myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

तुलसी को “जड़ी बूटियों की रानी” और “जीवन के लिए अमृत” कहा जाता है। औषधीय, पाक और आध्यात्मिक गुणों के कारण तुलसी को अन्‍य जड़ी बूटियों से श्रेष्‍ठ माना जाता है। तुलसी की तीन अलग-अलग किस्‍में हैं। हरी पत्तियों वाली रामा तुलसी, बैंगनी पत्तियों वाली कृष्‍ण तुलसी और जंगली किस्‍म की हल्‍की हरे रंग की पत्तियों वाली वन तुलसी है।

वैदिक काल से भारत में तुलसी के पौधे का प्रयोग किया जा रहा है और हिंदू धर्म में इसे काफी पवित्र माना गया है। तुलसी के पौधे का आकार और रंग भौगोलिक स्थिति, बारिश और पौधे के प्रकार पर निर्भर करता है। तुलसी का इस्‍तेमाल भोजन से लेकर दवाओं तक में किया जाता है। सलाद और चटनी में तुलसी की खुशबू और तीखा स्‍वाद मन को भा जाता है। प्राचीन समय में तुलसी को शुद्धता का प्रतीक माना जाता था। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे के पास जाने और इसे सूंघने से कई तरह के संक्रमण से बचाव होता है।

धार्मिक महत्‍व के कारण इसे पवित्र तुलसी भी कहा जाता है। आयुर्वेद में तुलसी को स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक लाभों के लिए जाना जाता है। तुलसी में माइक्रोबियल-रोधी, सूजन-रोधी, गठिया-रोधी, लिवर को सुरक्षा देने वाले, डायबिटीज-रोधी, दमा-रोधी गुण पाए जाते हैं।

तुलसी के बारे में तथ्‍य:

  • वानस्‍पतिक नाम: आसीमम सैक्‍टम
  • कुल: लैमिएशी
  • सामान्‍य नाम: तुलसी
  • संस्‍कृत नाम: विष्‍णुप्रिय, वैष्‍णवी, गौरी
  • अन्‍य नाम: रामा तुलसरी, श्‍याम तुलसी
  • भौगोलिक विवरण: तुलसी की उत्‍पत्ति भारत में हुई थी लेकिन ये मध्य अफ्रीका से दक्षिण पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में भी पाई जाती है।
  • रोचक तथ्‍य: प्रदूषण से बचने के लिए वैज्ञानिकों और पर्यावरणविदों ने ताज महल के आसपास दस लाख तुलसी के पौधे लगाए थे।
  1. तुलसी के फायदे - Basil Benefits in Hindi
  2. तुलसी खाने का सही तरीका - Basil khane ka tarika in Hindi
  3. तुलसी के नुकसान - Basil Side Effects in Hindi
  4. तुलसी खाने का सही समय - Basil khane ka sahi samay in Hindi
  5. तुलसी की तासीर - Basil ki taseer in Hindi

तुलसी का फायदा खाँसी के लिए - Tulsi for cough in Hindi

तुलसी खांसी के सिरप में एक महत्वपूर्ण घटक होता है। लेकिन बजाय सिरप खरीदने के, आप घर में ही एक अच्छी घरेलू औषधि बना सकते हैं जो उतनी ही असरदार होगी। आठ तुलसी के पत्ते और पांच लौंग एक कप पानी में डालें और दस मिनट के लिए इसे उबाल लें। आप स्वाद के अनुसार कुछ नमक भी डाल सकते हैं। इसे ठंडा होने दें और फिर खाँसी में राहत के लिए इसे पी लें। खांसी के कारण गले में खराश के लिए, तुलसी के पत्तों के साथ उबले हुए पानी से गरारे करें। तुलसी ब्रोंकाइटिस और दमा जैसी अन्य सांस की समस्याओं के लिए भी एक प्रभावी उपचार है।

(और पढ़ें - खांसी के लिए घरेलू उपचार)

तुलसी पत्ते खाने के फायदे सर्दी और ज़ुकाम में - Tulsi for common cold in Hindi

तुलसी के पत्ते बुखार और जुकाम के इलाज में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। सर्दी और ज़ुकाम से राहत के लिए कुछ ताज़ा तुलसी के पत्ते चबा लें। बरसात के मौसम के दौरान, मलेरिया और डेंगू बुखार का खतरा होता है। ऐसे में पानी में उबालने के बाद तुलसी की कोमल पत्तियों का सेवन करें। यह आपको इस प्रकार के बुखार से सुरक्षित रखेंगी। 

(और पढ़ें - डेंग के घरेलू उपचार)

जब तीव्र बुखार से पीड़ित हों, तुलसी की पत्तियों को एक कप पानी में इलायची पाउडर के साथ उबालकर काढ़ा बनाकर दिन में कई बार पिएं। तुलसी के पत्तों का रस तेज़ बुखार को कम कर सकता है। 

(और पढ़ें - बुखार कम करने के घरेलू उपाय)

साथ ही सर्दी ज़ुकाम में तुलसी, अदरककाली मिर्च की दूध वाली चाय पीने से बहुत आराम मिलता है। 

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय)

तुलसी पत्ते चबाने के लाभ करे तनाव को दूर - Tulsi for stress relief in Hindi

तुलसी के पत्ते तनाव को दूर करते हैं। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि तुलसी की पत्तियाँ तनाव के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करती हैं। तुलसी ऊर्जा और ध्यान बढ़ाने के लिए भी काम करता है, जिससे से ये दोनों तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी आपके शरीर के अंगों में रासायनिक तनाव के खिलाफ भी रक्षा करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ तुलसी के 10 से 12 पत्ते, दिन में दो बार, चबाने की सलाह देते हैं ताकि तनाव संबंधी बीमारियों को रोका जा सके। तुलसी के पत्तों को दैनिक चबाने से आप अपना रक्त भी शुद्ध कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - तनाव के घरेलू उपचार)

तुलसी का लाभ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए - Tulsi leaves for immunity in Hindi

ताज़ा तुलसी के पत्ते नियमित रूप से खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। तुलसी का उपयोग श्वसन संबंधी विकारों के इलाज के लिए भी किया जाता है - अस्थमा उनमें से एक है। यह अन्य समस्या जैसे- ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों के संक्रमण का इलाज करने में भी मदद करती है, जो मुख्य रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी में विभिन्न रसायनिक यौगिक शरीर में संक्रमण से लड़ने वाली एंटीबॉडी के उत्पादन में बीस प्रतिशत तक की वृद्धि करते हैं। सर्वोत्तम परिणाम के लिए, सूखे तुलसी के पत्तों की बजाय ताज़ा तुलसी के पत्तों का उपयोग करें। 

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए क्या खाये)

तुलसी के रस का फायदा आँखों के लिए - Tulsi for eyes in Hindi

सौ ग्राम ताज़ा तुलसी की पत्तियाँ विटामिन ए की दैनिक उचित खुराक देती हैं। विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं और वह स्वस्थ दृष्टि (आँखों) के लिए आवश्यक है। ताज़ा तुलसी का रस (अर्क) आँखों की सूजन और रतौंधी (night blindness) के लिए अच्छा है जो आमतौर पर विटामिन ए की कमी के कारण होता है। आँखों की सूजन के लिए, प्रतिदिन बिस्तर पर जाने से पहले प्रभावित आंख में काली तुलसी के रस की दो बूँदें डाल लें।

तुलसी अर्क बनाने की विधि बहुत ही आसान है। कुछ तुलसी की पत्तियों को गरम पानी में डालें और उसे पाँच से दस मिनट के लिए ढक दें, फिर उसे छान लें।

तुलसी के औषधीय गुण मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Tulsi for oral health in Hindi

तुलसी मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है। यह बुरी सांस, पायरिया और विभिन्न अन्य मसूड़ों की बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इसमें ऐसे गुण भी होते हैं जो मसूड़ों को मजबूत बनाते हैं। हालांकि, तुलसी में पारा (mercury) जैसे कुछ घटक भी मौजूद होते हैं, जिनमें समृद्ध जंतुनाशक (germicidal ) गुण होते हैं जो लंबे समय तक सीधे संपर्क में रखे जाने से दांतों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं । एक या दो दिन के लिए धूप में कुछ ताजा तुलसी के पत्ते डाल दें। पत्ते सूखने के बाद उनका पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल अपने दांत ब्रश करने के लिए करें। आप सरसों के तेल के साथ पाउडर मिश्रित करके एक प्राकृतिक टूथपेस्ट भी बना सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल बुरी सांस से छुटकारा पाने के लिए अपने मसूड़ों की मालिश के लिए भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें- पीले दांतों को सफ़ेद करने के उपाए)

तुलसी के उपयोग चेहरे के लिए - Tulsi for skin in Hindi

यह जड़ी बूटी मुँहासों को रोकती है और मुँहासे के घावों की चिकित्सा प्रक्रिया को तेज़ करती है। ताज़ा तुलसी के पत्तों का रस त्वचा से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है जो त्वचा के रोम छिद्र (skin pores) बंद होने और मुहाँसे के होने का मुख्य कारण हैं। यदि आपको पहले से ही मुँहासे है, तो जीवाणुओं को नष्ट करने हेतु प्रभावित क्षेत्र पर तुलसी के रस को लगाएं। तुलसी दाद, सोरायसिस (psoriasis) और कीड़े के काटने जैसी अन्य त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। ताज़ा तुलसी का रस त्वचा की सूजन और जलन को कम करता है और राहत देता है। यह आपकी त्वचा को नरम, कोमल और स्वस्थ भी बनाता है।

(और पढ़ें - एक अकेला घरेलू नुस्खा जो करेगा आपकी सभी त्वचा संबंधित परेशानियों का इलाज)

तुलसी की चाय है सिर दर्द का इलाज - Tulsi for headache in Hindi

तुलसी सिर दर्द के लिए एक अच्छी दवा है क्योंकि यह मांसपेशियों को आराम देती है। तुलसी और चंदन के पेस्ट को माथे पर लगाने से तुरंत तनाव और तंग मांसपेशियों की वजह से हो रहे दर्द से राहत मिलती है। वैकल्पिक रूप से, एक दिन में दो बार तुलसी की चाय पी सकते हैं। तुलसी की चाय बनाने के लिए, एक कप उबलते पानी में कुछ ताज़ा तुलसी के पत्ते डाल दें और कुछ मिनट के लिए रहने दें। फिर चाय छान लें। चाय आराम से पिएं और आपके सिर का दर्द धीरे-धीरे गायब हो जाएगा। हल्के सिर दर्द के लिए, आप कुछ ताज़ा तुलसी के पत्तों को चबा लें या शुद्ध तुलसी के तेल के साथ अपने सिर की मालिश करें। 

(और पढ़ें - सिर दर्द के घरेलू उपाय)

तुलसी के फायदे त्वचा संक्रमण के लिए - Basil ke fayde Skin Infection ke liye in Hindi

तुलसी में एंटीबायोटिक गुण भी मौजूद होते हैं, जो संक्रमण के इलाज में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियां बैक्टीरिया के विकास को बढ़ने से रोकती हैं। तिल के तेल के साथ 250 ग्राम तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीसकर उबालें, यह एक सरल तरीका है जो खुजली जैसे संक्रमणों का इलाज करने में मदद कर सकता है। तुलसी के पत्तों को नींबू के रस के साथ बराबर मात्रा में मिलाएं, यह मिश्रण दाद का इलाज करने में मदद करता है। आप तुलसी के पत्तों (पानी के साथ मिश्रित) का बेसन के साथ पेस्ट बना सकते हैं और त्वचा को साफ़ रखने के लिए इसे त्वचा पर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को लगाने से त्वचा पर निखार आता है।

(और पढ़ें - दाद का घरेलू नुस्खा)

तुलसी के औषधीय गुण पेट दर्द के लिए - Tulsi for stomach ache in Hindi

तुलसी आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी है। आप इसकी पत्तियों से तुलसी का रस निकालकर पेट में दर्द या ऐंठन के इलाज के लिए प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी के रस की एक चम्मच, अदरक के रस की समान राशि के साथ मिलाकर तुरंत पेट दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल करें। इसके अलाबा अन्य आम पेट सम्बंधित समस्याओं जैसे कब्जअपचबवासीर, अम्लता या मासिक धर्म/माहवारी की पीड़ा को कम करने के लिए आप तुलसी की चाय भी पी सकते हैं।

(और पढ़ें – बवासीर का घरेलू इलाज)

तुलसी खाने से लाभ कैंसर के लिए - Basils leaves for Cancer in Hindi

नुट्रिशन एंड कैंसर (Nutrition and Cancer) में प्रकाशित नैदानिक अध्ययनों से यह पता चला है कि तुलसी में फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) होते हैं, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा के कैंसर, लिवर के कैंसर, मौखिक कैंसर और फेफड़ों के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। तुलसी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को बढ़ाता है और कैंसर ट्यूमर को फैलने से रोकता है।

(और पढ़ें - कैंसर के लिए आहार)

 

तुलसी के पत्ते खाने से गुर्दे की पथरी में लाभ - Tulsi for kidney stones in Hindi

तुलसी गुर्दे की कार्यप्रणाली पर एक मजबूत प्रभाव डालती है। तुलसी, एक डिटोक्सिफायर और हल्के मूत्रवर्धक होने की वजह से शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। तुलसी पेशाब की बढ़ती आवृत्ति के माध्यम से गुर्दे को साफ करने में भी मदद करता है। गुर्दे के समग्र कामकाज में सुधार लाने के लिए, खाली पेट पानी के साथ पांच से छह ताज़ा तुलसी के पत्तों का सेवन करें। यदि आपके गुर्दे में पथरी है, तो तुलसी के ताज़ा रस को शहद की समान राशि के साथ मिला लें। पांच से छह महीने हर दिन इसका सेवन करें। इससे मूत्र मार्ग से गुर्दे की पथरी को ख़तम करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - किडनी स्टोन के घरेलू उपाय)

आप तुलसी के पत्तियों का कई तरह से सेवन कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों को कच्चा भी चबा सकते हैं और इनके पत्तों को सुखाकर इनकी चाय भी बना सकते हैं। तुलसी के पत्तों की चाय इस जड़ी बूटी का सबसे आम और लोकप्रिय उपयोग है। आप उबलते पानी में 2-3 चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर डालें और इसे 5-6 मिनट तक उबालें दें। फिर इस चाय का सेवन करें।

(और पढ़ें - तुलसी की चाय के फायदे)

तुलसी हमारे शरीर में रक्त को पतला करती है और इसलिए इसे खून के जमने को रोकने वाली दवाओं के साथ नहीं लिया जाना चाहिए।

यदि मधुमेह या हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोग, जो दवा ले रहे हैं और तुलसी का सेवन करते हैं, तो उनके रक्त शर्करा में अत्यधिक कमी हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान तुलसी की अत्यधिक मात्रा गर्भाशय के संकुचन (uterine contraction) और मासिक धर्म का कारण बन सकती है। विशेष रूप से पहली तिमाही (first trimester) में महिलाओं को इसके उपयोग से बचना चाहिए। स्तनपान कराने वाली माताओं के बारे में विशेष जानकारी नहीं है, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से स्तनपान की अवधि के दौरान तुलसी के उपयोग से बचें।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द और प्रेग्नेंट होने के उपाय)

अदरक तुलसी की चाय अधिक मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन, एसिडिटी और पेट में जलन पैदा हो सकती है।

यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है, तो एक खरीद लें ताकि जब आपको इन आम समस्याओं का इलाज करने की आवश्यकता हो, आपके पास ताज़ा तुलसी उपलब्ध हो।

(और पढ़ें - लड़का होने के लिए उपाय और गोरा बच्चा पैदा करना से जुड़े मिथक)

 तुलसी का सेवन आपकी दिनचर्या पर निर्भर करता है। तुलसी का सेवन किस समय करें यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप इसका उपयोग क्यों करना चाहते हैं। आमतौर पर तुलसी का इस्तेमाल सुबह खली पेट करने को कहा जाता है। पर यदि आपको खाना पचाने में परेशानी होती है तो आप इसका इस्तेमाल खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं, यह खाना पचाने में मदद करती है।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति कैसे बढाये)

तुलसी की तासीर गरम होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों के मौसम में करने की सलाह दी जाती है। तुलसी को गर्मियों के मौसम में भी खा सकते हैं पर इसका अधिक उपयोग करने से आपको कोई समस्या हो सकती है।

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या नहीं खाना चाहिए)

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Herbal Hills Tulsihills CapsuleHerbal Hills Tulsi Capsule287.0
Ayushkar Tulsi Ginger Herbal TeaTulsi Ginger Herbal Tea0.0
Himalaya Tulasi TabletHimalaya Tulasi Tablet105.0
Antak Tulsi Vardaan DropsTulsi Vardaan 20 Ml0.0
Herbal Hills Tulsi PowderHerbal Hills Tulsi Powder175.0
Aimil Lukoskin OintmentAimil Lukoskin Ointment187.6
IMC Fat Away KitIMC Fat Away Kit3283.0
Organic India Immunity Kit AdvancedOrganic India Immunity Kit Advanced1282.5
Herbal Hills Super Greenhills Orange Flavour 2gx30 Sachets PowderHerbal Hills Super Greenhills Orange Flavour 2gx30 Sachets Powder0.0
HealthVit TUL-C Tulsi CapsulesHEALTHVIT TULSI DROPS 500ML140.0
Organic India Tulsi Lax TeaOrganic India Tulsi Lax Tea146.3
Aimil Lukoskin Oral LiquidAimil Lukoskin 100ml Liquid 352.8
Pukhraj 5 Tulsi DropsPukhraj 5 Tulsi Anti Bacterial, Antiviral, General Wellness0.0
Organic India Tulsi Breakfast Tea Organic India Tulsi Tea India Breakfast325.07
Planet Ayurveda Tulsi CapsulesPlanet Ayurveda Tulsi Capsule1215.0
Vitro Naturals Certified Tulsi JuiceVitro Naturals Certified Tulsi Juice 500 Ml0.0
Jain Tulsi CapsuleJain Tulsi94.5
Nirvana Basil Essential OilNirvana Basil Ocimun Basilicum Essential Oil 10 Ml0.0
Herbal Hills Imunohills KitHerbal Hills Imunohills Kit700.0
Herbal Hills Super Vegiehills TabletHerbal Hills Super Vegiehills Tablet136.5
Just Organik Ginger Tulsi TeaJust Organik Organic Ginger Tulsi Tea (Loose)0.0
Shivalik Tulsi CapsulesTulsi, Ocimum Sanctum, Herbal Medicine, Antibiotic, Antioxidant, Immunity, Depression, Energy Booster, Ayurvedic Medicines0.0
Organic India Tulsi Sweet Lemon TeaOrganic India Tulsi Sweet Lemon Tea107.8
Morpheme Remedies Tulsi Holy Basil CapsulesMorpheme Holy Basil (Tulsi) Supplements For Sore Throat And Cough 500mg Extract 60 Veg Capsules 6 Combo Pack0.0
Organic India Tulsi Sleep TeaOrganic India Tulsi Sleep Tea107.8
Organic India Tulsi Green Tea Lemon GingerOrganic India Tulsi Green Tea Lemon Ginger121.8
Organic India Tulsi Mulethi TeaOrganic India Tulsi Mulethi Tea103.6
Organic India Tulsi Green TeaOrganic India Combo 14 Organic India Tulsi Green Tea 10 Packets 25 Tea Bags Each0.0
Organic India Tulsi Ginger TeaOrganic India Tulsi Tea Ginger Tea 103.6
Organic India Tulsi Green Tea PomegranateOrganic India Tulsi Green Tea Pomegranate 121.8
Organic India Tulsi Honey Chamomile TeaOrganic India Tulsi Honey Chamomile Tea103.6
Organic India Tulsi Original TeaOrganic India Tulsi Original Tea103.6
Organic India Tulsi Jasmine Green TeaOrganic India Tulsi Jasmine Green Tea121.8
Organic India Tulsi Masala ChaiOrganic India Tulsi Masala Chai161.0
Organic India Tulsi Sweet Rose Tea Organic India Tulsi Sweet Rose Tea103.6
Hawaiian Herbal Adrenal Health CapsuleHawaiian herbal adrenal health Capsule-Get 1 Same Drops Free699.3
Hawaiian Herbal Anti Aging CapsuleHawaiian Herbal Anti Aging Capsule-Get 1 Same Drops Free699.3
Hawaiian Herbal Anti Radiation CapsuleHawaiian Herbal Anti Radiation Capsule-Get 1 Same Drops Free699.3
Kerala Ayurveda Chemparathyadi KeramKerala Ayurveda Chemparathyadi Keram45.5
Kerala Ayurveda Vilwadi PillsKerala Ayurveda Vilwadi Pills119.0
Herbal Hills Glohills Face PackHerbal Hills Glohills Face Pack102.9
Arya Vaidya Sala Kottakkal Vilwadi GulikaArya Vaidya Sala Kottakkal Vilwadi Gulika227.5
Charak Extrammune SyrupCharak Extrammune Syrup77.0
Charak Curill CapsulesCharak Curill Capsules33.6
Himalaya Abana TabletABANA TABLET 50S77.0
Himalaya Bresol SyrupHimalaya Bresol Syrup52.5
Himalaya Bresol TabletHimalaya Bresol Tablet98.0
Himalaya Chiropex CreamHimalaya Chiropex Cream56.0
Himalaya Koflet SyrupHimalaya Koflet SF Linctus56.0
Himalaya Diabecon DS TabletHimalaya Diabecon DS Tablet112.0
Himalaya Tulasi SyrupHimalaya Tulasi Syrup74.9
Himalaya Anti Dandruff Hair CreamHimalaya Anti Dandruff Hair Cream56.0
Himalaya Anti Dandruff ShampooHimalaya Anti Dandruff Shampoo171.5
Dhootapapeshwar Tribhuvankeerti RasaDhootapapeshwar Tribhuvankeerti Rasa94.5
Baidyanath Bahu Mutrantak RasBaidyanath Bahu Mutrantak Ras209.3
Baidyanath Kasamrita Herbal SyrupBaidyanath Kasamrita Herbal Syrup63.0
Dhootapapeshwar Mincof SyrupDhootapapeshwar Mincof Syrup56.0
Vedantika Herbals Neem Tulsi Aloe Face WashNeem Tulsi Face Wash129.5
Vedantika Herbals Neem Tulsi ShampooNeem Tulsi Shampoo129.5
Kudos Tulsi AmritKudos Tulsi Amrit168.0
Kesh King Ayurvedic Hair OilKesh King Scalp and Hair Medicine Oil231.0
St.Botanica Basil Pure Aroma Essential OilSt.Botanica Basil Pure Aroma Essential Oil314.3
Dindayal Aushadhi Tulsi CapsulesDindayal Tulsi Capsule Pack Of Two168.0
Nirogam Tulsi PowderNirogam Tulasi Powder220.5
Himalaya Tulasi TabletsTULASI CAPSULE 60S94.5
Bhumija Lifesciences Panch Tulsi DropsReddawn Punch Tulsi Drop175.0
Khadi Anti Wrinkle Face MaskKhadi Natural Anti Wrinkle Face Mask160.0
Dabur Active AntacidDabur Active Antacid Syrup82.6
Kudos Kasolin Ginger SyrupKudos Kasolin Ginger Cough Syrup 57.4
Immubuild SyrupCharak Immubuild Syrup66.5
Charak Kofol LozengesCharak Kofol Lozenges26.6
Sri Sri Tattva Tulasi ArkaSri Sri Tattva Tulasi Arka72.0
Sri Sri Tattva Anti Acne GelSRI SRI TATTVA ANTI ACNE FACE WASH49.0
Sri Sri Tattva Kasahari Cough SyrupSri Sri Tattva Kasahari Cough Syrup54.0
Sri Sri Tattva Immugen TabletSri Sri Tattva Immugen Tablet98.0
Sri Sri Tattva Madhukari Herbal TeaSri Sri Tattva Madhukari Herbal Tea52.5
Maharishi Ayurveda Kasni Cough SyrupMaharishi Ayurveda Kasni Cough Syrup108.5
Vedic Amrit Tulsi Amritvedic amrit tulsi amrit 15ml168.0
Naaz Tulsi Goldnaaz tulsi gold 20ml139.3
Kerala Ayurveda Sinactil OilKerala Ayurveda Sinactil98.0
Organic India Beautiful Skin CapsuleOrganic India Beautiful Skin Capsule157.5
Organic India Vitality CapsuleOrganic India Vitality Capsule147.0
Organic India Flexibility CapsuleOrganic India Flexibility Capsule147.0
Organic India Immunity CapsuleOrganic India Immunity Capsule147.0
Organic India Breathe Free CapsuleOrganic India Breathe Free Capsule136.5
Organic India Tulsi CapsuleOrganic India Tulsi Capsule122.5
Organic India Lipid Care CapsuleOrganic India Lipid Care Capsule147.0
Organic India Prostate Care CapsuleOrganic India Prostate Care Capsule157.5
Organic India Women's Well Being Capsule Organic India Women's Well Being Capsule147.0
Hamdard Joshina SyrupHamdard Joshina Syrup114.0
Divya Jwarnashak VatiDivya Jwarnashak Vati31.5
Divya Arogya VatiDivya Arogya Vati42.0
Hamdard Safi Natural Blood PurifierHamdard Safi Syrup57.0
IMC Aloe Jyoti Eye DropIMC Aloe Jyoti Eye Drop49.0
IMC Aloe Kofkare SyrupIMC Aloe Kofkare Syrup63.0
IMC Aloe Livkare TabletIMC Aloe Livkare DS Tonic84.0
Baidyanath Kasamrit HerbalBaidyanath Kasamrit Herbal Syrup60.9
Menarini Basil SoapBasil Soap13.91
Dabur Honitus Cough SyrupDabur Honitus Cough Syrup112.0
Himalaya Diakof LinctusHimalaya Diakof Linctus58.8
Hamam With Neem Tulsi And Aloe Vera SoapHamam With Neem Tulsi And Aloe Vera Soap26.6
IMC Herbal GomutraIMC Herbal Gomutra 262.5
IMC Herbal Lip GlowIMC Herbal Lip Glow 56.0
Himalaya Muscle & Joint Rub OintmentHimalaya Muscle & Joint Rub Ointment31.5
Jiva Kesar UbtanJiva Kesar Ubtan66.5
Jiva Skin Fit TabletsJiva Skin Fit Tablet74.9
Khadi Green Apple ShampooKhadi Natural Green Apple Shampoo94.5
Khadi Hair Growth Tulsi OilKhadi Natural Hair Growth Tulsi Oil98.0
Khadi Herbal Heena Tulsi ShampooKhadi Herbal Heena Tulsi Shampoo101.5
Khadi Natural Saffron Tulsi and Reetha Hair CleanserKhadi Natural Saffron Tulsi and Reetha Hair Cleanser112.0
Khadi Natural Shikakai ShampooKhadi Natural Shikakai Hair Cleanser112.0
Kairali manasamitram gulikaKairali Manasamitram Gulika1256.5
Charak Moha SoapMoha Herbal Face Wash87.5
Kairali Nimbadi Choornam Kairali Nimbadi Choornam36.4
Patanjali Arogya VatiPatanjali Arogya Vati42.0
Patanjali Beauty CreamPatanjali Beauty Cream49.0
Patanjali Orange Aloevera Face WashPatanjali Orange Aloevera Face Wash31.5
Patanjali HandwashPatanjali Almond Kesar Handwash63.0
Patanjali Lemon Body CleanserPatanjali Lemon Body Cleanser31.5
Patanjali Mint Tulsi SoapPatanjali Mint Tulsi Body Cleanser16.8
Patanjali Neem Tulsi Face WashPatanjali Neem Tulsi Face Wash31.5
Patanjali Tulsi Ghan VatiPatanjali Tulsi Ghan Vati63.0
Patanjali Tulsi Panchang JuicePatanjali Tulsi Panchang Juice63.0
Roop Mantra Neem & Tulsi SoapRoop Mantra Neem &Amp; Tulsi Soap33.6
M.U Amrelia Shabab E HayatM.U Amrelia Shabab E Hayat Tel66.5
IMC Shri Tulsi DropIMC Shri Tulsi Lozenge94.5
Vasu Step CapsuleVasu Step Capsule84.0
Swadeshi Neem Giloy RasSwadeshi Neem Giloy Ras133.0
Tinku Tulsi SyrupTinku Tulsi Syrup31.5
Himalaya Tulsi SyrupHimalaya Tulasi Syrup73.5
Yogi KanthikaYogi Kanthika Pills28.0
Zandu Ayurvedic Cough SyrupZandu Ashokarishta Syrup69.3
Vasu Zeal SyrupVasu Zeal Syrup49.0
Vasu Zeal Herbal GranulesVasu Zeal Herbal Granules87.5
Zandu AyurSipZandu AyurSip 1.5 gm84.0
Kapiva Tulsi Giloy JuiceKapiva Tulsi Giloy Juice224.0
Kapiva No Stress OilKapiva No Stress Oil140.0
Kapiva Pollution Safe Ayurvedic Tea Kapiva Pollution Safe Ayurvedic Tea174.3
Kapiva Immunity Up Capsule Kapiva Immunity Up Capsule140.0
Patanjali Divya Swasari Pravahi Patanjali Divya Swasari Pravahi35.0
Jiva Giloy Tulsi Plus JuiceJiva Giloy Tulsi Plus Juice175.0
Jiva Ayurvedic TeaJiva Ayurvedic Tea210.0
Jiva Basil Soap Jiva Basil Soap31.5
Planet Ayurveda Septrin TabletsPlanet Ayurveda Septrin Tablet414.0
Planet Ayurveda Tulsi PowderPlanet Ayurveda Tulsi Powder405.0
Planet Ayurveda Tumotrim CapsulesPlanet Ayurveda Tumotrim Capsule1215.0
Organic India Peaceful Sleep CapsuleOrganic India Peaceful Sleep Capsule157.5
Organic India Tulsi Brahmi TeaOrganic India Tulsi Brahmi Tea 107.8
Organic India Tulsi Cleanse TeaOrganic India Tulsi Cleanse Tea107.8
Organic India Tulsi Ginger Turmeric TeaOrganic India Tulsi Ginger Turmeric Tea103.6
Organic India Tulsi Green Tea AshwagandhaOrganic India Tulsi Green Tea Ashwagandha161.0
Organic India Tulsi Tummy TeaOrganic India Tulsi Tummy Tea107.8
Patanjali Lemon Honey Face WashPatanjali Lemon Honey Face Wash31.5
Himalaya Koflet SF LinctusHimalaya Koflet SF Linctus 56.0
Patanjali Divya Udramrit VatiPatanjali Divya Udramrit Vati21.0
Patanjali Divya Jwar Nashak KwathPatanjali Divya Jwar Nashak Kwath31.5
Jain Madhumardan TabletJain Madhumardan168.0
Jain Madhumardan PowderJain Madhumardan Powder651.0
Jain Kumkumadi Lepam CreamJain Kumkumadi Lepam Fairness Cream91.0
Jain Tulsi Powder Jain Tulsi Powder245.0
Jain Vikof SyrupJain Vikof Syrup196.0
Jain Asthorax SyrupJain Asthorax Syrup140.0
Jain Herbal Coconut Hair OilJain Herbal Coconut Hair Oil68.6
Jain Lemon Tulsi SoapJain Lemon Tulsi Soap56.0
Jain Face WashJain Face Wash101.5
Herbal Hills Imunohills ShotsHerbal Hills Imunohills Shots171.5
Herbal Hills Liv First TabletHerbal Hills Liv First Tablet189.0
Herbal Hills Glohills Mud PackHerbal Hills Glohills Mud Pack101.5
Kudos V 1 Plus Oil Kudos V-1 Plus Oil111.3
Kudos Tulsi Gold Green Tea Kudos Tulsi Gold Green Tea174.3
Aimil Amlycure SyrupAimil Amlycure Syrup 103.6
Khadi Neem and Tulsi Face WashKhadi Natural Neem And Tulsi Face Wash129.5
Khadi Herbal Acne Pimple CreamKhadi Natural Acne Pimple Cream 262.5
Khadi Neem Tulsi Face PackKhadi Natural Neem Tulsi Face Pack140.0
Khadi Neem Face PackKhadi Natural Neem Face Pack140.0
Khadi Neem Basil And Mint Face PackKhadi Natural Neem Basil And Mint Face Pack160.0
Khadi Herbal Aloevera CleanserKhadi Natural Aloevera Cleanser91.7
Khadi Neem Teatree And Basil Hair OilKhadi Natural Neem Teatree And Basil Hair Oil155.4
Khadi Tulsi Hair Oil Khadi Natural Tulsi Hair Oil175.0
Khadi Lavender And Basil Bath SaltKhadi Natural Lavender And Basil Bath Salt210.0
Khadi Basil Pure Essential OilKhadi Natural Basil Essential Oil245.0
Khadi Natural Basil Scrub SoapKhadi Natural Basil Scrub Soap49.0
Khadi Herbal Neem Tulsi SoapKhadi Natural Neem Tulsi Soap63.0
Swadeshi Sip TeaSwadeshi Sip Tea 42.0
Swadeshi ChaiSwadeshi Chai64.4
Swadeshi Tulsi ChurnaSwadeshi Tulsi Churna33.6
Sri Sri Tattva Orange & Tulsi SoapSRI SRI TATTVA ORANGE & TULSI SOAP23.1
Aimil Ayush Kwath PowderAimil Ayush Kwath Powder168.0
Sri Sri Tattva Tulasi TabletSri Sri Tattva Tulasi Tablet91.0
Immvir TabletImmvir Tablet189.0
Gastrinon CapsuleGastrinon Capsule57.0
ImmuNorm CapsuleImmuNorm Capsule76.95
Wisdom Natural Adulsaa Herbal Cough SyrupWisdom Natural Adulsaa Herbal Cough Syrup81.0
Biogetica Pranavita Green PowderPranavita Green Powder799.0
Biogetica Metasolve TabletBiogetica Metasolve Tablet664.05
Biogetica Immunofree TabletBiogetica Immunofree Tablet854.05
Biogetica Core Immunity Kit (ImmunoFree+Reginmune-30)Biogetica Core Immunity Kit (ImmunoFree+Reginmune-30)1803.1
Dabur Honitus Hot Sip Ayurvedic KaadhaDabur Honitus Hot Sip Ayurvedic Kaadha Sachet6.3
Vasu Step SyrupVasu Step Syrup52.5
Vasu Step TabletVasu Step Tablet420.0
Vasu Zeal Kid DropVasu Zeal Kid Drop77.0
Patanjali Coronil KitPatanjali Coronil Kit (Coronil + Swasari + Anu Taila)381.5
Lama Arogya Jeevan CapsuleLama Arogya Jeevan Capsule77.0
Four Seasons Giloy Tulsi Papita JuiceFour Seasons Giloy Tulsi Papita Juice180.0
Four Seasons Ayush Kwath JuiceFour Seasons Ayush Kwath Juice200.0
Four Seasons Neem Giloy Tulsi JuiceFour Seasons Neem Giloy Tulsi Juice145.0
Four Seasons Tulsi DropFour Seasons Tulsi Drop180.0
Four Seasons Tulsi PowderFour Seasons Tulsi Powder80.0
Four Seasons Tulsi TabletFour Seasons Tulsi Tablet125.0
Basic Ayurveda Tulsi TabletBasic Ayurveda Tulsi Tablet87.5
Vringra Tulsi DropsVringra Tulsi Drops199.0
Vringra Healthy Step CapsulesVringra Healthy Step Capsules349.0
Aveda Ayur Immunity Enhancer Veg CapsuleAveda Ayur Immunity Enhancer Veg Capsule620.0
Birla Ayurveda Neem Tulsi Aloe Vera FacewashBirla Ayurveda Neem Tulsi Aloe Vera Facewash150.0
Birla Ayurveda Hair pack Birla Ayurveda Hair pack100.0
SK More PL Plus CapsuleSK More PL Plus Capsule270.0
Birla Ayurveda Anu ThailamBirla Ayurveda Anu Thailam74.0
SK Tulsi Ras SK Tulsi Ras180.0
ForMen Genesis+ CapsuleForMen Genesis+ Capsule999.0
ForMen De-Stress+ CapsuleForMen De-Stress+ Capsule699.0
Kalpura Tulsi ArkKalpura Tulsi Ark312.9
Aveda Ayur Premium Secure Lungs CapsuleAveda Ayur Premium Secure Lungs457.1
और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 02044, Basil, fresh. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  2. Yuvaraj Ponnusam et al. Antioxidant Activity of The Ancient Herb, Holy Basil in CCl4-Induced Liver Injury in Rats. Ayurvedic. 2015 Nov; 2(2): 34–38. PMID: 26925464
  3. Eshrat Halim M. A. Hussain, Kaiser Jamil, Mala Rao. Hypoglycaemic, hypolipidemic and antioxidant properties of tulsi (Ocimum sanctum linn) on streptozotocin induced diabetes in rats. Indian J Clin Biochem. 2001 Jul; 16(2): 190–194. PMID: 23105316
  4. Marc Maurice Cohen. Tulsi - Ocimum sanctum: A herb for all reasons. J Ayurveda Integr Med. 2014 Oct-Dec; 5(4): 251–259. PMID: 25624701
  5. Manikandan P, Vidjaya Letchoumy P, Prathiba D, Nagini S. Combinatorial chemopreventive effect of Azadirachta indica and Ocimum sanctum on oxidant-antioxidant status, cell proliferation, apoptosis and angiogenesis in a rat forestomach carcinogenesis model.. Singapore Med J. 2008 Oct;49(10):814-22. PMID: 18946617
  6. Seth Rakoff-Nahoum. Why Cancer and Inflammation? Yale J Biol Med. 2006 Dec; 79(3-4): 123–130. PMID: 17940622
  7. Hanaa A. Yamani et al. Antimicrobial Activity of Tulsi (Ocimum tenuiflorum) Essential Oil and Their Major Constituents against Three Species of Bacteria. Front Microbiol. 2016; 7: 681. PMID: 27242708
  8. Fernández E et al. Efficacy of antioxidants in human hair. J Photochem Photobiol B. 2012 Dec 5;117:146-56. PMID: 23123594
  9. Kristinsson KG et al. Effective treatment of experimental acute otitis media by application of volatile fluids into the ear canal. J Infect Dis. 2005 Jun 1;191(11):1876-80. Epub 2005 Apr 29. PMID: 15871121
  10. Marc Maurice Cohen. Tulsi - Ocimum sanctum: A herb for all reasons. J Ayurveda Integr Med. 2014 Oct-Dec; 5(4): 251–259. PMID: 25624701
  11. Hojjat Rouhi-Boroujeni et al. Use of lipid-lowering medicinal herbs during pregnancy: A systematic review on safety and dosage. ARYA Atheroscler. 2017 May; 13(3): 135–155. PMID: 29147122
ऐप पर पढ़ें