चेहरे का आकर्षण तब बिगड़ जाता है, जब चेहरे पर अजीब-से लाल या काले धब्बे बनने लगते हैं। चेहरे पर चकत्ते कई कारणों से हो सकते हैं। अधिक देर धूप में रहने से या किसी क्रीम के इस्तेमाल से एलर्जी के कारण या किसी अन्य प्रकार की एलर्जी से ऐसे चकत्ते हो सकते हैं। इन चकत्तों का समय रहते इलाज न किया जाए तो इन्फेक्शन अन्य अंगों पर फैल सकता है। आइए जानते हैं घरेलू नुस्खों से चेहरे पर चकत्ते की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं -

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के घरेलू उपाय)

  1. चेहरे के चकत्तों का इलाज है अदरक
  2. शहद है दाग-धब्बे मिटाने का अचूक उपाय
  3. सेब का सिरका है कारगर नुस्खा
  4. एलोवेरा भी त्वचा की रामबाण औषधि
  5. सेंधा नमक से भी चकत्ते का बेहतर उपचार
  6. नारियल तेल से उपचार
  7. अरंडी और बादाम तेल से उपाय

अदरक त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। त्वचा के चकत्ते दूर करने के लिए अदरक के कटे हुए टुकड़ों को दिन में 2-3 बार रगड़ें। इस नुस्खे को 15 दिन तक अपनाते रहें। इससे चकत्ते कम होने लगेंगे।

शहद से त्वचा की सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। पानी और शहद मिलाकर इसे हल्का गर्म करें। अब इस मिश्रण को रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने तक लगा रहने दें, इसके बाद साफ पानी से धो लें।

(और पढ़ें - बच्चों को शहद खिलाने के नुकसान)

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, कई लोगों को चेहरे पर धब्बे किसी इन्फेक्शन के कारण हो जाते हैं। इसके लिए सेब का सिरका भी अचूक औषधि के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। सेब के सिरके में कई एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिससे त्वचा के दाग धब्बे ठीक होने में मदद मिलती है। एक चम्मच सेब के सिरके को आधा कप पानी में मिलाकर रुई की सहायता से चेहरे पर आंखों से दूर रखते हुए लगाएं। इस प्रयोग को दिन में दो बार किया जा सकता है। नियमित रूप से इस विधि का प्रयोग किए जाने पर लाभ होगा।

(और पढ़ें - आंख लाल होने पर क्या करना चाहिए)

एलोवेरा में एंटी एजिंग गुण होते हैं। इससे त्वचा की झाइयां और सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं। यही नहीं यह त्वचा को नर्म और मुलायम भी बनाए रखता है। एलोवेरा जेल को त्वचा पर 30 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। चेहरे के चकत्ते धीरे-धीरे दूर होने लगेंगे।

त्वचा के चकत्तों का उपचार सेंधा नमक के प्रयोग से भी किया जा सकता है। दरअसल सेंधा नमक में मैग्नीशियम भरपूर होता है। यह त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ ही सभी दाग धब्बे और चकत्ते दूर करने का कार्य करता है। 1 चम्मच सेंधा नामक को आधा कप पानी में डालकर हल्का गर्म कर लें। इसे चेहरे पर 5 मिनट लगाने के बाद धो लें। दिन में एक बार नुस्खा रोज अपनाने से फायदा होगा।

(और पढ़ें - त्वचा पर साल्ट स्क्रब लगाने के फायदे)

नारियल तेल भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नारियल तेल की कुछ बूंदे चेहरे पर 1 घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद चाहे तो धो सकते हैं। इस उपाय से भी अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।

यह दोनों ही तेल स्किन के लिए अच्छे होते हैं। बादाम तेल में विटामिन-ई भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए गुणकारी होता है। अरंडी और बादाम तेल मिलाकर इसकी कुछ बूंदें अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाए रखें। इसके बाद धो लें और तौलिए से अच्छे तरीके से पोंछ लें। रोजाना इस प्रयोग को दिन में दो बार अपनाने से अवश्य फायदा होगा।

(और पढ़ें - चेहरे पर बादाम लगाने के फायदे)

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ