लोग वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते, पर तब भी उनको कोई अच्छा परिणाम नहीं मिलता है। लेकिन ये लेख आज आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बताने वाला है, जिसकी मदद से आप अपना 5 किलो वजन कम कर पाएँगे, वो भी बिना एक्सरसाइज किये। जी हाँ, आप बिना एक्सरसाइज किये अपना 5 किलो वजन कम कर सकते हैं। बस अपनी रोजाना की आदतों में इन 5 ट्रिक्स को शामिल कीजिये और अपना 5 किलो वजन कम होता देखिये।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

तो आइये आपको बताते हैं वो बेहतरीन 5 ट्रिक्स –

1. सुबह गर्म पानी पियें -

गर्म पानी पीने से वजन तो कम तो होता ही है और साथ ही पाचन क्रिया और पूरा शरीर भी स्वस्थ रहता है। इसके अलावा आप गर्म पानी को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमे नींबू का जूस भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को सुबह उठते ही पियें और रोज़ाना इसे अपनी आदत बनाएं।

(और पढ़ें - गर्म पानी पीने के फायदे)

2. कभी नाश्ता न छोड़ें -

ये टिप वजन कम करने के लिए सबसे प्रभावी टिप है, लेकिन अधिकतर लोगों को सुबह नाश्ता करने की महत्त्वता नहीं पता होती। और भोजन का ये हिस्सा सबसे एहम माना जाता है। साथ ही कहा जाता है कि नाश्ता थर्मोजेनेसिस (Thermogenesis) प्रक्रिया को बढ़ावा देता है, जिससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म उत्तेजित हो जाता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

मेटाबॉलिज्म उत्तेजित होने से वजन कम होना भी शुरू हो जाता है। ज़्यादातर रिसर्च ये दिखाती हैं कि सुबह का नाश्ता समानरूप से अगर आप शाम में भी खाते हैं तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म इतना तेज़ी से काम नहीं करता जितना तेज़ी से सुबह करता है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योगासन)

3. मीठे पेय पदार्थ न पियें -

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको चीनी का सेवन करना छोड़ना होगा या उसकी मात्रा कम करनी पड़ेगी। मीठे पेय पदार्थ जैसे कोक-पेप्सी आदि सबसे ज़्यादा अस्वस्थ पदार्थ माने जाते हैं और इनसे आपका वजन भी तेज़ी से बढ़ता है। इसके अलावा, अगर इनका सेवन अधिक किया जाए तो ये आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक भी हो सकते हैं। तो वजन कम करने के लिए इन मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना छोड़ दीजिये। साथ ही उन पेय पदार्थों को भी जिनमे कैलोरी की मात्रा सबसे अधिक होती है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

4. चाय और कॉफी को पीना कम करें -

रिसर्च सलाह देती है कि प्लेन और ब्लैक कॉफी फैट को बर्न करने में मदद करती है। ये इसलिए क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और इस तरह वसा को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन, कैलोरी वाली कॉफ़ी ज़्यादा अच्छी नहीं होती। ये आर्टिफिशियल क्रीम और चीनी से बनी होती हैं जो आपके लिए अस्वथ होती हैं और वजन को बढाती हैं। तो पूरे दिन में सिर्फ एक कप कॉफ़ी पीने की आदत डालें। कॉफ़ी के बजाए, आप ग्रीन टी पीने की आदत बनाये। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य चिकित्सीय गुण मौजूद होते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

5. लिफ्ट या एलिवेटर का इस्तेमाल न करें -

अपने रोज़ाना के रूटीन में ऐसी गतिविधियों को चुनें जिनके इस्तेमाल से आप हमेशा फिट रहेंगे - जैसे लिफ्ट की जगह सीढ़ियां लें। इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगे। इस प्रकार की गतिविधियां भी बेहद ज़रूरी होती है और छोटी-छोटी गतिविधियों से ही वजन कम होता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ