हम दोनों की डीएनए रिपोर्ट में एथनिक परसेंटेज अलग-अलग है। इसका क्या मतलब है?

Dr. Abhijit MBBS

वास्तव में ऐसा होना बहुत आम बात है। डीएनए का लगभग 50% मां और 50% पिता से मिलता है। आपकी बहन को डीएनए के एक ही सेगमेंट से पूरा 50% मिला है जबकि आपमें ऐसा नहीं है। यही वजह है कि आपका और आपकी बहन का एथनिक पर्सेंटेज अलग आया है। बहुत ही करीबी रिश्ता होने की वजह से आप दोनों का डीएनए मैच कर सकता है लेकिन एथनिक अलग हो सकता है।

सवाल 10 महीना पहले

मेरी प्रेग्नेंसी को 11 हफ्ते हो चुके हैं लेकिन मैं अभी बच्चा नहीं चाहती हूं। मेरे ससुर जी मेरा डीएनए टेस्ट करवाना चाहते हैं और जिसकी प्रक्रिया लंबी होती है। मैं इतने समय तक इंतजार नहीं कर सकती हूं। डीएनए टेस्ट एबॉर्शन करवाने के दौरान या एबॉर्शन के कितने दिनों बाद हो सकता है?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

डीएनए टेस्ट कभी भी करवा सकती हैं। इसके लिए आप एबॉर्शन करने वाले डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

 

सवाल 10 महीना पहले

मैंने तीन महीने पहले अपना एबॉर्शन करवाया था लेकिन मुझे अभी भी ब्लीडिंग हो रही है, क्या मैं अभी डीएनए टेस्ट करवा सकती हूं?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

इस स्थिति में आपका डीएनए टेस्ट नहीं हो सकता है। ब्लीडिंग प्रॉब्लम के लिए आपको तुरंत किसी गायनेकोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए।

सवाल 10 महीना पहले

मुझे अपना और बच्चे का ब्लड ग्रुप पता है। वो बच्चा मेरा ही है, क्या ये जानने के लिए मुझे उसकी मां का भी ब्लड ग्रुप पता होना चाहिए?

Dr. OP Kholwad MBBS

ब्लड ग्रुप से पिता का पता नहीं चलता है, इससे आपको सिर्फ कुछ संकेत मिल सकते हैं। आप अपना और बच्चे का डीएनए टेस्ट करवा लें।