डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस - Dermatitis Herpetiformis in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

November 02, 2018

March 06, 2020

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस
डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस क्या है?

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस में खुजली, फफोलेत्वचा पर चकत्ते से स्थिति बेहद मुश्किल हो जाती है। चकत्ते और खुजली की परेशानी कोहनी, घुटनों, सिर की त्वचा, कमर व कूल्हों में दिखाई देती हैं। ये चकत्ते ग्लूटेन इन्टॉलरेंस की संभावना को इंगित करते हैं, जो एक अधिक गंभीर अंतर्निहित रोग सीलिएक बीमारी (Celiac disease) से जुड़ा हो सकता है। डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस को कभी-कभी हुरिंग बीमारी या ग्लूटन (Gluten) चकत्ते भी कहा जाता है। 

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के घरेलू उपाय)

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस के लक्ष्ण क्या हैं?

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस में सबसे पहले कहीं-कहीं आपको त्वचा पर जलन या चुभने जैसा महसूस होगा। इसके बाद छोटे लाल छाले दिखने लगेंगे। इनमें बेहद खुजली होती है और यह कई रूप लेने लगते हैं जैसे फफोले, पस भर जाना, पित्ती, घाव आदि। डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस की समस्या आपको कोहनी, घुटनों, सिर की त्वचा, कूल्हों, कमर, कंधों, चेहरे, गर्दन आदि पर भी दिख सकती है। 

(और पढ़ें - पित्ती के घरेलू उपाय)

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस क्यों होती है?

अगर आपको सीलिएक रोग है और ग्लूटन खाते हैं तो आपकी आंतें एक प्रकार की एंटीबॉडी को बनाती है जिसे इम्यूनोग्लोबिन (immunoglobulin) कहते हैं। इस केमिकल का प्रवाह आपके खून में होता है और त्वचा के नीचे मौजूद रक्त वाहिकाओं में बढ़ने लगता है। यह डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस में होने वाले चकत्तों को बढ़ा देता है। यह स्थिति बच्चों में आम होती है। यह आमतौर पर पहली बार तब दिखती है जब आपकी उम्र 30 और 40 के बीच होती है। यह समस्या महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में दिखाई देती है। 

 (और पढ़ें - चेहरे के चकत्तों का असरदार घरेलू इलाज)

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस का इलाज कैसे होता है?

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन दवाइयों से चकत्तों का इलाज करने में मदद मिलती है। डॉक्टर आपको डैपसोन (Dapsone) दवाई खाने को देंगे। इससे छालों में होने वाली खुजली एक से तीन दिन में ठीक हो जाएगी। इसके अलावा डॉक्टर आपको चकत्तों पर लगाने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम भी देंगे। अगर टेस्ट में सीलिएक रोग का पता चलता है तो डॉक्टर आपको ग्लूटेन खाने के लिए बिल्कुल मना कर देंगे। 

(और पढ़ें - पित्ताशय की सूजन के कारण)



संदर्भ

  1. Emiliano Antiga, Marzia Caproni. The diagnosis and treatment of dermatitis herpetiformis. Clin Cosmet Investig Dermatol. 2015; 8: 257–265. PMID: 25999753
  2. Gluten Intolerance Group. DERMATITIS HERPETIFORMIS. [Internet]
  3. Association Management Software. DERMATITIS HERPETIFORMIS. Kirksville, Missouri; [Internet]
  4. National Organization for Rare Disorders. Dermatitis Herpetiformis. National Organisation for Rare Disorder; [Internet]
  5. Amanda Oakley. DermNet New Zealand. Dermatitis herpetiformis. United Kingdom, February 2016.

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस की दवा - Medicines for Dermatitis Herpetiformis in Hindi

डर्माटाइटिस हेर्पेटिफोर्मिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹26.08

20% छूट + 5% कैशबैक


₹0.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹245.63

20% छूट + 5% कैशबैक


₹84.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹79.1

20% छूट + 5% कैशबैक


₹65.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹12.84

20% छूट + 5% कैशबैक


₹55.53

20% छूट + 5% कैशबैक


₹13.1

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 125 entries
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ