केसर को दुनिया में सबसे अधिक पसंद किया जाता है। धागे जैसी फूलों की संरचना की जटिलता के कारण ये काफी महंगा भी होता है लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं और चुनौती ये है कि शुद्ध केसर ही खरीद जाए । केसर के कई तरह के स्वास्थ लाभ हैं जैसे कामेच्छा में वृद्धि, याददाश्त में सुधार, मानसिक शांति । महिला और पुरुषों दोनों के लिए केसर के समान फायदे हैं । आज इस लेख में आप जानेंगे पुरुषों के लिए केसर के फायदे के बारे में -

और पढ़ें - (केसर के फायदे )

 
  1. केसर के फायदे - kesar ke fayde
  2. याददाश्त बढ़ाने के लिए केसर के फायदे
  3. बांझपन के इलाज के लिए केसर के फायदे
  4. वर्कआउट में लाभकारी केसर के फायदे
  5. इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए केसर के फायदे
  6. हृदय रोग से बचाव के लिए केसर के फायदे
  7. मस्तिष्क स्वास्थ के लिए केसर के फायदे
  8. यौन शक्ति बढ़ाने के लिए केसर के फायदे
  9. केसर का उपयोग कैसे करें
  10. सारांश

पुरुषों के बेहतर स्वास्थ के लिए केसर के निम्न फायदे हैं -

Kesar
₹584  ₹649  10% छूट
खरीदें

केसर पुरुषों में चिंता और अवसाद के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है । केसर में याददाश्त को बढ़ाने वाले गुण होते हैं। यह एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में कार्य करता है । यह कम और मध्यम अवसाद से निपटने में प्रभावी है। केसर का उपयोग करके किए गए नैदानिक परीक्षणों में ये साबित किया गया कि यह अल्जाइमर रोग के इलाज में अवसादरोधी दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी है। इसलिए, यह याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है । 

एक अध्ययन के अनुसार , संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 5 मिलियन से अधिक पुरुषों में अवसाद का निदान किया जाता है। 

 
myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Manamrit Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को तनाव, चिंता और अनिद्रा जैसी समस्याओं में सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Brahmi Tablets
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

टॉनिक के रूप में केसर का महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करता है। "इडियोपैथिक इनफर्टिलिटी" वाले पुरुषों के नैदानिक ​​परीक्षणों में, बहुत से रोगियों में केसर के उपयोग से प्रजनन क्षमता में सुधार दिखाई दिया है । मरीज़ों को 3 महीने तक 50 मिलीग्राम की मात्रा के साथ सप्ताह में तीन बार शुद्ध केसर दिया गया और नतीजों में देखा गया कि शुक्राणु का प्रतिशत 6.44 प्रतिशत से बढ़कर 10.45% हो गया। केसर शुक्राणु की गतिशीलता और आकार को बढ़ाने में मदद करता है। केसर टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है, जो स्वस्थ शुक्राणु उत्पादन के लिए आवश्यक है।

और पढ़ें - (प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार)

 

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas T-Boost Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को शुक्राणु की कमी, मांसपेशियों की कमजोरी व टेस्टोस्टेरोन की कमी जैसी समस्या के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Testosterone Booster
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

पुरुषों के लिए केसर का एक और फायदा यह है कि यह वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को रोकने में मदद करता है। यदि व्यायाम पर जाने से पहले केसर का दूध या कैप्सूल लिया जाए तो पुरुषों में मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है । मांसपेशियों के दर्द को खत्म करने के अलावा, यह पुरुषों में गठिया के प्रभाव को सीमित करने में भी सहायक है। केसर के उपयोग से व्यायाम प्रदर्शन में सुधार हो सकता है और दर्द से राहत मिल सकती है । केसर मांसपेशियों में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है । ये एथलीटों के लिए भी लाभ कारी है। कुछ शोध से पता चलता है कि केसर का क्रोसेटिन नामक रसायन व्यायाम के दौरान पुरुषों में थकान और ऊर्जा व्यय को कम कर सकता है।

स्किन को हल्का-सा सुन्न कर मेल ऑर्गेज्म का टाइम बढ़ाने के लिए डिले स्प्रे फॉर मैन ट्राइ करें जो स्पर्म के रिलीज में देरी करता है और असरकारी, लंबे समय तक चलने वाला फार्मूला है।  

 

केसर का उपयोग करने से पुरुषों में इरेक्शन डिसफंक्शन की समस्या से राहत मिल सकती है। एक अध्ययन के अनुसार , स्तंभन दोष वाले लगभग 20 रोगियों को 200 मिलीग्राम घटक के साथ केसर युक्त एक गोली दी गई थी। यह दस दिन तक लगातार दिया गया।  इस से मरीजों में अच्छा सुधार देखा गया, और स्कोर 22.15 से बढ़कर 39.20 हो गया। केसर गर्भधारण करने में कठिनाई का सामना करने वाले जोड़ों में गर्भधारण की संभावना बढ़ाने में मदद कर सकता है। स्तंभन दोष के इलाज और पुरुष कामेच्छा बढ़ाने में भी केसर उपयोगी है।  

और पढ़ें - (नपुंसकता (इरेक्टाइल डिसफंक्शन) के घरेलू उपाय)

 
myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long Time Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

शारीरिक भिन्नताओं के कारण, पुरुषों में हृदय रोग होने की संभावना अधिक होती है। केसर थियामिन और राइबोफ्लेविन जैसे लाभकारी खनिजों से भरपूर होता है जो हृदय संबंधी स्वास्थ को अच्छा बनाए रखने में सहायक है। ये पुरुषों और महिलाओं दोनों में दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है।

 
myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Hridyas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
BP Tablet
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखना सभी उम्र के पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए जरूरी है। केसर में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव होते हैं, जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता और याददाश्त को बनाए रखने में मदद करते हैं। शोध से पता चलता है कि केसर के एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण अल्जाइमर जैसे रोग को कम करने में भूमिका निभा सकते हैं। केसर पुरुषों के लिए मूड बूस्टर के रूप में काम कर सकता है और खुशहाल जीवन जीने में मदद मिल सकती है।

 

कई बार व्यस्त जीवनशैली के कारण महिलायें और पुरुष भी अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं । अक्सर काम को लेकर तनाव और डिप्रेशन की समस्या भी रहती है। ऐसे में पुरुष की यौन शक्ति कमजोर होने लगती है। निश्चित मात्रा में केसर का सेवन करने से यह समस्या धीरे-धीरे दूर होने लगती है।

और पढ़ें - (यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय )

 
myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक तेल को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं (शीघ्रपतन, लिंग में तनाव की कमी, पुरुषों में कामेच्छा की कमी) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Men Massage Oil
₹399  ₹449  11% छूट
खरीदें

केसर से अधिकतम लाभ पाने के लिए इसका सही तरीके से उपयोग करना महत्वपूर्ण है। पुरुष यौन स्वास्थ्य के लिए केसर का उपयोग निम्न तरीके से कर सकते हैं ।  

 

-सेक्स से पहले 30 मिनट पहले केसर का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है। इससे केसर को शरीर में समाहित होने का समय मिल जाता है।

- सही और शुद्ध केसर का ही चुनाव करें। 

-शुरुआत कम मात्रा के साथ ही करें ,शुरुआत प्रति दिन लगभग 50 मिलीग्राम से करें बाद में इसे बढ़ाया जा सकता है । 

 

केसर के पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं। यह यौन प्रदर्शन में सुधार कर, शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता बढ़ा सकता है और स्तंभन दोष के इलाज में मदद कर सकता है। केसर समग्र ऊर्जा स्तर और स्टेमिना में भी सुधार करता है। 

 
ऐप पर पढ़ें