myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

भारत में एक कहावत बहुत ही प्रचलित है- "एक अनार, सौ बीमार" अर्थात अनार एक ऐसी महा-औषधि है जो अनेकों बिमारियों का उपचार है। यह अपने स्वास्थ्य के लिए पोषक गुणों की वजह से विश्व-भर में प्रसिद्ध है। अनार फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, के और बी का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट, मैंगनीज, सेलेनियम, ज़िंक जैसे और भी अन्य पोषक तत्व निहित हैं। यह फल ओमेगा-6 फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्रोत है। अनार का फल ही नहीं अपितु इसका हर एक अंश शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। अनार के पेड़ की जड़ें, पत्तियां, छिलका, बीज आदि सभी औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाती हैं। यह पाचन शक्ति को बेहतर करता है, वीर्य गठन को बढ़ाता है, स्मृति को सक्रिय करता है, हवा, पित्त, कफ की वजह से शरीर में हुए असंतुलन को ठीक कर देता है, हीमोग्लोबिन के गठन को बेहतर बनाता है और एक बहुत अच्छा रक्त शोधक है। आइये हम भी इस चमत्कारी फल के चमत्कारी गुणों को विस्तार में जानें:-

  1. अनार के फायदे - Pomegranate Benefits in Hindi
  2. अनार के नुकसान - Pomegranate Side effects in Hindi

अनार लाता है त्वचा पर चमक - Pomegranate for skin in Hindi

अनार के पोषक तत्व आपको सुंदर, जवां एवं बेदाग त्वचा भी देते हैं। यह विटामिन सी एवं एंटी-ऑक्सीडेंट का एक प्रचुर स्रोत है जो बढ़ती उम्र की त्वचा को पोषित कर झुर्रियों को त्वचा की सुंदरता को कम करने से रोकता है। इसमें और भी अन्य पोषक तत्व हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में सहयाक हैं। प्रतिदिन एक अनार अपने आहार में शामिल करें।

एथनोफार्माकोलोजी के जर्नल में प्रकाशित एक 2006 के अध्ययन के अनुसार अनार कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा और मैट्रिक्स मेटल्लोप्रॉटेनेस -1 के उत्पादन को रोक त्वचा को जवान बनाए रखता है।

मौखिक स्वास्थ्य को सुधारने में है फायदेमंद अनार - Pomegranate for oral health in Hindi

अनार में एंटी-प्लाक गुण पाए जाते हैं जो समग्र मौखिक स्वास्थ्य में सुधार ला उसे तरोताज़ा कर देते हैं। अनार में मौजूद तत्व दंत पट्टिका (प्लाक) के खिलाफ संरक्षण प्रदान करने में सक्षम होते हैं। पट्टिका गठन को कम करके, यह दंत क्षय, पायरिया, मसूड़े की सूजन और कृत्रिम दांतों स्टोमेटिटिस जैसी दंत समस्याओं के जोखिम को कम कर देते हैं।

जीवन के प्राचीन विज्ञान में प्रकाशित एक 2011 के अध्ययन की रिपोर्ट में पाया गया कि अनार के रस से कुल्ला करना पट्टिका गठन को 32 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

अनार के फायदे हृदय स्वास्थ्य में सुधार लाने में - Pomegranate for health Health in Hindi

अनार आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत सेहतमंद होता है। यह रक्त-धमनियों (blood-vessels) को पोषित कर रक्त-प्रवाह में सुधार लाता है। इटली में नेपल्स विश्वविद्यालय में किए गए एक 2005 के अध्ययन के अनुसार, अनार का रस धमनियों के सख्त होने (atherosclerosis) के उपचार एवं उससे बचाव में मदद करता है।

इसके अलावा, ब्रिटिश के पोषण जर्नल में प्रकाशित एक 2010 के अध्ययन में पाया गया है कि 800 मिलीग्राम अनार के बीज का तेल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) अनुपात में सुधार लाता है।

अनार के औषधीय गुण स्वस्थ रक्त-चाप बनाए रखने में सहायक - Pomegranate for blood pressure in Hindi

अनार उच्च रक्त-चाप  के रोगियों के लिए भी बहुत फलदायक होता है। यह एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट है और विटामिन सी एवं नाइट्रिक ऑक्साइड का एक अच्छा स्रोत है। इसके पौषिक गुण रक्त प्रवाह को नियमित करने एवं रक्त-धमनियों को पोषित करने के लिए जाने जाते हैं। यह दिल के दौरे के होने की संभावना को भी बहुत हद तक कम कर देता है।

Complementary therapies in Clinical Practices में प्रकाशित एक 2011 के अध्ययन का कहना है कि अनार का रस सिस्टोलिक रक्तचाप (systolic blood pressure) कम करता है। रोज़ाना एक गिलास अनार का जूस पियें और रक्त-चाप  को नियंत्रित करें।
नोट:- अनार का सेवन करते समय रक्त-चाप के स्तर को देखते रहें , विशेष रूप से तब जब आप अनार का सेवन ब्लड प्रेशर की दवाइयों के साथ कर रहे हों।

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार)

अनार के स्वास्थ्य लाभ जोड़ों के दर्द के लिए - Pomegranate for joint pain in Hindi

अनार जोड़ों एवं उससे संबंधित समस्याओं का भी एक सफल उपचार है। संधिशोथ (osteoarthritis), अस्थिसंधिशोथ (rheumatoid arthritis) और समग्र जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अनार के बीजों का सेवन दैनिक नियमित रूप से करें। यह एंटी-ऑक्सीडेंट एवं सूजन को कम करे वाले गुणों से युक्त है और जोड़ों में आई अकड़ एवं सूजन को कम करने में सक्षम है।

2005 में पोषण के जर्नल में प्रकाशित एक अध्य्यन के अनुसार अनार में ऐसे तत्व समाविष्ट हैं जो जोड़ों को क्षति पहुंचने से रोकते हैं।
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए - 

  • रोज़ाना एक गिलास अनार का जूस पियें। लेकिन यदि आप कोई दवाई ले रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से परामर्श ज़रूर कर लें।
  • आप अनार के जूस एवं किसी भी तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर उसे मालिश करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मरण-शक्ति को बढ़ाता है अनार - Pomegranate for memory in Hindi

अनार का सेवन करने से स्मरण-शक्ति को तो बढ़ावा मिलता ही है परंतु साथ ही में यह अल्ज़ाइमर (भूलने की बीमारी) जैसे दिमाग से सम्बंधित विकारों को भी हराने की क्षमता रखता है। 2013 में हुए एक शोध में पाया गया कि अनार दिमाग की क्रियाओं में सुधार लाता है और उम्र-सम्बंधित दिमाग की समस्याओं को भी ठीक करता है।

अनार के जूस के फायदे एनीमिया के लक्षणों से लड़ने के लिए - Pomegranate juice for anemia in Hindi

अनार एनीमिया से पीड़ित रोगियों के लिए एक संजीवनी बूटी के सामान है। यह शरीर में लौह की कमी को पूरा कर रेड ब्लड सेल्स की संख्या को भी बढ़ाता है। यह रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी कर उसके प्रवाह में भी सुधार लाता है। इसके अलावा यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो लौह के अवशोषण में सहायता करता है।

इस फील्ड में हुए शोधों के अनुसार अनार एनीमिया के लिए एक बहुत ही सक्षम डाइटरी सप्लीमेंट है और एनीमिया के लक्षणों से लड़ने में शरीर को पूरा सहयोग देता है। 

(और पढ़ें - एनीमिया के कारण)

एनीमिया को मात देने के लिए -

  • रोज़ाना अपने सुबह के नाश्ते के साथ एक कप अनार का जूस पियें।
  • इसका दूसरा विकल्प यह है कि आप अनार के बीजों को पीसकर चूर्ण बना लें और रोज़ाना सुबह आधा चमच्च चूर्ण गर्म पानी में मिलाकर पी लें।

अनार के लाभ कैंसर का उपचार करने में - Pomegranate for cancer in Hindi

अनार की स्वास्थ्य के लिए गुणवत्ता छोटी-छोटी बिमारियों तक ही सिमित नहीं है, अपितु यह कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से लड़ने का भी सामर्थ्य रखता है। यह कैंसर की कोशिकाओं का नाश कर ट्यूमर के विकार पर पूर्ण-विराम लगाता है। अनार के फल का सेवन प्रोस्टेट, फेफड़ें, स्तन एवं स्किन कैंसर में अत्यंत फलदायक होता है। इस फील्ड में किये गए अनेक शोधों ने अनार के स्तन एवं स्किन कैंसर पर सकारात्मक प्रभाव की पुष्टि करी है। अनार कैंसर से बचाव करने में भी अति सक्षम है। कैंसर से बचाव करने के लिए या फिर उसका उपचार करने के लिए अनार को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

अनार के रस का फायदा है मधुमेह को नियंत्रित करना - Pomegranate good for diabetes in Hindi

जो लोग मधुमेह या फिर किसी भी उपापचयी सम्बंधित बीमारियों से ग्रस्त हैं, उनके लिए अनार बहुत ही फायदेमंद फल है। यह इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को कम करता है और मधुमेह से होने वाली समस्याओं से भी बचाव करता है। पोषण अनुसंधान (Nutrition Research) में प्रकाशित एक 2013 के अध्ययन में पाया गया कि अनार के रस में अद्वितीय एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल्स (टैनिन और एंथोस्यानिंन्स) होते हैं जो टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – मधुमेह के कारण और लक्षण)

प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देता है अनार - Pomegranate benefits for fertility in Hindi

अनार उन महिलाओं के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है जो गर्भवती होने का प्रयास कर रहीं हैं। यह गर्भाशय में रक्त प्रवाह को बढ़ा उसे सशक्त कर देता है और गर्भपात के खतरे को खत्म कर देता है। फार्माकोग्नॉसी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार अनार प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और गर्भ धारण करने में सहायता करता है। परंतु यह अध्ययन इस बात को भी उजागर करता है की अनार के अधिकतम सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं।

अनार में विटामिन C और K के साथ-साथ फोलिक एसिड भी होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास को बढ़ावा देता है। यह शरीर को चिंता एवं तनाव से भी मुक्त कराने में सहायक है जो गर्भ धारण करने में और समग्र स्वस्थ्य में सुधार लाने में मदद करता है।

गर्भ धारण की संभावना को बढ़ाने के लिए अनार के बीज और छाल (तना) का चूर्ण बना लें और उन्हें बराबर मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण को एक हवाबंद डिब्बे में रख दें और कुछ हफ़्ते के लिए रोज़ाना दिन में दो बार आधा चम्मच पाउडर गर्म पानी में मिलाकर पी लें। रोज़ाना दिन में एक बार एक गिलास अनार के रस का सेवन भी कर सकते हैं।

अनार में मौजूद एंज़ाइम लिवर में मौजूद कुछ एंज़ाइमों के कामकाज में बाधा कर सकते हैं। यदि आप लिवर विकारों के लिए किसी भी विशिष्ट दवा पर हैं, तो इस फल या इसके रस लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

आप एक डाइट पर हैं और अपने कैलोरी की मात्रा को देख रहे हैं, तो यह फल या इसका रस लेने से बचें। अनार से कैलोरी में इजाफा होता है। यह वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है।

इस फल की अत्यधिक खपत कई विकारों का कारण बन सकती है। उनमें से कुछ मतली, उल्टी, पेट दर्द और दस्त हैं। लेकिन यह लक्षण आमतौर पर कुछ ही घंटों के बाद कम हो जाते हैं। अनार की अत्यधिक खपत जठरांत्र पथ (gastrointestinal tract) में जलन भी पैदा कर सकती है।

इस फल की खपत के कई लक्षण हो सकते हैं जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं। ये लक्षण हैं -

  • कुछ भी निगलने में दर्द होना
  •  चकत्ते
  •  चेहरे की सूजन
  • सांस लेने में कठिनाई होना
  • मुंह में सूजन और दर्द

इसलिए आवश्यक है कि इसे आप सीमित मात्रा में खाएँ और कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखें।

कुछ बातों का ध्यान रखें -

  • आप एक सप्ताह तक अनार को कमरे के सामान्य तापमान पर स्टोर कर सकते हैं।
  • यदि आप उन्हें फ्रिज में रखना चकते हैं तो उन्हें प्लास्टिक में लपेट कर रखें।
  • अनार के ताज़ा बीज को 3 से 4 दिनों के लिए फ्रिज में रखा जा सकता है।
  • अनार के बीज खाने के बाद यदि आपको खाद्य एलर्जी के लक्षण दिखें, उसका सेवन करना तुरंत रोक दें और अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • अनार के रस का सेवन रक्त-सम्बंधित दवाइयों के साथ डॉक्टर की सलाह लेने के पश्चात ही करना चाहिए।
  • किसी भी प्रकार का अनार-पूरक (pomegranate extract supplement) चुनने से पहले, हमेशा पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

अनार के लाजवाब लाभ सम्बंधित चित्र

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Baidyanath Marichyadi BatiBaidyanath Marichyadi Bati Combo Pack Of 3156.0
Baidyanath Lavan BhaskarBaidyanath Lavan Bhaskar Churna45.0
Himalaya Diarex TabletsHimalaya Diarex Tablets102.0
Himalaya Diarex SyrupDiarex Syrup55.0
Hamdard Khamira Abresham Hakim Arshad WalaHamdard Khamira Abresham Hakim Arshad Wala273.0
और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 09286, Pomegranates, raw. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  2. Colombo E, Sangiovanni E, Dell'agli M. A review on the anti-inflammatory activity of pomegranate in the gastrointestinal tract. Evid Based Complement Alternat Med. 2013;2013:247145. PMID: 23573120
  3. Costantini S et al. Potential anti-inflammatory effects of the hydrophilic fraction of pomegranate (Punica granatum L.) seed oil on breast cancer cell lines. Molecules. 2014 Jun 24;19(6):8644-60. PMID: 24962397
  4. Sohrab G et al. Effects of pomegranate juice consumption on inflammatory markers in patients with type 2 diabetes: A randomized, placebo-controlled trial. J Res Med Sci. 2014 Mar;19(3):215-20. PMID: 24949028
  5. Sineh Sepehr K. Studies on the Cytotoxic Activities of Punica granatum L. var. spinosa (Apple Punice) Extract on Prostate Cell Line by Induction of Apoptosis. ISRN Pharm. 2012;2012:547942. PMID: 23320197
  6. Shirode AB et al. Antiproliferative effects of pomegranate extract in MCF-7 breast cancer cells are associated with reduced DNA repair gene expression and induction of double strand breaks. Mol Carcinog. 2014 Jun;53(6):458-70. PMID: 23359482
  7. Pantuck AJ et al. Phase II study of pomegranate juice for men with rising prostate-specific antigen following surgery or radiation for prostate cancer. Clin Cancer Res. 2006 Jul 1;12(13):4018-26. PMID: 16818701
  8. CJ Paller et al. A randomized phase II study of pomegranate extract for men with rising PSA following initial therapy for localized prostate cancer . Prostate Cancer Prostatic Dis. 2013 Mar; 16(1): 50–55. PMID: 22689129
  9. Jeune MA, Kumi-Diaka J, Brown J. Anticancer activities of pomegranate extracts and genistein in human breast cancer cells. J Med Food. 2005 Winter;8(4):469-75. PMID: 16379557
  10. Stowe CB. The effects of pomegranate juice consumption on blood pressure and cardiovascular health. . Complement Ther Clin Pract. 2011 May;17(2):113-5. PMID: 21457902
  11. Ahmed S et al. Punica granatum L. extract inhibits IL-1beta-induced expression of matrix metalloproteinases by inhibiting the activation of MAP kinases and NF-kappaB in human chondrocytes in vitro.J Nutr. 2005 Sep;135(9):2096-102. PMID: 16140882
  12. Hadipour-Jahromy M, Mozaffari-Kermani R. Chondroprotective effects of pomegranate juice on monoiodoacetate-induced osteoarthritis of the knee joint of mice. Phytother Res. 2010 Feb;24(2):182-5. PMID: 19504467
  13. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; The top 10 causes of death.
  14. Esmaillzadeh A et al. Cholesterol-lowering effect of concentrated pomegranate juice consumption in type II diabetic patients with hyperlipidemia. Int J Vitam Nutr Res. 2006 May;76(3):147-51. PMID: 17048194
  15. Kaplan M et al. Pomegranate juice supplementation to atherosclerotic mice reduces macrophage lipid peroxidation, cellular cholesterol accumulation and development of atherosclerosis. J Nutr. 2001 Aug;131(8):2082-9. PMID: 11481398
  16. Aviram M et al. Pomegranate juice consumption for 3 years by patients with carotid artery stenosis reduces common carotid intima-media thickness, blood pressure and LDL oxidation. Clin Nutr. 2004 Jun;23(3):423-33. PMID: 15158307
  17. Azadzoi KM et al. Oxidative stress in arteriogenic erectile dysfunction: prophylactic role of antioxidants. J Urol. 2005 Jul;174(1):386-93. PMID: 15947695
  18. Jurenka JS. Therapeutic applications of pomegranate (Punica granatum L.): a review. Altern Med Rev. 2008 Jun;13(2):128-44. PMID: 18590349
  19. Pai MB et al. Antifungal efficacy of Punica granatum, Acacia nilotica, Cuminum cyminum and Foeniculum vulgare on Candida albicans: an in vitro study. Indian J Dent Res. 2010 Jul-Sep;21(3):334-6. PMID: 20930339
  20. Vasconcelos LC et al. Use of Punica granatum as an antifungal agent against candidosis associated with denture stomatitis. Mycoses. 2003 Jun;46(5-6):192-6. PMID: 12801361
  21. Bookheimer SY et al. Pomegranate juice augments memory and FMRI activity in middle-aged and older adults with mild memory complaints. Evid Based Complement Alternat Med. 2013;2013:946298. PMID: 23970941
  22. Hartman RE et al. Pomegranate juice decreases amyloid load and improves behavior in a mouse model of Alzheimer's disease. . Neurobiol Dis. 2006 Dec;24(3):506-15. Epub 2006 Sep 28. PMID: 17010630