विटामिन K2 रक्त के थक्के जमने, हृदय स्वास्थ्य और हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन सामान्य आहार के साथ कई बार विटामिन k2 का सेवन नहीं किया जाता। बहुत से लोगों ने विटामिन K2 के बारे में कभी नहीं सुना है। यह विटामिन K1 की तुलना में कम खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे गोमांस और पनीर, जबकि K1 पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। विटामिन K2 पोषक तत्व स्वास्थ्य के कई पहलुओं में आवश्यक भूमिका निभाता है। 

और पढ़ें -(विटामिन के नाम, प्रकार और फायदे)

 
  1. विटामिन K क्या है?
  2. विटामिन K1 और K2 के लाभ
  3. विटामिन k2 के फायदे
  4. हृदय रोग के लिए विटामिन k2 के फायदे
  5. हड्डियों के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस के लिए विटामिन k2 के फायदे
  6. दांतों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन k2 के फायदे
  7. कैंसर के लिए विटामिन k2 के फायदे
  8. चिंता और अवसाद को कम करने में विटामिन k2 के फायदे
  9. विटामिन K2 के स्त्रोत
  10. विटामिन K2 युक्त खाद्य पदार्थ
  11. सारांश

विटामिन K की खोज 1929 में रक्त के थक्के जमने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में की गई थी।  

विटामिन K के दो मुख्य रूप हैं:

विटामिन K1 (फाइलोक्विनोन): पत्तेदार साग जैसे पौधों के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। 

विटामिन K2 (मेनाक्विनोन): पशु खाद्य पदार्थों और किण्वित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जो आंत के बैक्टीरिया द्वारा भी निर्मित होता है। 

 

विटामिन K प्रोटीन को सक्रिय करता है जो रक्त के थक्के जमने, कैल्शियम चयापचय और हृदय स्वास्थ्य में भूमिका निभाता है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य कैल्शियम जमाव को नियंत्रित करना है। दूसरे शब्दों में, यह हड्डियों के कैल्सीफिकेशन को बढ़ावा देता है और रक्त वाहिकाओं और गुर्दे के कैल्सीफिकेशन को रोकता है। 

और पढ़ें -(विटामिन के की कमी से होने वाले रोग )

 

विटामिन k2 के निम्न फायदे हैं -

Vitamin D3 Capsules
₹729  ₹899  18% छूट
खरीदें

हृदय के आसपास की धमनियों में कैल्शियम का निर्माण हृदय रोग के लिए एक बड़ा खतरा है। विटामिन K कैल्शियम निर्माण को कम कर सकता है जिस से हृदय रोग को रोकने में मदद मिलती है।

 

ऑस्टियोपोरोसिस विशेष रूप से वृद्ध महिलाओं में देखा जाता है और फ्रैक्चर के खतरे को बहुत बढ़ा देता है। विटामिन K2 कैल्शियम के चयापचय में केंद्रीय भूमिका निभाता है, जो हड्डियों और दांतों में पाया जाने वाला मुख्य खनिज है। विटामिन K2 दो प्रोटीनों - मैट्रिक्स जीएलए प्रोटीन और ऑस्टियोकैल्सिन की कैल्शियम को रोकने वाली क्रियाओं को सक्रिय करता है, जो हड्डियों के निर्माण और रखरखाव में मदद करते हैं। विटामिन K2 हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए प्रमुख लाभ प्रदान कर सकता है।

6425 पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में 16 अध्ययनों से पता चला कि विटामिन K2 का सेवन करने से हड्डियों के लिए जरूरी खनिजों की पूर्ति हो गई और हड्डियों की ताकत में वृद्धि हुई। एक अन्य अध्ययन में ये भी पाया गया कि विटामिन K2 के सेवन ने रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर को 60%, कूल्हे के फ्रैक्चर को 77% और अन्य हड्डी फ्रैक्चर को 81% कम कर दिया ।

जापान में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और इलाज के लिए आधिकारिक तौर पर विटामिन के की खुराक लेने की सलाह दी जाती है।

जोड़ों के स्वास्थ्य और गतिशीलता को सुधार कर , हड्डी और जोड़ों के दर्द से राहत दिला कर सूजन को कम करने में लाभकारी जॉइन्ट सपोर्ट टेबलेट लीजिए और अपने सपनों के पीछे भागिए बिना किसी दर्द के। 

Joint Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि विटामिन K2 दंत स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। 4965 बुजुर्ग व्यक्तियों की 2023 की समीक्षा ने निष्कर्ष निकाला कि फाइबर युक्त भोजन के साथ नियमित विटामिन K का सेवन करने से दांतों के नुकसान को रोकने में मदद मिली ।

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए मुख्य प्रोटीन ऑस्टियोकैल्सिन है - वही प्रोटीन जो हड्डियों के चयापचय के लिए महत्वपूर्ण है और विटामिन K2 के द्वारा सक्रिय होता है। ओस्टियोकैल्सिन नई हड्डी और नए डेंटिन के विकास को बढ़ाने में सहायक हैं।

 

पश्चिमी देशों में कैंसर मृत्यु का एक आम कारण है। दिलचस्प बात यह है कि विटामिन K2 और कुछ प्रकार के कैंसर पर कई अध्ययन किए गए हैं। कुछ ​​अध्ययनों से पता चला कि विटामिन K2 , लिवर के कैंसर की पुनरावृत्ति को कम करता है।  

 

उच्च रक्त शर्करा के स्तर से व्यक्ति में अवसाद, चिंता और संज्ञानात्मक हानि विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

2016 के एक अध्ययन में विटामिन K-2 के प्रभावों की जांच की गई और पाया गया कि विटामिन K के उपचार से रक्त शर्करा सामान्य हो गया और चिंता और अवसाद के लक्षण कम हो गए। 

और पढ़ें -(विटामिन और मिनरल की कमी के लक्षण)

 

विटामिन K1 के समृद्ध स्रोत हैं, लेकिन विटामिन K2 प्राप्त करने के स्त्रोत कम हैं। हमारा शरीर आंशिक रूप से विटामिन K1 को K2 में परिवर्तित कर सकता है। सामान्य आहार में विटामिन K1 की मात्रा विटामिन K2 की नौ गुना होती है। हालाँकि, ग्रहण किए गए विटामिन K1 का केवल 10-15% ही पाचन तंत्र में अवशोषित होता है। बड़ी आंत के बैक्टीरिया विटामिन K2 का उत्पादन करते हैं। फिर भी, आधुनिक आहार में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का प्रतिशत काफी कम हैं। 

विटामिन K2 मुख्य रूप से कुछ जानवरों और किण्वित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिन्हें ज्यादातर लोग ज्यादा नहीं खाते हैं। गाय ,अंडे की जर्दी के साथ-साथ लिवर और अन्य अंगों के मांस से प्राप्त उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों में विटामिन K2 पाया जाता है। क्यूंकी विटामिन K वसा में घुलनशील है, इसलिए कम वसा वाले उत्पादों में इसकी अधिक मात्रा नहीं होती है। अपने आहार में विटामिन K2 शामिल करने के लिए आप अनुपूरक का उपयोग कर सकते हैं।

और पढ़ें -(मल्टीविटामिन क्या है और इसके फायदे)

 

विटामिन K कई खाद्य पदार्थों में होता है, लेकिन औसतन, हम जो भी खाते हैं वह पौधों में पाया जाने वाला K1 रूप होता है। निम्न खाद्य पदार्थ विटामिन K2 से भरपूर हैं-  

1. नट्टो

नट्टो एक जापानी व्यंजन है जो किण्वित सोयाबीन से बनाया जाता है। इसमें कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो पेट के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और यह विटामिन K2 का सबसे समृद्ध स्रोत है। नट्टो के एक चम्मच में 150 माइक्रोग्राम विटामिन K2 होता है, जो अनुशंसित मात्रा से लगभग दोगुना है।

2. मछली

ईल मछली में विटामिन k2 अच्छी मात्रा में पाया जाता है । 100 ग्राम ईल में 63 माइक्रोग्राम विटामिन k2 होता है। 

3. पनीर

पनीर कैल्शियम, विटामिन ए और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन K2 के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। 

4. बीफ लीवर

बीफ़ लीवर सबसे अधिक पौष्टिक मांस उत्पादों में से एक है। इसमें विटामिन ए, राइबोफ्लेविन, फोलेट और तांबे जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। 100 ग्राम की खुराक में 11 माइक्रोग्राम से अधिक विटामिन K2 होता है, जो इसे विटामिन का सबसे अच्छा मांस-आधारित स्रोत बनाता है।

5. चिकन

अपने विटामिन K2 के लिए चिकन का सेवन करें। प्रति 100 ग्राम में 10 माइक्रोग्राम के साथ, चिकन में बीफ या पोर्क की तुलना में विटामिन K2 की मात्रा पांच से 10 गुना अधिक होती है।

6. मक्खन

सिर्फ एक चम्मच मक्खन में 2.1 माइक्रोग्राम विटामिन K2 होता है। 

7. साउरक्रोट

साउरक्रोट एक विशिष्ट खट्टे स्वाद वाली गोभी है। ये विटामिन k2 प्रदान करने के साथ ही आंत के अच्छे स्वास्थ को भी बढ़ावा देती है । 

और पढ़ें -(इम्यूनिटी मजबूत और बढ़ाने वाले विटामिन)

 

विटामिन K पोषक तत्वों का एक समूह है जिसे विटामिन K1 और K2 में विभाजित किया गया है। विटामिन K1 रक्त के थक्के जमने में सहायक है और विटामिन K2 हड्डी और हृदय के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि हृदय रोग के जोखिम वाले लोगों को नियमित रूप से विटामिन K2 का सेवन करना चाहिए। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में विटामिन K1 और K2 प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

 
ऐप पर पढ़ें