हर कोई अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहता है. लेकिन इन दिनों बढ़ते प्रदूषण, धूल-कण, गलत खानपान और गलत हेयर स्टाइलिंग या ट्रीटमेंट की वजह से बालों को डैमेज होने से बचाना मुश्किल हो जाता है.

डैमेज बालों की परेशानी को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको डीप कंडीशनिंग, हेयर ग्लेज और कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट की सलाह दे सकते हैं. इसके अलावा आप कुछ उपायों जैसे अंडे का हेयर मास्क, दही तेल का हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते है. इससे डैमेज बालों की परेशानी दूर होगी.

आज हम इस लेख में डैमेज बालों के कारण, इलाज और उपायों के बारे में विस्तार से जानेंगे.

(और पढ़ें - ड्राई बालों का इलाज)

  1. डैमेज बालों के कारण - Damaged hair causes in Hindi
  2. डैमेज बालों का इलाज - Damaged hair treatment in Hindi
  3. डैमेज बालों के उपाय - Damaged hair home remedies in Hindi
  4. सारांश - Summary
डैमेज बालों के कारण, इलाज, उपाय के डॉक्टर

बाल डैमेज क्यों होते हैं?

गलत खानपान, धूल-प्रदूषण, गलत हेयर स्टाइलिंग और हेयर ट्रीटमेंट की वजह से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. बाल डैमेज होने से बालों में बाहरी परत यानी क्यूटिकल (cuticle) में दरारें आ जाती हैं. क्यूटिकल खुल जाने से आपके बालों को काफी नुकसान होता है. इसकी वजह से आपके बाल डैमेज होने लगते हैं.

आइए विस्तार से जानते हैं इन कारणों के बारे में -

गलत लाइफस्टाइल

गलत लाइफस्टाइल अपनाने से भी आपके बाल डैमेज हो सकते हैं, जैसे स्थिर जीवनशैली, अधिक स्ट्रेस लेना, धूम्रपान करना, कम सोना, इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. इस तरह के अनहेल्दी लाइफस्टाइल से आपके स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ सकता है.

अनहेल्दी डाइट

शरीर के अन्य अंगों की तरह बालों को भी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. अगर आप अनहेल्दी डाइट लेते हैं, तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं.

केमिकल युक्त प्रोडक्ट

अगर आप अपने बालों में केमिकल युक्त हेयर केयर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. खासतौर पर अमोनिया और सल्फेट युक्त केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो सकते हैं.

गलत हेयर ट्रीटमेंट

कई लोग अपने बालों को अलग लुक देने के लिए कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं. इन हेयर ट्रीटमेंट से भी आपके बालों को नुकसान हो सकता है.  अगर आप बिना सोचे समझे हेयर ट्रीटमेंट लेने जा रहे हैं, तो एक बार अपने बालों के बारे में जरूर सोचें.

अधिक कंघी करना

कई लोग इस गलतफहमी में रहते हैं कि बालों की देखभाल के लिए ज्यादा कंघी करने की जरूरत होती है. लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आप बार-बार कंघी करते हैं, तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. दरअसल, बार-बार कंघी करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में आपके डैमेज बालों की परेशानी बढ़ सकती है.

(और पढ़ें - रूखे बालों के उपाय)

व्यक्तिगत रूप से डैमेज बालों का सबसे अच्छा इलाज है, नियमित रूप से बाल कटवाना, बालों को हीट से बचाना और अच्छे से बालों की देखभाल करना है. लेकिन अगर आपके बाल ज्यादा डैमेज हो रहे हैं, तो इस स्थिति में हेयर एक्सपर्ट कंडीशनिंग, डीप कंडीशनिंग इत्यादि की सलाह दे सकते हैं.

आइए विस्तार से जानते हैं डैमेज बालों का इलाज कैसे होता है.

कंडीशनिंग

डेली कंडीशनर में लुब्रिकेटिंग और एंटी-स्टैटिक पदार्थ होते हैं, जो बालों के क्यूटिकल्स को रिपेयर करने में मददगार हो सकते हैं. साथ ही कंडीशनिंग से आपके बाल ड्राई नहीं होते हैं. जिससे डैमेज बालों की परेशानी को रोका जा सकता है.

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर)

डीप कंडीशनिंग

लीव-इन कंडीशनर से डीप कंडीशनिंग करके आप अपने बालों को डैमेज होने से बचा सकते हैं. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन के मुताबिक, अगर आप अपने बालों में 20-30 मिनट लीव-इन कंडीशनर से डीप कंडीशनिंग करते हैं, तो इससे क्यूटिकल्स (cuticles) सॉफ्ट होते हैं. साथ ही इससे डैमेज बालों की परेशानी को कम किया जा सकता है. डीप कंडीशनिंग से आपके बाल मॉइस्चराइज हो सकते हैं. इससे झड़ते बालों की परेशानी कम होती है. साथ ही बालों की चमक बढ़ती है.

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)

हेयर ग्लेज

हेयर ग्लेज (Hair glaze) बालों के शाफ्ट्स (Hair shafts) को सील करता है और क्यूटिकल्स को कंडीशनर की तरह ही चिकना करता है. इससे आपके बाल डैमेज कम होते हैं.

स्पेशल डैमेज हेयर आयल

डैमेज बालों की परेशानी को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको "स्पेशल डैमेज हेयर ऑयल" (Special Damage Hair Oil) लगाने की सलाह दे सकते हैं. इससे आपके बाल रिपेयर हो सकते हैं. स्पेशल डैमेज हेयर ऑयल के इस्तेमाल से आपके बाल और अधिक नहीं टूटते हैं. साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी की जा सकती है. इतना ही नहीं, एक्सपर्ट द्वारा दिए गए हेयर ऑयल की मदद से आपके बालों की जड़ें मजबूत हो सकती हैं. इससे बालों के रोम छिद्रों में सूजन कम हो सकती है. जिससे डैमेज बालों की परेशानी को कम किया जा सकता है.

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए तेल)

डैमेज बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं. इन घरेलू उपायों से आपके बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण मिलता है. मक्खन, बालों की ऑयलिंग, दही और तेल का हेयर मास्क आपके लिए लाभकारी हो सकता है. आइए विस्तार से जानते हैं डैमेज बालों की परेशानी को दूर करने के उपाय.

(और पढ़ें - बालों को सिल्की बनाने के उपाय)

मक्खन

डैमेज बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच मक्खन लें. अब इसे अपने डैमेज बालों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. इसके बाद अपने बालों पर शावर कैप लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद शैंपू से अपने बालों को अच्छे से धो लें. ताकि बालों से सारे मक्खन निकल जाए. इस तरह मक्खन लगाने से डैमेज बालों की समस्या को दूर की जा सकती है.

बालों का तेल

डैमेज बालों के लिए ऑलिव ऑयल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इसके अलावा आप नारियल तेल, बादाम का तेल, मक्का का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सभी तेल विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बालों की बाहरी परत में नमी को पुनर्जीवित करते हैं.

इन तेल को अपने बालों पर लगाने के लिए सबसे पहले आधा कप तेल लें. इस तेल को गर्म करें, लेकिन ध्यान रखें कि इसे ज्यादा ना उबालें. अब इस गुनगुने तेल से अपने बालों पर धीरे-धीरे मसाज करें. इसके बाद पूरे बालों को तौलिए से लपेट लें. करीब 30-40 मिनट या रात भर के लिए इसी तरह छोड़ दें. इसके बाद आप अपने बालों को शैंपू से धो लें. इससे डैमेज बालों की परेशानी दूर हो सकती है.

(और पढ़ें - बालों के लिए बेस्ट आयल)

दही और तेल का हेयर मास्क

दही और तेल का मिश्रण आपके डैमेज बालों के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपाय हो सकता है. इसे आजमाने के लिए आधा कप दही लें. अब इसमें 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल और 6 बड़े चम्मच एसेंशियल ऑयल (essential oil)  मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण को शैंपू किए हुए बालों में लगाएं. करीब 15 से 20 मिनट के लिए बालों को प्लास्टिक या शॉवर कैप से ढक दें. इसके बाद बालों को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें. इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से कुछ दिनों में डैमेज बालों की परेशानी को दूर किया जा सकता है.

केला

केला नमी और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो डैमेज बालों की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है. बालों पर केले का इस्तेमाल करने से दोमुंहे बाल, टूटते बाल, ड्राई हेयर की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

डैमेज बालों से निजात पाने के लिए एक पका हुआ केला लें. अब इसे अच्छे से मैश कर लें. इसके  बाद इस मैश किए हुए केलों को बालों के सिरे पर लगाएं. फिर इसे करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें.  बाद में अपने बालों को गर्म पानी से धो लें. करीब 15 दिनों तक इस नुस्खे को अपनाने से डैमेज बालों की परेशानी को दूर किया जा सकता है.

अंडे का मास्क

डैमेज बालों की परेशानी को दूर करने के लिए अंडे का हेयर मास्क आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आधा कप फैट युक्त दही लें. अब इसमें एक अंडा और तीन बड़े चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और करीब 15 से 30 मिनट के लिए बालों पर लगा हुआ छोड़ दें. इसके बाद अपने बालों को शैम्पू की मदद से अच्छे तरीके से धो लें. इससे डैमेज बालों की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. डैमेज बालों की परेशानी को दूर करने के लिए हेयर एक्सपर्ट आपको कंडीशनिंग और डीप-कंडीशनर लगाने की सलाह दे सकते हैं.  साथ ही आप डैमेज बालों की परेशानी को दूर करने के लिए अंडे का हेयर मास्क, केले का हेयर मास्क और पोषक तत्वों से भरपूर तेल को अपने बालों में लगा सकते हैं. इससे आपको काफी फायदे हो सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके बाल ज्यादा डैमेज हो रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ताकि बालों के डैमेज होने के सही कारणों का पता चल सके. वहीं, किसी भी तरह का घरेलू नुस्खा अपनाने से पहले एक्सपर्ट से राय जरूर लें. क्योंकि कुछ ऐसे उत्पाद हो सकते हैं, जिससे आपको एलर्जी हो सकती है. ऐसी स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है.

शहर के ट्राइकोलॉजिस्ट खोजें

  1. जयपुर के ट्राइकोलॉजिस्ट
Dr. Rohan Das

Dr. Rohan Das

ट्राइकोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Nadim

Dr. Nadim

ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Sanjeev Yadav

Dr. Sanjeev Yadav

ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Swadesh Soni

Dr. Swadesh Soni

ट्राइकोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ