myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एक अच्छी नींद आपके लिए उतनी ही ज़रूरी है जितना आपके लिए स्वस्थ खाना और व्यायाम है। क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए भी भरपूर नींद बहुत ज़रूरी है?

स्वस्थ जीवनशैली के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद महत्वपूर्ण है। अच्छी नींद से आपका मस्तिष्क शांत रहता है और ये आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का उपाय है। लेकिन आजकल व्यस्त जीवनशैली की वजह से ज़्यादातर लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते। नींद की कमी की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी होती है। और इसकी वजह से बच्चों और वयस्क में वजन और मोटापा दोनों बढ़ने लगता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

एक अभी की रिसर्च से पता चला है कि तीन चौथाई लोग जो डाइटिंग पर रहते हैं, उनका वजन रोज़ाना अच्छी नींद लेने से बहुत ही आसानी से कम हुआ है। एक और रिसर्च के अनुसार, 74% लोग जिन्होंने रोज़ सात से आठ घंटे नींद ली है उन्हें अपने वजन को कम करने के लिए ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। हालाँकि, जिन लोगो की नींद लेने की आदत अनियमित होती है उनके खाने पीने की आदत भी असंतुलित रहती है।   

(और पढ़ें - नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय)

ऊपर बताई गयी बातों से अब तो आपको पता चल गया होगा कि वजन कम करना हमेशा डाइटिंग और व्यायाम पर ही निर्भर नहीं करता है। अगर आप कुछ आसान और दर्दरहित रणनीतियां अपनाते हैं जिससे आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिले तो इससे आपका वजन आसानी से कम हो सकता है।

(और पढ़ें - उम्र के हिसाब से कितना सोना चाहिए)

इसके अलावा आइये आपको वजन कम करने के कुछ और भी टिप्स बताते हैं –

साबुत अनाज -

वजन कम करने के लिए साबुत अनाज खाएं। ये सेरोटोनिन का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी थकान, खुशी और मनोदशा को नियंत्रित करता है। रैपिड आई मूवमेंट (Rem; नींद का तीसरा चरण) के दौरान, ये हॉर्मोन मेलाटोनिन में बदल जाते हैं जिसकी वजह से आपकी नींद में सुधार आने लगता है। मस्तिष्क के ये प्रभावी केमिकल्स आपकी खाना खाने की इच्छा पर रोक लगाने में मदद करते हैं और भूख को कम कर देते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

मीट

अगर आप शाकाहारी नहीं है तो वजन को कम करने के लिए अपने आहार में मीट शामिल करें। मीट में एमिनो एसिड होता है जिसकी मदद से आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। और एक रिसर्च के मुताबिक़ जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं, वह 6% कम कैलोरी खाते हैं। इसका मतलब, मीट खाने से बेहतर नींद आ सकती है, जिससे वजन कम हो सकता है।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

फाइबर

रोज़ाना अपने आहार में 20 ग्राम फाइबर को ज़रूर शामिल करें। इससे सेरोटोनिन हॉर्मोन मेलाटोनिन में बदलेंगे और आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी। फाइबर से समृद्ध आहार तेज़ी से वजन कम करने में मदद करते हैं और आपका पेट पूरा दिन भरा रखते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

रात का खाना हल्का रखें –

रात के समय ज़्यादा न खाकर हल्का खाएं, लेकिन ऐसे खुदको भूखा भी रखने की कोशिश न करें। रात के समय ज़्यादा भारी खाने से आपको बदहजमी हो सकती है जिसकी वजह से आपकी नींद में खलल पड़ सकती है, और अगले दिन जब आप उठेंगे तो थका हुआ और सुस्त महसूस करेंगे।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

हर्बल चाय

सोने से पहले हर्बल चाय ज़रूर पियें जिससे आपके शरीर को आराम मिले और आप एक अच्छी नींद ले पाएं। कैमोमाइल चाय, पुदीना चाय, लेमनग्रास चाय, रोज़बड्स (rosebuds) चाय जैसी कुछ बेहतरीन चाय हैं जिन्हे आप सोने से पहले पी सकते हैं।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाएं)

 

और पढ़ें ...