myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

विटामिन K हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी विटामिन है। यह हमारी हड्डियों और दिल को स्वस्थ रखता है, साथ ही यह चोट लगने से होने वाले रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन K हमारे शरीर को अनेक प्रकार के रोगों  से लड़ने में मदद करता है।

  1. विटामिन K के फायदे - Benefit of vitamin k in hindi
  2. विटामिन K के स्रोत - Sources of vitamin k in hindi
  3. विटामिन K की कमी से नुकसान - Vitamin k deficiency diseases in hindi
  4. विटामिन K की सही मात्रा - How much vitamin k per day in hindi

विटामिन k रक्त को जमने से रोकने के लिए और आंतरिक रक्तस्राव, बिलियरी अब्स्ट्रक्शन (biliary obstruction), ऑस्टियोपोरोसिस, अत्यधिक मासिक धर्म प्रवाह और मासिक धर्म में दर्द को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है। यह हड्डियों के चयापचय, धमनियों के सख़्त होने (एथेरोस्क्लेरोसिस) को रोकने, नर्वस सिगनलिंग में सुधार करने और गुर्दे की पथरी के लिए भी बहुत जरूरी विटामिन है।

विटामिन k रक्त के जमने को नियंत्रित करता है। इसके अलावा विटामिन k पूरे शरीर में कैल्शियम को फैलाने में मदद करता है जो रक्त के जमने को नियमित करने के लिए आवश्यक है। यह विटामिन मैलोडिस्प्लास्टिक सिंड्रोम नामक रक्त विकार को बेहतर बनाने में मदद करता है।

विटामिन k हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और हड्डियों के फ्रैक्चर के खतरे को कम करने में मदद करता है। हड्डियों को बनाने के लिए हमारा शरीर कैल्शियम का उपयोग करता है और कैल्शियम को हड्डियों तक पहुंचाने में शरीर को विटामिन k की आवश्यकता होती है।

विटामिन k दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह धमनियों में खनिजों के निर्माण को रोकने और निम्न रक्तचाप में मदद करता है। इससे हृदय को पूरी तरह से पूरे शरीर में रक्त के परिसंचरण में मदद मिलती है।

विटामिन k पेट, कोलोन (colon), लिवर, मुँह, प्रोस्टेट और नाक के कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद करता है।

विटामिन k लेने से शरीर में इंन्सुलिन की प्रक्रिया में मदद मिलती है जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को ठीक रखता है और डायबिटीज होने के ख़तरे को कम करता है।

यह विटामिन आपके मस्तिष्क को फ्री रेडिकल्स की क्षति के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। ऑक्सीडेटिव तनाव मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस रोग जैसी बीमारियों का कारन बन सकता है।

विटामिन k के मुख्य रुप से दो प्रकार होते हैं विटामिन k1 व विटामिन k2।

विटामिन k हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी विटामिन है। विटामिन k हमें हरे पत्तेदार सब्जी, सरसो का साग, मूलीगेहू, जौ, पालक , चुकंदर साग , जैतून तेल, लाल मिर्च, केलेअंकुरित अनाज, रसदार फलों से प्राप्त होता है।

विटामिन k की कमी से रक्त स्राव की समस्या हो सकती है जैसे मासिक धर्म , मसूड़ों से व नाक से रक्त आना आदि। आंखों की समस्या भी हो सकती है।

विटामिन k की कमी से रक्त धमनियाँ सख़्त हो जाती हैं।

विटामिन k की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

अनुशंसित आहार भत्ता (आरडीए) के अनुसार 14 वर्ष की आयु से अधिक लोगों को विटामिन ई 3.6 ग्राम (120 UG) के करीब लेना चाहिए। जो महिलायें स्तनपान करा रही हैं, उनको अधिक आवश्यकता हो सकती है इसलिए ऐसी महिलायें 2.7 ग्राम (90 UG) तक ले सकती हैं| सुरक्षा के लिए ऊपरी सीमा 2.7 ग्राम (90 UG) है।

और पढ़ें ...

References

  1. A. J. van Ballegooijen, J. W. Beulens. The Role of Vitamin K Status in Cardiovascular Health: Evidence from Observational and Clinical Studies . Curr Nutr Rep. 2017; 6(3): 197–205. PMID: 28944098
  2. Gerry Kurt Schwalfenberg. Vitamins K1 and K2: The Emerging Group of Vitamins Required for Human Health . J Nutr Metab. 2017; 2017: 6254836. PMID: 28698808
  3. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. Vitamin K. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  4. Neha S. Shah et al. The effects of topical vitamin K on bruising after laser treatment. Journal of American Academy of Dermatology
  5. Fatemeh Ahmadraji, Mohammad Ali Shatalebi. Evaluation of the clinical efficacy and safety of an eye counter pad containing caffeine and vitamin K in emulsified Emu oil base . Adv Biomed Res. 2015; 4: 10. PMID: 25625116
  6. James J DiNicolantonio et al. The health benefits of vitamin K . Open Heart. 2015; 2(1): e000300. PMID: 26468402
  7. Braam LA et al. Beneficial effects of vitamins D and K on the elastic properties of the vessel wall in postmenopausal women: a follow-up study. Thromb Haemost. 2004 Feb;91(2):373-80. PMID: 14961167
  8. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Newborn Health.
  9. healthdirect Australia. Vitamin K at birth. Australian government: Department of Health
  10. National Institutes of Health; Office of Dietary Supplements. [Internet]. U.S. Department of Health & Human Services; Vitamin K.