myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यह बहुत आम बात है की आप पूरे दिन का काम करने के बाद बेहद थका थका महसूस करते हैं। लेकिन अगर आप दिन के दौरान भी थकान महसूस करें तो यह चिंता की बात है। थकावट का निरंतर एहसास आपकी मानसिक ऊर्जा पर तो दबाद डालता ही है साथ ही शारीरिक रूप से भी इसका प्रभाव पड़ता है।

हालाँकि थकान के कई कारण हो सकते हैं और आज हम आपको थकान से लड़ने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप बिलकुल ताज़ा महसूस करेंगे।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के लिए क्या खाएं)

  1. थकान से बचने का उपाय है मसाले - Thakan se bachne ka upay hai spices in Hindi
  2. थकान को दूर करने के लिए करें खजूर का उपयोग - Thakan ko dur karne ka tarika hai dates in Hindi
  3. थकान दूर करने का नुस्खा है मसाला चाय - Thakan dur karne ka gharelu nuskha hai tea in Hindi
  4. थकान दूर करने के उपाय में अपनाएँ हर्बल उपाय - Thakan dur karne ka gharelu upay hai herbal in Hindi
  5. थकान से छुटकारा पाने के लिए करें व्यायाम - Thakan se chutkara pane ka tarika hai exercise in Hindi
  6. थकान को दूर करने का उपाय है मसाज - Thakan ko dur karne ka desi tarika hai massage in Hindi
  7. थकान दूर करने का घरेलू उपाय है गर्म पानी से नहाना - Thakan ko kam karne ka upay hai hot bath in Hindi
  8. थकान दूर करने के तरीके में करें अनाज का सेवन - Thakan kam karne ka tarika hai cereals in Hindi
  9. थकान मिटाने का तरीका है विटामिन और मिनरल - Thakan mitane ka tarika hai vitamins and minerals in Hindi
  10. थकान मिटाने का उपाय है आराम - Thakan mitane ka upay hai bed rest in Hindi
  11. थकान को दूर करने के लिए लें अच्छी नींद - Thakan ko dur karne ke liye len acchi nind in Hindi
  12. थकान को दूर करें झपकी से - Thakan ko dur kare jhapki se in Hindi
  13. शारीरिक थकान दूर करने का घरेलू उपाय है योग - Sharirik thakan dur karne ka gharelu upay hai yoga in Hindi

कई लोग यह नहीं जानते हैं कि उनके किचन में मौजूद सामान्य मसाले थकान को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं।

मसालों का इस्तेमाल कैसे करें –

  1. एक लंबी मिर्च का छोटा कप लें, आधा कप काली मिर्च, सूखी अदरक, जीरे के बीज का एक चौथाई कप लें, अजवाइन, लौंग, इलायची, त्रिफला और दालचीनी की पत्तियां लें।
  2. अब इन सबको अलग अलग भून लें और फिर इन सबका एक साथ पाउडर यानि पेस्ट तैयार कर लें। अब उसमे शहद को बराबर मात्रा में मिला लें।
  3. थकान को दूर करने के लिए आधा चम्मच इस मिश्रण को 40 दिनों तक ज़रूर खाएं।

(और पढ़ें - मसाले के फायदे)

थकान को दूर करने के लिए रोज़ाना खजूर खाएं। यह सबसे प्रभावी और आसान उपाय है।

खजूर का इस्तेमाल कैसे करें –

  1. पांच से सात खजूर रात भर पानी में भिगोकर रख दें।
  2. अब सुबह खजूर में से उसका गूदा निकालके उनको पानी में क्रश कर लें। बीज को क्रश करने से पहले अलग कर दें।
  3. थकान से छुटकारा पाने के लिए अब मिश्रण को पी लें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार ज़रूर पियें।
  4. आप खजूर को रोज़ाना दूध के साथ भी खा सकते हैं। इसकी मदद से आप थकान को कम कर पाएंगे।
  1. (और पढ़ें - खजूर खाने के फायदे)

गर्म गर्म मसाला चाय को पीने से आपके पूरे दिन की थकान और तनाव को कम करने में मदद मिलती है। दिमाग और शरीर को आराम देने में ये उपाय बेहद प्रभावी माना जाता है। इसमें टेनिन्स पाया जाता है जो आपकी थकान को दूर करने में लाभदायक होता है। थकान के अलावा मसाला चाय शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

(और पढ़ें - मसाला चाय के फायदे)

कई तरह के हर्बल उपाय से आप थकान को दूर कर सकते हैं साथ ही ये दिमाग और शरीर को ताज़ा रखने में सहायता करते हैं। एलो वेरा और सहजन की पत्तियां आमतौर पर इन्ही समस्याओं के लिए उपयोग की जाती हैं। एक कप दूध में दो चम्मच सहजन की पत्तियों को उबालें। अब इस मिश्रण को छानकर पी जाएँ। इसके सेवन से आपको थकान से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा आप आधा चम्मच एलो वेरा जेल को एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ भी ले सकते हैं।

(और पढ़ें - थकान का इलाज)

 

आप रोज़ साधारण व्यायाम की मदद से तनाव और थकान को दूर कर सकते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल तनाव को दूर करती है बल्कि ये पूरे दिन के लिए शरीर में ऊर्जा देती है और अच्छी नींद देने में भी मदद करती है। ज़्यादा कठिन योग करने की आवश्यकता नहीं है। आप सुबह या शाम तेज़ चलकर, साइकिल चलाकर, गार्डनिंग करके और कोई भी खेल खेलकर अपने तनाव और थकान को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में थकान के कारण)

 

सिर की मालिश थकान से राहत और फिर से ऊर्जा भरने में फायदेमंद होती है। बस आपको अपने सिर में थोड़ा सा तेल डालना है और उससे कुछ मिनट तक मालिश करनी है। इसकी मदद से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, दिमाग और शरीर भी शांत बना रहेगा।

(और पढ़ें - बालों में गरम तेल से मालिश करने के फायदे)

अगर आप थकान से पीड़ित हैं तो आपको एक साथ गर्म और ठंडे पानी से नहाने का प्रयास करना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि गर्म और ठंडा पानी आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और मांसपेशियों की गतिविधि को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे आपके तनाव और थकान को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप अपने पेरो को गर्म पानी के टब में डालकर मसाज कर सकते हैं। इससे आपके दिमाग और शरीर को आराम मिलेगा। 

(और पढ़ें - गर्म पानी पीने के फायदे)

थकान से पीड़ित लोगो को ऐसे पौष्टिक आहार खाने चाहिए जो आपके शरीर को ऊर्जा देने में मदद करें। पौष्टिक आहार जैसे गेहूं, जई, मक्का, राई आदि चीज़ों को अपने आहार में शामिल करें।

(और पढ़ें - संतुलित आहार तालिका)

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और खनिज (पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और जस्ता) से समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करें क्योंकि ये आपके रक्त परिसंचरण में सुधार लाने में मदद करेंगे और आपको स्वस्थ भी रकेंगे। इनके अलावा, थकान से पीड़ित लोगों को जंक फूड, तला हुआ भोजन और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

पर्याप्त नींद और अपने काम से थोड़ी देर के लिए ब्रेक लेना थकान से लड़ने का सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी तरीका है। घर या ऑफिस में रहकर आप अपने सोने या आराम करने की योजना को बना सकते हैं।

(और पढ़ें - गहरी नींद के लिए बॉडी को कैसे करें स्ट्रेच

उचित नींद की कमी निरंतर थकान के प्रमुख कारणों में से एक है। ज़रूरी है कि आप 7 घंटे की पर्याप्त नींद लें इससे आप पूरे दिन ताज़ा और ऊर्जावान बने रहेंगे। एक अच्छी नींद आपके तनाव के स्तर को कम करती है और दिमाग को सक्रिय बनाने में मदद करती है साथ ही शरीर के विभिन्न हार्मोनों के कामकाज में सुधार भी करती है। 

(और पढ़ें - नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

कुछ लोगो के लिए 9 घंटे काम करना और वो भी लगातार दबाव के अंदर बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। इस तरह आपके स्वास्थ पर काफी प्रभाव पड़ेगा और तनाव और थकान की समस्या भी आपकी बढ़ती जाएगी। इसलिए, अपने मन को ताज़ा करने के लिए और पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए काम के घंटे के बीच 10-15 मिनट के लिए आप ब्रेक ले सकते हैं।

(और पढ़ें - दिन में सोना अच्छा है या नहीं)

हम सभी जानते हैं कि हँसी तनाव और थकान से लड़ने के लिए सबसे अच्छी दवा है। यह आपको पूरा दिन खुश भी रखती है। यही कारण है कि थकान और तनाव से पीड़ित लोगों को हँसी योग की सलाह दी जाती है। एक अनूठा अभ्यास जो आपको बिना किसी वजह पर हसने के लिए मजबूर करता है। अन्य योगासन जो आपके तनाव और थकान को कम करने में मदद करते हैं जैसे त्रिकोणासन, पश्चिमोत्तासन और उत्तानासन आदि।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के लिए योग)


अगर आप हैं थकान के सताए, तो करें ये उपाय सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...