myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कौन नहीं चाहेगा कि उसकी त्वचा दाग रहित हो। कोई भी लड़की अपनी स्किन के लिए तारीफ सुनना पसंद करेगी। लेकिन त्वचा को दाग धब्बों से मुक्त रखना कोई आसान काम नहीं है। स्किन का ध्यान रखना उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना की आपके लिए भोजन महत्वपूर्ण होता है। जैसे हम स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खाना खाते हैं, उसी तरह त्वचा का अच्छी तरह ध्यान रखने से त्वचा  स्वस्थ रहती है।

कई बार उम्र के साथ, हमारे चेहरे पर काले धब्बे और पिगमेंटेशन होने लगता है। ऐसे में ज़रूरी नहीं की इनका कॉसमेटिक इलाज ही किया जाए। ऐसे कुछ सरल टिप्स और उपचार भी हैं जिनके द्वारा आप अपनी त्वचा की पिगमेंटेशन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं | आइये जानते हैं शहनाज़ हुसैन के इन टिप्स के बारे में :

  1. शहनाज़ हुसैन टिप 1: पिगमेंटेशन के लिए घरेलू फेस पैक्स
  2. शहनाज़ हुसैन टिप 2: स्‍किन पिगमेंटेशन के लिए रहें ब्लीच से दूर
  3. शहनाज़ हुसैन टिप 3: पिगमेंटेशन का उपाय है फेस स्क्रब
  4. शहनाज़ हुसैन टिप 4: पिगमेंटेशन का इलाज करें सनस्क्रीन से
  5. शहनाज़ हुसैन टिप 5: पिगमेंटेशन के लिए क्रीम है माइश्चराइजर
  6. शहनाज़ हुसैन टिप 6: पिगमेंटेशन का घरेलू उपाय करें खूब पानी पीकर
  7. शहनाज़ हुसैन टिप 7: पिगमेंटेशन का ट्रीटमेंट है केमिकल पीलिंग

फेस पैक्स का नियमित उपयोग दाग धब्बों को हटाने के साथ साथ त्वचा को कसने में भी मदद कर सकता है। नीचे दिए गए कुछ घरेलु फेस पैक आपकी मदद करेंगे पिगमेंटेशन की परेशानी से छुटकारा पाने में | 

  • आप एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिक्स कर लें और इसे चेहरे पर लगालें। अब 10 मिनट के बाद इसे अच्छे से धो लें।
  • इसके आलावा आप बादाम को पीस के उसे दही के साथ मिक्स कर सकते हैं। अब उसे चेहरे पर लगालें और 10-15 मिनट के बाद अच्छे से धो लें।
  • आप चाहें तो नींबू के रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिक्स करें और वहां लगाएं जहां कालापन है और 10 मिनट बाद इसे धो लें।
  • बेसन को दही के साथ मिक्स करके उसमें थोड़ी सी हल्दी भी डाली जा सकती है | इस पैक को डार्क एरिया में लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।
  • थोड़ा सा चावल का आंटा लें और दही के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। इससे दाग धब्बो वाली त्वचा पर स्क्रब करें।
  • मुल्तानी मिट्टी एक पारंपरिक फेस पैक है। यह विशेष रूप से पिगमेंटेशन के लिए अच्छा माना जाता है। यह त्वचा से निकलने वाले तेल को भी कंट्रोल करता है और मुंहासों के दाग-धब्बों को गायब करने में भी सहायक होता है। मुल्तानी मिट्टी लें, उसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। ये फेस पैक सूख जाने के बाद अपना चेहरा धो लें। इस उपाय को सप्ताह में तीन बार उपयोग करें।

यदि आप स्किन के पिगमेंटेशन  से छुटकारा चाहते हैं तो आप ऊपर दिए हुए फेस पैक का नियमित रूप से उपयोग करें।

ब्लीचिंग, पिगमेंटेशन के सबसे आम कारणों में से एक है। आपको ब्लीच के उपयोग से पूरी तरह से बचना चाहिए और इसका इस्तेमाल कम से कम करने का प्रयास करें। इसे केवल विशेष अवसरों में इस्तेमाल तक ही सीमित रखें। आप नींबू के रस और टमाटर के रस जैसे प्राकृतिक ब्लीच को चुन सकते हैं।

(और पढ़ें - चेहरे को टाइट करने के लिए प्राकृतिक ब्लीच)

आप अपने चेहरे को हफ्ते में 2 बार स्क्रब जरूर करें। यह आपकी त्वचा से पिगमेंटेशन (रंजकता) को हटाने में सहायता करेगा और साथ ही आपकी त्वचा को ताजा, मुलायम और स्वस्थ रखेगा। अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स है तो चेहरे को स्क्रब न करें। क्योंकि ऐसा करने पर पिम्पल्स बढ़ सकते हैं। इससे सूजन और मुँहासे के निशान भी पड़ सकते हैं।

 इस्तेमाल करने की विधि : 

  • थोड़ा स्क्रब अपने हाथ में निकाल लें।
  • अपनी फिंगर का उपयोग करें और परिपत्र गति में धीरे से स्क्रब करें।
  • आप टी-जोन (T-Zone) और माथे पर विशेष रूप से स्क्रब करें।
  • स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • आप ब्लैक हेड को हटाने के लिए स्क्रब को भाप के साथ भी कर सकते हैं जिससे त्वचा में चमक आ जाएगी।

सूरज के प्रभाव से पिगमेंटेशन ओर अधिक स्ट्रांग हो जाती है जिससे डार्क स्पॉट्स, डार्क सर्कल्स , टैनिंग और रिंकल्स हो जाते हैं। इससे आपका रंग काफी डल हो जायेगा और इससे आप समय से पहले बूढ़े नजर आएंगे। इसलिए यदि आप सनस्क्रीन का उपयोग नियमित रूप से नहीं कर रही हैं तो जितना जल्दी हो सके, इसे शुरू कर दें। सनस्क्रीन का उपयोग केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी ज़रूरी होता है।

हमेशा अच्छे सनस्क्रीन लोशन का ही उपयोग करें और कोशिश करें कि वह अधिक से अधिक SPF कंट्रोल वाला हो। धूप में जाने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन को लगा लें।

ड्राई स्किन वाले लोगों को पिगमेंटेशन और टैनिंग होने की संभावना अधिक होती है। अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए हमेशा एक अच्छे माइश्चराइजर का उपयोग करें। सर्दियों और कोल्ड क्लाइमेट में भारी माइश्चराइजर का उपयोग करें।

निर्जलीकरण आपके चेहरे को ड्राई, सुस्त और बेजान दिखाता है। इसलिए कम से कम 8-10 गिलास पानी हर दिन पीने की कोशिश करें। यह आपकी त्वचा को नरम, चमकदार और पिगमेंटेशन से मुक्त रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - नारियल पानी के बेनिफिट्स)

केमिकल पीलिंग से आपको तुरंत फर्क दिखाई देगा क्योंकि यह त्वचा की ऊपरी सतह की गंदगी को हटाता है । आज के समय में लोगों के पास अपने लिए समय नहीं है तो ऐसे में केमिकल पीलिंग काफी लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है। लेकिन यदि आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो आपको पीलिंग के उपयोग से बचना चाहिए। 

(और पढ़ें - ड्राई स्‍किन के लिए चंदन के लाभ)

यदि आप केमिकल पीलिंग ट्रीटमेंट करवाने जा रहे हैं तो हर रोज अपनी त्वचा माइश्चराइज करना सुनिश्चित करें। पीलिंग से चेहरे की त्वचा रूखी  हो जाती है जिससे वह  सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है। इसलिए ऐसी स्थिति में सनस्क्रीन लगाना बेहद ज़रूरी हो जाता है।

और पढ़ें ...