myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सब्जियों को उबाल कर पकाना सबसे सरल तरीका है, बस एक बर्तन में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें सब्जियों को डालें और पकाएँ। लेकिन आप उबली हुई सब्जियों के लाभों को तभी प्राप्त करने में सक्षम होंगे जब इन्हें ध्यान से उबाला जाए। क्योंकि अधिकतर सब्जियों के उबालने के तरीके से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

पोषक तत्वों की हानि से बचने के लिए सब्जियों को उबालते समय बड़े और एक समान टुकड़ों में काटना चाहिए। हमेशा सब्जियों को काटने से पहले धो लें क्योंकि काटने के बाद धोने से सब्जियों के सारे पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं। शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिये आपको बस आवश्यक पानी उबाल कर उसमें हरी सब्‍जियां और जरा सा नमक मिक्‍स करना है। उबाल कर खाना बनाने में अधिक समय नहीं लगता है और आपके समय की बचत हो जाती है। और इन्हें तैयार करने के लिए कम सामग्री की जरूरत होती है।

उबली हुई सब्जियों का सेवन करने से हृदय रोग, कैंसर, मोटापा आदि बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और आप प्राकृतिक रूप से फिट रहते हैं। शरीर में एंटी-ऑक्‍सीडेंट की मात्रा को बढ़ाने के लिए उबली सब्जियों का सेवन फायदेमंद होता है। यह विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद करता है। क्‍या आप आलू को उबाले बिना इसके असली स्वाद की कल्पना कर सकते हैं? हर सब्‍जी का नया टेस्‍ट उबालकर खाने पर पता चलता है। उबली हुई सब्जियों से हमें कई स्वादिष्ट व्यंजन प्राप्त हो सकते हैं।

  1. उबली सब्जियां खाने के फायदे रखें सुरक्षित - Boiled Vegetables for Safe Diet in Hindi
  2. उबली हरी सब्जियों के लाभ हैं वजन घटाने के लिए - Eating Boiled Vegetables for Weight Loss in Hindi
  3. उबली हुई सब्जियां है एसिडिटी में उपयोगी - Boiled Vegetables for Acidity in Hindi
  4. बॉइल फुड है गुर्दे की पथरी में फायदेमंद - Boiled Vegetable ke Fayde for Kidney Stones in Hindi
  5. उबली सब्जी खाने के फायदे हैं चमकती त्वचा के लिए - Boiled Vegetable for Glowing Skin in Hindi
  6. उबली सब्जियों का महत्व है बालों के विकास में सहायक - Boiled Vegetable for Hair Growth in Hindi
  7. उबली हुई सब्जी है लाभदायक बच्चो के लिए - Boiled Vegetables for Babies in Hindi
  8. बॉईल वेजिटेबल दूर करे पेट की सूजन - Ubli hui Sabji for Stomach Inflammation in Hindi

हम सब अच्छे से जानते हैं कि उबला हुआ भोजन खाने में सुरक्षित होता है। उबले हुए खाने में किसी प्रकार के कोई बैक्‍टीरिया या गंदगी नहीं होती है जिससे शरीर को कोई नुकसान पहुंचे। अध्ययन बताते हैं कि उबली हुई सब्जियों में पोषण सामग्री बरकरार रहती है और पोषक तत्‍व नष्‍ट नहीं होते हैं। विशेष रूप से मेथी, पालक,  गाजर, तोरी और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियों को उबाल कर खाने पर शरीर को भरपूर फायदा मिलता है।

यदि आप वजन घटाने के लिए किसी खाद्य सामग्री की तलाश में हैं, तो आपके लिए उबली हुई सब्जियों का सेवन सबसे अच्छा है। क्योंकि इनके सेवन से फैट नहीं बढ़ता है।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

उबली हुई सब्जियों के सेवन से आप एसिडिटी का मुकाबला कर सकते हैं। इनसे न केवल आपके पेट को भोजन को पचाने के लिए कम एसिड की आवश्यकता होती है। उबली हुई सब्जियों का सेवन पचाने में भी कम समय लेता है, जिससे एसिडिटी होने का जोखिम भी कम हो जाता है। इसके अलावा उबली हुई सब्जियों का सेवन बुखार या दस्त जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी होती  है। अगर दांतों या मुंह में समस्‍या है तो उबली हुई सब्जियाँ आपके लिए फायदेमंद है।

(और पढ़ें – आंवले के मुरब्बे के फायदे एसिडिटी अल्सर के लिए)

आप गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं तो उबली हुई सब्जियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद है। अपने आहार में उबली हुई सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए शामिल करें। उबला हुआ भोजन खाद्य पदार्थों में मौजूद 87% ऑक्सलेट को हटाता है जो गुर्दे की पथरी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नियमित रूप से उबली हुई सब्जियों का सेवन इसके उपचार में मदद करता है।

(और पढ़ें – पथरी में क्या खाना चाहिए)

प्राकृतिक उज्ज्वल रंग प्राप्त करने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन और हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण होता है। यह सब उबली हुई सब्जियों के सेवन से प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि इनमें पानी की उच्च मात्रा, एंटीऑक्सीडेंट और सूजन को कम करने वेल पोषक तत्व होते है जो कि त्वचा की समस्याओं को रोकने के लिए आवश्यक हैं। गाजर, पालक, टमाटर, चुकंदर या मीठा आलू की तरह स्वस्थ और चमकदर त्वचा के लिए उबली हुई सब्जियों का सेवन करें।

(और पढ़ें – चुकंदर के चेहरे के मास्क से पायें चमकदार और गोरी त्वचा)

उबली हुई सब्जिया जैसे गाजर आदि का उपयोग बालों के विकास में सहायता करता है। आप कुछ गाजरों को उबाल लें और कुछ पानी डालकर उन्हें पीस लें। अब अपने सिर पर इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए लगाएँ। इसके बाद गर्म पानी के साथ धो लें। प्रभावी परिणाम के लिए नियमित रूप से यह उपाय करें।

(और पढ़ें – क्षतिग्रस्त बालों (Damaged Hair) के लिए आसान सा घरेलू उपचार)

उबली हुई सब्जियाँ बच्चों का दूध छुड़ाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। एक उबला और मैश किया हुआ आलू या अन्य सब्जियों दे जिससे आपके बच्चे का पेट भी भरा जाएगा और यह सभी आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करती है। इसके अलावा, उबली हुई सब्जियों को पचाना आसान होता है, ये कैलोरी में कम और पानी की मात्रा में उच्च होती है।

(और पढ़ें – अपने बच्चे की तेल मालिश करते समय ज़रूर रखें इन दस बातों का ध्यान)

पेट की सूजन बैक्टीरिया हेलिकोबेक्टर की वजह से होती है, किंतु उबली हुई सब्जियों के सेवन से इसका इलाज किया जा सकता है। इस तरह से पकाई हुई सब्जियाँ आसानी से पच जाती है और पेट पर दबाव कम हो जाता है। इसके अलावा, भोजन में मौजूद जटिल यौगिक आसानी से टूट जाते है जिससे संक्रमण जल्दी भरने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...