myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

दुनियाभर में लोकप्रिय मसालों में काली मिर्च का नाम भी शामिल है। खाने को तीखा स्‍वाद देने वाली काली मिर्च लोगों को बहुत पसंद आती है क्‍योंकि इसके नुकसान कम और फायदे ज्‍यादा होते हैं। यूरोप में खाना पकाने में सबसे आम मसालों में सूखी और पिसी हुई काली मिर्च का बहुत इस्‍तेमाल किया जाता है।

काली मिर्च में पेपराइन नामक रसायन होता है जिसकी वजह से इसका स्‍वाद तीखा होता है। पेपराइन को जठरांत्र तंत्र के फायदेमंद माना जाता है। पाचन में सुधार के अलावा काली मिर्च शक्‍तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट भी है। इसलिए इसे खाने से न केवल पाचन क्षमता बढ़ती है और खाना अच्‍छी तरह से अवशोषित हो पाता हे बल्कि शरीर के मेटाबोलिज्‍म द्वारा पैदा हुए ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस (फ्री रेडिकल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट के बीच हुए असंतुलन) से निपटने में भी मदद मिलती है। स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक एवं खाने का जायका बढ़ाने वाले गुणों के कारण काली मिर्च को “मसालों का राजा” कहा जाता है।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए क्या करें)

पिपेरेसी कुल से संबंधित पाइपर निग्रेम एल के फलों को सुखाकर काली मिर्च तैयार की जाती है। काली मिर्च मुख्य रूप से भारत के दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में उगाई जाती है जिसमें केरल और मैसूर के कुछ हिस्‍से, तमिलनाडु एवं गोवा का नाम शामिल है। दिलचस्प बात यह है कि संपूर्ण मिर्च की खेती करने वाले क्षेत्र को कभी मालाबार कहा जाता था जो कि अब केरल के नाम से लोकप्रिय है। प्राचीन काल से मालाबार तट को मिर्च की खेती और आयात-निर्यात के लिए जाना जाता है। यहां से मिर्च को इंडोनेशिया, मलेशिया निर्यात किया जाता था और बाद में बाकी देशों में भी मिर्च की खेती की जाने लगी।

अपने तीखे स्‍वाद और स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक गुणों के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में काली मिर्च की कीमत और मांग बहुत ज्‍यादा है।

काली मिर्च के बारे में तथ्‍य:

  • वैज्ञानिक नाम: पाइपर निग्रेम एल
  • कुल: पिपेरेसी
  • सामान्‍य नाम: काली मिर्च
  • संस्‍कृत नाम: मरिच उष्‍ण
  • भौगोलिक विवरण: प्रमुख तौर पर काली मिर्च दक्षिण भारत से संबंधित है। रोमन काल के दौरान भारत में बंदरगाहों से लाल सागर क्षेत्र में काली मिर्च का आयात किया गया था और इसका मूल स्‍थान पूर्वी उष्णकटिबंधीय क्षेत्र थे। वैश्विक स्‍तर पर मसालों के व्‍यापार में काली मिर्च को सबसे पुरानी वस्तुओं में से एक माना जाता है। दक्षिण भारत और चीन में काली मिर्च की खेती जाती है। इसके अलावा पूर्व और वेस्‍ट इंडीज, मलय प्रायद्वीप, मलय द्वीपसमूह, सियाम, मालाबार, वियतनाम, ब्राजील, इंडोनेशिया आदि में भी काली मिर्च की खेती की जाती है।
  • रोचक तथ्‍य: इस समय काली मिर्च का आयात सबसे ज्‍यादा संयुक्‍त राज्‍य द्वारा किया जाता है। वर्ष 2009 में संयुक्‍त राज्‍य ने लगभग 67.1 करोड़ रुपए की काली मिर्च आयात की थी जो कि विश्‍व में इसके कुल उत्‍पादन का 18 फीसदी हिस्‍सा है। मध्‍य युग के दौरान वजन के आधार पर काली मिर्च के दानों की कीमत चांदी से ज्‍यादा हुआ करती थी। 
  1. काली मिर्च के फायदे - Kali Mirch ke Fayde in Hindi
  2. काली मिर्च के नुकसान - Kali Mirch ke Nuksan in Hindi
  3. काली मिर्च के अन्य फायदे - Other benefits of Kali Mirch in Hindi
  4. काली मिर्च खाने का तरीका - Kali Mirch khane ka tarika in Hindi
  5. काली मिर्च की तासीर - Kali Mirch ki taseer in Hindi

काली मिर्च के गुण दें पोषण को बढ़ावा - Black Pepper for Nutrition Absorption in Hindi

काली मिर्च में निहित पिपेरीने नामक एक यौगिक विटामिन ए और विटामिन सी, सेलेनियम, बीटा कैरोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों की जैव-उपलब्धता (bioavailability) को बढ़ाता है, जिससे आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार आता है। जैव-उपलब्धता आपके शरीर द्वारा अवशोषित पोषक तत्व या पूरक की मात्रा को संदर्भित करता है। कर्क्यूमिन (हल्दी में पाया जाने वाला एक यौगिक) कैंसर, संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरीने यौगिक कर्क्यूमिन की जैव-उपलब्धता को बीस गुना तक बढ़ा देती है।

इसके अलावा, पिपेरीने आंत्र में अमीनो एसिड ट्रांसपोर्टर को बढ़ाता है। यह कोशिकाओं से पदार्थों को हटाने से रोकता है और आंत्र गतिविधि को कम कर देता है जिससे अधिक यौगिक सक्रिय रूप में शरीर में प्रवेश करते हैं और उपयोग के लिए उपलब्ध रहते हैं।

काली मिर्च के फायदे बढ़ाएँ पाचन शक्ति - Black Pepper for Digestion in Hindi

काली मिर्च स्वाद की कलिका (टेस्ट बड्स) को उत्तेजित करता है और पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को बढ़ाता है, जो आपके बेहतर और स्वस्थ पाचन में मदद करता है। अधिकतम लोगों को यह लगता है कि हाइड्रोक्लोरिक एसिड के ज्यादा होने से पाचन समस्याएं उत्पन्न हो सकती है परंतु दिलचस्प बात तो यह है कि ज्यादातर पाचन समस्याएं हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कमी के कारण होती हैं न की उसके बढ़ने की वजह से।

पाचन में सुधार करके काली मिर्च उदर-संबंधी सूजन, अपच, उदर-स्फीति (पेट फूलना), पेट में गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है। 

(और पढ़ें - पेट में गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो बैक्टीरिया प्रेरित आंत्र रोगों का इलाज करने में सहायक हैं। 

(और पढ़ें – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

काली मिर्च के लाभ करें भूख को उत्तेजित - Black Pepper Increases Appetite in Hindi

आपके भोजन में एक अच्छ स्वाद जोड़ने के साथ-साथ काली मिर्च पाचन शक्ति और भूक को भी बढ़ाती है। अनुसंधानों से यह पता चला है कि काली मिर्च अपनी सुगंध के माध्यम से भूख को बढ़ाने में मदद करती है। अतः जिन लोगों को कम भूख लगती है उनको भूख बढ़ाने के लिए काली मिर्च एक अच्छा और सरल उपाय है। 

अपनी क्षुधा में सुधार लाने के लिए निम्नलिखित आयुर्वेदिक उपाय का अनुसरण करें :-

आधा चम्मच काली मिर्च और गुड़ के पाउडर का एक मिश्रण तैयार कर लें। और इस मिश्रण का प्रतिदिन सेवन करें।

(और पढ़ें – भूख कम लगने के कारण​)

काली मिर्च के उपाय करें वजन कम करने के लिए - Black Pepper Helps in Weight Loss in Hindi

हालांकि यह बात सत्य है कि काली मिर्च भूख को बढ़ाती है, परंतु फिर भी यह आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है। काली मिर्च की बाहरी परत में फयटोनुट्रिएंट्स होते हैं जो वसा कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करते हैं।  2010 में चूहों पर किये गए एक अध्ययन के अनुसार, काली मिर्च शरीर में वसा संचय को रोकती है। इसके अलावा, काली मिर्च आपके चयापचय में सुधार करके कैलोरीज के शमन में मदद कर सकती है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योगासन)

इसके अलावा, काली मिर्च एक वसा रहित आहार भी है। एक मूत्रवर्धक और डाइफोरेक्टिक जड़ी बूटी होने के कारण, यह पेशाब और पसीना को बढ़ाती है, जो बदले में शरीर से विषाक्त पदार्थों और अधिक पानी को बाहर निकालने में सहायता करता है। 

(और पढ़ें – डिलीवरी के बाद वजन कम कैसे करें)

काली मिर्च का प्रयोग करे गैस की समस्या का समाधान - Black Pepper Prevents Gas in Hindi

एक कार्मिनेटिव होने के नाते, काली मिर्च पेट में गैस को खत्म करती है, और साथ ही में यह गैस के गठन (निर्माण) को रोकने में भी मदद करती है।

काली मिर्च के कार्मिनेटिवे औषधीय गुण का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित में से एक उपाय का पालन करें -

  • यदि आपका पेट प्रायः गैस का शिकार बनता रहता है तो मिर्च पाउडर या मिर्च के बजाय काली मिर्च की मदद से अपने भोजन को लजीज व मसालेदार बनाये। यह गैस के गठन को रोकने का सबसे सरल उपाय है।
  • अपच और पेट में भारीपन का इलाज करने के लिए, काली मिर्च और जीरा पाउडर प्रत्येक का एक तिहाई चम्मच को एक गिलास छाछ में मिलाकर पियें। (और पढ़ें - बदहजमी के घरेलू उपाय)
  • आप गैस के दर्द को दूर करने के लिए कैरियर तेल (एक आधार तेल) में मिश्रित काली मिर्च के तेल के साथ अपने पेट की मालिश कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

काली मिर्च पाउडर दिलाएं सर्दी से राहत - Kali Mirch Powder Benefits for Cold and Cough in Hindi

क्योंकि काली मिर्च कफ को कम करने में सहायक है, काली मिर्च का उपयोग भरी हुई नाक और कंजेशन को साफ करने के लिए किया जा सकता है। काली मिर्च में रोगाणुरोधी गुण भी मौजूद होते हैं और यही वजह है कि काली मिर्च खांसी और सर्दी-जुकाम के उपचारों में व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाती है। 

(और पढ़ें - खांसी के घरेलू उपचार)

कंजेशन से राहत पाने के लिए निम्न प्रक्रिया का अनुसरण करें -

  • श्वास तंत्र को साफ करने के लिए प्रतिदिन दो या तीन बार एक गिलास गुनगुने पानी में काली मिर्च पाउडर का आधा चम्मच मिलाकर पियें।
  • इसके अतिरिक्त, आप कुछ काली मिर्च और युकलिप्टुस (नीलगिरी) तेल के साथ मिश्रित गर्म पानी के बर्तन से भाप लेने का प्रयास कर सकते हैं। (और पढ़ें- नीलगिरी तेल के फायदे और नुक्सान)
  • एक और आसान उपाय ये है कि काली मिर्च और तिल के तेल की कुछ बूंदों का मिश्रण बनाएं और उसे सूंघे। यह छींक को तो प्रेरित करेगा लेकिन आपके साइनस को साफ़ कर देगा। (और पढ़ें – सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय)

काली मिर्च का उपयोग करे गठिया दर्द को काबू - Black Pepper Oil for Arthritis in Hindi

काली मिर्च में मौजूद पपीरिन अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-गठिया गुणों के कारण, गठिया के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद है।

काली मिर्च का तेल त्वचा पर लगाने से यह त्वचा को गर्माहट देता है, जो आपके रक्त परिसंचरण में मदद करता है। इसका उपयोग गठिया से पीड़ित लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।  यह गठिया से पीड़ित लोगों के शरीर से यूरिक एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों को हटाने में भी मदद करती है, जो बहुत हानिकारक होते हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि काली मिर्च दर्द और गठिया के लक्षणों की धारणा को कम करने में मदद करती है।

(और पढ़ें- गठिया के घरेलू उपाय)

काली मिर्च के औषधीय गुण करें कैंसर से बचाव - Black Pepper Prevents Cancer in Hindi

काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि कैंसर से लड़ते हैं, विशेषकर बृहदान्त्र और ब्रेस्ट कैंसर से। मिसौरी में सेंट लुई यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि काली मिर्च अपने महत्वपूर्ण एंटी-प्रोलिफेरेटिव गतिविधि के कारण बृहदान्त्र कोशिका प्रसार को बाधित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, इसमें निहित पॉलीफेनॉल सामग्री उच्च रक्तचापमधुमेह और हृदय रोग के खिलाफ भी रक्षा प्रदान करती है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन (piperine) कई तरह के कैंसर को होने से रोक सकता है। पाइपरिन आंतों में सेलेनियम, कर्क्यूमिन, बीटा कैरोटीन और विटामिन बी जैसे अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है जो कैंसर की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण हैन। और इतना ही नहीं, प्रोस्टेट कैंसर में उपयोग की जाने वाली केमोथेरेपी दवा में भी पाइपरिन पाया जाता है।

(और पढ़ें – कैंसर रोगियों के लिए आहार)

काली मिर्च खाने के फायदे हैं डिप्रेशन में उपयोगी - Kali Mirch ke Fayde for Depression in Hindi

काली मिर्च में पिपेरीन सेरोटोनिन के उत्पादन में वृद्धि करके एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में कार्य करता है। सेरोटोनिन मूड नियमन के लिए एक महत्वपूर्ण न्यूरोट्रांसमीटर है और सेरोटोनिन का निम्न स्तर डिप्रेशन का एक महत्वपूर्ण कारक है। 

(और पढ़ें – डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय)

इसके अलावा, पिपेरीन मस्तिष्क में बीटा एंडोर्फिन को बढ़ाता है जो मानसिक स्पष्टता को प्रोतसाहित करता है। एंडोर्फिन प्राकृतिक दर्द निवारक और मूड लिफ्टर के रूप में काम करते हैं। वे तनाव को कम करते हैं और कल्याण की भावना को बढ़ावा देते हैं, जिससे चिंता और उदासी कम हो जाती है। इसलिए, अपने दैनिक भोजन में काली मिर्च को शामिल करें और अपने अपने मूड को सुधारने के साथ साथ संज्ञानात्मक कार्य में भी सुधार लाएं। 

(और पढ़ें – मानसिक रोग के कारण)

काली मिर्च बेनिफिट्स है दांत और मसूड़ों की समस्याओं का प्राकृतिक उपचार - Black Pepper ke Fayde for Oral Problems in Hindi

चूंकि काली मिर्च दर्द और सूजन को कम करने में सहायक है, आप काली मिर्च का उपयोग नमक के साथ मसूड़ों में जलन व सूजन को ठीक करने में कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल मुंह की बदबू और मसूड़ों से खून आना जैसी मौखिक परेशानियों का समाधान करने के लिए भी किया जा सकता है।

दांत और मसूड़ों से सम्बन्धित समस्याओं को अलविदा कहने के लिए -

  • पानी की कुछ बूंदों में नमक और काली मिर्च दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं और इससे अपने मसूढ़ों की मालिश करें।
  • दांत को दर्द को कम करने के लिए, लौंग के तेल में काली मिर्च पाउडर की एक चुटकी मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 

(और पढ़ें – मसूड़ों की सूजन का इलाज​)

काली मिर्च का फायदा दिमाग के लिए - Kali Mirch for Brain in Hindi

काली मिर्च आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर बहुत अधिक प्रभाव डालती है। काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन एक ऐसे एंजाइम को रोकता है जो सेरोटोनिन (दिमाग को शांत रखने वाला रसायन) को तोड़ देता है। यह एंजाइम मेलाटोनिन (melatonin) नामक एक और हार्मोन के कार्य को भी कम करता है - जो हमारी नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है।

पार्किंसंस रोग में भी पाइपरिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ऐसे एंजाइम को रोकता है जो डोपामाइन (अच्छा महसूस करवाने वाला हार्मोन) के उत्पादन में रुकावट डालता है। पार्किंसंस रोगियों में आमतौर पर डोपामाइन की कमी पाई जाती है, और काली मिर्च का सेवन आपको अच्छा महसूस करने में मदद कर सकती है। काली मिर्च अल्जाइमर रोग को भी रोक सकती है। इसके अलावा, यह स्ट्रोक के लिए भी लाभकारी मानी जाती है। एक भारतीय अध्ययन के अनुसार, काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन अमीलाइडल प्लेक के गठन को कम कर सकता है और अल्जाइमर रोग को रोक सकता है।

(और पढ़ें- अल्जाइमर के लिए आहार

यह काली मिर्च के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन जैसा कि एक कहावत है - बहुत अच्छी चीज की भी ज्यादा मात्रा खराब हो सकती है। तो काली मिर्च के साथ भी कुछ ऐसा ही मामला है। यदि आप काली मिर्च के सेवन की मात्रा को नियंत्रण में रखें तो यह आपकी सेहत के लिए खूब अच्छी है। परंतु जिस पल आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करेंगे, यह आपके शरीर पर नकरात्मक प्रभाव भी डाल सकती है।

  • चूँकि काली मिर्च स्वाभाविक रूप से उष्म होती है, इसका अत्यधिक सेवन आपके पेट में जलन पैदा कर सकता है। परंतु चिंता न करें क्योंकि यह जलन अस्थायी होती है और कुछ समय बाद, स्वयं ही ठीक हो जाती है।
  • काली मिर्च को त्वचा और ख़ास करके आँख के सीधे संपर्क से बचाना चाहिए। इससे बहुत जलन हो सकती है।
  • साइक्लोस्पोरिन ए, कोलिनरगिक, डिगॉक्सिन और साइटोक्रॉम पी 450 लेने वाले मरीजों को काली मिर्च के सेवन से बचना चाहिए।
  • काली मिर्च पेट को खराब कर सकती है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं भी पैदा कर सकती है। इसलिए जठरांत्र संबंधी विकारों से पीड़ित रोगियों को काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • काली मिर्च को प्रायः सूंघने से श्वसन की जलन, अस्थमा आदि जैसी श्वसन समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
  • कुछ दुर्लभ मामलों में, काली मिर्च का सेवन, त्वचा में खुजली, सूजन और लालिमा जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। (और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)
  • गर्भवती अवस्था में और स्तनपान अवधि के दौरान काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर मसालों के प्रति संवेदनशील होता है और उसके पश्चात स्तन-पान कराते समय काली मिर्च की गर्मता आपके दूध में स्थानांतरित हो सकती है, जो आपके शिशु को हानि पहुंचा सकती है। (और पढ़ें - गर्भावस्था में पेट में दर्द और लड़का पैदा करने के उपाय)
  • ग्रीष्म ऋतू के दौरान काली मिर्च का अत्यधिक सेवन नाक से खून बहने की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

यदि आप काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान की तुलना करेंगे तो अवश्य ही काली मिर्च के फायदों की जीत होगी। यदि आप इसे बहुत ज्यादा खा लेते हैं तो ये एकमात्र तरीका है कि काली मिर्च आप को हानि पहुंचा सकती है। तो, संयम से अपने पसंदीदा मसाले का आनंद लें!

  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन जानवरों में ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, और मनुष्यों में भी इसी तरह के प्रभाव की उम्मीद की जा सकती है। एक स्लोवाकियाई अध्ययन (Slovakian study) में कहा गया है कि पाइपरिन का सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • एक दक्षिण अफ्रीकी अध्ययन के अनुसार, काली मिर्च में मुजूद पाइपरिन के लार्वाइसाइड प्रभाव के कारण यह संक्रमण और बीमारी को फैलाने से रोकने में मदद करता है।
  • काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट और सूजन कम करने वाले गुण होते हैं, जो पेप्टिक अल्सर (peptic ulcers) को ठीक करने में मदद करते हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि काली मिर्च भांप लेने से धूम्रपान के लक्षण कम हो सकते हैं। काली मिर्च धूम्रपान करने की लालसा को रोकने में भी मदद कर सकती है। (और पढ़ें- धूम्रपान छोड़ने के घरेलू उपाय)
  • चेहरे से झुर्रियां, रेखाएं, और यहां तक कि काले धब्बों को हटाने के लिए काली मिर्च आपकी मदद कर सकती है। शहद या हल्दी की बराबर मात्रा, 1 चम्मच काली मिर्च और पानी के साथ मिलाएं। इस फेस मास्क को दिन में दो बार अपने चेहरे पर लगाएं।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के घरेलू उपाय)

  • आमलेट, अंडे की मेयोनेज़ और अन्य पनीर के व्यंजनों में काली मिर्च का उपयोग किया जा सकता है।
  • घर का बने बर्गर, सॉस यदि चीजों में काली मिर्च का पाउडर इस्तेमाल किया जा सकता है।  
  • सूप को बनाने के लिए भी काली मिर्च का पाउडर उपयोग हो सकता है।
  • खाना पकाने से पहले मांस, मुर्गी और मछली पर काली मिर्च का पाउडर छिड़का जा सकता है। 
  • समुद्री भोजन में काली मिर्च डालकर उसका सेवन करें।

काली मिर्च की तासीर गर्म होती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है पर इसका अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नियमित मात्रा में ही काली मिर्च का उपयोग करें।

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या नहीं खाना चाहिए)

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Nirogam Avipattikara PowderNirogam Avipattikara Powder297.0
Planet Ayurveda Sanjivani VatiPlanet Ayurveda Sanjeevani Vati Pack of 2644.0
Planet Ayurveda Mahashankh VatiPlanet Ayurveda Maha Shankh Vati Pack of 2644.0
Planet Ayurveda Weight Gain FormulaPlanet Ayurveda Weight Gain Formula Capsule1215.0
Planet Ayurveda Agnitundi VatiPlanet Ayurveda Agnitundi Vati Pack of 2644.0
Planet Ayurveda Yograj GuggulPlanet Ayurveda Yograj Guggul Pack of 2644.0
Planet Ayurveda Kaishore GuggulPlanet Ayurveda Kishore Guggul Pack of 2644.0
Nirogam Trikatu PowderNirogam Trikatu Powder297.0
Hawaiian Herbal Diabx CapsuleHawaiian Herbal Diabx Capsule-Get 1 Same Drops Free699.3
Kerala Ayurveda Ashta ChoornamKerala Ayurveda Ashta Choornam49.0
Kerala Ayurveda MustharishtamKerala Ayurveda Mustharishtam84.0
Kerala Ayurveda Rasothamadi LepamKerala Ayurveda Rasothamadi Lepam31.5
Kerala Ayurveda ThaleesapathravatakamKerala Ayurveda Thaleesapathravatakam42.0
Kerala Ayurveda Thaleesapathra ChoornamKerala Ayurveda Thaleesapathra Choornam38.5
Kerala Ayurveda Vettumaran PillsKerala Ayurveda Vettumaran Pills91.0
Kerala Ayurveda Vyoshadi VatakamKerala Ayurveda Vyoshadi Vatakam28.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Cheriya Karpuradi Churnam Arya Vaidya Sala Kottakkal Cheriya Karpuradi Churnam84.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Thalisapatradi VatakamArya Vaidya Sala Kottakkal Thalisapatradi Vatakam45.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Respikot Tablet Arya Vaidya Sala Kottakkal Respikot Tablet367.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal BalamritamArya Vaidya Sala Kottakkal Balamritam111.3
Arya Vaidya Sala Kottakkal Navayasa ChurnamArya Vaidya Sala Kottakkal Navayasa Churnam63.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal MritasanjeevaniArya Vaidya Sala Kottakkal Mritasanjeevani66.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal PunarnavasavamArya Vaidya Sala Kottakkal Punarnavasavam56.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal PutikaranjasavamArya Vaidya Sala Kottakkal Putikaranjasavam73.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal PutivalkasavamArya Vaidya Sala Kottakkal Putivalkasavam52.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal DevadarvyarishtamArya Vaidya Sala Kottakkal Devadarvyarishtam87.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal SrikhandasavamArya Vaidya Sala Kottakkal Srikhandasavam52.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Hutabhugadi ChurnamArya Vaidya Sala Kottakkal Hutabhugadi Churnam10.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Kalyana KsharamArya Vaidya Sala Kottakkal Kalyana Ksharam56.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Agnikumararasam GulikaArya Vaidya Sala Kottakkal Agnikumararasam Gulika112.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Chandraprabha VatikaArya Vaidya Sala Kottakkal Chandraprabha Vatika157.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Vettumaran GulikaArya Vaidya Sala Kottakkal Vettumaran Gulika91.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Virechana GulikaArya Vaidya Sala Kottakkal Virechana Gulika206.5
Arya Vaidya Sala Kottakal AshtachurnamArya Vaidya Sala Kottakal Ashtachurnam45.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Chitraka LehamArya Vaidya Sala Kottakkal Chitraka Leham136.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Dasamulaharitaki LehamArya Vaidya Sala Kottakkal Dasamulaharitaki Leham52.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Talisapatradi ChurnamArya Vaidya Sala Kottakkal Talisapatradi Churnam105.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Amrithaprasa GhritamArya Vaidya Sala Kottakkal Amrithaprasa Ghritam84.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Talisapatradi LehamArya Vaidya Sala Kottakkal Talisapatradi Leham52.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Vyaghryadi LehamArya Vaidya Sala Kottakkal Vyaghryadi Leham80.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Kachayapanam KuzhampuArya Vaidya Sala Kottakkal Kachayapanam Kuzhampu42.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Nayanamritham KuzhampuArya Vaidya Sala Kottakkal Nayanamritham Kuzhampu332.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Kusmanda RasayanamArya Vaidya Sala Kottakkal Kusmanda Rasayanam63.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Vanasuranadi LehamArya Vaidya Sala Kottakkal Vanasuranadi Leham56.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Vyoshadi VatakamArya Vaidya Sala Kottakkal Vyoshadi Vatakam45.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Kantakari Ghritam Arya Vaidya Sala Kottakkal Kantakari Ghritam112.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal AragwadharishtamArya Vaidya Sala Kottakkal Aragwadharishtam63.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal DraksharishtamArya Vaidya Sala Kottakkal Draksharishtam67.9
Hawaiian Herbal Leanguard CapsuleHawaiian Herbal Leanguard Capsule-Get 1 Same Drops Free699.3
Hawaiian Herbal R3 Power Capsule Hawaiian Herbal R3 Power Capsule-Get 1 Same Drops Free699.3
Hawaiian Herbal Turmeric Supreme CapsuleHawaiian Herbal Turmeric Supreme Capsule-Get 1 Same Drops Free699.3
Hawaiian Weight Loss CapsuleHawaiian Herbal Weight Loss Capsule-Get 1 Same Drops Free699.3
Charak Kofol SF Syrup Charak Kofol SF Syrup58.1
Himalaya Gasex SyrupHimalaya Gasex Syrup Elaichi63.0
Himalaya Diabecon DS TabletHimalaya Diabecon DS Tablet112.0
Himalaya Gasex TabletGASEX TABLET 60S77.0
Himalaya Trikatu TabletHimalaya Trikatu Digestive Wellness Tablet106.4
Himalaya Koflet LozengesHimalaya Koflet Lozenges245.0
Vaidyaratnam AgasthyarasayanamVaidyaratnam Agasthyarasayanam 67.2
Vaidyaratnam Avipathi ChoornamVaidyaratnam Avipathi Choornam65.1
Vaidyaratnam Chukkumthippalyadi GulikaVaidyaratnam Chukkumthippalyadi Gulika156.8
Vaidyaratnam Dasamoolakaduthrayam KashayamVaidyaratnam Dasamoolakaduthrayam80.5
Vaidyaratnam Dhanadanayanadi Kashayam Vaidyaratnam Dhanadanayanadi Kashayam 94.5
Vaidyaratnam Indukantham Kashayam Vaidyaratnam Indukantham Kashayam75.6
Nagarjuna Elaadigana ChurnamNagarjuna Elaadigana Churnam 56.0
Nagarjuna Clearout TabletNagarjuna Clearout Tablet280.0
Vyas Medohar GugguluVyas Medohar Guggulu112.0
Dhootapapeshwar Kravyad RasaDhootapapeshwar Kravyad Rasa Rasakalpa92.4
Dhootapapeshwar Shwaskuthar RasaDhootapapeshwar Shwasakuthar Rasa1091.3
Dhootapapeshwar Swayambhuva GuggulDhootapapeshwar Swayambhuva Guggul1484.0
Dhootapapeshwar Tapyadi LohaDhootapapeshwar Tapyadi Loha357.0
Dhootapapeshwar Tribhuvankeerti RasaDhootapapeshwar Tribhuvankeerti Rasa94.5
Dhootapapeshwar Vatavidhwansa RasaDhootapapeshwar Vatavidhwansa Rasa1443.4
Dhootapapeshwar Yogaraj GuggulDhootapapeshwar Yogaraj Guggul877.1
Baidyanath Makardhwaj Gutika GoldBaidyanath Makardhwaj Gutika Gold1107.4
Baidyanath Vat Vidhvansan RasBaidyanath Vatvidhvansan Ras Tablet88.9
Baidyanath Vatagajankush RasBaidyanath Vat Gajankush Ras Tablet112.0
Baidyanath Tribhuwankirti RasBaidyanath Tribhuvankirti Ras Tablet56.0
Baidyanath Shankha BatiBaidyanath Shankha Bati64.4
Baidyanath Ramban RasBaidyanath Ramban Ras Tablet72.8
Baidyanath Pratap Lankeshwar RasBaidyanath Pratap Lankeshwar Ras38.5
Baidyanath Pradrantak LauhBaidyanath Pradrantak Lauh73.5
Baidyanath Nityananda RasBaidyanath Nityanand Ras (Ta.Yu.)66.5
Baidyanath Mrityunjaya RasBaidyanath Mrityunjaya Ras28.0
Baidyanath Makardhwaja TabletsBaidyanath Makardhwaj Gutika Tablet (with Gold)101.5
Baidyanath Mahasudarshan Ghan BatiBaidyanath Mahasudarshan Churna129.5
Baidyanath Lavangadi BatiBaidyanath Lavangadi Bati51.8
Baidyanath Kafkuthar RasBaidyanath Kafkuthar Ras25.9
Baidyanath Ekang Veer RasBaidyanath Ekang Veer Ras74.9
Baidyanath Basant Malti RasBaidyanath Basant Malti Ras245.0
Baidyanath Balrogantak RasBaidyanath Balrogantak Ras40.6
Baidyanath Agnikumar RasBaidyanath Agnikumar Ras64.4
Baidyanath Ichhabhedi RasBaidyanath Ichhabhedi Ras68.6
Baidyanath Chyawan Vit SugarfreeBaidyanath Chyawan Vit Sugarfree140.0
Baidyanath Amalaki RasayanaBaidyanath Amalki Rasyan88.2
Baidyanath Supari PakBaidyanath Supari Pak122.5
Baidyanath Kasturi Bhairav RasBaidyanath Kasturi Bhairav Ras490.0
Baidyanath Mahasudarshan ChurnaBaidyanath Mahasudarshana Churna129.5
Baidyanath Dant Manjan LalBaidyanath Dant Manjan Lal69.3
Baidyanath Chandrodaya vartiBaidyanath Chandrodaya varti23.1
Baidyanath Jay Mangal RasBaidyanath Jay Mangal Ras489.3
Baidyanath Agnisandeepan RasBaidyanath Agnisandeepan Ras70.0
Baidyanath Amar Sundari VatiBaidyanath Amar Sundari Bati53.2
Dhootapapeshwar Avipattikar ChoornaDhootapapeshwar Avipattikar Choorna143.5
Dhootapapeshwar Bhaskar Lavana ChoornaDhootapapeshwar Bhaskar Lavana Choorna98.0
Dhootapapeshwar Hingwashtak ChoornaDhootapapeshwar Hingwashtak Choorna165.9
Dhootapapeshwar Taleesadi ChoornaDhootapapeshwar Taleesadi Choorna303.1
Dhootapapeshwar DrakshasavaDhootapapeshwar Drakshasava117.6
Baidyanath Anand Bhairav Ras (Jwar)Baidyanath Anand Bhairav Ras (Jwar)63.7
Baidyanath Badam PakBaidyanath Badam Pak93.8
Baidyanath Chopchinyadi ChurnaBaidyanath Chopchinyadi Churna94.5
Baidyanath Hingwashtak ChurnaBaidyanath Hingwashtak Churna80.5
Dhootapapeshwar LohasavDhootapapeshwar Lohasav114.1
Dhootapapeshwar PunarnavasavDhootapapeshwar Punarnavasav109.9
Baidyanath Dhatupaushtik ChurnaBaidyanath Dhatupaushtik Churna168.0
Baidyanath Gokshuradi GugguluBaidyanath Gokshuradi Guggulu116.9
Baidyanath Kaishore GugguluBaidyanath Kaishore Guggulu84.0
Baidyanath Kanchanar GugguluBaidyanath Kanchanar Guggulu76.3
Baidyanath Kravyad RasBaidyanath Kravyad Ras51.1
Baidyanath Laghu Malini Basant RasBaidyanath Laghu Malini Basant Ras38.5
Baidyanath Lashunadi BatiBaidyanath Lashunadi Bati77.0
Baidyanath Lavan bhaskar ChurnaBaidyanath Lavan Bhaskar Churna56.0
Baidyanath Makardhwaja Bati (Kesar Yukta)Baidyanath Makardhwaja Bati (Kesar Yukta)114.1
Baidyanath Marichyadi BatiBaidyanath Marichyadi Bati41.3
Dhootapapeshwar Drakshovin Special TonicDhootapapeshwar Drakshovin Special Tonic129.5
Dhootapapeshwar Kanchanar GuggulDhootapapeshwar Kanchanar Guggul98.0
Dhootapapeshwar Brahmi Vati BuddhivardhakDhootapapeshwar Brahmi Vati Buddhivardhak1033.2
Dhootapapeshwar Prataplankeshwar RasaDhootapapeshwar Prataplankeshwar Rasa662.2
Dhootapapeshwar Punarnava MandooraDhootapapeshwar Punarnava Mandoora1428.7
Dhootapapeshwar Makardhwaja GutikaDhootapapeshwar Makardhwaja Gutika Premium Quality Suvarnakalpa168.0
Dhootapapeshwar Suvarna Vasant MalatiDhootapapeshwar Svarna Vasant Malati Premium Quality Suvarnakalpa1234.1
Baidyanath Pushyanug ChurnaBaidyanath Pushyanug Churna38.5
Baidyanath Siddha Makardhwaja SpecialBaidyanath Siddha Makardhwaja Special875.0
Baidyanath Shringarabhra RasBaidyanath Shringarabhra Ras59.5
Baidyanath Sutshekhar RasBaidyanath Sutshekhar Ras109.9
Baidyanath Brahmi Bati BuddhivardhakBaidyanath Brahmi Bati Buddhivardhak46.9
Baidyanath Punarnavadi MandoorBaidyanath Punarnavadi Mandoor68.6
Baidyanath Shothari LauhBaidyanath Shothari Lauh102.9
Dhootapapeshwar Abhraloha TabletDhootapapeshwar Abhraloha Tablet91.0
Dhootapapeshwar Agnikumar RasaDhootapapeshwar Agnikumar Ras Tablet75.6
Dhootapapeshwar Gokshuradi GuggulDhootapapeshwar Gokshuradi Guggul1096.2
Dhootapapeshwar Ichchhabhedi RasaDhootapapeshwar Ichchhabhedi Rasa 107.1
Dhootapapeshwar Kaphakuthar RasaDhootapapeshwar Kaphakuthar Rasa1907.5
Dhootapapeshwar Laghumalini VasantDhootapapeshwar Laghumalini Vasant169.4
Dhootapapeshwar ShankhavatiDhootapapeshwar Shankhavati1186.5
Zandu Kesari JivanZandu Kesari Jivan Chyawanprash648.0
Avn Gulgulutiktakam Kashayam TabletAvn Gulgulutiktakam Kashayam Tablet420.0
Avn Lo Medus TabletAvn Lo Medus Tablet329.0
Avn Kankayana VatiAvn Kankayana Vati128.8
Avn Thaleesapatradi Choornam TabletAvn Taleesapatradi Choornam Tablet50.4
AVN Diuraven TabletAvn Diuraven Tablet210.0
Himalaya Trikatu SyrupHimalaya Trikatu Syrup74.9
Dabur Gastrina TabletDabur Gastrina Tablet38.5
Dabur Khadiradi GutikaDabur Khadiradi Gutika 93.8
Dabur Talisadi ChurnaDabur Talisadi Churna 88.2
Dabur Supari PakDabur Supari Pak84.0
Dabur LauhasavaDabur Lauhasava100.8
Dabur HajmolaDabur Hajmola Amrud Sachet112.0
Kudos Body Grow Protein PowderKudos Body Grow Protein Powder 420.0
Kudos Amrit Gasona ChurnaKudos Gasona Churna 52.5
Immubuild SyrupCharak Immubuild Syrup66.5
Sri Sri Tattva Avipattikara ChurnaSri Sri Tattva Avipattikara Churna70.0
Sri Sri Tattva Navayasa Lauha TabletSri Sri Tattva Navayasa Lauha Tablet42.0
Sri Sri Tattva Kasahari Cough SyrupSri Sri Tattva Kasahari Cough Syrup54.0
Sri Sri Tattva Pratishyayahara Vati TabletSri Sri Tattva Pratishyayahara Vati175.0
Sri Sri Tattva Pavanahara Vati TabletSri Sri Tattva Pavanahara Vati112.0
Baidyanath Gangadhar ChurnaBaidyanath Gangadhar Churna64.4
Nagarjuna Madhusnuhi RasayanamNagarjuna Madhusnuhi Rasayanam98.0
Nagarjuna Himguvachaadi Gulika TabletNagarjuna Himguvachaadi Gulika Tablet 98.0
Nagarjuna Koosmaanda Rasayanam Nagarjuna Koosmaanda Rasayanam161.0
Nagarjuna Thaaleesapathraadi TabletNagarjuna Thaaleesapathraadi Tablet 231.0
Nagarjuna DhaathryarishtamNagarjuna Dhaathryarishtam 73.5
Nagarjuna PippalyasavamNagarjuna Pippalyasavam 56.0
Nagarjuna Supres Cough SyrupNagarjuna Supres Cough Syrup56.0
Nagarjuna Thaaleesapathraadi ChoornamNagarjuna Thaaleesapathraadi Choornam35.0
Kerala Ayurveda Gestatone GranuleKerala Ayurveda Gestatone Granule161.0
Kerala Ayurveda HeposemKerala Ayurveda Heposem119.0
Zandu Zanduzyme Forte TabletZandu Zanduzyme Forte160.0
Patanjali Amla Chatpata CandyPatanjali Amla Chatpata Candy101.5
Patanjali Pachak Hing GoliPatanjali Pachak Hing Goli38.5
Divya Swarn Vasant MaltiDivya Swarn Vasant Malti220.5
Divya Saptvisanti GuggulDivya Saptvisanti Guggul35.0
Divya UshirasavaDivya Ushirasava56.0
Divya Mahasudarshan VatiPatanjali Divya Mahasudarshan Ghan Vati56.0
Divya Lavangadi VatiDivya Lavangadi Vati28.0
Swadeshi Chandraprabha VatiSwadeshi Chandraprabha Vati91.0
Kairali Aarogya Herbal TeaKairali Aarogya Herbal Tea437.5
Kairali Avipathy ChoornamKairali Avipathy Choornam38.5
Baidyanath Amritarishta syrupBaidyanath Amritarishta syrup94.5
Baidyanath Garbhpal RasBaidyanath Garbhpal Ras Tablet79.1
Baidyanath LohasavaBaidyanath Lohasava102.9
Baidyanath Medohar GugguluBaidyanath Medohar Guggulu136.5
Baidyanath MustakarishtaBaidyanath Mustakarishta98.0
Baidyanath UshirasavaBaidyanath Ushirasava114.1
Kairali Chandraprabha GulikaKairali Chandraprabha Gulika189.0
Kairali Chiruvilwadi KashayamKairali Chiruvilwadi Kashayam105.0
Dabur Lavan Bhaskar ChurnaDabur Lavan Bhaskar Churna171.5
Kairali Dasanakanthi ChoornamKairali Dasanakanthi Choornam61.6
Planet Ayurveda Dia Finito CapsulePlanet Ayurveda Dia Finito Capsule1215.0
Baidyanath DraksharishtaBaidyanath Draksharishta122.5
Baidyanath DrakshasavaBaidyanath Drakshasava133.0
Planet Ayurveda Gugullipid CapsulesPlanet Ayurveda Gugullipid Capsule1215.0
Kairali Gulgulu Thiktham KashayamKairali Guggulu Thiktham Kashayam140.0
Himalaya Muscle & Joint Rub OintmentHimalaya Muscle & Joint Rub Ointment31.5
Hiowna Kidz PowderHIMALAYA HIOWNA KIDS VANILLA POWDER 400GM290.5
Jiva Kasisadi OilJiva Kasisadi Oil220.5
Jiva Kasna SyrupJiva Kasna Syrup77.0
Kairali Karpasasthyadi Thailamkairali Karpasasthyadi Thailam108.5
Kairali lipidex capsules Kairali Lipidex Capsule189.0
Kairali Maharajaprasarani Thailam Kairali Maharajaprasarani Thailam63.0
Muscleblaze Fat BurnerMuscleblaze Fat Burner Capsule384.3
Baidyanath PanchasavaBaidyanath Panchasava80.5
Patanjali Thandai PowderPatanjali Thandai Powder129.5
Planet Ayurveda Chitrakadi VatiPlanet Ayurveda Chitrakadi Vati Pack of 2644.0
Planet Ayurveda Gum Care PowderPlanet Ayurveda Gum Care Tooth Powder Pack of 2448.0
Planet Ayurveda Madatyahar ChurnaPlanet Ayurveda Madatyahar Churna Pack of 2630.0
Planet Ayurveda Medhya ChurnaPlanet Ayurveda Medhya Churna288.0
Kairali spacol capsuleKairali Spacol Capsule231.0
Kairali Spaliv CapsuleKairali Spaliv Capsule75.6
Kairali spazyme capsule Kairali Spazyme Capsule75.6
Sri Sri Tattva Sudanta Tooth DropSRI SRI TATTVA SUDANTA TOOTHPASTE 200GM35.0
Zandu Sudarshan TabletZandu Sudarshan Tablet61.6
Baidyanath Swapandosh HariBaidyanath Swapandosh Hari Tablet128.8
Kairali Thaleesapatradi ChoornamKairali Thaleesapatradi Choornam36.4
Kairali Valiya Karpooradi Choornam Kairali Valiya Karpooradi Choornam44.8
Kairali Valiya Rasnadi KashayamKairali Valiya Rasnadi Kashayam107.8
Baidyanath Vatgajankush RasBaidyanath Vatgajankush Ras72.8
Zandu Avipatikar ChurnaZandu Avipatikar Churna Powder43.76
Zandu Khadiradi GutikaZandu Khadiradi Gutika Tablet52.5
Zandu KumaryasavaZandu Kumaryasava Syrup89.6
Zandu Zefs SyrupZandu Zefs Syrup50.4
Zandu Sudarshan GhanvatiZandu Sudarshan Ghan Vati77.0
Baidyanath Makaradhwaj Bati (Amber Yukt)Baidyanath Makaradhwaj Bati (Amber Yukt)93.1
Zandu Hingwashtak ChurnaZandu Hingwashtak Churna51.1
Zandu Maha Sudarshan Churna Zandu Maha Sudarshan Churna117.6
Zandu Drakshasava Special Zandu Drakshasava Special147.0
Zandu Kishore Guggul GutiZandu Kishore Guggul Guti25.2
Zandu AyurSipZandu AyurSip 1.5 gm84.0
Zandu Snez CureZandu Snez-Cure 2100.0
Zandu Diabrishta 21Zandu Diabrishta 2163.0
Dabur Hingwashtak ChurnaDabur Hingwashtak Churna79.8
Dabur Pushyanug ChurnaDabur Pushyanug Churna59.5
Dabur Avipattikar ChurnaDabur Avipattikar Churna79.8
Dabur Lasunadi VatiDabur Lasunadi Vati45.5
Dabur Lavangadi VatiDabur Lavangadi Vati51.3
Dabur Mahashankh VatiDabur Mahashankh Vati39.2
Dabur Yograj GugguluDabur Yograj Guggulu96.6
Dabur Musli Pak LaghuDabur Musli Pak Laghu164.5
Dabur Kanchnar GugguluDabur Kanchnar Guggulu55.1
Dabur Punarnava Mandoor Dabur Punarnava Mandoor75.6
Dabur Vat Gajankush Ras Dabur Vat Gajankush Ras33.6
Dabur Brahmi VatiDabur Brahmi Vati79.8
Dabur Brahmi Vati GoldDabur Brahmi Vati with Gold & Pearl210.0
Dabur Chandraprabha VatiDabur Chandraprabha Vati81.2
Dabur Chitrakadi GutikaDabur Chitrakadi Gutika46.9
Dabur Vridhivadhika VatiDabur Vridhi Vadhika Vati64.4
Dabur Kankayan GutikaDabur Kankayan Gutika17.5
Dabur Mehamudgar VatiDabur Mehamudgar Vati45.5
Dabur Shoolvajrini VatiDabur Shoolvajrini Vati68.6
Dabur Vyoshadi VatiDabur Vyoshadi Vati46.2
Dabur Chopchinyadi ChurnaDabur Chopchinyadi Churna67.2
Baidyanath PipalyasavaBaidyanath Pipalyasava121.1
Baidyanath Haritaki KhandBaidyanath Haritaki Khand58.1
Kapiva Masala Ayurvedic Tea Kapiva Masala Ayurvedic Tea174.3
Kapiva Cold and Flu Ayurvedic Tea Kapiva Cold and Flu Ayurvedic Tea174.3
Patanjali Divya Swasari Pravahi Patanjali Divya Swasari Pravahi35.0
Patanjali Divya Punarnavadi MandoorPatanjali Divya Punarnavadi Mandoor63.0
Patanjali Divya Dant ManjanPatanjali Divya Dant Manjan45.5
Patanjali Divya MakardhwajPatanjali Divya Makardhwaj Ras59.5
Planet Ayurveda Avipattikar ChurnaPlanet Ayurveda Avipattikar Churna297.0
Planet Ayurveda Brahmi ChyawanprashPlanet Ayurveda Brahmi Chyawanprash378.0
Planet Ayurveda Dadimashtak ChurnaPlanet Ayurveda Dadimashtak Churna324.0
Planet Ayurveda Hingvashtak ChurnaPlanet Ayurveda Hingvashtak Churna320.0
Planet Ayurveda Lavanbhaskar ChurnaPlanet Ayurveda Lavanbhaskar Churna320.0
Planet Ayurveda Pushyanug ChurnaPlanet Ayurveda Pushyanug Churna297.0
Planet Ayurveda Rumogin 5 CapsulesPlanet Ayurveda Rumogin 5 Capsule1215.0
Planet Ayurveda Septrin TabletsPlanet Ayurveda Septrin Tablet414.0
Planet Ayurveda Suvarna Basant Malti RasPlanet Ayurveda Suvarna Basant Malti Ras1183.0
Planet Ayurveda Talisadi ChurnaPlanet Ayurveda Talisadi Churna297.0
Planet Ayurveda Tribull OilPlanet Ayurveda Tribull Oil445.5
Planet Ayurveda Tumotrim CapsulesPlanet Ayurveda Tumotrim Capsule1215.0
Organic India Trikatu CapsuleOrganic India Trikatu Capsule122.5
Patanjali Advanced Dant Kanti Manjan Patanjali Advanced Dant Kanti Manjan63.0
Patanjali Divya Avipattikar ChurnaPatanjali Divya Avipattikar Churna70.0
Patanjali Divya Vishtindukadi VatiPatanjali Divya Vishtindukadi Vati28.0
Patanjali Divya Sitopaladi Churna Patanjali Divya Sitopaladi Churna6.3
Patanjali Divya Ekangveer RasPatanjali Divya Ekangveer Ras21.0
Patanjali Divya Ashvagandharist Patanjali Divya Ashvagandharist263.2
Patanjali Divya Trikatu ChurnaPatanjali Divya Trikatu Churna9.8
Patanjali Divya Vriddhivadhika VatiPatanjali Divya Vriddhivadhika Vati25.9
Patanjali Divya Tribhuvankirti RasPatanjali Divya Tribhuvankirti Ras35.0
Patanjali Divya Mahawatvidhvansan RasPatanjali Divya Mahawatvidhvansan Ras21.0
Patanjali Divya Pushyanug ChurnaPatanjali Divya Pushyanug Churna42.0
Patanjali Divya Lavan Bhaskar ChurnaPatanjali Divya Lavan Bhaskar Churna45.5
Jain Gokshuradi Guggulu TabletJain Gokshuradi Guggulu77.0
Swadeshi Gandhak VatiSwadeshi Gandhak Vati 43.4
Swadeshi Hingwastak churnaSwadeshi Hingwastak churna57.4
Swadeshi Kanchnar Guggul Swadeshi Kanchnar Guggul77.0
Swadeshi Lasunadi VatiSwadeshi Lasunadi Vati35.0
Swadeshi Lavanbhaskar ChurnaSwadeshi Lavanbhaskar Churna43.4
Swadeshi Medohar Guggul VatiSwadeshi Medohar Guggul Vati 80.5
Swadeshi Payonil Tooth PowderSwadeshi Payonil Tooth Powder46.2
Swadeshi Shankh VatiSwadeshi Shankh Vati92.4
Swadeshi Sip TeaSwadeshi Sip Tea 42.0
Swadeshi ChaiSwadeshi Chai64.4
Swadeshi Dr. Teeth Cream Swadeshi Dr. Teeth Cream (Herbal Toothpaste)43.4
Swadeshi Vyoshadi GuggulSwadeshi Vyoshadi Guggul67.2
Himalaya Platenza TabletHimalaya Healthcare Platenza Tablet45.5
Dabur HingoliDabur Hingoli17.5
Baidyanath Gulmakalanal RasBaidyanath Gulmakalanal Ras59.5
Baidyanath Shwas Kuthar RasBaidyanath Shwas Kuthar Ras69.3
Aimil Ayush Kwath PowderAimil Ayush Kwath Powder168.0
Cumaxin CapsuleCumaxin Capsule256.5
Biogetica Thermogenix CapsuleThermogenix Capsule799.0
Biogetica Aerosolve TabletBiogetica Aerosolve Tablet664.05
Biogetica Spectrum TabletBiogetica Spectrum Tablet664.05
Dabur Honitus Hot Sip Ayurvedic KaadhaDabur Honitus Hot Sip Ayurvedic Kaadha Sachet6.3
Vasu Cutisora OilVasu Cutisora Oil112.0
Vasu Cutisora LotionVasu Cutisora Lotion105.62
Lama Kamini Vidrawan Ras (Keshar Yukta)Lama Kamini Vidrawan Ras (Keshar Yukta)1549.0
Lama ChandanasavLama Chandanasav94.5
Lama Musli PakLama Musli Pak210.0
Four Seasons Ayush Kwath JuiceFour Seasons Ayush Kwath Juice200.0
Basic Ayurveda Sitopaladi ChurnaBasic Ayurveda Sitopaladi Churna105.0
Basic Ayurveda After Meal TabletBasic Ayurveda After Meal Tablet63.0
Basic Ayurveda Medohar GugguluBasic Ayurveda Medohar Guggulu80.5
Basic Ayurveda Oxy Meal SyrupBasic Ayurveda Oxy Meal Syrup154.0
Basic Ayurveda Joint Sutra CapsuleBasic Ayurveda Joint Sutra Capsule168.0
Basic Ayurveda Sutshekhar Ras No.1Basic Ayurveda Sutshekhar Ras No.1588.0
Birla Ayurveda LohaasavamBirla Ayurveda Lohaasavam107.0
SK Body Fast Grow CapsuleSK Body Fast Grow Capsule260.0
और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 02030, Spices, pepper, black. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  2. Derosa G, Maffioli P, Sahebkar A. Piperine and Its Role in Chronic Diseases. Adv Exp Med Biol. 2016;928:173-184. PMID: 27671817
  3. Butt MS, et al. Black pepper and health claims: a comprehensive treatise. Crit Rev Food Sci Nutr. 2013.
  4. Lan Zou et al. Antibacterial mechanism and activities of black pepper chloroform extract. J Food Sci Technol. 2015 Dec; 52(12): 8196–8203. PMID: 26604394
  5. Myers BM, et al. Effect of red pepper and black pepper on the stomach. Am J Gastroenterol. 1987.
  6. Gimenez L, et al. Severe pepper allergy in a young child. WMJ. 2011.
ऐप पर पढ़ें