कहते हैं स्वास्थ्य से बढ़ कर दूसरा धन नहीं होता है। दुनिया में हर इंसान इस धन को पाना चाहता है, पर ये धन मिलेगी कैसे? इसके लिए क्या करना पड़ेगा? ये कोई अलादीन का चिराग तो है नहीं और न कोई दस रूपए की टेबलेट है कि ख़रीदी और खा ली और स्वास्थ्य धन पा लिए। लेकिन हां, हम आज आपको बताएंगे कि कैसे छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर और इन पांच बातों से आज़ादी पा कर सेहतमंद बन सकते हैं, अपने सपने को पा सकते हैं, अपने आस-पास के लोगों को ख़ुश रख सकते हैं, अपने परिवार को ख़ुशहाल ज़िन्दगी दे सकते।

 

  1. बुरी आदतें

बुरी आदत 1 – देर रात तक ना जागें

देर रात तक टीवी देखने से हमें ह्रदय रोग, डायबटीज जैसे बिमारियों का समाना करना पड़ सकता है। देर रात तक मोबाइल फ़ोन पर लगे रहना, इसका सबसे ज़्यादा नुक़सान हमारे आंखों को उठाना पड़ता है और इससे हम चिड़चिड़ापन और तनाव के भी शिकार होते हैं। लेट नाइट पार्टीज से आना, इससे हमारा दैनिक जीवन प्रभावित होता है और ये हमारे तरक़्की में भी बाधा बनाता है। तो आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और जीवन को बेहतर और सेहतमंद बनाएं। (और पढ़ें - नींद ना आने के घरेलू उपाय)

बुरी आदत 2 – शराब और सिगरेट का नशा ना करें

शराब और सिगरेट का नशा - शराब पीना सेहत के लिए बेहद नुक़सानदायक है और हम सभी ये जानकर भी इसे नज़रअंदाज़ करते हैं, जब तक मौत गले नही पड़ जाती है। शराब लीवर ख़राब करने के साथ-साथ और कई बिमारियों को भी जन्म देता है, मोटापा का एक मुख्य कारण शराब है। सिगरेट, कई तरह के जानलेवा बिमारियों को जन्म देती है, जैसे फेफड़ों में कैंसर और ह्रदय की बिमारी। इन बिमारियों का इलाज भी बेहत मुश्किल है। ज़िन्दगी बेहद ख़ूबसूरत है इसे व्यर्थ न जाने दें और आज ही इन बुरी आदतों को अलविदा कहें। जीवन को बेहतर बनाएं और स्वस्थ रहें। (और पढ़ें - सिगरेट पीने के नुकसान)

बुरी आदत 3 – जंक फूड ना खाएं

इस मॉडर्न और भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में आज हम जंक फूड और ऑयली खाने के इतने आदि हो गए हैं कि, इससे होने वाले पेट में अल्सर, मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, पाचन शक्ति में ख़राबी जैसे ख़तरनाक बिमारियों को भी नज़रअंदाज़ कर देते हैं और अपने सेहत तक को दांव पर लगा देते हैं। तो दोस्तो अगर आपको स्वस्थ रहना है, तो इन चीज़ों को आज ही छोड़ना होगा। (और पढ़ें - पाचन क्रिया सुधारने के घरेलू उपाय)

बुरी आदत 4 – आलस्य के शिकार ना बनें

ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि आलस इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। आलस, सफलता के बीच का सबसे बड़ा रोड़ा बनता है। तो आज ही आत्मचिंतन करें, कही आप भी तो इसके शिकार नहीं है? और अगर हैं तो आज ही आलस के इस चादर को उतार कर फेक दे या इसमें आग लगा दे। आप कुछ ही दिनों में अपने जीवन में बेहतर बदलाव देखेंगे। (और पढ़ें - थकान दूर करने के घरेलू उपाय)

बुरी आदत 5 – डिनर देर रात को ना करें

गांवों में यह कहावत है कि, “देर रात खाना, हज़ार बिमारी को बुलाना”। इस बात को हल्के में ना लें, क्योंकि जो कहावत बनती है वो जीवन के अनुभव से ही बनती है। हम सभी जानते हैं की लेट नाइट खाना खाना कई की बीमारियों को जन्म देता है जैसे पाचन शक्ति में नकारात्माक प्रभाव, नीदं ना आने की समस्या, हाई बीपी, मोटापा, तो दोस्तों छोटी सी बात ध्यान में रख कर हम इन बिमारियों से बच सकते हैं और बेहतर स्वास्थ्य पा सकते हैं और ज़िन्दगी को ख़ुशनुमा बना सकते हैं। (और पढ़ें - आयुर्वेद के अनुसार रात में ये खाएंगे तो स्वस्थ रहेंगे)

तो आज ही इन मात्र 5 बुरी आदत से आज़ादी पा कर और थोड़ी सावधानी रख कर आप आपने जीवन को बेहतर और सफल बना सकते हैं तो आज ही पूर्ण इच्छा शक्ति के साथ प्रण करें की इन 5 बुरी आदतों को हमेशा-हमेशा के लिए अपने जीवन से अलविदा कह देंगे।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ