myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जब आप लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में होते हैं तो शरीर का तापमान अधिक तेज धूप और गर्मी की वजह से बढ़ने लगता है। इस दौरान व्‍यक्‍ति को भूख कम लगने लगती है, सिरदर्द, थकान, चक्‍कर, शरीर में पानी की कमी और बुखार होने लगता है। इसे ही हम आम तौर पर हीट स्ट्रोक या लू कहते हैं। इसके आम लक्षणों में बहुत अधिक पसीने आना, सांस फूलना, दिल की धड़कन का बढ़ना, थकान, उल्टी, धूप की कालिमा आदि शामिल होते हैं। गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले हमें विशेष सावधानी बरतना जरूरी है। इसलिए गर्मी से खुद को बचाने के लिए कुछ घरेलू उपचार का पालन करें –

  1. लू से बचने का उपाय है अधिक पानी का सेवन - Drink Water to Prevent Heat Stroke in Hindi
  2. हीट स्‍ट्रोक से बचाव के लिए एलोवेरा जूस - Aloe Vera Juice to Reduce Body Heat in Hindi
  3. लू से बचाव के लिए तैलीय भोजन से दूरी - Avoid Heavy Food for Heat Stroke in Hindi
  4. शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार करें नारियल पानी से - Coconut Water for Heat Exhaustion in Hindi
  5. गर्मी में लू से बचने के उपाय हैं सौंफ़ के बीज - Fennel Seeds Hai Loo se Bachne ke Upay in Hindi
  6. गर्मी से बचने के तरीके करें पुदीना और तुलसी से - Mint And Basil for Body Heat in Hindi
  7. लू लगने पर करें प्याज का सेवन - Onion Juice for Heat Stroke in Hindi
  8. हीट स्ट्रोक से बचने का तरीका है आम पन्ना - Aam Panna Hai Heat Stroke se Bachne ka Tarika in Hindi
  9. शरीर की गर्मी का इलाज करे छाछ - Buttermilk is Good in Summer in Hindi in Hindi
  10. लू के उपाय हैं मौसमी फल - Seasonal Fruits for Heat Stroke in Hindi

निर्जलीकरण उन मुख्य कारणों में से एक है जिनमें लोगों को गर्मी के कारण स्वास्थ्य संबंधी प्रभाव का सामना करना पड़ता है। गर्मियों के दिनों में बहुत सारा पानी पीना सुनिश्चित करें। हर समय अपने साथ एक पानी की बोतल रखें। इस मौसम में पानी से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए। 

(और पढ़े - खाली पेट पानी पीने के 9 बड़े फायदे)

एलोवेरा रस में आपके सिस्टम को शांत करने की शक्ति होती है। इसमें कुछ ऐसे गुण भी होते हैं, जिनके कारण आपका शरीर बेहतर तरीके से बाहरी वातावरण में अनुकूल रहता है। इससे पहले कि आप अपने घर से बाहर जाएँ, उससे पहले एक गिलास एलोवेरा रस पी लें।

गर्मियों में, आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो कि पचाने में आसान होते हैं और जो बहुत अधिक वसा और तेलयुक्त ना हों। अपने आप को ताज़ा और शांत रखने के लिए अपने आहार में तरबूज, खरबूजे आदि जैसे बहुत सारे फलों को शामिल करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा बहुत सारे अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर दही का सेवन कीजिए।

(और पढ़े - डेंगू में बचें मसालेदार भोजन से)

हम सब नारियल की गुणों के बारे में जानते हैं। नारियल पानी बहुत अच्छे पोषक तत्वों से समृद्ध है और आपके शरीर को गर्मी के खिलाफ मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीते रहें।

सौंफ़ के बीज में आंतरिक रूप से ठंडक देने वाले गुण होते हैं। सौंफ़ के बीज को पूरी रात पानी में रखें और सुबह में इस पानी का सेवन करें। यह गर्मी से निपटने का एक शानदार तरीका है।

पुदीना और तुलसी दोनों की पत्तियों का हमारे पाचन तंत्र पर प्राकृतिक सुखदायक प्रभाव पड़ता है। ठंडे पानी के गिलास में इन दोनों के पाउडर और थोड़ी सी चीनी मिलाएं। यह एक ठंडा और ताज़ा पेय है जो आप गर्मियों में पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्मियों में प्याज बहुत अच्छे होते हैं। ये आपके शरीर को अंदर और बाहर से शांत करते हैं। प्याज का रस उनके लिए एक अच्छा उपाय है जिन्हे हीट स्ट्रोक का सामना करना पड़ता है। सलाद और अन्य खाद्य पदार्थों में कच्चे प्याज का सेवन करना आपको गर्मियों के लिए तैयार रखता है।

कौन कच्चे आम और मसाले से बनें इस स्वादिष्ट पेय को पसंद नहीं करता है? यह आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें जीरेकाली मिर्च जैसे मसाले मिलाएँ जाते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को भी शांत करता है। रोजाना 2 बार आम पन्ना पीना सुनिश्चित करें।

छाछ आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है और आपको ताज़ा महसूस करती है।

और पढ़ें ...