myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल कोलाइटिस क्या है?

बड़ी आंत में पाए जाने वाले एक विशेष प्रकार के बैक्टीरिया (सी डिफिसाइल) का आक्रामक हो जाना या शरीर के अंदर कोई ऐसा विषाक्त पदार्थ बनने लगना जो म्यूकोसा को क्षतिग्रस्त कर देता है या उसमें सूजन पैदा कर देता है आदि सभी स्थितियों के परिणामस्वरूप क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल कोलाइटिस हो जाता है। 

इसके अलावा कुछ प्रकार की एंटीबायोटिक दवाएं भी हैं, आंत में पाए जाने वाले बैक्टीरिया में किसी प्रकार का परिवर्तन कर देती हैं। सी डिफिसाइल बैक्टीरिया (C difficile) से होने वाला इन्फेक्शन मुख्य रूप से अस्पताल में भर्ती लोगों को होता है।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के उपाय)

क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल कोलाइटिस के क्या लक्षण हैं?

दिन में कई बार दस्त लगना क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल कोलाइटिस का एक मुख्य संकेत होता है। यदि संक्रमण अधिक गंभीर नहीं है, तो भी आपको दस्त लगने और पेट में दर्द होने जैसे लक्षण हो सकते हैं। शरीर में सी डिफिसाइल बैक्टीरिया मौजूद होने पर गंभीर दस्त लगते हैं और उनसे काफी बदबू भी आती है। अधिक गंभीर मामलों में मल के साथ खून भी आ सकता है।

(और पढ़ें - पतला पैखाना रोकने के उपाय)

कुछ अन्य लक्षण जैसे:

क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल कोलाइटिस क्यों होता है?

क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल कोलाइटिस का कारण बनने वाला बैक्टीरिया मिट्टी, पानी, हवा, जानवरों के मल, मनुष्यों और कुछ प्रकार के भोजन (जैसे मीट) आदि में मिल सकता है। हाल ही में ली गई एंटीबायोटिक दवाएं लेने से भी कई बार क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल कोलाइटिस हो जाता है। इसके अलावा अस्पताल आदि में काम करने वाले लोगों में यह इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक होता है।

(और पढ़ें - फंगल इन्फेक्शन का इलाज)

क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल कोलाइटिस का इलाज कैसे किया जाता है?

सीडीसी का इलाज करने के लिए सबसे पहले उन एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन को बंद किया जाता है, जो इस इन्फेक्शन का कारण बनती हैं। इन्फेक्शन की गंभीरता के अनुसार ही इसका इलाज शुरू किया जाता है।

वैसे तो यह इन्फेक्शन एंटीबायोटिक दवाओं के कारण ही होता है, लेकिन कुछ ऐसी एंटीबायोटिक दवाएं भी हैं, जो सीधे सी डिफिसाइल बैक्टीरिया को ही लक्ष्य बनाती हैं:

  • मेट्रोनीडाजोल
  • वैंकोमाइसिन
  • फिडैक्सोमिसिन

यदि इन्फेक्शन के कारण आपकी आंतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, तो आंत के क्षतिग्रस्त क्षेत्र को निकालने के लिए डॉक्टर ऑपरेशन भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. Journal of the American Medical Association. Clostridium difficile Colitis. American Medical Association; Illinois, United States. [internet].
  2. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; What is C. diff?
  3. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Clostridium Difficile Infections
  4. Clinical Trials. Study of CB-183,315 in Participants With Clostridium Difficile Infection. U.S. National Library of Medicine. [internet].
  5. Health Link. Clostridium Difficile Colitis. British Columbia. [internet].
और पढ़ें ...