myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कलौंजी (Nigella sativa) एक प्रकार का बीज है जिसका पेड़ 12 इंच लंबा होता है। इसके फल के बीज कई व्यंजनों में एक स्वादिष्ट मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। यह पौधे मूल रूप से दक्षिण-पश्चिम एशिया (South-West Asia) में पाए जाते हैं। इसे कलौंजी का पौधा और काले बीज के नाम से भी जाना जाता है। सदियों से इस काले बीज का सेवन इंडिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश के निवासी कर रहे हैं। कलौंजी एक बहुत ही अच्छी जीवन औषधि है और इसका प्रयोग 2000 वर्षो से दवाओं को बनाने में किया जा रहा है।

कलौंजी आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे बहुत सारे मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है। लगभग 15 एमीनो एसिड वाला कलौंजी शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन की कमी भी पूरी करता है। कलौंजी का तेल रक्तचाप को कम और श्वसन को बढ़ाता है और कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ उपयोगी होता है। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है।

  1. कलौंजी के फायदे - Kalonji ke Fayde in Hindi
  2. कलौंजी के नुकसान - Kalonji ke Nuksan in Hindi
  3. कलौंजी के अन्य फायदे - Others benefits of Kalonji in Hindi

कलौंजी के फायदे त्वचा को उज्ज्वल बनाने के लिए - Kalonji for Skin in Hindi

कलौंजी का उपयोग मुँहासेत्वचा के फोड़े-फुंसी और शुष्क त्वचा को दूर करने के लिए भी किया जाता है। यह फोड़े और कील-मुँहासो को जन्म देने वाले बैक्टीरिया से लड़ती है और त्वचा को साफ, सुथरी और चमकदार बनाने में मदद करती है। इसका प्रयोग करने से चेहरे से दाग-धब्बे मिट जाते हैं और आपकी त्वचा युवा और उज्ज्वल दिखाई देती है।

(और पढ़ें- कील-मुहांसे हटाने की क्रीम)

शहद और कलौंजी का पेस्ट बनाकर आधे घंटे के लिए अपनी त्वचा पर लगाएँ। धोने के बाद आपको अपनी त्वचा में एक अलग ही चमक दिखाई देगी।
मुँहासे जैसी समस्या के लिए, कलौंजी और सेब के सिरके को मिलाकर एक पेस्ट बनाएँ। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएँ और 10-15 के बाद धो लें। नियमित रूप से यह उपाय करें।
शुष्क त्वचा की समस्या के लिए, कलौंजी के बीज का पाउडर और तिल के तेल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अच्छे परिवर्तन देखने के लिए एक सप्ताह तक इसका उपयोग करें। 

(और पढ़ें – योग से पाइए दमकती त्वचा)

कलौंजी तेल के फायदे बालों के लिए - Nigella Sativa for Hair in Hindi

आजकल महिला हो या पुरुष, दोनों ही बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। और बालों का झड़ना, शरीर में न्यूट्रीशन और उचित पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। ऐसे में कलौंजी में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण बालों की जड़ो को मजबूत बनाते हैं और उन्हें झड़ने से रोकते हैं। 

(और पढ़ें – सफेद बालों को काला करने के उपाय)

इसके लिए कलौंजी के तेल से रोजाना सिर की मालिश करें। इसके अलावा कलौंजी के बीज का पेस्ट बनाकर सिर पर लगाने से भी बालों की जड़े मजबूत बनती हैं।

(और पढ़ें- बाल लंबे करने के घरेलू उपाए)

कलौंजी के बीज बढ़ाएँ स्मरणशक्ति - Kalonji Seeds for Memory in Hindi

व्यस्कों की तुलना में बुज़ुर्गो में याद रखने की शक्ति कम होती है। कलौंजी का उपयोग याददाश्त शक्ति और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इसका प्रयोग सतर्कता को बढ़ाने में किया जाता है। कलौंजी के साथ थोड़ा शहद मिलाने पर यह याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकता है। और अगर इसे गर्म पानी में पिया जाए, तो यह बच्चों और युवाओं में अस्थमा जैसी समस्याओं को कम करने में भी मदद कर सकता है। लेकिन प्रभावशाली असर पाने के लिए आप कम से कम 45 दिनों तक इसका सेवन करें।

(और पढ़ें – ब्राह्मी के फायदे बढ़ाएं स्मरणशक्ति)

कलौंजी का उपयोग बचाए हृदय रोगों से - Kalonji for Heart Disease in Hindi

कलौंजी का प्रयोग हृदय से संबंधित कई रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच बकरी के दूध में आधा चम्मच कलौंजी के तेल को मिलाकर रोजाना 1 हफ्ते तक पीने से हृदय मजबूत बनता है और हार्ट अटैक का ख़तरा भी कम हो जाता है। 

(और पढ़ें – हार्ट अटैक से बचने के उपाय)

कलौंजी आयल करें कैंसर के ख़तरे को कम - Kalonji for Cancer in Hindi

आज के समय में मानव जीवन के लिए कैंसर सबसे बड़ी बीमारी बन चुकी है। कलौंजी के बीज ट्यूमर के विकास को रोकते और ब्रेस्ट कैंसर के ख़तरे को कम करते हैं। शुरुआती कैंसर को रोकने के लिए 1 चम्मच कलौंजी के तेल को एक गिलास अंगूर के रस में मिलाकर दिन में 3 बार लें। 

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

ऐसा करने से बढ़ते कैंसर को रोका जा सकता है। इसके साथ ही कलौंजी ब्लड कैंसर, आँत और गले के कैंसर के ख़तरे को भी कम करने में सहायक होता है। 

(और पढ़ें – कैंसर के प्रकार)

कलौंजी का तेल है मधुमेह में लाभदायक - Kalonji Oil for Diabetes in Hindi

कलौंजी को सबसे महत्वपूर्ण मधुमेह को रोकने के लिए और स्वास्थ को ठीक करने के लिए माना जाता है। मधुमेह पीड़ित लोगों के लिए कलौंजी का तेल प्रभावशाली होता है। यह मधुमेह की रोकथाम में और उसे नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है।

(और पढ़ें – मधुमेह के कारण)

इसका प्रयोग करने के लिए एक कप काली चाय में आधा चम्मच कलौंजी के तेल को मिलाकर रोजाना सुबह और शाम पिएं। ऐसा 1 महीने तक करने से आपको असर दिखाई देने लगेगा।

कलौंजी के फायदे आँखो की रोशनी के लिए - Kalonji for Eyesight in Hindi

नेत्र रोग व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। ऐसे में कलौंजी के तेल का प्रयोग आँखो की रोशनी को बढ़ाने और आँखो के इलाज के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। यह आँखो के लालपन या आँखो से पानी आने जैसी समस्या को दूर करने में सहायक है। इसके साथ ही यह मोतियाबिंद जैसे रोगों को भी ठीक करता है।

(और पढ़ें- मोतियाबिंद के घरेलू उपाए)

इसके इस्तेमाल के लिए गाजर के एक गिलास जूस में 2 चम्मच कलौंजी के तेल को मिलाकर सुबह शाम दो बार पिएं। 

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

कलौंजी का उपयोग करें प्रसव के बाद - Kalonji Uses for Post Delivery in Hindi

प्रसव के बाद, मां शारीरिक और मानसिक कमजोरी, सुस्ती, थकावट और खून बहने की समस्याएं महसूस करती हैं। प्रसव के बाद, सुबह के समय 15ml कलौंजी से बने काढ़े को खाली पेट 2 से 10 दिन के लिए मां को दिया जाता है या खीरे के रस (1 कप) और कलौंजी के तेल का मिश्रण दिन में दो बार इस्तेमाल करने से राहत मिल सकती है। यह प्रसव के बाद के संक्रमण से लड़ने और माँ की आंतरिक प्रणाली को मजबूत करने के लिए दिया जाता है। 

(और पढ़ें- डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए)

कलौंजी आयल मोटापा कम करने के लिए - Nigella Seed Oil for Weight Loss in Hindi

मोटापा कम करने के आसान उपाए में कलौंजी बहुत ही अच्छी है। 

(और पढ़ें - कलौंजी के तेल के फायदे)

इसके लिए आधा चम्मच कलौंजी तेल और 2 चम्मच हनी के मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ लें। इस मिश्रण को एक दिन में तीन बार लिया जा सकता है। 

(और पढ़ें – मोटापे का कारण)

कलौंजी का फायदा सिरदर्द के लिए - Kalonji for Headache in Hindi

सिरदर्द एक आम समस्या है जिससे हम सभी लोग सामना करते हैं और आमतौर पर इसको दूर करने के लिए पेनकिलर (painkiller) का इस्तेमाल करते हैं जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं। लेकिन कलौंजी का तेल सिरदर्द के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय है जो शरीर को बिना नुकसान पहुंचाए सिरदर्द से तुरंत राहत देता है। कलौंजी के तेल की यह खूबी है कि ये लगाने और खाने दोनों प्रकार से ही फायदेमंद है।

आप अपने सिर पर कलौंजी के तेल को लगाकर मसाज कर सकते हैं या फिर इसकी 1/2 चम्मच दिन में 2 बार पी सकते हैं।

कलौंजी का फायदा किडनी के लिए - Kalonji for Kidney in Hindi

कलौंजी के बीज और कलौंजी का तेल किडनी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। गुर्दे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं जो रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं। लेकिन किडनी में पथरी और संक्रमण स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकते हैं। कलौंजी का तेल इन समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। 1/2 चम्मच कलौंजी के तेल, 2 चम्मच शहद और 1 कप गर्म पानी को साथ में मिलाएं, इस मिश्रण को दिन में 2 बार पिएं। इससे गुर्दे के दर्द, पथरी और गुर्दे के संक्रमण को ठीक करने में सहायता मिलेगी।

(और पढ़ें- गुर्दे का कैंसर)

कलौंजी का फायदा महिलाओं के लिए - Kalonji for Women in Hindi

ज्यादातर महिलाओं में सफेद पानी, दर्दनाक मासिक धर्म, अनियमित चक्र और अन्य पीएमएस समस्याएं आम हैं, लेकिन अभी भी भारत के कुछ हिस्सों में इन समस्याओं के बारे में चर्चा करना अच्छा नहीं माना जाता है। कलौंजी का तेल उन महिलाओं के लिए फायदेमंद है जो पीएमएस से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। 

2 कप पानी में पुदीने के कुछ पत्तों को मिलाएं और इसे अच्छे से उबलने दें। पानी को छान लें, उसमे 2 चम्मच पाउडर चीनी और कलौंजी के तेल की 1/2 चम्मच मिलाएं। इस मिश्रण को 40 दिनों तक रोज़ नाश्ते से पहले पीएं।

(और पढ़ें- पीरियड्स से जुड़े मिथिक)

कलौंजी के नुकसान निम्म हैं - 

(और पढ़ें - bp kam karne ka upay)

  • फटी हुई एड़ियां एक शर्मनाक समस्या हो सकती है, खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनकी बहुत सूखी त्वचा है। लेकिन शुद्ध कलौंजी का तेल फटी एड़ियों पर लगाने से यह एड़ी को ठीक कर सकता है। (और पढ़ें - फटी एड़ियों का इलाज)
  • ऐसा कहा जाता है कि कलौंजी का तेल के साथ आधे चम्मच शहद और गर्म पानी मिलाने से यह किडनी के दर्द, पथरी और संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - पथरी में क्या खाएं)
  • कलौंजी मसूड़ों की सूजन या रक्तस्राव जैसे कमजोर दांतों की समस्या की देखभाल करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। (और पढ़ें - मसूड़ों की सूजन के घरेलू उपाय)
  • मोशन सिकनेस, मतली और उल्टी गर्भावस्था के लक्षण हैं। कलौंजी का उपयोग इन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए)


कलौंजी के अद्‌भुत और अनोखे लाभ सम्बंधित चित्र

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Majun E KalonjiMajun E Kalonji90.0
Hawaiian Black Cumin Seed Oil Capsule Hawaiian Black Cumin Seed Oil Capsule 730.0
और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 02014, Spices, cumin seed. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  2. Fatemeh Forouzanfar, Bibi Sedigheh Fazly Bazzaz, Hossein Hosseinzadeh. Black cumin (Nigella sativa) and its constituent (thymoquinone): a review on antimicrobial effects. Iran J Basic Med Sci. 2014 Dec; 17(12): 929–938. PMID: 25859296
  3. Mohamad Khairul Azali Sahak et al. The Role of Nigella sativa and Its Active Constituents in Learning and Memory. Evid Based Complement Alternat Med. 2016; 2016: 6075679. PMID: 27022403
  4. Aftab Ahmad et al. A review on therapeutic potential of Nigella sativa: A miracle herb. Asian Pac J Trop Biomed. 2013 May; 3(5): 337–352. PMID: 23646296
  5. Namazi N, Larijani B, Ayati MH, Abdollahi M. The effects of Nigella sativa L. on obesity: A systematic review and meta-analysis. J Ethnopharmacol. 2018 Jun 12;219:173-181. PMID: 29559374
  6. Hamid Mollazadeh, Hossein Hosseinzadeh. The protective effect of Nigella sativa against liver injury: a review. Iran J Basic Med Sci. 2014 Dec; 17(12): 958–966. PMID: 25859299
  7. Ahmad M. Eid et al. A Review on the Cosmeceutical and External Applications of Nigella sativa. J Trop Med. 2017; 2017: 7092514. PMID: 29358959
  8. Amin F. Majdalawieh, Muneera W. Fayyad. Recent advances on the anti-cancer properties of Nigella sativa, a widely used food additive. J Ayurveda Integr Med. 2016 Jul-Sep; 7(3): 173–180. PMID: 27649635
  9. Fataneh Hashem-Dabaghian et al. Combination of Nigella sativa and Honey in Eradication of Gastric Helicobacter pylori Infection. Iran Red Crescent Med J. 2016 Nov; 18(11): e23771. PMID: 28191328