myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ठंड का मौसम आते ही बाजार में कई प्रकार की सब्जियां देखने को मिलती है। मटर भी ठंड के समय में मिलने वाली सबसे लोकप्रिय सब्जी है। इसका प्रयोग लोग कई प्रकार के व्यंजनो में बहुत शौक से करते हैं। लोग मटर की फली को खाना पसंद तो करते हैं लेकिन उन्हें यह भ्रम रहता है कि इसमें स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं या नहीं। लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि इसमें भी कई सेहतमंद गुण होते हैं।

हरी मटर की फली 2 से 4 इंच के आकर की होती है। इसके अंदर के दानो का प्रयोग ही हम खाने के रूप में करते हैं। इन्हें किसी भी तरह से खाया जा सकता है जैसे कच्चा , भूनकर, पकाकर। मटर हमारे शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। डाइयिटेशियन भी मटर को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

  1. मटर के नुकसान - Matar ke Nuksan in Hindi
  2. मटर के फायदे - Matar ke Fayde in Hindi

मटर के नुकसान इस प्रकार हैं - 

  • यदि मटर को अधिक मात्रा में खाया जाएँ तो यह पाचन के लिए अच्छा नहीं होता है।
  • इसको खाने से शरीर में गैस बनना, डकार आना, कब्ज रहना, पेट फूलना आदि समस्या होती है। (और पढ़ें - कब्ज के कारण)
  • पेट की समस्या होने पर हरी मटर का सेवन करने से बचें, इसके अलावा गैस से पीड़ित स्त्री-पुरूषों को मटर का सेवन नहीं करना चाहिए और अधिक मटर खाने से बच्चों में पेट की समस्या उत्पन हो जाती है। (और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)

मटर के फायदे मधुमेह के लिए - Matar for Diabetes in Hindi

मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए मटर बहुत ही फायदेमंद होती है। मटर की फली में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे डाइयबिटीज में आराम मिलता है।

(आगे पढ़ें – मधुमेह रोगियों के लिए एक स्वादिष्ट और सेहतमंद व्यंजन)

हरी मटर के फायदे दें हड्डियों को मजबूती - Peas Good for Osteoporosis in Hindi

शोध से पता चला है कि मटर में विटामिन K भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है जो कि शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा यह हड्डियों में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के ख़तरे से भी दूर रखता है। इसका मतलब यही है कि हरी मटर हड्डियों की सुरक्षा के लिए काम करती है।

मटर के गुण हैं कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद - Green Peas for Cholesterol in Hindi

हरी मटर का सेवन हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें ऐसे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने नहीं देता है, साथ ही यह शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ने नहीं देता है। इसके साथ ही इसके सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है और हम कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहते हैं।

(आगे पढ़ें – अधिक कोलेस्ट्रॉल वाले खाने के बाद आयुर्वेद के अनुसार ज़रूर करें इन पाँच बातों का ध्यान)

मटर के लाभ वजन को कम करने में सहायक - Matar for Weight Loss in Hindi

वजन को कम करने के लिए किसी भी प्रकार की मेहनत करने के बजाए मटर का सेवन करना लाभकारी होता है। इसमे उच्च मात्रा में फाइबर होता है साथ ही कम कलौरी और कम फ़ैट होता है जो कि हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है। सुबह नाश्ते में इसका सेवन करने से, इसमें उपस्थति फाइबर से दिन भर हमें एनर्जी से भरा हुआ महसूस होता है।

(आगे पढ़ें – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

मटर खाने के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - Matar ke Fayde for Immunity in Hindi

हरी मटर की फली में लोहा, ज़िंक, मैंगनीज, कॉपर की भी अधिक मात्रा होती है जो कि शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट का गुण भी होता है जो कि शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सकें।

मटर खाने के लाभ रखें हृदय रोगों को दूर - Green Peas for Heart in Hindi

दिल और हृदय के रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी मटर का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से हम हार्ट की बीमारियों से दूर रहते हैं। मटर में सूजन को कम करने वेल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे शरीर दिल से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहता है। साथ ही हाई बीपी और हार्ट अटॅक का ख़तरा भी कम हो जाता है। 

(आगे पढ़ें – कलौंजी का उपयोग बचाए हृदय रोगों से)

कैंसर से बचाएँ मटर के गुण - Peas for Cancer in Hindi

मटर में एंटी कैंसर गुण भी होते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार के ख़तरे से बचाते हैं। इसमें मौजूद कौमेस्ट्रॉल, शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है। इसलिए हर दिन मटर का सेवन करने से शरीर से सभी विषैले पदार्थ और कैंसर एलिमेंट को दूर करने में मदद करता है।

(आगे पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

मटर खाने के फायदे लाएँ चेहरे पर रौनक - Peas for Face in Hindi

मटर हमारे चेहरे के लिए एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है जिससे हमारी त्वचा जवान और सुंदर दिखाई देती है। इसके साथ ही इसमें उपस्थित फ्लावोनोइड्स, केरोटीन हमारे शरीर को जवान और एनर्जी से भरपूर बनाने में मदद करते हैं। मटर में एंटीऑक्सीडेंट का गुण शरीर को चुस्त और दुरस्त बनाने में मदद करता है।

चेहरे के लिए इसका प्रयोग करने के लिए मटर की कुछ फलियों को पानी में उबाल लें फिर इसे पीसकर इसका लेप बना लें। फिर इस लेप से अपने चेहरे को रगड़ें और 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे की खोई हुई चमक वापस आती है और चेहरे से धूल, मिट्टी और गंदगी दूर होती है।

इसके अलावा दूध में उबली हुई मटर और संतरे के छिलके को अच्छी तरह से पीसकर उबटन बनाएं और चेहरे पर अच्छे से रगदेन। इससे चेहरे का रंग साफ होता है, झाईयां और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

(आगे पढ़ें – सुंदर और चमकदार त्वचा पाने का अचूक घरेलू तरीका)

बालों के लिए करें मटर का सेवन - Peas for Hair Growth in Hindi

मटर में उपस्थित विटामिन सी बालों को झड़ने से रोकता है और रूखे बालों की देखभाल में मदद करता है। साथ ही इसमें उपस्थित विटामिन ब 6, ब 12 और फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इससे ऑक्सीजन की मात्रा सिर तक पहुच पाती है और बालों के बढ़ने की गति बढ़ती है जिससे बाल लंबे होते हैं और बालों का झड़ना कम होता है।

(आगे पढ़ें – बालों की रूसी (Dandruff) हटाने के घरेलु नुस्खे)

और पढ़ें ...