myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अधिकतर लोगों का सोचना है कि फैट कम करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसा सोचना बिलकुल गलत है क्योंकि अपनी जीवनशैली में बस कुछ सरल से बदलाव करके आप फैट घटा सकते हैं। इस लेख में आपको ऐसे ही आसान फैट कम करने के उपाय बताये गए हैं।

फैट तब बढ़ता है जब आप अपनी शारीरिक जरूरत से ज्यादा खाते हैं, खासकर बाहर का खाना या जंक फूड। इससे आपके शरीर में कैलोरी जमा होती चली जाती हैं और फैट बढ़ता चला जाता है। इस फैट को घटाने या बिलकुल खत्म करने के लिए आपको अपनी कैलोरी के सेवन और खपत में संतुलन लाना होगा। इसका मतलब है कि या तो आप ऐसा पौष्टिक आहार लें जो आपका पेट भर दे और उसमें कैलोरी भी कम हों। साथ ही कुछ एक्सरसाइज, योग आदि शुरू कर दें जिससे शरीर में जमा कैलोरी की खपत बढ़ जाए। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के तरीके)

आगे आपको फैट घटाने और कम करने के घरेलू उपाय, तरीके और नुस्खे बताये गए हैं। 

  1. फैट कम करने के उपाय और नुस्खे - Fat kam karne ke upay aur nuskhe
  2. फैट घटाने के नुस्खे और उपाय - Fat ghatane ke nuskhe aur upay
  3. फैट घटाने और कम करने के तरीके - Fat ghatane aur kam karne ke tarike
  4. फैट कैसे घटाएं व कम करें - Fat kaise ghataye va kam kare

फैट कम करने के उपाय में घुलनशील फाइबर को शामिल करें - Fat kam karne ke upay me ghulansheel fiber ko shamil kare

फाइबर पानी को अवशोषित करता है और एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो भोजन के पाचन तंत्र से गुजरने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। शोध से पता चला है कि इस प्रकार का फाइबर आहार में शामिल करने से पेट भरा हुआ रहता है जिससे आप कम खाते हैं और फैट को कम करने में मदद मिलती है। यह फाइबर शरीर में खाद्य पदार्थ से कैलोरी के अवशोषण को भी कम करता है।

(और पढ़ें - वेट लॉस डाइट चार्ट)

तो फैट को घटाने के लिए रोजाना अधिक मात्रा में फाइबर खाएं। घुलनशील फाइबर के सबसे अच्छे स्रोत हैं - अलसी, स्प्राउट्स, एवोकाडो, फलियां, ब्लैकबेरी आदि।

(और पढ़ें - फाइबर युक्त आहार)

फैट कम करने का तरीका है प्रोटीन वाले आहार खाना - Fat kam karne ka tarika hai protein wale aahar khana

फैट कम करने के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है। अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से पेप्टाइड टायरोसिन टायरोसिन (peptide tyrosine tyrosine) नामक हार्मोन रिलीज होता है, जिससे आपकी भूख कम होती है और पेट भरा-भरा रहता है। प्रोटीन मेटाबोलिक स्तर को बढ़ाता है जिससे फैट तो कम होता है लेकिन मांसपेशियों को कोई नुकसान नहीं होता। 

कई शोध से पता चला है कि प्रोटीन युक्त आहार न खाने वाले लोगों के मुकाबले जो लोग अपने आहार में प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ को शामिल करते हैं, उनको फैट बढ़ने की समस्या नहीं होती।

तो जरूरी है कि आप अपने आहार में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। मीटमछलीअंडेडेयरी उत्पाद, व्हे प्रोटीन, ड्राई फ्रूट्स आदि  में बहुत प्रोटीन होता है। आप इन्हे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

(और पढ़ें - प्रोटीन युक्त आहार)

फैट कम करने के उपाय में कैलोरी की मात्रा कम लें - Fat kam karne ke upay me calorie ki matra kam le

धीरे-धीरे कैलोरी का सेवन कम करें, प्रतिदिन सिर्फ 150 के आसपास कैलोरी कम करने की कोशिश करें। एकदम से कैलोरी लेने की मात्रा को कम न करें, मसलन अगर आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए 2500 कैलोरी की आवश्यकता है, तो प्रतिदिन 1000 कैलोरी लेने से आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाएगी। तो धीरे-धीरे कैलोरी को लेना कम करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

फैट घटाएं ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाकर - Fat ghataye jyada se jyada hari sabjiya khakar

हर हफ्ते अलग-अलग तरह की सब्जियां खाएं, जैसे हरी सब्जियां, स्टार्च वाली सब्जियां (ऐसी सब्जियां जिन्हें खाने से पहले उबाला जाता है जैसे शकरकंदी, मटर, मूली आदि), फलियां आदि। इनसे आपको फैट कम करने में मदद मिलेगी। आप अपने आहार में पालक, ब्रोकोली, आलू, मकई, राजमा, सोयाबीन, पत्ता गोभी, खीरा आदि को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट चार्ट)

फैट घटाने के घरेलू नुस्खे में मिर्च का सेवन करें - Fat ghatane ke gharelu nuskhe me mirch ka sewan kare

मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन (capsaicin) नामक तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। "जर्नल ऑफ़ न्यूटीशनल साइंस और विटमिनोलॉजी" में प्रकाशित एक शोध के अनुसार एक चम्मच कटी मिर्च (हरी मिर्च या लाल मिर्च) खाने से आपकी तंत्रिका प्रणाली उत्तेजित होती है। तो अपने आहार में हमेशा मिर्च को जरूर शामिल करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

फैट कम करने के लिए घरेलू उपाय है आयरन से समृद्ध आहार खाना - Fat kam karne ke liye gharelu upay hai iron se samridh aahar khana

आयरन आपकी मांसपेशियों को ऑक्सीजन पहुँचाने में मदद करता है। इससे फैट को बर्न करने में सहायता मिलती है। सही मात्रा में आयरन न लेने से आपका शरीर फैट को कम नहीं कर पाता। इसलिए हमेशा पर्याप्त मात्रा में आयरन जरूर लें। आयरन के सबसे बेहतरीन स्रोत हैं शेलफिश (Shellfish), बिना वसा का मीट, बीन्स, दाल और पालक।

(और पढ़ें - आयरन युक्त आहार)

 

 

फैट घटाने के लिए तनाव कम करें - Fat ghatane ke liye tanav kam kare

तनाव से फैट बढ़ सकता है क्योंकि यह एड्रेनल ग्रंथि को कोर्टिसोल नामक हार्मोन बनाने के लिए उत्तेजित करता है। इस हार्मोन को "स्ट्रेस हार्मोन" भी कहा जाता है। रिसर्च से पता चला है कि कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने से भूख ज्यादा लगती है जिसकी वजह से आप ज्यादा खाते हैं और फैट बढ़ जाता है।

तो फैट कम करने के लिए ऐसी गतिविधियां करें जिनमें आपको मज़ा आये, आपका मूड अच्छा रहे और तनाव कम हो। इसके लिए योग अभ्यास या मेडिटेशन बहुत ही प्रभावी तरीका है।

(और पढ़ें - वेट लॉस डाइट प्लान)

 

फैट कम करने का तरीका है ग्रीन टी पीना - Fat kam karne ka tarika hai green tea pina

ग्रीन टी एक स्वस्थ पेय पदार्थ है। इसमें कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट एपिगालोकेटकिंस गेलेट (epigallocatechin gallate) होते हैं, दोनों ही मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। एपिगालोकेटकिंस गेलेट एक तरह का केटकिन (catechin) है, जो कई शोध के अनुसार फैट कम करने में बहुत प्रभावी होता है। ग्रीन टी का प्रभाव तब और अधिक हो जाता है जब आप इसे व्यायाम करने के बाद या पहले रोजाना लेते हैं।  

(और पढ़ें - क्रैश डाइट क्या है)

फैट को कम करने के लिए दूध पियें - Fat ko kam karne ke liye doodh piye

कैल्शियम की कमी कई महिलाओं में बहुत आम है, इससे मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ सकता है। रिसर्च से पता चलता है कि वसा मुक्त दूध और कम वसा वाली दही जैसे डेयरी उत्पादों से प्राप्त होने वाला कैल्शियम अन्य आहारों से प्राप्त होने वाले फैट को अवशोषित होने से रोकता है

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

फैट को घटाने के लिए अधिक शराब का सेवन न करें - Fat ko ghatane ke liye adhik sharab ka sewan na kare

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि शराब को कम मात्रा में पीने से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे अधिक मात्रा में पीते हैं तो कई नुकसान भी हो सकते हैं। रिसर्च का कहना है कि अधिक शराब का सेवन शरीर में फैट के जमा होने को बढ़ाता है। तो अगर आप फैट कम करना चाहते हैं तो शराब पीना कम कर दें या फिर बिल्कुल न पियें।

(और पढ़ें - शराब की लत के लक्षण)

 

और पढ़ें ...