वजन कम करने के लिए आप कई तरह के जतन करते हैं। इन प्रयासों से वजन कम भी होता है, लेकिन जैसे-जैसे वजन घटता है, वैसे-वैसे एक नई समस्या पैदा हो जाती है। क्या आप जानते हैं उस समस्या के बारे में? दरअसल वजन घटने की वजह से शरीर से अतिरिक्त वसा पिघल जाती है और उस जगह त्वचा थुल-थुल हो जाती है या लटक जाती है। लटकी त्वचा दिखने में बुरी नजर आती है। वजन कम करने के प्रयासों के नतीजतन वजन तो कम हो जाता है, लेकिन इससे शरीर आकर्षक नहीं बना रहता। अब सवाल यह है कि ऐसे में क्या किया जाए? इसके लिए आप यहां बताई गई बातों को अमल में लाएं और वजन घटाने की वजह से लटकी स्किन को बेहतर बनाएं।

वजन घटाने का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

  1. धीरे-धीरे करें वजन कम
  2. मांसपेशियों पर ज्यादा ध्यान दें
  3. पानी खूब पिएं
  4. तरह-तरह की सब्जियां खाएं
  5. सारांश

हर कोई जल्द से जल्द वजन कम कर लेना चाहता है। क्या आपको लगता है कि यह तरीका सही है? आप वजन कम करने में जितनी फुर्ती दिखाएंगी, आपकी स्किन उतनी ही ज्यादा लटकी हुई नजर आएगी। विशेषज्ञों के अनुसार जब आप वजन कम करते हैं तो ध्यान रखें मांसपेशियों और शरीर में पानी की कमी न हो। वास्तव में मांसपेशियां आपकी त्वचा को टाइट बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिता निभाती हैं। इसलिए हमेशा वसा कम करने पर ध्यान दें।

इस पर भी गौर करें कि ग्लाइकोजन रिस्टोर होने की वजह से आसानी से वजन बढ़ जाता है। इससे आपके वजन कम करने की चाह पर पानी फिर सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ केे अनुसार शुरूआती दिनों यानी एक सप्ताह से छह माह के बीच 1 से 2 पाउंड वजन कम करना ठीक है। इसके बाद वजन कम करने की गति में धीमापन आना जरूरी है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के उपाय)

Weight loss juice
₹539  ₹599  10% छूट
खरीदें

जैसे ही आपके शरीर से वसा कम होने लगती है, वैसे ही वजन भी कम होने लगता है। ऐसे में आपको चाहिए कि मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान दें। आपकी मांसपेशियां जितनी बेहतर होंगी, आपकी त्वचा उतनी ही आकर्षक नजर आएगी। इसलिए जब आप वसा कम करने पर काम करते हैं, तो मांसपेशियों को बेहतर करने वाली एक्सरसाइज करें। इस तरह आपकी स्किन तो बेहतर होगी ही साथ ही कैलोरी भी बर्न होने लगेगी। बहरहाल इसके बाजवूद अगर आपकी स्किन बेहतर नहीं होती है तो अपने एक्सरसाइज के पैटर्न में कुछ बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए अपने ट्रेनर से बात करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

पानी की कमी होने की वजह से भी आपकी त्वचा लटकने लग सकती है। आपको कितना पानी पीना चाहिए, यह जान लेना जरूरी है। पानी की मात्रा आपके एक्सरसाइज रूटीन, स्वास्थ्य, खानपान, वातावरण, मौसम पर निर्भर है। एक वयस्क व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। जरूरत के अनुसार पानी की मात्रा कम-ज्यादा की जा सकती है। अगर आप तय नहीं कर पा रहे हैं कि आपको एक दिन में कितना पानी पीना है तो इस संबंध में डाॅक्टर से मिलें ताकि आपकी स्किन लटके नहीं। इससे त्वचा में पानी की कमी नहीं होती है। वैसे भी वजन कम करने के लिए पानी उपयोगी है। अगर आप खाना खाने के पहले पानी पीते हैं, तो इससे खाने की खपत घट जाती है, क्योंकि पानी पीने से आपको पेट भरे होने का अहसास होता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए जड़ी बूटियां)

अगर आप अपनी त्वचा को लटकने से रोकना चाहते हैं तो अपनी डाइट में तरह-तरह की सब्जियां शामिल करें। अपनी डाइट में त्वचा को बेहतर करने के लिए सभी पोषक तत्व शामिल करें। खासकर विटामिन ए और लाइकोपीन। त्वचा में कसावट के लिए टमाटरलाल मिर्च, हरी सब्जियां, विटामिन सी युक्त फल शामिल करें। विटामिन सी में कोलेजन (शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन) होता है। यह मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभता है।

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Medarodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को वजन कम करने के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
weight control tablets
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

अच्छी सेहत के लिए वजन का संतुलित होना जरूरी है, लेकिन वजन घटाने के चक्कर में अन्य बीमारी का शिकार होना ठीक नहीं है। इसलिए, सही तरीके से वजन को कम करना चाहिए, जिसके बारे में इस लेख में बताया गया है। आप इन टिप्स को फॉलो करके वजन कम करते समय स्किन के लटकने जैसी समस्या से बच सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें