हर व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए, जिससे वह विषाक्त पदार्थों को अपने शरीर से बाहर निकाल सके और हर प्रकार के संक्रमण से अपना बचाव कर सके. ऐसे में आहार के माध्यम से शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाया जा सकता है.

हालांकि आज के समय में लोग ताजे फल, हरी पत्तेदारी सब्जियां, महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ आदि का सेवन नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण ना तो उन्हें जरूरी पोषक तत्व मिल पाते हैं और ना ही उनकी इम्यूनिटी मजबूत हो पाती है.

लोग आजकल अपने शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर द्वारा सुझाई गई गोलियों या सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं. लेकिन डॉक्टर्स का मानना भी यही है कि इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए और शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आहार ही सबसे अच्छा स्त्रोत है.

(और पढ़ें - इम्यून सिस्टम क्या है)

आज इस लेख में हम बताएंगे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के विटामिंस कौन से हैं, जिन्हें आहार के माध्यम से लिया जा सकता है.

  1. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन
  2. सारांश
इम्यूनिटी मजबूत करने वाले विटामिन के डॉक्टर

विटामिन ए

विटामिन ए को एंटी इन्फ्लामेट्री गुण के रूप में भी जाना जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इसके अलावा ये आंखों की सेहत और शरीर की वृद्धि को बढ़ाने में भी बेहद उपयोग है. इसके मुख्य स्रोत गाजरशकरकंदीकद्दूखरबूजा, हरी पत्तेदार सब्जियां, मछलीडेयरी प्रोडक्ट्समीट, और टूना मछली आदि हैं.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण)

Immunity Booster
₹225  ₹320  29% छूट
खरीदें

विटामिन डी

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन के नाम से भी जानते हैं. यह सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली पोषक तत्वों में से एक है. इसके उपयोग से इम्यूनिटी को बेहद मजबूत किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं विटामिन डी को संश्लेषित (synthesize) करने में सक्षम हैं. वहीं इसके मुख्य स्रोत टूना, सामन और सार्डिन फिश हैं, साथ ही दूध, संतरे के जूस और अनार में भी विटामिन डी होत है. इनका सेवन करने से शरीर में इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है.

विटामिन ई

विटामिन ई भी विटामिन डी की तरह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना चाहता है जो न केवल शरीर से संक्रमण को दूर रखता है बल्कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सुधार भी आता है. साथ ही विटामिन ई रक्त वाहिकाओं को फैलाने और उनके भीतर रक्त को जमने से रोकने में मदद करता है. इसके मुख्य स्रोत बादाममूंगफलीपीनट बटरसूरजमुखी के बीजसोयाबीन तेलअखरोट आदि हैं.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय)

विटामिन सी

विटामिन सी के सेवन से भी शरीर में इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है और संक्रमण से बचाव किया जा सकता है. इसके मुख्य स्रोत में पालक, गोभी, स्ट्रॉबेरीपपीता आदि आते हैं. वहीं अगर कोई व्यक्ति विटामिन सी सप्लीमेंट लेना चाहता है तो उसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है.

विटामिन बी कॉम्पलेक्स

आमतौर पर विटामिन बी कॉन्प्लेक्स के अंदर विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9, बी12 आते हैं. लेकिन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने के लिए विटामिन बी6 बेहद महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है. विटामिन बी6 सफेद रक्त कोशिकाओं और टी कोशिकाओं की वृद्धि में मददगार है, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नियंत्रित करते हैं. इसके मुख्य स्रोत अंडा, दूध, चीज़, मछली, हरी सब्जियां, एवोकाडोनट्स, सीड्स, केलासोया मिल्क आदि हैं.

इम्यूनिटी को मजबूती देने के लिए कुछ विटामिंस को आहार के माध्यम से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. लेकिन अगर आप इन विटामिंस को सप्लीमेंट्स के रूप में ले रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - इम्युनिटी से संबंधित रोग)

Dr. Dhanamjaya D

Dr. Dhanamjaya D

पोषणविद्‍
16 वर्षों का अनुभव

Dt. Surbhi Upadhyay

Dt. Surbhi Upadhyay

पोषणविद्‍
3 वर्षों का अनुभव

Dt. Manjari Purwar

Dt. Manjari Purwar

पोषणविद्‍
11 वर्षों का अनुभव

Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
8 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें