पेक्टस एक्सकावाटम क्या है?

पेक्टस एक्सकावाटम एक ऐसी स्थिति है, जिसमें मरीज की ब्रेस्टबोन उसकी छाती के अंदर की तरफ दब जाती है। कुछ गंभीर मामलों में, पेक्टस एक्सकावाटम की समस्या में ब्रेस्टबोन छाती में एकदम अंदर घुस जाती है। यह समस्या जन्म के बाद ज्यादा देखी जाती है, पेक्टस एक्सकावाटम की गंभीरता आमतौर पर किशोरावस्था के दौरान अधिक बढ़ जाती है।

इसे फनल चेस्ट (Funnel chest) भी कहते हैं। पेक्टस एक्सकावाटम की समस्या आमतौर पर लड़कियों से ज्यादा लड़कों में होती है। पेक्टस एक्सकावाटम के कुछ गंभीर मामलों में ह्रदय और फेफड़ों के कार्यों में भी दिक्कते शुरू हो जाती हैं। 

(और पढ़ें - हृदय रोग का इलाज​)

पेक्टस एक्सकावाटम के लक्षण क्या हैं?

पेक्टस एक्सकावाटम से पीड़ित लोगों को छाती पर दबाव महसूस होता है। कुछ लोगों में, छाती में दबाव किशोरावस्था के शुरूआती समय में अधिक हो जाता है और यह स्थिति आगे अधिक बिगड़ती चली जाती है।

पेक्टस एक्सकावाटम के कुछ गंभीर मामलों में, ब्रेस्टबोन फेफड़ों और ह्रदय पर दबाव डालती है। इस समस्या से जुड़े लक्षणों में थकान, छाती में दर्द, दिल की धड़कन तेज होना, घरघराहट या खांसी आना आदि समस्याएं शामिल हो सकती हैं।  

(और पढ़ें - छाती में दर्द के घरेलू उपाय)

पेक्टस एक्सकावाटम क्यों होता है?

पेक्टस एक्सकावाटम के सही कारण अभी पता नहीं चल पाए हैं, यह अनुवांशिक स्थिति भी हो सकती है, क्योंकि यह परिवार में से किसी भी सदस्य को हो सकती है। 

(और पढ़ें - सीने के संक्रमण का इलाज​)

पेक्टस एक्सकावाटम का इलाज कैसे होता है?

पेक्टस एक्सकावाटम का इलाज सर्जरी से भी हो सकता है, हालांकि सर्जरी उन्हीं लोगों की होती है जिनके लक्षण गंभीर होते हैं। जिन लोगों में कम लक्षण देखने को मिलते हैं उनका इलाज फिजियोथेरेपी से किया जा सकता है। कुछ प्रकार के व्यायाम भी पोस्चर में सुधार कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - न्यूमोथोरैक्स के इलाज)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...