myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

गर्मियों के मौसम के अलावा सर्दियों में भी त्वचा की देखभाल करना बेहद आवश्यक होता है, क्योंकि इस मौसम में चल रही शुष्क हवा आपकी त्वचा से नमी को छीन लेती है और इस वजह से आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है। अगर आप सर्दियों में भी अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढें। इसमें हम आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के कुछ बेहतरीन पांच टिप्स बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद यकीन मानिए आपकी त्वचा कभी भी रूखी नहीं लगेगी।

(और पढ़ें - सर्दियों में त्वचा की देखभाल के तरीके)

तो चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के पांच टिप्स –

1. जैतून का तेल –

जैतून का तेल सर्दियों में भी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके लिए बस आपको अपने हाथ में कुछ मात्रा में जैतून का तेल लेना है और रात को सोने से पहले चेहरे, हाथ और पैरों पर लगाना है। जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को मुलायम बनाते हैं और उन्हें रूखा होने से बचाते हैं। जैतून के तेल को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों और फाइन लाइंस की समस्या भी नहीं होती।

(और पढ़ें - सर्दियों में रूखी त्वचा का इलाज)

2. शहद -

शहद बेहद अच्छा मॉइस्चराइजर है जो कि सर्दियों में त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए शहद को त्वचा पर लगाएं और लगाने के बाद कुछ देर तक मसाज करें। फिर शहद को दस मिनट के लिए त्वचा पर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। फिर त्वचा को गुनगुने पानी से धो दें। इस उपाय को रोजाना दोहराएं और इस तरह आपकी त्वचा प्राकृतिक तरीके से निखरने लगेगी और ड्राई स्किन की समस्या भी नहीं होगी।

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या खाएं)

3. गर्म पानी का इस्तेमाल कम करें -

सर्दियों में त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए गर्म पानी या साबुन व डिटर्जेंट मिले हुए पानी का इस्तेमाल न करें। अधिक गर्म पानी के इस्तेमाल से आपकी त्वचा से नमी छिन जाती है और फिर स्किन ड्राई होने लगती है। मुंह या हाथ-पैर धोने के लिए या नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और दस मिनट से ज्यादा समय तक पानी में न रहें।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

4. साबुन का उपयोग कम करें -

सर्दियों में अत्यधिक साबुन या हैंड सेनिटाइजर के इस्तेमाल से भी आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है। पूरे दिन में साबुन और हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल जितना हो उतना कम करें। साबुन का इस्तेमाल वहीं करें जहां सबसे ज्यादा जरूरत होती है जैसे बगल, जांघों के बीच और पैर में। सौम्य साबुन और बिना खुशबू वाले साबुन का उपयोग करें क्योंकि ये त्वचा को कम रूखा बनाते हैं।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए)

5. नारियल तेल -

सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल का उपयोग करें। रोजाना रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे, कोहनी, घुटनों व हाथों पर लगाएं और फिर रातभर के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। इस तरह सर्दियों में भी आपकी त्वचा मुलायम लगने लगेगी। इसके अलावा सर्दियों में रोजाना रात को सोने से पहले नारियल तेल लगाना न भूलें।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
3116 भारत
490महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
5ओडिशा
5पुडुचेरी
57पंजाब
200राजस्थान
411तमिलनाडु
159तेलंगाना
16उत्तराखंड
174उत्तर प्रदेश
69पश्चिम बंगाल
161आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
24असम
30बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
445दिल्ली
7गोवा
105गुजरात
49हरियाणा
6हिमाचल प्रदेश
92जम्मू-कश्मीर
2झारखंड
144कर्नाटक
306केरल
14लद्दाख
104मध्य प्रदेश

मैप देखें