myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे फ्लैट टमी यानी फ्लैट पेट पसंद न हो। लेकिन बिगड़ती जीवनशैली, असंतुलित खानपान का असर सबसे ज्यादा आपके स्वास्थ्य पर ही पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय नहीं आजमाए जाते। कुछ लोग नियमित एक्सरसाइज करते हैं। फिर भी इसका असर पेट पर नजर नहीं आता। सवाल है ऐसे में क्या किया जा सकता है? यहां हम आपको पेट कम करने की सलाह दे रहे हैं। इन सुझाव को पढ़ें और अमल करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

किसी भी वक्त का भोजन न छोड़ें

कुछ लोगों में आदत होती है कि पतले होने के लिए नाश्ता छोड़ देते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनका वजन संतुलित रहेगा। लेकिन क्या वाकई आपको ऐसा लगता है कि किसी एक वक्त का खाना न खाने से आप हेल्दी रह सकते हैं? बिल्कुल नहीं। यहां तक कि आपका पेट भी फ्लैट नहीं होता। विशेषज्ञों की मानें तो हर तीन से चार घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ जरूर खाएं। अध्ययनों से भी यह साबित होता है कि जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते, उन्हें बाद के समय में बहुत ज्याद भूख लगती है। नतीजतन वे औसत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। बहरहाल थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने की वजह से पेट हमेशा भरे होने का अहसास होता है, जिससे आप कम खाते हैं और पेट भी फ्लैट नजर आता है।

(और पढ़ें - नाश्ता न करने के नुकसान)

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

रोजाना आठ गिलास पानी जरूर पीएं। संभव हो तो रोज सुबह उठकर नींबू पानी पीएं। इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा और पेट की चर्बी पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है। यही वजह है कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या फिर पेट को फ्लैट करना चाहते हैं, वे नींबू पानी का नियमित सेवन करते हैं। वैसे भी आकर्षक शरीर पाने के लिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है।

(और पढ़ें - मोटापे का आयुर्वेदिक इलाज)

सही समय पर सोएं

पेट की चर्बी कम करने के लिए जितना जरूरी सही खानपान है, उतनी ही जरूरी सही जीवनशैली भी है। काम के बढ़ते दबाव के कारण इन दिनों ज्यादातर लोग देर रात तक जगकर काम करते हैं। शायद यह बेहतर जीवन जीने की मांग भी है। लेकिन फिट एंड फाइन रहने के लिए यह जीवनशैली बिल्कुल उचित नहीं है। साथ ही पेट की चर्बी कम करने की चाह है तो समय से सोएं। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि सिर्फ आधे घंटे देरी से सोने की वजह से आपका वजन बढ़ सकता है, पेट की चर्बी बढ़ सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि स्लीप साइकिल को संतुलित रखना है तो अपने प्राकृतिक सिरकेडियन रिदम की सुनें। इसका मतलब है कि ठीक उसी समय उठें, जब सूरज उगता है और उस समय सोएं जब अंधेरा पसरने लगता है।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के योगासन)

नमक खाना कम करें

चटपटा खाना सबको बहुत पसंद आता है। लेकिन चटपटे खाने के नाम पर बहुत ज्यादा नमक का सेवन करना सही नहीं है। संभव हो तो आहार में ऊपर से नमक न डालें। दरअसल सोडियम युक्त आहार का सेवन ज्यादा करने से शरीर में फ्लुइड बढ़ जाता है। शरीर में पानी के बढ़ जाने की वजह से, खासकर पेट में, मोटापा नजर आता है। विशेषज्ञों के अनुसार आपको ज्यादातर सोडियम प्रोसस्ड फूड से मिलता है। अगर आपको मीठे पर ज्यादा नमकीन पसंद है तो ऐसे आहार चुनें जिससे प्राकृतिक रूप से सोडियम मिल सके। मसलन गाजर, खीरा आदि। इनमें ऊपर से नमक न डालें।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

और पढ़ें ...