myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गर्मियों के मौसम के अलावा सर्दियों में भी त्वचा की देखभाल बेहद आवश्यक होती है, क्योंकि इस मौसम में चल रही शुष्क हवा आपकी त्वचा से नमी को छीन लेती है और इस वजह से आपकी त्वचा रूखी हो जाती है। ड्राई स्किन के अलावा अगर आपकी त्वचा तैलीय या संवेदनशील है तब भी आपको त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है। इस लेख में हम आपको सर्दी में त्वचा की देखभाल कैसे करें और त्वचा के प्रकार के अनुसार कैसे करनी चाहिए जैसी जानकारी दे रहे हैं। इन तरीकों को ध्यान में रखकर आप सर्दियों में त्वचा की देखरेख आसानी से कर पाएंगे।  

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

तो चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें –

  1. सर्दी में रूखी त्वचा की देखभाल - Winter me dry skin care in Hindi
  2. सर्दियों में तैलीय त्वचा की देखभाल - Winter me oily skin ki dekhbhal in Hindi
  3. सर्दियों में संवेदनशील त्वचा की देखभाल - Winter me sensitive skin ki dekhbhal kaise kare in Hindi
  4. 5 टिप्स जो सर्दियों में त्वचा को रखें मॉइस्चराइज
  5. सर्दियों के कारण हो रही रूखी त्वचा का समाधान
  6. सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स और उनका समाधान
  7. सर्दियों में इन 5 टिप्स को अपनाएं और त्वचा के रूखेपन को कहें बाई बाई

सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल  इस प्रकार करें -

1. गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें -

इस बात का ध्यान रखें कि आपको सर्दियों में गर्म पानी की बजाए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना है। सर्दियों में गर्म पानी का उपयोग बहुत ही कम करना चाहिए, क्योंकि गर्म पानी आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन लेता है। गुनगुना पानी न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है बल्कि मांसपेशियों में आये तनाव को भी कम करता है।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्रीम)

2. ज़्यादा बार न नहाएं -

पूरे दिन में एक बार नहाने से आपकी त्वचा रूखी नहीं होती। अगर आप रोजाना बाहर कोई गेम खेलते है या जिम जाते हैं, तो पसीने के कारण आपको ज्यादा बार नहाने की जरूरत पड़ती है। अगर ऐसा है तो नहाने की अवधि को थोड़ा काम कर दें, क्योंकि ज्यादा बार नहाना, गर्म पानी से नहाने के बराबर माना जाता है। अधिक बार नहाने से आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल कम होने लगता है और त्वचा रूखी व खुजली वाली होने लगती है।

(और पढ़ें - गर्म पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से)

3. सौम्य साबुन का इस्तेमाल करें -

साबुन आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचाने का कारण बन सकता है, खासकर सर्दियों में। जब आप दूकान पर अपने लिए साबुन खरीदने के लिए जाएं, तो सबसे पहले साबुन के कवर पर लिखी सामग्रियों को पढ़ें। किसी भी साबुन में अगर एंटीबैक्टीरियल जैसे घटक हैं तो वो साबुन आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि ऐसे साबुन में कई केमिकल मौजूद होते हैं। इसके बजाए ऐसे साबुन देखें जिनमें प्राकृतिक सामग्रियां मौजूद हो।

(और पढ़ें - ड्राई स्किन के लिए क्या खाएं)

4. त्वचा के उन्ही क्षेत्रों को साफ करें जहां जरूरत है –

त्वचा साबुन से अत्यधिक साफ करने से खराब हो सकती है, खासकर तब जब आप पूरे दिन में एक बार से ज्यादा त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल करते हैं। त्वचा पर साबुन का अधिक इस्तेमाल करने से त्वचा सर्दियों में और भी ज्यादा रूखी हो सकती है। शरीर के हर अंग को साबुन से साफ करने की बजाए आप ऐसे क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दें जहां गंदगी या पसीना ज्यादा आता है जैसे बगल, पैर या जनांगों के आसपास।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

5. मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें -

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। वाटर बेस्ड (पानी पर आधारित) मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल न करते हुए आयल बेस्ड (तेल पर आधारित) मॉइस्चराइजर लगायें। मॉइस्चराइजर में मौजूद तेल आपकी त्वचा को सुरक्षा परत देने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है। त्वचा पर नमी रहने से आप जवान लगते हैं और त्वचा चमकदार भी रहती है।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए तेल)

6. हुमिडिफायर का इस्तेमाल करें -

सर्दियों में रूखी त्वचा से बचने के लिए हुमिडिफायर का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपके घर में नमी बरकार रहेगी और शुष्क हवा आपकी त्वचा को प्रभावित नहीं करेगी। (और पढ़ें - होंठ फटने का घरेलू नुस्खा)

7. सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पियें -

पूरे दिन में सात से आठ ग्लास पानी जरूर पियें। ज्यादा पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और त्वचा मॉइश्चराइज भी रहेगी। पर्याप्त पानी पीने से आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल बना रहता है। पानी पीने के अलावा आप ऐसी फल और सब्जियां भी खा सकते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे खीरा, अजमोद, तरबूज आदि।

(और पढ़ें - पानी कब कितना और कैसे पीना चाहिए)

8. वाशक्लॉथ या लूफाह का उपयोग करें -

आप में से ज्यादातर लोग वाशक्लॉथ का इस्तेमाल करते होंगे। इससे आपकी त्वचा साफ तो होती है लेकिन स्किन ड्राई भी होने लगती है। वाशक्लॉथ या लूफाह आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल छीन लेते हैं और जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है और उसमें खुजली भी होने लगती है। वाशक्लॉथ या लूफाह का इस्तेमाल करने की बजाए हाथों की मदद से शरीर को साफ करें।

(और पढ़ें - सर्दियों में रूखी त्वचा का इलाज)

9. मास्क या पील का इस्तेमाल न करें -

अगर आपकी त्वचा रूखी हो रही है तो फेस मास्क और एलकोहॉल आधारित स्किन टोनर या एस्ट्रीजेंट्स का इस्तेमाल न करें। इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा से मॉइस्चर छिन सकता है। इनके बजाए आप क्लींजिंग मिल्क या सौम्य क्लींजर, टोनर बिना एलकोहॉल वाला और हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। (और पढ़ें - अतिरिक्त रूखी त्वचा का इलाज)

(और पढ़ें - सर्दियों में बालों की देखभाल)

सर्दियों में तैलीय त्वचा की देखभाल इस प्रकार है –

1. सही मॉइस्चराइजर का चयन करें –

सर्दियों में तैलीय त्वचा की समस्या को कम करने के लिए आयल फ्री मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर बनाये जाते हैं, जैसे जेल से लेकर वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर। आजकल मॉइस्चराइजर विटामिन ई से समृद्ध होते हैं जो कि तैलीय त्वचा के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं। रोजाना फेस वाश करने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर)

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पियें -

पूरे दिन में सात से आठ ग्लास रोजाना पानी पियें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी और त्वचा से संबंधित समस्या नहीं होगी। अधिक पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ साफ हो जाते हैं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्रीम)

3. त्वचा को एक्सफोलिएट करें –

आप रोजाना स्किन को साफ और एक्सफोलिएट करके त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं। रोजाना इस आदत को अपनाएं और एक अच्छे एक्सफोलिएटिंग जेल के साथ त्वचा की देखभाल करें। ऑयली स्किन के कारण त्वचा पर मुंहासे और ब्लैक हेड्स की परेशानी होने लगती है। तो इनसे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में बस दो से तीन बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

4. पेट्रोलियम जेली न लगाएं –

चेहरे और होंठों पर पेट्रोलियम जेली न लगाएं। सर्दियों में फटे होंठों के लिए कोई हर्बल लिप बाम का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्लीन्ज़र)

5. आयल फ्री मेकअप न लगाएं -

जब आप मेकअप का कोई भी समान खरीदें जैसे फॉउंडेशन, फेस पाउडर, कंसीलर आदि तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके प्रोडक्ट की क्रीम या लिक्विड पदार्थ आयल फ्री और वाटर बेस्ड होना चाहिए। रोजाना के मेकअप प्रोडक्ट में प्राकृतिक तेल होता है जो आपकी ऑइली त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। इसके बजाए आप पाउडर वाले उत्पाद खरीदे जो आपकी तैलीय त्वचा पर लम्बे समय तक टिकें रहें।

(और पढ़ें - मेकअप हटाने के यह तरीके अपनाएँ)

6. त्वचा को क्लींजर, टोनर और मॉइस्चराइज करें -

त्वचा के अनुसार रोजाना क्लींजर, टोनर और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। तैलीय त्वचा के लिए आपको वाटर बेस्ड क्लींजर और टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए न कि क्लींजिंग मिल्क। क्लींजिंग मिल्क से आपकी ऑइली स्किन को और भी ज्यादा नुकसान पहुँच सकता है।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

7. सनस्क्रीन का उपयोग करें -

तैलीय त्वचा के लिए, वाटर बेस्ड सनस्क्रीन बहुत अच्छे से कार्य करती है और जेल बेस्ड सनस्क्रीन से आपकी त्वचा और अधिक तैलीय हो सकती है। ऑइली स्किन के लिए विटामिन ई से समृद्ध सनस्क्रीन लगाएं। सूरज की तेज किरणों से न सिर्फ आपकी झुर्रियों और कैंसर का जोखिम बढ़ता है बल्कि सीबम के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होती है। तो सर्दियों में भी अपनी त्वचा का ध्यान अच्छे से रखें।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल कैसे करें)

सर्दियों में संवेदनशील त्वचा की देखभाल इस प्रकार करें –

1. त्वचा को मॉइस्चराइज करें -

सर्दियों में संवेदनशील त्वचा और भी अधिक प्रभावित होती है। संवेदनशील त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए एमोलिएंट से समृद्ध मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉइस्चराइजर आप दिन और रात दोनों समय लगा सकते हैं। मॉइस्चराइजर लगाने के बाद एक से दो मिनट तक मसाज करें, इससे मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा में गहराई तक जाएगा। 

(और पढ़ें - बॉडी लोशन बनाने की विधि)

2. सैलिसिलिक एसिड से बने क्लींजर न लगाएं -

अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे हैं तो दवाइयों पर आधारित क्लींजर या क्रीम का इस्तेमाल न करें जिनमें सैलिसिलिक एसिड होता है। सैलिसिलिक एसिड होने से त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं जैसे, त्वचा ड्राई हो सकती है या उसमें सूजन आ सकती है। सर्दियों में छिद्रों को साफ करने के लिए सौम्य क्लीनजर का उपयोग करें। 

(और पढ़ें - ​फेस वाश लगाने का तरीका)

3. हाइड्रेटेड रहें -

अधिक पानी पीने से आप स्वस्थ रहते हैं और शरीर के अंग भी अच्छे से कार्य करते हैं। पानी आपके शरीर की अशुद्धियों को निकालने में मदद करता है और इस तरह आपकी त्वचा को साफ और चमकदार रंगत मिलती है। संवेदनशील त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम पूरे दिन में सात से आठ ग्लास पानी जरूर पियें।

(​और पढ़ें - फेशियल करने का तरीका​)

4. त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट न करें -

संवेदनशील त्वचा पर ऐसे स्क्रब और एक्सफोलिएटिंग मास्क न लगाएं जिनमें सैलिसिलिक एसिड या ग्लायकोलिक एसिड होता है। ऐसे मास्क के इस्तेमाल से संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है और आपकी त्वचा पर सूजन आ सकती है और शायद रैशेस भी पड़ सकते हैं। अगर आप संवेदनशील त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो आप सौम्य स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - स्क्रब करने का तरीका)

5. संवेदनशील त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं -

सर्दियों में धूप न निकलने पर भी वातावरण में मौजूद पराबैंगनी किरणें आपकी त्वचा को खराब कर देती हैं और इनकी वजह से पिगमेंटेशन की समस्या भी हो सकती है। ऐसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिसमें एसपीएफ 15 या उससे अधिक हो। संवेदनशील त्वचा को एलर्जी या सनबर्न की समस्या बहुत जल्दी होती है और सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करती है।

(और पढ़ें – सनबर्न से छुटकारा पाने के उपाय)

और पढ़ें ...