क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए भी भरपूर नींद बहुत ज़रूरी है? स्वस्थ जीवनशैली के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद महत्वपूर्ण है। अच्छी नींद से आपका मस्तिष्क शांत रहता है और ये आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का उपाय है, लेकिन आजकल व्यस्त जीवनशैली की वजह से ज़्यादातर लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते। नींद की कमी की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी होती है और इसकी वजह से बच्चों और वयस्क में वजन बढ़ने लगता है। इस लिहाज से वजन को संतुलित बनाए रखने में नींद भी कारगर साबित हो सकती है।

यहां दिए ब्लू लिंक पर क्लिक करें और जानिए वजन कम करने का आयुर्वेदिक इलाज

आज इस लेख में आप विस्तार से जानेंगे कि किस प्रकार सोने से भी वजन को नियंत्रित किया जा सकता है -

(और पढ़ें - नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय)

  1. क्या कहती है रिसर्च?
  2. वजन कम करने के कुछ अन्य टिप्स
  3. सारांश
सोते हुए भी हो सकता है ऐसे वजन कम के डॉक्टर

एक मेडिकल रिसर्च से पता चला है कि तीन चौथाई लोग जो डाइटिंग पर रहते हैं, उनका वजन रोज़ाना अच्छी नींद लेने से बहुत ही आसानी से कम हुआ है। एक और रिसर्च के अनुसार, 74% लोग जिन्होंने रोज़ 7 से 8 घंटे नींद ली है, उन्हें अपने वजन को कम करने के लिए ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। हालाँकि, जिन लोगों की नींद लेने की आदत अनियमित होती है, उनके खाने पीने की आदत भी असंतुलित रहती है।

इन रिसर्च से यह तो स्पष्ट होता है कि वजन कम करना हमेशा डाइटिंग और व्यायाम पर ही निर्भर नहीं करता है। अगर आप रोज रात को पर्याप्त और अच्छी नींद लेते हैं, तो इससे आपका वजन आसानी से कम हो सकता है।

(और पढ़ें - उम्र के हिसाब से कितना सोना चाहिए)

Weight Loss Juice
₹539  ₹599  10% छूट
खरीदें

बेहतर नींद के साथ-साथ इन टिप्स को फॉलो करके भी वजन को आसानी से कम किया जा सकत है -

साबुत अनाज

वजन कम करने के लिए साबुत अनाज खाएं। ये सेरोटोनिन का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी थकान, खुशी और मनोदशा को नियंत्रित करता है। रैपिड आई मूवमेंट (Rem; नींद का तीसरा चरण) के दौरान, ये हॉर्मोन मेलाटोनिन में बदल जाते हैं जिसकी वजह से आपकी नींद में सुधार आने लगता है। मस्तिष्क के ये प्रभावी केमिकल्स आपकी खाना खाने की इच्छा पर रोक लगाने में मदद करते हैं और भूख को कम कर देते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

मीट

अगर आप शाकाहारी नहीं है तो वजन को कम करने के लिए अपने आहार में मीट शामिल करें। मीट में एमिनो एसिड होता है जिसकी मदद से आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। और एक रिसर्च के मुताबिक़ जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं, वह 6% कम कैलोरी खाते हैं। इसका मतलब, मीट खाने से बेहतर नींद आ सकती है, जिससे वजन कम हो सकता है।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

फाइबर

रोज़ाना अपने आहार में 20 ग्राम फाइबर को ज़रूर शामिल करें। इससे सेरोटोनिन हॉर्मोन मेलाटोनिन में बदलेंगे और आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी। फाइबर से समृद्ध आहार तेज़ी से वजन कम करने में मदद करते हैं और आपका पेट पूरा दिन भरा रखते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

रात का खाना हल्का रखें

रात के समय ज़्यादा न खाकर हल्का खाएं, लेकिन ऐसे खुदको भूखा भी रखने की कोशिश न करें। रात के समय ज़्यादा भारी खाने से आपको बदहजमी हो सकती है जिसकी वजह से आपकी नींद में खलल पड़ सकती है, और अगले दिन जब आप उठेंगे तो थका हुआ और सुस्त महसूस करेंगे।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

हर्बल चाय

सोने से पहले हर्बल चाय ज़रूर पियें जिससे आपके शरीर को आराम मिले और आप एक अच्छी नींद ले पाएं। कैमोमाइल चायपुदीना चायलेमनग्रास चाय, रोज़बड्स (rosebuds) चाय जैसी कुछ बेहतरीन चाय हैं जिन्हे आप सोने से पहले पी सकते हैं।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाएं)

मेडिकल रिसर्च से यह बात तो साबित होती है कि रात को पर्याप्त नींद लेने से वजन को संतुलित बनाया रखा जा सकता है। इसके अलावा, अगर साथ में अच्छी डाइट को भी फॉलो किया जाए और नियमित रूप से वर्कआउट भी किया जाए, तो वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

Dr. Syed Mohd Shadman

Dr. Syed Mohd Shadman

सामान्य चिकित्सा
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Arun Mathur

Dr. Arun Mathur

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Siddhartha Vatsa

Dr. Siddhartha Vatsa

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Harshvardhan Deshpande

Dr. Harshvardhan Deshpande

सामान्य चिकित्सा
13 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें