सिर में खुजली होना आम समस्या है. बहुत बार खुजली होने का कारण नहीं मालूम होता. सिर में खुजली से डैंड्रफ जैसी समस्या हो सकती है. सिर में खुजली जुओं, सोरायसिस या फंगस इंफेक्शन के कारण हो सकती है. ऐसे में कुछ होम्योपैथिक दवाओं को सिर की खुजली के उपचार के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

आज इस लेख में सिर में खुजली की होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - सिर में खुजली के लिए घरेलू उपाय)

  1. सिर की खुजली में फायदेमंद होम्योपैथिक दवाएं
  2. सारांश
सिर में खुजली की होम्योपैथिक दवा व उपचार के डॉक्टर

सिर में खुजली होना आम समस्या है, जो सिर में सिबेशियस ग्रंथियों के ज्यादा एक्टिव होने या नर्व फाइबर्स से जुड़े किसी डिसऑर्डर या ल्यूप्स जैसी बीमारी की वजह से हो सकती है. इससे सिर में लाल निशान या सिर में सूजन हो सकती है. इसको कुछ होम्योपैथिक दवाओं से ठीक किया जा सकता है. आइए विस्तार से जानते हैं सिर में खुजली की होम्योपैथिक दवा के बारे में -

केलियम सल्फ्यूरिकम

केलियम सल्फ्यूरिकम को आमतौर पर पोटेशियम सल्‍फेट ने नाम से जाना जाता है. इस दवा का प्रयोग पपड़ी दार स्कैल्प, सिर की खुजली, सिर की सूजन और डैंड्रफ में किया जाता है. इसके अलावा, इस दवा से बालों का झड़ना, स्कैल्प पर अल्सर, स्कैल्प की लाली, जलन और खुजली में भी आराम मिलता है.

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

थूजा ऑक्सीडेंटलिस

थूजा ऑक्सीडेंटलिस स्किन डिजीज के लिए असरदार एंटी-बैक्‍टीरियल मेडिसिन है. इस होम्योपैथिक मेडिसिन का सेवन स्कैल्प इचिंग, डैंड्रफ, स्कैल्प ड्राइनेस, स्कैल्प-पस जैसी स्थितियों के इलाज के दौरान किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - थूजा ऑक्सीडेंटलिस)

आर्सेनिक एल्‍बम

आर्सेनिक एल्‍बम के प्रयोग से स्‍कैल्‍प से जुड़ी परेशानियां, जैसे- खुजली व डैंड्रफ में आराम मिल सकता है.

(यहां से खरीदें - आर्सेनिक एल्‍बम)

नेट्रम म्‍यूरिएटिकम

वैसे तो नेट्रम म्‍यूरिएटिकम को डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों में भी प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह मेडिसिन ऑइली स्कैल्प, अधिक इचिंग और सिर की पपड़ीदार त्वचा के इलाज के लिए भी उपयोगी है.

(यहां से खरीदें - नेट्रम म्‍यूरिएटिकम)

ग्रेफाइट्स

ग्रेफाइट्स खुजलीदार स्कैल्प, स्कैल्प पर फोड़े, स्कैल्प पर इंफेक्शन या बहुत अधिक खुजली जैसी परेशानियों के उपचार के लिए एक उपयोगी होम्योपैथी दवा है.

(यहां से खरीदें - ग्रेफाइट्स)

बैराइटा कार्बोनिका

बैराइटा कार्बोनिका का प्रयोग इचिंग स्कैल्प के लिए और डैंड्रफ जैसी परेशानी के लिए किया जाता है. साथ ही इस मेडिसिन का प्रयोग बाल झड़ना, स्कैल्प का रूखा होना, सिर की त्वचा का पपड़ीदार होना, सिर पर फुंसी जैसी परेशानियों में भी फायदेमंद है.

(यहां से खरीदें - बैराइटा कार्बोनिका)

फॉस्‍फोरस

फॉस्‍फोरस स्‍कैल्‍प पर खुजली, स्कैल्प पर फुंसी, बहुत ज्‍यादा बाल झड़ना व सिर में लाली जैसी स्थितियों के उपचार में उपयोगी है.

(यहां से खरीदें - फॉस्‍फोरस)

सल्‍फर

सल्‍फर स्किन से जुड़ी परेशानियां, जैसे - स्कैल्प पर खुजली, जलन व डैंड्रफ अधिक हो जाने से स्किन के लाल हो जाने के उपचार में फायदेमंद है.

(यहां से खरीदें - सल्‍फर)

लाइकोपोडियम क्लेवेटम

लाइकोपोडियम क्लेवेटम बालों और स्कैल्प के लिए बहुत उपयोगी होम्योपैथिक दवाइयों में से एक है. इसका प्रयोग सिर में खुजली, बाल झड़ना, गंजापन व सिर में फुंसी जैसी स्कैल्प की परेशानी में फायदेमंद है.

(यहां से खरीदें - लाइकोपोडियम क्लेवेटम)

सेपिया ऑफिसिनेलिस

सेपिया ऑफिसिनेलिस के प्रयोग से बालों के झड़ने की समस्या, डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प व खुजली जैसी समस्याओं में आराम मिलता है.

(यहां से खरीदें - सेपिया ऑफिसिनेलिस)

सिर में खुजली जुओं, डैंड्रफ व नर्व फाइबर्स के कारण हो सकती है. इससे सिर में सूजन व लाली जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन होम्योपैथिक दवाओं से सिर की खुजली कम की जा सकती है. फिर भी किसी भी दवा के प्रयोग से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है.

(और पढ़ें - रूसी का होम्योपैथिक इलाज)

Dr. Monika Bhardwaj

Dr. Monika Bhardwaj

होमियोपैथ
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Shailvi Singh

Dr. Shailvi Singh

होमियोपैथ
4 वर्षों का अनुभव

Dr Mukesh Nigam

Dr Mukesh Nigam

होमियोपैथ
10 वर्षों का अनुभव

Dr Preeti Dimri

Dr Preeti Dimri

होमियोपैथ
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ