myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

फिनसाइक्लिडीन यूरिन टेस्ट क्या है?

फिनसाइक्लिडीन यूरिन टेस्ट आपके यूरिन में पीसीपी दवा की जांच करता है।

पीसीपी को मतिभ्रम और भटकाव संबंधी दवाओं की श्रेणी में रखा जाता है। 1950 में इसे एक एनेस्थीसिया के रूप में खोजा गया था। लेकिन इसके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर पड़ने वाले प्रभावों के कारण इसे 1967 में सर्जरी में प्रयोग करना बंद कर दिया गया था।

हालांकि, इस दवा का उपयोग नशे के लिए करते हैं। कम खुराक लेने पर भी मस्तिष्क के रसायनों को ब्लॉक कर देता है और किसी व्यक्ति को आनंद या खुशी महसूस होती है। अत्यधिक खुराक लेने से पीसीपी की विषाक्तता और मृत्यु भी हो सकती है।

पीसीपी यूरिन टेस्ट को पीसीपी ब्लड टेस्ट के विकल्प के रूप में किया जाता है। इस टेस्ट में चीरा नहीं लगाया जाता है साथ ही यह इसलिए भी किया जाता है क्योंकि यूरिन में पीसीपी अधिक समय तक रहता है। पीसीपी यूरिन में दस दिन से तीन हफ्ते तक रहता है, जो कि सीरम की तुलना में बहुत कम है। सीरम में यह कुछ घंटों तक रहता है।

  1. फिनसाइक्लिडीन यूरिन टेस्ट क्यों किया जाता है - Phencyclidine urine test kyu kiya jata hai
  2. फिनसाइक्लिडीन यूरिन टेस्ट से पहले - Phencyclidine urine test se pahle
  3. फिनसाइक्लिडीन यूरिन टेस्ट के दौरान - Phencyclidine urine test ke dauran
  4. फिनसाइक्लिडीन यूरिन टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - Phencyclidine urine test parinam ka kya matlab hai

पीसीपी टेस्ट की सलाह डॉक्टर निम्न स्थितियों में दे सकते हैं -

  • पीसीपी के नशे की जांच करने के लिए
  • मेडिकल कार्यों के लिए स्क्रीनिंग (किसी भी दवा से जुड़े स्वास्थ्य लक्षण या पीसीपी की विषाक्तता के लक्षण)
  • अन्य दवाओं की विषाक्तता का संदेह होना, जिन्हें पीसीपी के साथ लिया गया हो। क्योंकि कुछ दवाओं के मस्तिष्क पर विपरीत प्रभाव हो सकते हैं

इस टेस्ट की सलाह कार्यस्थल पर टेस्टिंग के लिए की जाती है।

इस टेस्ट के लिए आपको किसी भी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं है। हालांकि, यदि आप किसी भी तरह की दवा ले रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बता दें। इसमें आप जो भी सप्लीमेंट या विटामिन ले रहे हैं उन्हें भी शामिल कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ दवाओं के प्रभाव से टेस्ट के परिणाम प्रभावित हो सकते हैं। आपके डॉक्टर दवा की खुराक बदल सकते हैं या फिर कुछ समय के लिए आपसे दवा लेने को मना कर सकते हैं। कोई भी दवा अपने आप लेना बंद न करें।

पीसीपी यूरिन टेस्ट दिन के किसी भी यूरिन सैंपल पर किया जा सकता है। आपको यूरिन सैंपल लेने के लिए लैब से एक कंटेनर दिया जाएगा। सैंपल लेने का निम्न तरीका है -

  • अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं
  • अपने जननांग को लैब द्वारा दिए गए क्लींजिंग पैड से साफ करें
  • टॉयलेट बाउल में यूरिन करना शुरू करें। यूरिन की पहली कुछ बूंदें सैंपल में न लें
  • इसके बाद पेशाब को कंटेनर में दे
  • कंटेनर में निशान तक पेशाब करें
  • यूरिन के आखिरी बूंद को भी इकट्ठा न करें
  • कंटेनर को ढकें और इसे लैब में लौटा दें

इस टेस्ट प्रक्रिया में कोई भी अतिरिक्त प्रभाव और जटिलताएं नहीं हैं।

सामान्य परिणाम -

सामान्य परिणाम को नेगेटिव लिखा जाता है। इसका मतलब है सैंपल में पीसीपी नहीं पाया गया है। इसका मतलब है कि दवा की वैल्यू मानक मात्रा से कम है। वहीं दूसरी तरफ परिणाम नेगेटिव तब भी आ सकते हैं जब सैंपल पीसिपी लेने की अवधि में न लिया गया हो। उदाहरण के लिए बताए गए दस दिन में। यदि टेस्ट के परिणाम से संबंधित आपके कोई सवाल हैं तो उन्हें डॉक्टर से बातचीत करके पूछ लें।

असामान्य परिणाम -

असामान्य परिणाम को पॉजिटिव लिखा जाता है। इसका मतलब है कि यूरिन सैंपल में पीसीपी पाया गया है। यदि आखिरी बार इस दवा की खुराक लेने के एक महीने बाद यह टेस्ट किया गया है, तो भी यह पीसीपी के लंबे समय से इस्तेमाल के संकेत दे सकता है।

हालांकि, असामान्य परिणाम का मतलब हर बार पीसीपी का प्रयोग नहीं होता है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि परिणाम गलत तरह से पॉजिटिव आए हैं। पीसीपी के परिणाम गलत तरह से पॉजिटिव बेंज़ोडायजेपिन (अल्प्राजोलम या क्लोनाज़ेपम) के प्रयोग के कारण भी आ सकते हैं। आपके डॉक्टर परिणामों को ठीक तरह से समझा देंगे।

और पढ़ें ...

References

  1. Journey JD, Bentley TP. Phencyclidine (PCP) Toxicity. [Updated 2019 Nov 26]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2020 Jan.
  2. PubChem: National Center for Biotechnology Information [Internet]. US National Library of Medicine. Bethesda. Maryland. USA; Drug and Medication Information HelpNew Window
  3. National Institute on Drug Abuse [internet]. National Institute of Health. Bethesda. Maryland. US; Hallucinogens and dissociative drugs
  4. Centers for Disease Control and Prevention [internet]. Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; What States Need to Know about PDMPs
  5. Rengarajan A, Mullins ME. How often do false-positive phencyclidine urine screens occur with use of common medications?. Clin Toxicol (Phila). 2013;51(6):493–496. PMID: 23697457.
  6. ARUP Labs [Internet]. University of Utah. Salt Lake city. Utah. US; Phencyclidine (PCP), Urine, Quantitative
ऐप पर पढ़ें