myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मवाद (पस) क्या है?

मवाद या पस (Pus) एक गाढ़ा द्रव होता है, जिसमें मरे (नष्ट) हुऐ ऊतक, कोशिकाएं और बैक्टीरिया होते हैं। शरीर मवाद को अक्सर तब बनाता है जब यह किसी संक्रमण के खिलाफ लड़ता है, खासकर बैक्टीरिया के कारण होने वाला संक्रमण।

मवाद कई रंगों का हो सकता है, इसका रंग संक्रमण के प्रकार और वह किस जगह हुआ है इस पर निर्भर करता है। यह मुख्य रूप से पीला, हरा और ब्राउन रंगों का हो सकता है। कभी-कभी मवाद से बदबू भी आ सकती है और कभी-कभी यह बिना बदबू वाला भी हो सकता है।

मवाद, गुहा (कैविटी) के अंदर जमा होता है और एक आगे जाकर एक फोड़े के रुप में विकसित होता है। अगर संक्रमण ठीक ना हो पाए और मवाद बाहर ना निकल पाए तो कैविटी का आकार बढ़ता रहता है। मवाद की कुछ खास विशेषताएं संक्रमण पैदा करने वाले एजेंट (कारक) के प्रकार के अनुसार विकसित होती हैं।

मवाद बनना एक सामान्य स्थिति होती है और यह इन्फेक्शन के खिलाफ आपके शरीर द्वारा दी गई प्राकृतिक प्रतिक्रिया का सामान्य परिणाम होता है। कुछ मामूली संक्रमण जैसे खासकर त्वचा की ऊपरी सतह पर होने वाला संक्रमण आमतौर पर बिना उपचार के अपने आप ठीक हो जते हैं। अधिक गंभीर संक्रमण को आमतौर पर इलाज की जरूरत पड़ती है। इलाज में ड्रेनेज ट्यूब (एक ट्यूब या नली द्वारा पस को निकालना) और एंटीबायोटिक आदि शामिल होती हैं।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)

  1. मवाद (पस) के लक्षण - Pus Symptoms in Hindi
  2. मवाद के कारण - Pus Causes & Risks in Hindi
  3. मवाद से बचाव - Prevention of Pus in Hindi
  4. मवाद की जांच - Diagnosis of Pus in Hindi
  5. मवाद का इलाज - Pus Treatment in Hindi
  6. मवाद की जटिलताएं - Pus Complications in Hindi
  7. मवाद की दवा - Medicines for Pus in Hindi

मवाद या पस आने के क्या लक्षण हो सकते हैं?

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली किसी प्रकार के संक्रमण के खिलाफ लड़ती है, तो इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप मवाद बनने लगता है।

कुछ लक्षण जो आमतौर पर मवाद बनने के साथ दिखाई देते हैं:

(और पढ़ें - सिर दर्द से बचने के उपाय)

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

  • यदि आपके लक्षण में सुधार नहीं हो रहा है।
  • यदि घाव के आस-पास की त्वचा सुन्न हो गई है।
  • यदि आपको गंभीर दर्द है।
  • अगर पहले या हाल ही में आपका ऑपरेशन हुआ है और सर्जरी वाली जगह पर मवाद बनने लगा है।
  • अगर मवाद बनने के साथ बुखार और ठंड लगने लगी है, यह प्रणालीगत संक्रमण का संकेत होता है।
  • अगर आपको आपके शरीर के संक्रमित भाग में लाल धारियां दिखाई दे रही हैं।
  • अगर आपको घाव के आस-पास अधिक लालिमा, सूजन या दर्द महसूस हो रहा है।

(और पढ़ें - सर्जरी से पहले की तैयारी)

मवाद किस कारण से बनता है?

जब बैक्टीरिया या फंगी शरीर के अंदर घुसते हैं तो ये मवाद पैदा करने वाला संक्रमण फैलाने लगते हैं। ये रोगाणु निम्न के माध्यम से शरीर में घुस सकते हैं -

  • त्वचा में खरोंच लगने से
  • खांसी या छींक की बूंदों द्वारा हवा में फैले रोगाणुओं को सांस द्वारा अंदर लेने से
  • उचित स्वच्छता न अपनाने से

कई प्रकार के संक्रमण हैं जो मवाद पैदा करते हैं। बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण विषाक्त पदार्थों को जारी करते हैं। ये पदार्थ ऊतकों को नष्ट करते हैं और मवाद बनाते हैं।

मवाद आमतौर पर फोड़े में विकसित होता है। फोड़ा त्वचा में एक गुहा या रिक्त स्थान होता है, जो ऊतकों के नष्ट होने पर बनता है। फोड़ा आपकी त्वचा की ऊपरी सतह या शरीर के अंदर भी विकसित हो सकता है। 

कुछ अन्य कारण जो मवाद बनने का कारण बनते हैं:

(और पढ़ें - सोरायसिस के घरेलू उपाय)

ज्यादातर फोड़े बैक्टीरियल संक्रमण के कारण ही होते हैं। जब बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश करते हैं, तो प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित क्षेत्र में भेजती है। जैसे ही सफेद रक्त कोशिकाएं बैक्टीरिया पर हमला करती हैं तो आसपास के कुछ ऊतक नष्ट हो जाते हैं। ऊतक नष्ट होने से छेद बनने लग जाता है, जिसमें मवाद भरने लगता है और फोड़े का रूप ले लेता है।

(और पढ़ें - परजीवी संक्रमण के लक्षण)

जोखिम कारक

वह सब कुछ जो आपके घावों को ठीक करने की क्षमता को कम करता है, वह आपको संक्रमण होने और मवाद बनने के जोखिम में डाल सकता है। जैसे -

(और पढ़ें - फेफड़े में संक्रमण का इलाज)

मवाद बनने से बचाव कैसे किया जा सकता है?

हालांकि कुछ संक्रमणों से बचाव नहीं किया जा सकता है, लेकिन निम्न तरीकों को अपनाकर मवाद को कम किया जा सकता है।

  • घाव व खरोंच आदि को साफ और सूखा रखें।
  • अपने रेजर (उस्तरा) को किसी के साथ शेयर ना करें और ना ही किसी दूसरे का इस्तेमाल करें।
  • पिंपल, दाने या उनकी पपड़ी को खरोंचे या नोचे नहीं।

(और पढ़ें - पिम्पल्स हटाने के उपाय)

यदि आपको पहले से ही फोड़ा बन चुका है तो निम्न तरीकों से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

  • अपने बिस्तर और तौलिए आदि को किसी के साथ शेयर ना करें।
  • फोड़े को छूने के बाद हाथों को अच्छे से धोएं।
  • स्विमिंग पूल आदि में ना नहाएं।
  • ऐसे उपकरण व सामानों को किसी के साथ शेयर ना करें जो किसी फोड़े के संपर्क में आते हों।

(और पढ़ें - स्विमिंग के दौरान त्वचा की देखभाल)

अन्य सावधानियां:

  • विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाएं जैसे फलसब्जियां, साबुत अनाज ब्रेड, कम वसा वाले डेयरी उत्पादसेम, बिना चर्बी का मांस और मछली आदि। स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपको तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं। आपको विटामिन और मिनरल लेने की भी आवश्यकता है। विशेष आहार का सेवन करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। (और पढ़ें - विटामिन की कमी के लक्षण)
  • निर्देशों के अनुसार घाव की देखभाल रखें। अपने घाव को साफ व सूखा रखें। जब आप नहाने जाते हैं तो घाव को कवर कर लें, जिससे यह गीला होने से बच जाता है। घाव को साबुन, पानी या वाउंड क्लीनर (घाव को साफ करने वाले) के साथ जैसे निर्देशों में दिया गया है, वैसे ही साफ करें। यदि निर्देशों में दिया गया हो तो उसके अनुसार साफ करने के बाद हर बार एक नई पट्टी का इस्तेमाल करें। इस बीच अगर पट्टी गीली या गंदी हो गई है तो उसी समय पट्टी को बदल लें।
  • अन्य स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों को मैनेज करें। आपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करके अपने स्वास्थ्य की उन स्थितियों को मैनेज करने की कोशिश करें, जो आपके घाव के भरने की गति को धीमा कर रही हैं। उदाहरण के लिए डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां घाव के भरने की गति को धीमा बना देती हैं। (और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)
  • धूम्रपान ना करें, क्योंकि सिगरेट व बीड़ी में निकोटीन नाम का केमिकल होता है, जो घाव भरने की गति को धीमा कर सकता है। अगर आप सिगरेट या बीड़ी पीते हैं तो उसे छोड़ने के लिए डॉक्टर की मदद भी ले सकते हैं।

(और पढ़ें - सिगरेट पीने के नुकसान)

मवाद का परीक्षण कैसे करें?

मवाद का परीक्षण इसके अंदरूनी कारणों के आधार पर किया जाताा है। शारीरिक परीक्षण मवाद निकलने वाले स्रोतों की जांच के लिए किया जाता है, मवाद के स्रोतों में दाने, फुन्सी, फोड़े और फोलीकुलाइटिस (Folliculitis) आदि शामिल हैं।

(और पढ़ें - लैब टेस्ट की जानकारी)

मवाद से छुटकारा पाने के लिए निम्न टेस्टों को करना जरूरी होता है -

  • खून टेस्ट -
    संक्रमण की जांच करने के लिए रक्त का परीक्षण (ब्लड टेस्ट) किया जा सकता है। (और पढ़ें - बिलीरुबिन टेस्ट)
     
  • एक्स-रे या सीटी स्कैन
    अंदरूनी ऊतकों में संक्रमण की जांच करने के लिए या फोड़े में किसी बाहरी ऑबजेक्ट का पता करने के लिए एक्स-रे या सीटी स्कैन किए जा सकते हैं। इन टेस्टों के द्वारा ली जाने वाली तस्वीरों की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए मरीज को कॉन्ट्रास्ट द्रव (विशेष प्रकार की डाई) दिया जा सकता है। अगर आपको कॉन्ट्रास्ट द्रव से पहले कभी एलर्जी हुई है, तो इस बारे में डॉक्टर को पहले ही बता दें। (और पढ़ें - एलर्जी टेस्ट कैसे होता है)
     
  • घाव की जांच –
    इस टेस्ट में फोड़े के द्रव से एक सैंपल लिया जाता है। संक्रमण फैलाने वाले रोगाणुओं की जांच करने के लिए इस सैंपल को लेबोरेटरी भेजा जाता है।

(और पढ़ें - सीआरपी ब्लड टेस्ट)

मवाद का उपचार कैसे किया जाता है?

त्वचा की सतह पर एक फोड़ा सामान्य रूप से अंत में फट जाता है और जिससे मवाद निकल जाता है। लेकिन, फोड़ा अपने आप फटने तक काफी बड़ा और दर्दनाक हो जाता है। इसलिए सर्जिकल ड्रेनेज (सर्जरी द्वारा फोड़े से मवाद को निकालना) को बेहतर तरीका माना जाता है।

(और पढ़ें - स्तन में गांठ का इलाज)

  • हालांकि एक छोटा फोड़ा अपने आप फट जाता है और बिना उपचार के ठीक भी हो जाता है। लेकिन शरीर के अंदर विकसित हुआ कोई फोड़ा आमतौर पर बहुत गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है। यह आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकता है और इसके लिए उपचार की आवश्यकता पड़ती है।
  • उपचार का मुख्य काम फोड़े में से मवाद को निकालना होता है। त्वचा के फोड़ों के लिए उपचार में एक छोटा सा ऑपरेशन शामिल होता है, जिसमें फोड़े के ऊपरी हिस्से में छोटा सा कट लगाया जाता है और मवाद को निकाल दिया जाता है। इस आमतौर पर एक लोकल अनेस्थेटिक (उसी जगह को सुन्न करने वाली दवा) दी जा सकती है। त्वचा जैसे ही ठीक होती है फोड़े वाली जगह पर स्कार (निशान) बन जाता है। यदि घाव गहरा है तो मवाद निकालने के बाद उस सुराग में रुई का टुकड़ा (Antiseptic wick) लगा दिया जाता है। रुई का यह टुकड़ा सारा मवाद निकलने और कैविटी के छोटा होने तक सीलिंग को रोकता है। (और पढ़ें - योनि की फुंसी का इलाज)
  • यदि फोड़ा शरीर के अंदर है तो उसमें से मवाद निकालने के लिए और अधिक जटिल ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ती है। ऑपरेशन की तकनीक उस जगह पर निर्भर करती है जहां पर फोड़ा विकसित हुआ है। मवाद निकालने के लिए कभी-कभी फोड़े में किये गए सुराग में एक ट्यूब छोड़ दी जाती है।
  • जो फोड़ा अधिक गहरा व बड़ा होता है और जिस तक पहुंचना कठिन होता है, उसके उपचार के लिए दवाओं की मदद भी लेनी पड़ती है। डॉक्टर फोड़े से मवाद को सुई या एक छोटे से चीरे की मदद से निकाल सकते हैं। यदि फोड़ा बड़ा है तो उसके अंदर से द्रव को डॉक्टर ट्यूब के द्वारा या उसे मेडिकेटेड रुई की मदद से निकाला जाता है।
    (और पढ़ें - दांत के फोड़े का इलाज)
  • मरीज के लिए एंटीबायोटिक दवाएं लिखी जाती है खासकर अगर त्वचा में कहीं पर संक्रमण (सेलुलाइटिस) हो गया है।

घरेलू देखभाल:

  • फोड़े का उपचार उसका कारण बनने वाले संक्रमण की गंभीरता के आधार पर किया जाता है। छोटे फोड़ों से मवाद निकालने के लिए उनको नम किया जा सकता है और गर्म चीजों से सिकाई की जाती है। ऐसा दिन में 2 या 3 बार किया जा सकता है।
  • फोड़े को बार-बार दबाने की आदत को कंट्रोल करें। दबाने से आप को महसूस हो सकता है कि आप मवाद से छुटकारा पा रहे हैं। लेकिन, इससे एक नया फोड़ा बन जाता है और एक नई जगह पर भी संक्रमण विकसित हो सकता है।

(और पढ़ें - मुंह के कैंसर का इलाज)

मवाद बनने से क्या समस्याएं पैदा हो जाती हैं?

संक्रमण होने पर शरीर के अंदर गहराई में भी मवाद विकसित हो सकता है। यह एक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण का संकेत हो सकता है।

मवाद बनने से जुड़ी कुछ गंभीर समस्याएं जिनमें निम्न शामिल हैं:

(और पढ़ें - दांतों में इन्फेक्शन का इलाज)

मवाद के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
RoscillinRoscillin 100 Mg Drop31.0
AmpilinAmpilin 1 Gm Injection20.0
AmpiwokAmpiwok 250 Mg Capsule37.0
AristocillinAristocillin 100 Mg Drops16.0
BacipenBacipen 500 Mg Injection15.0
BiocilinBiocilin 500 Mg Capsule65.0
BroadicilinBroadicilin 1 Gm Injection14.0
CampicillinCampicillin 250 Mg Capsule28.0
OrcillinOrcillin 250 Mg Capsule44.0
ZycillinZycillin 250 Mg Capsule16.0
AfdillinAfdillin 500 Mg Injection8.0
AmpianAmpian 250 Mg Capsule29.0
AmpicadAmpicad 500 Mg Injection7.0
AmpikemAmpikem 250 Mg Capsule17.0
AmpipenAmpipen 500 Mg Capsule468.0
AmpurinAmpurin 125 Mg Dry Syrup20.0
BinocloxBinoclox 500 Mg Injection7.0
DynacilDynacil 500 Mg Injection8.0
GercillinGercillin 250 Mg Capsule13.0
LupillinLupillin 250 Mg Capsule30.0
MagnacillinMagnacillin 125 Mg/125 Mg Injection11.11
MahacillinMahacillin 250 Mg Capsule19.0
MegasynMegasyn 250 Mg Capsule104.0
NatcocillinNatcocillin 250 Mg Tablet31.0
NeocillinNeocillin 1 Gm Injection11.0
NepocilNepocil 500 Mg Capsule52.0
PiracillinPiracillin 250 Mg Capsule15.0
Sam AtSam At 2.5 Mg Tablet70.0
SterpenSterpen 500 Mg Injection25.0
Synthocal MzSynthocal Mz Tablet29.0
SynthocilinSynthocilin 1 Gm Injection11.0
SynthocillinSynthocillin 250 Mg Capsule11.0
VersatillinVersatillin 125 Mg Syrup13.0
IntacillinIntacillin 250 Mg Capsule18.0
LabcillinLabcillin 500 Mg Injection7.0
LabicillinLabicillin 500 Mg Injection7.0
ClxClx 125 Mg Tablet Dt11.99
KloxKlox 250 Mg Capsule31.62
Myoclox CvMyoclox Cv 625 Mg Tablet120.0
Myoclox Cv KidMyoclox Cv Kid Tablet48.0
NeocloxNeoclox 500 Mg Injection10.62
Ace(Swiss Pharma)Ace 500 Mg/500 Mg Injection12.5
AciloxAcilox 125 Mg/125 Mg Injection41.5
AdcAdc Eye Drops9.75
AllcloxAllclox 125 Mg/125 Mg Capsule46.87
AmclofAmclof Capsule28.31
Ampicloxin DsAmpicloxin Ds 125 Mg/125 Mg Capsule30.0
Ampicloxin KidAmpicloxin Kid 125 Mg/125 Mg Tablet26.75
AmpiloxAmpilox 100 Mg/25 Mg Injection19.36
Ampilox CAmpilox C 100 Mg/50 Mg Drop29.7
Bactimox PlusBactimox Plus Capsule43.66
BaxinBaxin 125 Mg/125 Mg Injection8.18
Bluclox PBluclox P 125 Mg/125 Mg Tablet14.95
CilcloxCilclox 250 Mg/250 Mg Injection60.81
Clamp KtClamp Kt 125 Mg/125 Mg Tablet94.31
CombiloxCombilox 125 Mg/125 Mg Capsule28.01
Combilox KidCombilox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet11.0
Dc 1 DoseDc 1 Dose 250 Mg/250 Mg Injection29.85
Dc TusDc Tus Syrup59.05
MegapenMegapen 1 Gm Injection21.65
MixMix 250 Mg/250 Mg Injection8.45
Monaclox PlusMonaclox Plus 250 Mg/250 Mg Capsule92.62
Monocillin PlusMonocillin Plus 500 Mg/500 Mg Injection21.13
NamcloNamclo Capsule53.27
NepocloxNepoclox 250 Mg/250 Mg Injection13.71
PloxPlox 250 Mg/250 Mg Injection8.12
RoxipenRoxipen 250 Mg/250 Mg Injection10.65
SynerpenSynerpen 250 Mg/250 Mg Capsule37.13
WilcloxWilclox Capsule230.0
ZycloxZyclox 250 Mg/250 Mg Capsule57.54
Ace Plus SpAce Plus Sp Tablet16.66
AmpicloxAmpiclox 250 Mg/250 Mg Tablet32.32
Ampilox C DsAmpilox C Ds 500 Mg/500 Mg Injection22.1
Ampilox C PaedAmpilox C Paed 125 Mg/125 Mg Injection14.8
Ampoxin KidAmpoxin Kid 125 Mg/125 Mg Tablet19.9
AmpoxinAmpoxin 125 Mg/125 Mg Capsule29.3
Ampurin CAmpurin C 250 Mg/250 Mg Injection14.2
Baciclox KidBaciclox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet28.35
Baciclox PlusBaciclox Plus 250 Mg/250 Mg Capsule38.75
BacicloxBaciclox 125 Mg/125 Mg Capsule33.0
Bactimox LbBactimox Lb 250 Mg/250 Mg Tablet79.84
BlucloxBluclox 250 Mg/250 Mg Capsule19.3
BroadicloxBroadiclox 250 Mg/250 Mg Capsule11.76
CampiloxCampilox 250 Mg/250 Mg Injection13.81
CaroloxCarolox Tablet47.15
Clompic KidClompic Kid 125 Mg/125 Mg Tablet11.2
Clompic NeonateClompic Neonate Injection7.2
ClompicClompic 125 Mg/125 Mg Capsule25.6
CloxaidCloxaid 250 Mg/250 Mg Capsule25.84
CloxapeneCloxapene 250 Mg/250 Mg Capsule36.71
Dc WhiteDc White Cream95.0
Duoclox KidDuoclox Kid 250 Mg/250 Mg Capsule16.27
DuocloxDuoclox 125 Mg/125 Mg Capsule14.82
ElcloxElclox Injection9.3
Gerciclox KidGerciclox Kid Tablet13.37
GercicloxGerciclox Capsule22.4
LampykloxLampyklox Capsule35.0
LupicloxLupiclox 250 Mg/250 Mg Injection7.18
MagaloxMagalox 125 Mg/125 Mg Capsule26.56
MegabactMegabact 250 Mg/250 Mg Capsule66.0
M LoxM Lox Capsule78.75
Ozoclox LbOzoclox Lb Capsule65.4
Penclox APenclox A Injection13.22
Penclox PPenclox P Injection9.71
RanocinRanocin 200 Mg/200 Mg Tablet56.74
RosciloxRoscilox 250 Mg/250 Mg Injection15.07
SyncloxSynclox 250 Mg/250 Mg Capsule23.57
Synclox KidSynclox Kid 250 Mg/250 Mg Tablet15.06
SyncocinSyncocin 125 Mg/125 Mg Injection7.88
XtracillinXtracillin Capsule35.45
ZycloZyclo 250 Mg/250 Mg Ointment75.97
AlcloxAlclox 250 Mg/250 Mg Capsule32.06
Amclo LpAmclo Lp 250 Mg/250 Mg Capsule40.31
AmplusAmplus 125 Mg/125 Mg Injection12.13
Bicidal PlusBicidal Plus 250 Mg/250 Mg Capsule64.0
BicilBicil 250 Mg/250 Mg Tablet50.0
Bicil PBicil P 125 Mg/125 Mg Syrup35.9
BicllinBicllin Capsule28.0
ClomobacClomobac 250 Mg/250 Mg Capsule23.4
CloxmoxCloxmox 250 Mg/250 Mg Capsule81.0
CobioticCobiotic 250 Mg/250 Mg Capsule18.63
DemoxinDemoxin 125 Mg/125 Mg Dry Syrup20.71
Demoxin PlusDemoxin Plus 250 Mg/250 Mg Tablet69.93
Ducidal ForteDucidal Forte 500 Mg/250 Mg Capsule76.25
FuzicloxFuziclox 250 Mg/250 Mg Capsule46.96
Fuziclox KidFuziclox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet13.3
KokkosKokkos 250 Mg/125 Mg Tablet132.6
Kokkos KidKokkos Kid 125 Mg/125 Mg Tablet17.85
L BioticL Biotic 250 Mg/250 Mg Capsule71.16
MocloxMoclox 250 Mg/250 Mg Capsule45.18
Moclox KidMoclox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet14.7
Moclox LbMoclox Lb 250 Mg/250 Mg Tablet56.5
Monomox PlusMonomox Plus 250 Mg/250 Mg Capsule67.62
Myoclox PlusMyoclox Plus 250 Mg/250 Mg Capsule65.0
NemocloxNemoclox 250 Mg/250 Mg Capsule32.46
NumoxNumox 250 Mg/250 Mg Capsule84.0
Numox KidNumox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet61.0
P MoxP Mox 125 Mg/125 Mg Dry Syrup11.97
P Mox KidP Mox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet15.17
PolymoxPolymox 250 Mg/250 Mg Capsule43.31
StaphymoxStaphymox 250 Mg/250 Mg Tablet31.7
Staphymox KidStaphymox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet20.0
SupramoxSupramox 250 Mg/250 Mg Capsule28.12
Twiciclox DtTwiciclox Dt 125 Mg/125 Mg Tablet20.35
Almox CAlmox C 250 Mg/250 Mg Capsule34.82
AmcloAmclo 250 Mg/250 Mg Capsule503.12
Amocin PlusAmocin Plus 250 Mg/250 Mg Capsule25.87
AmycloxAmyclox 250 Mg/250 Mg Capsule3.2
AugmentoxAugmentox 250 Mg/125 Mg Tablet114.68
BacimoxBacimox 250 Mg/250 Mg Capsule34.28
BactiloxBactilox 250 Mg/250 Mg Capsule69.8
BencloxBenclox 250 Mg/250 Mg Capsule25.66
BetacloxBetaclox 250 Mg/250 Mg Capsule75.93
CapcillinCapcillin Capsule41.38
ClimoxClimox 250 Mg/250 Mg Capsule65.6
CombimoxCombimox 250 Mg/250 Mg/100 M Capsule64.0
EmcloxEmclox 250 Mg/250 Mg Capsule48.5
Emlox KidEmlox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet20.81
EmloxEmlox 250 Mg Capsule26.25
Flemiklox KidFlemiklox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet40.71
HipenoxHipenox 250 Mg/250 Mg Capsule19.37
IntamoxIntamox 250 Mg/250 Mg Capsule28.12
Keeclox KidKeeclox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet18.65
KemcloxKemclox 500 Mg/500 Mg Capsule21.25
KezimoxKezimox 250 Mg/250 Mg Tablet71.66
Kezimox ClKezimox Cl 250 Mg/250 Mg Capsule67.26
KimcloxKimclox 500 Mg/125 Mg Capsule54.9
LaricloxLariclox 250 Mg/250 Mg Capsule25.48
Lariclox KidLariclox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet14.86
Manox PlusManox Plus 250 Mg/250 Mg Capsule62.5
MegacloxMegaclox 125 Mg/125 Mg Capsule37.6
MegamycinMegamycin Injection68.76
Megamycin ForteMegamycin Forte Injection89.93
Moxiken ClMoxiken Cl 250 Mg/250 Mg Capsule24.13
MucomoxMucomox 125 Mg/125 Mg Tablet25.93
MultipenMultipen 250 Mg/250 Mg Capsule66.0
MycloxMyclox 250 Mg/250 Mg Capsule57.9
MytimoxMytimox 250 Mg/250 Mg Injection17.78
NatacloxNataclox 250 Mg/250 Mg Capsule31.37
Nataclox KidNataclox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet15.38
Nodimox PlusNodimox Plus 125 Mg/125 Mg Tablet Dt14.5
NovacloxNovaclox 250 Mg/250 Mg Capsule53.5
Novaclox PeadNovaclox Pead 125 Mg/125 Mg Tablet48.0
RedcloxRedclox 125 Mg/125 Mg Tablet28.57
Redclox KidRedclox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet30.0
StamoxStamox 250 Mg/250 Mg Capsule31.77
SupricloxSupriclox 250 Mg/250 Mg Capsule23.37
SuprimoxSuprimox 250 Mg/250 Mg Capsule55.5
Tidoxyl CxTidoxyl Cx 250 Mg/250 Mg Capsule31.28
Twinmox (Shreya)Twinmox Capsule23.43
VegacloxVegaclox Capsule66.61
WarcloxWarclox 250 Mg/250 Mg Capsule25.98
ZecloxZeclox Capsule23.65
ZocloxZoclox Capsule51.35
ZoxcloxZoxclox 250 Mg/250 Mg Capsule66.0
Z Plus KidZ Plus Kid Tablet216.23
AmcloxAmclox 250 Mg/250 Mg Capsule69.02
Ampilox DsAmpilox Ds 500 Mg/500 Mg Injection20.12
Ampilox KidAmpilox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet27.0
Ampilox NeonatalAmpilox Neonatal 50 Mg/25 Mg Injection13.0
Ampilox PaediatricAmpilox Paediatric 250 Mg/250 Mg Injection13.46
AmpoxidAmpoxid 250 Mg/250 Mg Capsule27.47
Baxin DBaxin D 250 Mg/250 Mg Capsule59.5
Biclox DBiclox D Capsule57.3
Broadiclox NovoBroadiclox Novo 250 Mg/250 Mg Capsule51.0
Cloxaid DCloxaid D Capsule66.0
MahacloxinMahacloxin 250 Mg/250 Mg Capsule70.0
Megatin DcMegatin Dc Capsule35.75
TopcloxTopclox 250 Mg/250 Mg Capsule31.25
Versatillin DcVersatillin Dc 250 Mg/250 Mg Capsule36.25
AmpirokAmpirok 1000 Mg/500 Mg Injection126.0
AstreakAstreak 1000 Mg/500 Mg Injection44.76
Pre OpPre Op 1000 Mg/500 Mg Injection72.13
SaltumSaltum 1000 Mg/500 Mg Injection105.0
SulbactSulbact 1000 Mg/500 Mg Injection54.85
SulboxaSulboxa Tablet424.52
AmpitumAmpitum 1000 Mg/500 Mg Injection96.0
Pressilin PPressilin P Tablet20.66
SulbacinSulbacin Injection125.9
ApcApc Tablet89.0
Ampilong DsAmpilong Ds 500 Mg/500 Mg Tablet71.82
AmpilongAmpilong 250 Mg/250 Mg Tablet37.22
LongactLongact Tablet50.27
Betamox PlusBetamox Plus 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule56.0
Blumox XlBlumox Xl 250 Mg/250 Mg/60 Mg Tablet12.87
Clodax LClodax L 125 Mg/125 Mg/30 Mg Tablet Dt12.86
Cloxamox LbCloxamox Lb Capsule152.63
Cocus LbCocus Lb Tablet68.26
Lc MoxLc Mox Syrup59.37
Magnacillin LbMagnacillin Lb 250 Mg/250 Mg/60 Ms Capsule30.31
Moxica PlusMoxica Plus Capsule56.18
Numox LbNumox Lb 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule84.0
Numox Lb KidNumox Lb Kid 125 Mg/125 Mg/60 M Tablet61.0
P Mox PlusP Mox Plus 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule32.27
Staph AcStaph Ac 250 Mg/250 Mg/40 M Capsule58.59
Synclomox LSynclomox L Capsule19.58
Tegamox PlusTegamox Plus 250 Mg/250 Mg/100 Mg Capsule220.0
Zeclox LZeclox L 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule24.83
ActicloxActiclox Capsule51.38
Almox C PlusAlmox C Plus Tablet79.0
Amoclox LbAmoclox Lb Tablet22.07
Amphy XsAmphy Xs Capsule86.5
Athmox ClAthmox Cl 250 Mg/250 Mg/60 Million Spores Capsule61.5
Augmentox KidAugmentox Kid 125 Mg/125 Mg/40 Mc Tablet18.56
Bacnil LbBacnil Lb Capsule58.5
Bonclox KidBonclox Kid 125 Mg/125 Mg/60 Mg Tablet27.38
Ceemox LCeemox L Capsule58.0
CeemoxCeemox Capsule63.5
ClomoxilClomoxil Capsule62.0
Cloxipen LbCloxipen Lb 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule49.8
Clynox LClynox L Capsule24.16
DentacloxDentaclox 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule23.81
Elmox LbElmox Lb Tablet50.55
Emlox LbEmlox Lb Capsule30.0
Flemiklox Lb KidFlemiklox Lb Kid 125 Mg/125 Mg/30 Mg Capsule42.75
Flemiklox LbFlemiklox Lb 250 Mg/250 Mg/60 Ms Capsule69.05
Hipenox LbHipenox Lb Capsule24.23
Indclox LbIndclox Lb Capsule22.5
Joxit ClJoxit Cl 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule51.58
Keeclox LKeeclox L Capsule35.93
LetclomLetclom 250 Mg/250 Mg/100 Ms Capsule49.58
Nodimox Plus LbNodimox Plus Lb 125 Mg/125 Mg/60 Mc Tablet14.91
Oleclox PlusOleclox Plus Capsule24.22
ProcloxProclox Capsule66.82
SiclomoxSiclomox 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule45.62
Stalclox LbStalclox Lb Capsule64.68
Staphymox LbStaphymox Lb Capsule30.51
SupribactSupribact 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule30.0
Suprimox PSuprimox P Tablet40.87
SymbiotikSymbiotik Capsule27.9
Tresmox LbTresmox Lb Tablet14.36
Trumox PlusTrumox Plus Capsule47.11
Woclox LbWoclox Lb Capsule22.95
Biclopen SBiclopen S 250 Mg/250 Mg/10 Mg Capsule71.75
Augmentox SAugmentox S 250 Mg/250 Mg/10 Mg Capsule10.25
Dupen SDupen S 250 Mg/250 Mg/10 Mg Capsule67.35
Myclox SMyclox S 500 Mg/250 Mg/10 Mg Capsule85.0
Bilin CsBilin Cs Capsule71.42
Molox LbxMolox Lbx Capsule37.8
Cadmoxin CsCadmoxin Cs Tablet68.25
Healclox LsHealclox Ls Capsule89.0
Molox LbsMolox Lbs Tablet52.3
Cefi X L 100Cefi X L 100 100 Mg/500 Mg Tablet74.5
Cefi X L 200Cefi X L 200 Tablet130.0
Zifi XZifi X 100 Mg/500 Mg Tablet71.3
Combilox LbCombilox Lb 250 Mg/250 Mg/60 Ms Capsule30.2
Molox LbMolox Lb Capsule36.0
Amplus CapsuleAmplus Capsule79.0
Baxin D LbBaxin D Lb 250 Mg/250 Mg/60 M Capsule65.0
Baxin LbBaxin Lb 250 Mg/250 Mg/60 M Capsule65.0
Broadiclox Lb KidBroadiclox Lb Kid Tablet11.27
Broadiclox LbBroadiclox Lb 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule44.87
Campilox LbCampilox Lb 250 Mg/250 Mg/60 M Capsule19.37
ClaxClax 250 Mg/250 Mg/60 Mc Capsule17.5
Combilox Lb KidCombilox Lb Kid Tablet14.3
Elclox PlusElclox Plus 250 Mg/250 Mg/60 Ms Capsule55.26
Gerciclox LbGerciclox Lb Capsule20.16
Mediclox PlusMediclox Plus Capsule41.9
Neclox L SNeclox L S Capsule18.73

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...