myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गेहूं को हम चाह कर भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। पूरे भारत मे मक्का के बाद गेहूं ही एक ऐसी फसल है जो पूरे भारत मे उगाई जाती हैं। धान का स्थान गेहूं के ठीक बाद यानि तीसरे स्थान पर है। गेहूं से रोटी, कुकीज़, केक, दलिया आदि चीज़े बनाई जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार गेहूं मैदा (Flour) के मुक़ाबले ज़्यादा स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है।

गेहूं पेट के लिए बहुत हल्का होता है और आसानी से पचाया जा सकता है। आज की पीढ़ी ने रोटी छोड़ कर मैदा (Flour) से बने पिज़्ज़ा और बर्गर खाना शुरू कर दिया है, जिससे कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो गयी हैं।

कई लोग तो अंकुरित गेहूं का भी सेवन करते हैं क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की पेट के लिए अच्छा होता है। अंकुरित गेहूं खाने से शरीर में मेटाबोलिज्म का स्तर बढ़ता है। यह शरीर मे उत्पन्न होने वाले विषैले पदार्थ को निष्प्रभावी कर, शरीर में रक्त को पूरा करता है। आज हम आप को गेहूं के फायदें के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके उपयोग से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

  1. गेहूं खाने के फायदे - Gehu Khane Ke Fayde In Hindi

गेहूं के गुण रक्त को साफ करें

अगर आपको अपने शरीर का रक्त साफ करना है तो गेहूं को नियमित खाना शुरू कर दीजिए। गेहूं रक्त को साफ करने में मदद करता है।

गेहूं के फायदे वजन घटाए

जो लोग अपने वजन को लेकर परेशान हैं वह लोग अपने आहार मे मैदा (Flour) को छोड़कर गेहूं खाना शुरू कर दें। गेहूं के उपयोग से आप का वजन कम होना सुरू हो जाएगा। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

गेहूं खाने के फायदे पाचन क्रिया मजबूत करे

गेहूं काफ़ी हल्का होता है। इस से बने आहार को आसानी से पचाया जा सकता है। अतः अपने रोज़ के आहार में गेहूं का सेवन करें और अपनी पाचन क्रिया को मजबूत बनाएं।

ह्रदय रोग से बचाव करता है गेहूं

लोग दिल की बीमारी से पीड़ित हैं। वे लोग गेहूं का सेवन करें तो उनका दिल मजबूत बनेगा और वे हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

गेहूं खाने के फायदे कैंसर से बचाए

गेहूं मे विटामिन ए और फाइबर पाया जाता है जो की कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं। 

(और पढ़ें – कैंसर के लक्षण)

उच्च रक्तचाप के लिए आहार है गेहूं

यदि आप हाई बीपी से परेशान हैं तो आप को मैदा का सेवन नहीं करना चाहिए। आप हमेसा गेहूं के आटे का ही सेवन करें। इससे आप का उच्च रक्तचाप नियंत्रण में रहेगा।

थायराइड में गेहूं खाना चाहिए

थायराइड से लोगों को हाइपर थाइरोइड और हाइपो थाइरोइड की बीमारी होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप भी गेहूं अपने रोज के आहार मे शामिल करें। इस से आप को थाइरोइड में बहुत फायदा होगा। 

(और पढ़ें - थायराइड से निजात पाने की रेसिपी)

सांसों की बदबू दूर करे गेहूं

सांसों की बदबू आने का एक कारण यह भी होता है की आप खाना सही नही खा रहे हैं। अगर आप गेहूं का उपयोग करेंगे तो आप के सांसों से बदबू नहीं आएगी।

हड्डी के दर्द का इलाज गेहूं

अगर आपको हड्डी में दर्द या सूजन रहती है तो आपको गेहूं की रोटी या फिर गेहूं की ब्रेड खानी चाहिए। 

(और पढ़ें – गठिया को दूर करने के लिए कुछ जूस रेसिपी)

अंकुरित गेहूं खाने के फायदे डायबिटीज से रखे दूर

गेहूं के फायदे इतने हैं कि इसके उपयोग से काफ़ी सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। गेहूं के उपयोग से मधुमेह जैसी बीमारियों की शिकायत नहीं होती है। आप क्या खाते हैं उसका ध्यान आप को जरूर रखना चाहिए। आप अपने रोज के आहार में गेहूं के बने पदार्थ का ही सेवन करें। आप को मधुमेह की शिकायत नहीं होगी। 

(और पढ़ें - मधुमेह रोगियों के लिए रागी से बनें व्यंजन)

गेहूं किडनी स्टोन आहार है

अगर आप 30 की उम्र को पार कर चुके हैं तो आप को गुर्दे की समस्या (गुर्दे की पथरी) हो सकती है। गेहूं में स्टोन को गलाने का गुण होता है। इस का रोजाना उपयोग आप के गुर्दे की पथरी को गला सकता है। 

(और पढ़ें - किडनी स्टोन के कारण)

एनीमिया के उपचार में गेहूं है फायदेमंद

गेहूं का उपयोग शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है। अगर आप इस का रोज सेवन करें तो आप के शरीर में कभी भी लाल रक्त कोशिकाओं की कमी नहीं होगी और आप एनीमिया जैसी बीमारी से दूर रहेगें। 

(और पढ़ें - एनीमिया के कारण)

कब्ज में अंकुरित गेहूं के फायदे

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप अपने रोज के आहार में गेहूं से बने व्यंजनों का ही उपयोग करें। गेहूं में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की समस्या से निजात दिलाता है।

अंकुरित गेहूं है प्रोटीन का खजाना

गेहूं में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे सम्पूर्ण शरीर के विकास के लिए बहुत ही अच्छा होता है। तो आज से ही मैदा युक्त आहार छोड़े और गेहूं से बने आहार का ही उपयोग करें।

और पढ़ें ...